Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Chokhi Dhani In Hindi,  चोखी ढाणी राजस्थान के जयपुर में स्थित लक्जरी विरासत रिसॉर्ट है जो आपको राजस्थानी गाँव की संस्कृति का एहसास करवाता है। बता दें कि यह टोंक रोड पर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। यह आपको प्राचीन कलाकृतियों, हस्तशिल्प, चित्रकारी, लोककथाओं और मूर्तियों के साथ पारंपरिक राजस्थान का वास्तविक चित्रण दिखाता है। चोखी ढाणी का मतलब होता है ‘अच्छा गाँव ‘ जिसको जयपुर शहर के बीच में 1989 में बनाया गया था।

यह करीब दस एकड़ में फैला है। यहाँ पर आप राजस्थान के अलग-अलग लोक नृत्य देखने को मिलते हैं चोखी ढाणी गाँव (Chokhi Dhani Village) कालबेलिया नाच सबसे अधिक प्रसिद्ध है। इसके अलावा आप यहां कठपुतली का खेल , कंचे का खेल, भविष्यवाणी करने वाले तोते, जादू के शो, घुड़सवारी, नौका विहार देख सकते हैं। जो भी पर्यटक जयपुर शहर की यात्रा करने आते है वो लोग चोखी ढाणी जाने की चाह जरुर रखते हैं। अगर आप भी चोखी ढाणी जाना चाहते हैं या इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, इसमें हम आपको चोखी ढाणी बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

चोखी ढाणी के रोचक तथ्य – Interesting Facts Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी देखने और करने के लिए चीजें – Things To See/ Do In Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी जयपुर आने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी में भोजन – Dining At Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी में खरीदारी – Shopping At Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी गाँव की प्रवेश शुल्क – Entry Fees Of Chokhi Dhani Village In Hindi

चोखी ढाणी गाँव की टाइमिंग – Timing Of Chokhi Dhani Village In Hindi

कैसे पहुंचें चोखी ढाणी – How To Reach Chokhi Dhani In Hindi

  1. फ्लाइट से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे – How To Reach Chokhi Dhani By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे – How To Reach Chokhi Dhani By Road In Hindi
  3. ट्रेन से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे – How To Reach Chokhi Dhani By Train In Hindi

चोखी ढाणी की लोकेशन का मैप – Chokhi Dhani Location

चोखी ढाणी की फोटो गैलरी – Chokhi Dhani Images

1. चोखी ढाणी के रोचक तथ्य – Interesting Facts Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी के रोचक तथ्य - Interesting Facts Chokhi Dhani In Hindi

Image Credit: Navanshu Negi

  • जयपुर में चोखी ढाणी 1994 से अस्तित्व में है, और अपने 5-सितारा होटल के माध्यम से भारत और दुनिया भर के मेहमानों की सेवा करता है।
  • यहाँ के भोजन, कपड़े, जीवन शैली, कलाकृतियाँ, शिल्प, चित्रकारी, मूर्तियां, लोकगीत, विभिन्न नृत्य, गायन और कई अन्य पारंपरिक पहलु चोखी ढाणी को बेहद खास बनाते हैं।
  • भले ही चोखी ढाणी शहर से दूर स्थित है लेकिन यह अपने 5 स्टार होटल में राजस्थानी गाँव का एहसास की वजह से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।
  • चोखी ढाणी की वास्तुकला को वास्तुकारों के सबसे कुशल ने पारंपरिक राजस्थानी डिजाइन से बनाया है और इसमें वो सब कुछ है जो एक साथ लक्जरी होटल के साथ एक गांव की शांति का एहसास करवाता है।
  • चोखी ढाणी में आने वाले पर्यटक नाव की सवारी, ऊंट की सवारी, घुड़सवारी, हाथी और बैलगाड़ी की सवारी कर सकते हैं।
  • पूरे राजस्थान में प्रसिद्ध हल्दी घाटी की लड़ाई को चोखी ढाणी में नियमित रूप से प्रशिक्षित कलाकारों द्वारा दिखाया जाता है, जो कि यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में से एक है।
  • यहाँ पर एक प्राचीन रथखाना भी मौजूद है जो बहुत लोकप्रिय है और राजस्थान के राजस्थान के शाही परिवारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्राचीन रथों को प्रदर्शित करता है।
  • मेवाड़, रेगिस्तान और जैसलमेर के गाँव के जीवन को दर्शाने वाली झोपड़ियाँ, चोखी ढाणी के भीतर मौजूद हैं, जो यहां आने वाले पर्यटकों या मेहमानों को सही मायने में राजस्थानी अनुभव प्रदान करती हैं और इसके साथ इस रेगिस्तान राज्य के समृद्ध इतिहास को जानने के मौका देते हैं।
  • जयपुर की चोखी ढाणी के अन्य लोकप्रिय आकर्षणों में से एक वैष्णो देवी मंदिर, एक मानव निर्मित झरना और तेजाजी मंदिर शामिल है।
  • चोखी ढाणी में राष्ट्रीय संग्रहालय देश के हर राज्य की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करता है, जिसकी मदद से पर्यटक देश की जीवंत परंपराओं से गुजर सकते हैं और हर राज्य की संस्कृति के बारे में जान सकते हैं। संग्रहालय में जम्मू और कश्मीर, केरल, पश्चिम बंगाल गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे राज्यों की संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन शामिल है।

2. चोखी ढाणी देखने और करने के लिए चीजें – Things To See/ Do In Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी देखने और करने के लिए चीजें - Things To See/ Do In Chokhi Dhani In Hindi

Image Credit: Pavan Rishit Meka

  • अगर आप जयपुर की चोखी ढाणी के बारे में और भी जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहाँ आप नियमित रूप से होने वाले विभिन्न संगीत और नृत्य प्रदर्शन का मजा ले सकते हैं। यहां कालबेलिया नामांकित जनजाति का सबसे लोकप्रिय नृत्य है। यहां के अन्य प्रदर्शनों में तेरह ताली नृत्य और बांस कलाबाजी शामिल हैं, यह दोनों राजस्थान के बहुत दिलचस्प और और साहसी लोक नृत्य हैं।
  • यहां होने वाला ट्रेडिशन फायर एक्ट भी काफी प्रसिद्ध है जिसमे परफ़ॉर्मर ऐसा लगता है जैसे कि वो आग को खा रहा है।
  • यहाँ का कठपुतली शो, भविष्य बताने वाला पक्षी, ज्योतिषी, मैजिक शो और राजस्थान का इतिहास दिखाने वाली बायोस्कोप फिल्म का मजा आप ले सकते हैं।
  • चोखी ढाणी में बच्चे हो या बड़े सभी यहां के भूल भुलैया जैसे खेलों में भाग ले सकते हैं। इस खेल में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को भूलभुलैया के माध्यम से रास्ता ढूँढना होता है।
  • इसके अलावा यहाँ पर अन्य साहसिक खेल जैसे जंगल सफारी, गुफ़ा झारनी (एक ऐसा रास्ता जिसमें कृत्रिम गुफा और झरना शामिल है), डार्ट गेम्स, तीरंदाजी, और शूटिंग में भाग ले सकते हैं।
  • चोखी ढाणी में बच्चों के लिए एक खेल का मैदान भी है जहां पर बच्चे कई अद्भुद खेलों और गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।
  • चोखी ढाणी में प्रसिद्ध कलाग्राम में आप राजस्थानी हस्तशिल्प, कला, चित्रकारी, शिल्प और मूर्तियों की खरीदारी कर सकते जिससे कि आपको राजस्थान की यह यात्रा हमेशा याद रहे।

3. चोखी ढाणी जयपुर आने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी जयपुर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। जयपुर और राजस्थान के अन्य हिस्सों की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों (नवंबर – मार्च) का मौसम होता है। यहां गर्मियों का मौसम बहुत गर्म होता है और यहां के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के लिए भी अनुकूल नहीं है।

4. चोखी ढाणी में भोजन – Dining At Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी में भोजन - Dining At Chokhi Dhani In Hindi

Image Credit: Maninder Singh

चोखी ढाणी में पत्तों की थाली पर भोजन परोसा जाता है जिस पर आप एक राजस्थानी भोजन का आनंद ले सकते हैं। गोरबंद में आप खुली हवा में राजस्थानी भोजन का स्वाद ले सकते हैं जो अपने राजस्थानी स्नैक्स और व्यंजनों के लिए लोकप्रिय है। खेल के रूप में डिजाईन किया गया चौपड़ डाइनिंग हॉल अपने अपने अनूठे डिजाइन और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। यहाँ आप वास्तव में राजाओं और रानियों की तरह शाही भोजन का आनंद ले सकते हैं।

5. चोखी ढाणी में खरीदारी – Shopping At Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी में खरीदारी - Shopping At Chokhi Dhani In Hindi

Image Credit: Salil Kotia

अगर आप चोखी ढाणी में खरीदारी भी करना चाहते हैं तो बता दें कि आप यहां रंग-बिरंगे जूते, कुर्तियां, जैकेट, हस्तशिल्प और हाट से बहुत कुछ खरीद सकते हैं।

और पढ़े: जल महल पानी पर तैरता राजस्थान का आकर्षण 

6. चोखी ढाणी गाँव की प्रवेश शुल्क – Entry Fees Of Chokhi Dhani Village In Hindi

चोखी ढाणी गाँव की प्रवेश शुल्क - Entry Fees Of Chokhi Dhani Village In Hindi

Image Credit: Dr.Amit Verma

वयस्कों के लिए – 700-1100 रूपये प्रति व्यक्ति

बच्चों के लिए 400-700 रूपये प्रति बच्चा (2’5 “फीट से 3’5” फीट)

7. चोखी ढाणी गाँव की टाइमिंग – Timing Of Chokhi Dhani Village In Hindi

चोखी ढाणी गाँव की टाइमिंग - Timing Of Chokhi Dhani Village In Hindi

Image Credit: sarthak singh

सप्ताह के सभी दिन शाम 5:00 बजे – 11:00 बजे

8. कैसे पहुंचें चोखी ढाणी – How To Reach Chokhi Dhani In Hindi

चोखी ढाणी शहर के बाहरी इलाके में स्थित है यह हवाई अड्डे से 12 किमी और रेलवे स्टेशन से 20 किमी दूर स्थित है। रिसोर्ट तक जाने के लिए आपको टैक्सी करनी होगी। मुख्य शहर से नियमित कैब सेवाएं लगभग 1200 रूपये का राउंड ट्रिप शुल्क लेती हैं।

8.1 फ्लाइट से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे – How To Reach Chokhi Dhani By Flight In Hindi

फ्लाइट से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे - How To Reach Chokhi Dhani By Flight In Hindi

अगर जयपुर के लिए हवाई जहाज से यात्रा कर रहे हैं तो आपको बता दें कि हवाई जहाज द्वारा जयपुर की यात्रा करने के लिए अच्छा विकल्प है। सांगानेर हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से नियमित रूप से चलने वाली कई एयरलाइनों से जुड़ा हुआ है। सांगानेर से चोखी ढाणी की दूरी करीब 12 किलोमीटर है जिसके लिए किसी भी टैक्सी या कैब की मदद ले सकते हैं।

8.2 सड़क मार्ग से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे – How To Reach Chokhi Dhani By Road In Hindi

सड़क मार्ग से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे - How To Reach Chokhi Dhani By Road In Hindi

चोखी ढाणी के लिए आप सड़क मार्ग या बस से भी यात्रा कर सकते हैं क्योंकि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (RSRTC) राजस्थान राज्य के भीतर जयपुर और प्रमुख शहरों के बीच कई लक्जरी और डीलक्स बसें चलाता है। आप जयपुर के लिए नई दिल्ली अहमदाबाद, उदयपुर, वडोदरा, कोटा और मुंबई जैसे शहरों से बस पकड़ सकते हैं। आपको बता दें कि मुख्य शहर से चोखी ढाणी के लिए नियमित कैब सेवाएं लगभग 1200 रूपये (राउंड ट्रिप) का शुल्क लेती हैं। इसके साथ ही चोखी ढाणी अपने स्वयं के राजपुताना कैब का भी प्रबंधन करती है, जिसमें एक सेडान कार के लिए 900 रूपये (राउंड ट्रिप) और SUV के लिए 1500 रुपये (राउंड ट्रिप) देने होते हैं ।

8.3 ट्रेन से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे – How To Reach Chokhi Dhani By Train In Hindi

ट्रेन से चोखी ढाणी कैसे पहुंचे - How To Reach Chokhi Dhani By Train In Hindi

अगर आप चोखी ढाणी की यात्रा ट्रेन से करना चाहते हैं तो बता दें कि जयपुर रेलवे स्टेशन भारत के अन्य हिस्सों एक्सप्रेस ट्रेनों की मदद से जुड़ा हुआ है। जयपुर रेलवे स्टेशन से आप कैब या टैक्सी की मदद से चोखी ढाणी तक पहुँच सकते हैं। रेलवे स्टेशन से चोखी ढाणी की दूरी 20 किलोमीटर है।

और पढ़े: राम निवास बाग जयपुर का इतिहास और घूमने की जानकारी

9. चोखी ढाणी की लोकेशन का मैप – Chokhi Dhani Location

10. चोखी ढाणी की फोटो गैलरी – Chokhi Dhani Images

और पढ़े:

Write A Comment