Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Shekhawati Tourism In Hindi, शेखावाटी राजस्थान में हरियाणा राज्य की सीमा से लगा हुआ एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है। शेखावाटी क्षेत्र में झुंझुनू, सीकर, चूरू और नागौर और जयपुर का एक हिस्सा शामिल है। बता दें कि वर्तमान सीकर और झुंझुनू जिले को शेखावाटी कहा जाता है। शेखावाटी को अपने इतिहास और ऐतिहासिक संदर्भों के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि शेखावाटी राजस्थान का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां पर कई महल और प्राचीन किले स्थित हैं जो इसकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। शेखावाटी को राजस्थान की ओपन आर्ट गैलरी के रूप में मान्यता दी गई है।

शेखावाटी शहर पर्यटन की दृष्टि के काफी संपन्न है और यहां पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत कुछ है। अगर आप राजस्थान के शेखावाटी घूमने की योजना बना रहें हैं तो यह लेख आपके बहुत काम का है क्योंकि इसमें हम आपको शेखावाटी घूमने और इसके पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी दे रहें हैं।

1. शेखावाटी का इतिहास – Shekhawati History In Hindi

शेखावाटी को मत्स्य साम्राज्य का हिस्सा माना जाता था। शेखावटी को ‘मनुस्मृति’ के अनुसार ‘ब्रह्मऋषि देश’ में रखा गया था। इसके बाद रामायण काल तक इसे ‘मरुकांतार देश’ में शामिल किया गया। महाभारत के समय शेखावाटी पर मत्स्य साम्राज्य का शासन था जो मछुआरों के वंशज थे। प्रसिद्ध हिन्दू ‘वेदों’ को इस जगह लिखा और संकलित किया गया था।
प्राचीन काल में शेखावाटी क्षेत्र आजाद गणराज्य राज्यों का एक संयोजन था, जिसे ‘जनपद’ के नाम से जाना जाता था। जनपद आर्यों’ के शासनकाल में विकसित हुए थे। शेखावत राजपूत यहां के प्रसिद्ध शासक रहे हैं, जिन्होंने इसे गुप्त वंश के पतन के बाद इसे कैमखानियों से ले लिया था। मंडन की लड़ाई रेवाड़ी के शेखावतों बनाम राव मित्र सेन अहीर और पीरो खान बालोची के बीच लड़ी गई थी। इस क्षेत्र पर आजादी तक शेखावत का शासन रहा था।

2. शेखावाटी पर्यटन में घूमने लायक प्रमुख स्थल – Best Tourist Places In Shekhawati Tourism In Hindi

शेखावाटी पर्यटन में घूमने लायक प्रमुख स्थल –

शेखावाटी क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि के काफी संपन्न है अगर आप शेखावाटी घूमने की योजना बना रहें हैं और इसके पास स्थित पर्यटन स्थलों की सैर करना चाहते हैं तो नीचे हम शेखावाटी क्षेत्र के पर्यटन स्थलों की जानकारी दे रहे हैं, जहां आपको अपनी यात्रा के दौरान जरुर जाना चाहिए।

और पढ़े: तालछापर वन्यजीव अभयारण्य घूमने की जानकारी 

2.1 शेखावाटी में घूमने के लिए ऐतिहासिक जगह लक्ष्मणगढ़ का किला – Shekhawati Me Ghumne Ke Liye Historical Jagah Laxmangarh Fort In Hindi

शेखावाटी में घूमने के लिए ऐतिहासिक जगह लक्ष्मणगढ़ का किला

Image Credit: Rajdeepsinh Zala

लक्ष्मणगढ़ का किला बहुत ही सुंदर संरचना है और पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। आपको बता दें कि इस किले की सबसे खास बात यह है कि यह किला तनी ऊंचाई पर बना है कि शहर में किसी भी जगह से दिखाई देता है। लक्ष्मणगढ़ का किला करीब 200 साल पुराना है और इसके किले की सबसे अजीब बात यह है, जो इसको दूसरे पहाड़ी किलों से अलग करती है वो यह है कि इस किले का निर्माण बिखरी हुई चट्टानों पर किया गया है जिसके बाद भी यह किला पूरी तरह से स्थिर है। इस किले में एक सुंदर बगीचा भी है जो शाम के समय घूमने की एक सुंदर जगह है। किले के शीर्ष पर एक मंदिर भी है जो बहुत ही शांत और सुंदर है। अगर आप राजस्थान के शेखावाटी जाने की योजना बना रहें हैं तो आपको एक बार जरुर इस किले को देखने के लिए जाना चाहिए।

2.2 शेखावाटी में मशहूर पर्यटन स्थल ले प्रिंस हवेली – Shekhawati Me Mashur Paryatan Sthal Le Prince Haveli In Hindi

शेखावाटी में मशहूर पर्यटन स्थल ले प्रिंस हवेली

Image Credit: Isabelle Nave

बहुत से लोग अक्सर इस हवेली के नाम को सुनकर आश्चर्य में पड़ जाते हैं कि राजस्थान में स्थित इस हवेली का नाम फ़्रांसिसी क्यों है। बता दें कि इस प्राचीन हवेली को नादीन ले प्रिंस के नाम के एक एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी डिजाइनर द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था क्योंकि यह हवेली पूरी तरह से जीर्ण और नष्ट हो गई थी। यह हवेली शहर के केंद्र में स्थित है जिसकों अब एक सुंदर और शाही होटल के रूप में बदल दिया गया है। ले प्रिंस हवेली में पारंपरिक राजस्थानी के भूजन के साथ फ्रांसीसी भोजन भी परोसा जाता है। इस हवेली की यात्रा करना आपको सच में एक यादगार अनुभव देगा।

2.3 शेखावाटी के फेमस दर्शनीय स्थल मंडावा किला – Shekhawati Ke Famous Darshaniya Sthal Mandawa Fort In Hindi

शेखावाटी के फेमस दर्शनीय स्थल मंडावा किला

Image Credit: Massimo Sardagna

मंडावा किला शेखावाटी का एक और प्रमुख किला है जिसको संरक्षण, सुरक्षित और राजस्व सृजन के लिए अब एक होटल के रूप में बदल दिया है। मंडावा किला एक आलीशान और एक भव्य होटल है जो मुगल शैली और राजस्थानी शैली की वास्तुकला का अदभुद मिश्रण है। यह किला देखने और ठहरने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। आपको बता दें कि इस किले में कई सुंदर चित्रित हवेलियाँ हैं जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। इस होटल में आप राजस्थान राज्य से संबंधित कई ऐतिहासिक कलाकृतियों और प्राचीन वस्तुओं को भी देख सकते है जो आपको इस राज्य के बारे में और अधिक जानकारी देंगी। आप इस किले की यात्रा अपने परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ कर सकते हैं।

और पढ़े: करौली जिले का इतिहास और आकर्षण स्थल की जानकारी 

2.4 शेखावाटी टूरिज्म में घूमने लायक जगह नवलगढ़ – Shekhawati Tourism Me Ghumne Layak Jagah Nawalgarh In Hindi

शेखावाटी टूरिज्म में घूमने लायक जगह नवलगढ़

Image Credit: Abhishek Joshi

नवलगढ़ शेखावाटी से थोड़ी दूरी पर स्थित एक छोटा शहर है। “हवेलियों की भूमि” के रूप में नवलगढ़ का शहर झुंझुनू शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित है। नवलगढ़, राजस्थान के मारवाड़ी व्यवसायी परिवारों की मातृभूमि है। आपको बता दें कि नवलगढ़ में मुख्य दो किले हैं जिनमें एक रूप निवास पैलेस और दूसरा शीश महल है। इन दोनों महलों में कई अद्भुत हवेलियाँ हैं। यह किले कुछ कुशल कलाकारों द्वारा किए गए रंगीन चित्रों से भरे हुए हैं। यहां हर पेंटिंग के पीछे एक दिलचस्प कहानी है, अगर आप एक कला प्रेमी हैं तो आपको इस नवलगढ़ की यात्रा जरुर करना चाहिए।

2.5 शेखावाटी पर्यटन में देखने वाली जगह चूरू – Shekhawati Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Churu Tourism In Hindi

शेखावाटी पर्यटन में देखने वाली जगह चूरू

Image Credit: Naresh Kumar Acharya

चूरू थार रेगिस्तान के किनारे पर और सुनहरी रेत के टीलों के बीच बसा हुआ एक छोटा सा शहर है जो अपनी कई हवेलियों, भित्ति चित्रों और अद्वितीय वास्तुकला से प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि चूरू पर्यटन स्थल को डेजर्ट गेटवे टू थार रेगिस्तान ’के रूप में जाना जाता है और यह उत्तरी राजस्थान में ऐतिहासिक शेखावाटी क्षेत्र में स्थित है। अगर आप शेखावाटी की यात्रा करते हैं, तो आपको चुरू घूमने के लिए जरुर जाना चाहिए। यह पर्यटन स्थल और वास्तुकला के लिए पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है। चुरू के प्रमुख पर्यटन स्थलों में कन्हैया लाल बागला और सुराना और इसका 400 साल पुराना किला शामिल है।

और पढ़े: चूरू के दर्शनीय स्थल बारे में पूरी जानकारी

2.6 शेखावाटी में घूमने की प्राचीन जगह बादलगढ़ किला – Shekhawati Mein Ghumne Ki Prachin Jagah Badalgarh Fort In Hindi

शेखावाटी में घूमने की प्राचीन जगह बादलगढ़ किला

Image Credit: Badalgarh Fort

बादलगढ़ किला शेखावाटी क्षेत्र के झुंझुनू जिले में स्थित एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है, जहां आपको घूमने के लिए एक बार जरुर जाना चाहिए। आपको बता दें कि इस किले का निर्माण16 वीं शताब्दी की शुरुआत में एक मुस्लिम शासक नवाब फजल खान के शासन में किया गया था। बादलगढ़ किला एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है और इसके आस-पास का वातावरण बहुत ही हरा-भरा है। अगर आप एक इतिहास प्रेमी हैं तो आपको इस किलों को घूमने के लिए जरुर जाना चाहिए।

2.7 शेखावाटी के आकर्षण स्थल सीकर पर्यटन – Shekhawati Ke Aakarshan Sthal Sikar Tourism In Hindi

शेखावाटी के आकर्षण स्थल सीकर पर्यटन

Image Credit: Sunil Khichar Gokulpura

सीकर शेखावाटी में सबसे महत्वपूर्ण जिलों और पर्यटन स्थलों में से एक है। सीकर पर्यटकों के लिए आसपास घूमने, फोटो वॉक करने और स्मारकों को देखने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। यहां स्थित महल, हवेलियां पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती हैं और यहां आने वाले के बाद उन्हें निराश होकर वापस नहीं जाना पड़ता। शेखावाटी क्षेत्र के अन्य पर्यटन आकर्षणों के साथ मिलकर सीकर अपनी कई अनसुनी कहानियों, किलों और युद्धों के इतिहास से भरा हुआ है। अगर आप शेखावाटी की यात्रा कर रहें हैं तो आपको एक बार सीकर पर्यटन स्थल की यात्रा करने के लिए जरुर जाना चाहिए।

2.8 शेखावाटी में देखने लायक स्थान पिलानी – Shekhawati Me Dekhne Layak Sthan Pilani In Hindi

शेखावाटी में देखने लायक स्थान पिलानी

Image Credit: Jyotsna Mahanta

पिलानी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा शहर है जो देश के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक होने के प्रसिद्ध है, जिसका नाम बिट्स पिलानी है। यह शहर ग्रांड हैवेलिस और श्रद्धेय मंदिर का केंद्र भी है। पिलानी में पर्यटन स्थलों की यात्रा करना आपके लिए बेहद आनंदमय साबित हो सकता है। पिलानी शिव गंगा, सरस्वती मंदिर और पंचवटी जैसे आकर्षक स्थानों से भरपूर है जहां की यात्रा आपको जरुर करना चाहिए।

और पढ़े: सिटी पैलेस जयपुर के बारे में जानकारी

3. शेखावाटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Shekhawati Tourism In Hindi

शेखावाटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

शेखावाटी की यात्रा साल में कभी भी की जा सकती है लेकिन यहां गम्रियों के मौसम में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुँच जाता है। अगर आप एक सुखद यात्रा का अनुभव लेना चाहते हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में शेखावाटी की यात्रा करना चाहिए क्योंकि सर्दियों का मौसम शहर की यात्रा करने के लिए अच्छा है। इस मौसम में यहां का औसत तापमान  तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहता है और रात के समय 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। शेखावाटी की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे महीने नवंबर से मार्च तक के होंगे।

4. शेखावाटी में कहने के लिए उपलब्ध भोजन – Shekhawati Local Food In Hindi

शेखावाटी में कहने के लिए उपलब्ध भोजन

शेखावाटी स्वादिष्ट पारंपरिक राजस्थानी व्यंजन आसानी से उपलब्ध हैं। राजस्थानी भोजन एक ऐसा व्यंजन है जिसका स्वाद आपको दुनिया के किसी भी तरह के भोजन को भूलने पर मजबूर कर देगा। राजस्थान की यात्रा करने वाले पर्यटक कभी भी राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद लेना नहीं भूलते क्योंकि इनके बिना राजस्थान की यात्रा एक दम अधूरी है। भरवा मिर्ची, दाल बाटी और चूरमा राजस्थान का एक भोजन है जिसका स्वाद आपको एक बार जरुर लेना चाहिए।

और पढ़े: टोंक जिले में घूमने लायक पर्यटन स्थल की पूरी जानकारी

5. शेखावाटी कैसे जाए – How To Reach Shekhawati Rajasthan In Hindi

शेखावाटी रेल और सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इस शहर के लिए कई नियमित ट्रेन उपलब्ध हैं। यहां पर राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित कई बसें हैं जो आपको शेखावाटी तक छोड़ देगी। शेखावाटी से कोई सीधी उड़ान कनेक्टिविटी नहीं है इसके लिए आपको जयपुर के लिए फ्लाइट लेनी होगी।

5.1 फ्लाइट से शेखावाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Shekhawati By Flight In Hindi

फ्लाइट से शेखावाटी कैसे पहुंचे

अगर आप फ्लाइट से शेखावाटी की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि इस शहर का निकटतम हवाई अड्डा जयपुर है, जो लगभग 150 किमी दूर है। यह एक प्रमुख हवाई अड् है और देश के सभी बड़े और शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शेखावाटी जाने के लिए हवाई अड्डे आप प्री पेड टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। इसके अलावा विकल्प के तौर पर आप शेखावाटी मार्ग पर चलने वाली बसों से भी यात्रा कर सकते हैं।

5.2 सड़क मार्ग से शेखावाटी कैसे पहुँचे – How To Reach Shekhawati By Road In Hindi

सड़क मार्ग से शेखावाटी कैसे पहुँचे

अगर आप सड़क मार्ग से शेखावाटी के लिए यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि इस शहर की ओर जाने वाली सड़कें काफी अच्छी है, इसलिए सड़क मार्ग से शेखावाटी की यात्रा करना आपके लिए सुखद और आनंद से भरा साबित होगा। यह स्टेट हाइवे नं 8, 37 और 41 सड़कें अच्छी स्थिति में हैं। शेखावाटी जाने के लिए आपको राज्य की चलने वाली बसें जयपुर और बीकानेर शहरों से उपलब्ध हैं।

5.3 ट्रेन से शेखावाटी कैसे पहुँचे – How To Reach Shekhawati By Train In Hindi

ट्रेन से शेखावाटी कैसे पहुँचे

अगर आप ट्रेन से शेखावाटी की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि दिल्ली और जयपुर से यहां के लिए ट्रेन उपलब्ध हैं, लेकिन जयपुर या बीकानेर से शेखावाटी पहुंचना बेहद आसान है। आप देश के किसी भी शहर से जयपुर या बीकानेर के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं और इन शहरों से शेखावाटी पहुँचने के लिए आप टैक्सी या बस किराए पर ले सकते हैं।

और पढ़े: चोखी ढाणी जयपुर घूमने की पूरी जानकारी

6. शेखावाटी राजस्थान का नक्शा – Shekhawati Rajasthan Map

7. शेखावाटी की फोटो गैलरी – Shekhawati Images

और पढ़े:

Featured Image Credit: Ashish Mohta

Write A Comment