जोधपुर की बालसमंद झील घूमने की जानकारी – Bal Samand Lake Jodhpur In Hindi

Balsamand Lake In Hindi, बालसमंद झील एक कृत्रिम झील है जो मध्य शहर जोधपुर से केवल 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह 1159 ईस्वी में गुर्जर-प्रतिहार शासकों द्वारा बनाई गई थी। महाराजा सुर सिंह, जो इस कृत्रिम झील के निर्माता थे, उनकी त्रुटिहीन सेवाओं के बदले उन्हें सवाई राजा की उपाधि से सम्मानित किया गया था। जिसमे हरे-भरे बगीचों से घिरे, आम, पपीता, अनार, आदि जैसे विभिन्न प्रकार के पेड़ शामिल हैं। आप इस झील के पास लंबे समय तक टहल सकते हैं और आप बालसमंद पैलेस के रेस्तरां में खाने के साथ यहाँ बैठकर सुंदर झील और सूर्यास्त का  दृश्य देख सकते हैं। यह झील पहले मंडोर के ग्रामीणों के लिए एक जलाशय थी, लेकिन अब इसे एक कृत्रिम झील में बदल दिया गया है। जो स्थानीय लोगो और पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थल और पिकनिक स्पॉट के रूप में लोकप्रिय बना हुआ है।

Table of Contents

बालसमंद झील का इतिहास – Balsamand Jheel History In Hindi

Balsamand Jheel History In Hindi

बालसमंद झील का इतिहास का लगभग 12 वी शताब्दी पुराना माना जाता है। बालसमंद झील का निर्माण गुर्जर-प्रतिहार शासकों द्वारा 1159 ईस्वी में जोधपुर शहर को सूखे से बाचने के लिए किया गया था।

बालसमंद झील और महल – Bal Samand Lake Palace In Hindi

1933 में महाराजा उम्मेद सिंह द्वारा समंद झील के किनारे पर निर्मित, सरदार समंद लेक पैलेस एक शानदार शिकार लॉज है। जो जोधपुर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। सरदार समंद झील और महल शाही परिवार की पसंदीदा जगह थी जिसमे अफ्रीकी ट्राफियां और मूल जल रंग चित्रों का एक विशाल संग्रह है। जबकि इसका मुख्य आकर्षण सरदार समंद झील का लुभावनी दृश्य है, महल में एक टेनिस कोर्ट, स्क्वैश कोर्ट, प्राच्य उद्यान, स्विमिंग पूल, साइकलिंग और जॉगिंग ट्रेल्स और एक बोथहाउस भी है। भव्य महल और इसके अंदरूनी हिस्सों को आकर्षक आर्ट डेको शैली में डिज़ाइन किया गया है।

और पढ़े : राजस्थान की 10 सबसे प्रसिद्ध झीलें

बालसमंद झील में आप क्या क्या कर सकते है – Activities At Balsamand Lake In Hindi

बालसमंद झील में आप क्या क्या कर सकते है
Image Credit: Ritesh Mehta

गार्डन के चारों ओर घूमना

बालसमंद झील की यात्रा के दोरान आप बालसमंद झील गार्डन में घूम सकते है जो आम, अनार, बेर, पपीता और केला व कई प्रकार के पेड़ों के बगीचों से घिरा हुआ है, इसके अलावा जलाशय से बगीचे तक पानी एक सुंदर झरने के माध्यम से पहुंचता है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है।

विलेज सफारी और हॉर्स राइडिंग

जोधपुर में बालसमंद झील के यात्रा के साथ-साथ घुड़सवारी, गाँव सफारी भी लगभग हर पर्यटक की लोकप्रिय पसंद बनी हुई है जो इस स्थान को एक अलग, असाधारण अवकाश स्थान के रूप में चिह्नित करता है। तो आप भी बालसमंद झील के यात्रा के साथ-साथ घुड़सवारी या गाँव सफारी जेसी रोमांचक गतिविधियों का लुफ्त उठा सकते हैं।

सनसेट पॉइंट

बालसमंद झील पर्यटक स्थल के साथ-साथ एक लोकप्रिय सनसेट पॉइंट भी है जहाँ से सनसेट देखना स्थानीय लोगो और पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है तो आप भी अपनी जोधपुर की यात्रा के दोरान शाम के समय बालसमंद झीले के किनारे से सनसेट का सुन्दर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़े : फतेह सागर झील का इतिहास और घूमने की जानकारी

बालसमंद झील की यात्रा पर जाने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Balsamand Lake In Hindi

बालसमंद झील की यात्रा पर जाने के लिए टिप्स
Image Credit: Vivek T
  • बालसमंद झील जोधपुर की यात्रा पर जाने से होटल एडवांस बुक अवश्य कर ले खासकर अगस्त से मार्च के समय के बीच में, क्योंकि इस समय आपको तुरंत होटल मिलने थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • बालसमंद झील पर पिकनिक मनाने और फुल मस्ती करने के लिए फ़ूड और स्पोर्ट्स किट साथ ले जाना न भूले ।

बालसमंद झील जोधपुर खुलने और बंद होने का समय –  Bal Samand Lake Jodhpur Timing In Hindi

आपको बता दे वैसे तो बालसमंद झील 24 घंटे खुली रहती है लेकिन बालसमंद झील में पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 6.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक का सबसे अच्छा और मान्य समय होता है। और बता दे बालसमंद झील की सुखद व रोमांचक यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय अवश्य व्यतीत करें।

बालसमंद झील की एंट्री फीस – Balsamand Jheel Entry Fees In Hindi

बालसमंद झील पर्यटकों के घूमने के लिए बिलकुल निशुल्क है यहाँ पर्यटक बिना किसी शुल्क और रोक- टोक के किसी भी समय घूम सकते हैं।

बालसमंद झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या – Best Time To Visit Balsamand Lake In Hindi

बालसमंद झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या

अगर आप बालसमंद झील जोधपुर घूमने जाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की वैसे तो आप साल की किसी भी समय बालसमंद झील की यात्रा कर सकते है लेकिन अगर आप बालसमंद झील के साथ -साथ जोधपुर के अन्य पर्यटक स्थल घूमने का प्लान बना रहे है, तो आपको बता दे जोधपुर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। है। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जोधपुर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय जोधपुर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी जोधपुर की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े : जोधपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल घूमने की जानकारी

बालसमंद झील के आसपास के प्रमुख आकर्षण स्थल – Tourist Places Around  Balsamand Lake In Hindi

अगर आप जोधपुर में बालसमंद झील घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता जोधपुर में बालसमंद झील के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी बालसमंद झील जोधपुर की यात्रा दोरान घूम सकते हैं।

जोधपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

जोधपुर  के प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

जोधपुर में घूमने वाली जगहें

जोधपुर के प्रसिद्ध उत्सव

  • मारवाड़ उत्सव
  • नागौर मेला
  • जोधपुर इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव
  • अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव
  • फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल

जोधपुर में आप क्या –क्या कर सकते हैं

  • कैमल सफारी
  • फ्लाइंग फॉक्स
  • जोधपुर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी

बालसमंद झील जोधपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Balsamand Lake Jodhpur In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ बालसमंद झील जोधपुर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके बालसमंद झील जोधपुर पहुंच सकतें है।

हवाई जहाज से बालसमंद झील कैसे पहुंचे- How To Reach Balsamand Lake By Flight In Hindi

हवाई जहाज से बालसमंद झील कैसे पहुंचे- How To Reach Balsamand Lake By Filght In Hindi

अगर आप बालसमंद झील जोधपुर हवाई जहाज से जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि बालसमंद झील का निकटतम हवाई अड्डा अपना घरेलु जोधपुर हवाई अड्डा है जो बालसमंद झील से लगभग 14 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश के कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद यहां से आप कैब किराए पर ले सकते हैं या प्री-पेड टैक्सी बुक करके बालसमंद झील जोधपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से बालसमंद झील जोधपुर कैसे जाये – How To Reach Balsamand Lake Jodhpur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से बालसमंद झील जोधपुर कैसे जाये - How To Reach Balsamand Lake Jodhpur By Road In Hindi

बता दे बालसमंद झील जोधपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच या राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से बालसमंद झील जोधपुर की यात्रा कर सकते हैं।

ट्रेन से बालसमंद झील कैसे जाये – How To Reach Balsamand Lake By Train In Hindi

ट्रेन से बालसमंद झील कैसे जाये - How To Reach Balsamand Lake By Train In Hindi

अगर आपने जोधपुर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे जोधपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है।  जोधपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से जोधपुर के लिए प्रतिदिन कई ट्रेने चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी,कैब या एक ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर बालसमंद झील जोधपुर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : उदयपुर घूमने की जानकारी और इसके 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

बालसमंद झील जोधपुर का नक्शा – Balsamand Lake Jodhpur Map

बालसमंद झील की फोटो गैलरी – Balsamand Lake Images

और पढ़े :

Leave a Comment