Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Jaigarh Fort In Hindi जयगढ़ किला राजस्थान की राजधानी जयपुर के गुलाबी शहर में ‘चील का तेला’ पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित एक बहुत ही भव्य संरचना है। इस खूबसूरत इमारत को सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा 1726 में आमेर किले की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। यह किला चट्टान के शीर्ष पर बँधा हुआ हरे भरे और विशाल जंगों से घिरी एक महलनुमा संरचना है। आपको बता दें कि इस शानदार किले से आमेर किले तक एक भूमिगत मार्ग जाता है और इसे “विजय का किला” के रूप में भी जाना जाता है। इस किले की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप है और यह जयपुर शहर का एक आकर्षक दृश्य भी प्रस्तुत करता है।

विद्याधर नामक एक प्रतिभाशाली वास्तुकार द्वारा निर्मित और डिजाइन किया गया जिसकी वजह से यह किला यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित करता है। अगर आप जयगढ़ किले के बार में और भी ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हमने जयगढ़ किले के इतिहास, वास्तुकला, जाने का अच्छा समय, कैसे पहुंचे के बारे में पूरी जानकारी दी है।

1. जयगढ़ किले का इतिहास – Jaigarh Kila History In Hindi

जयगढ़ किले का इतिहास - Jaigarh Kila History In Hindi

जयगढ़ किले को तीनों किलों में से सबसे ज्यादा मजबूत कहा जाता है और इस किले को कभी भी किसी भी बड़े प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा। यहाँ जो दुनिया की सबसे बड़ी तोप स्थित है उसका केवल एक बार परीक्षण किया गया। यह किला शहर के समृद्ध अतीत को बताता है और इसका नाम सवाई जय सिंह II शासक के नाम पर रखा गया है, जिसने इसको बनवाया है। जयगढ़ किला 18 वीं शताब्दी में बना हुआ एक निर्मित एक शानदार वास्तुकला है। आमेर किला के साथ जयगढ़ आमेर शहर में स्थित था, जिस पर 10 वीं शताब्दी की शुरुआत से कछवाहाओं ने शासन किया था। मुगल शासन के दौरान यह किला मुख्य तोप फाउंड्री बन गया था और युद्ध के लिए आवश्यक गोला बारूद के साथ अन्य धातु को रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा। जयगढ़ किले में तोप चौकी तब तक सुरक्षित रही जब तक कि रक्षक दारा शिकोह अपने ही भाई औरंगजेब द्वारा पराजित और मार डाला गया था।

2. जयगढ़ किले का रहस्य – Jaigarh Kile Ka Rahashya in Hindi

जयगढ़ किले का रहस्य - Jaigarh Kile Ka Rahashya in Hindi

आपको बता दें कि बहुत से इतिहासकारों का मानना यह है कि जयगढ़ किले में खजाना था जिससे जयसिंह ने जयपुर शहर का विकास किया। लेकिन यह बात आपको हैरान कर देती है कि अगर सरकार को जयगढ़ किले का खजाना नहीं मिला तो वो खजाना कहाँ गया। जयगढ़ किला और उसके खजाने का रहस्य हर किसी को सोचने पर मजबूर कर देता है। हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिर इस किले के खजाने का रहस्य कब सुलझ पायेगा।

3. जयगढ़ किले की वास्तुकला – Architecture Of Jaigarh Fort In Hindi

जयगढ़ किले की वास्तुकला - Architecture Of Jaigarh Fort In Hindi

जयगढ़ किला एक विशाल रेंज में फैली हुई आकर्षक संरचना है। यह किला बलुआ पत्थर की मोटी दीवारों द्वारा संरक्षित है जिसमें ललित मंदिर, विलास मंदिर, लक्ष्मी विलास और अराम मंदिर जैसे कुछ खास वास्तुशिल्प हैं। इसके साथ अलावा 10 वीं शताब्दी में बने राम हरिहर और 12 वीं शताब्दी में बने काल भैरव मंदिर भी इस मंदिर के आकर्षण को बढ़ाते हैं। इस किले का सबसे बड़ा आकर्षण पहियों पर दुनिया की सबसे बड़ी तोप जिसे ‘जयवाना तोप’ और विशाल महल परिसर के रूप में जानते हैं। इसके अलावा इस किले में साथ एक संग्रहालय के साथ एक उद्यान भी स्थित है। जयगढ़ किले की लाल बलुआ पत्थर की दीवारें 3 किलोमीटर की लंबाई में फैली हुई हैं जिसकी चौड़ाई लगभग एक किलोमीटर है। इस किले की सीमा के अंदर एक वर्गाकार उधान है और इस किले की इमारत के ऊपरी स्तरों तक पहुँचने के लिए तटबंधों का निर्माण किया गया है।

कोर्ट रूम और हॉल को शानदार खिडकियों से सजाया गया है और यहाँ एक केंद्रीय वॉच टॉवर पूरे आसपास के परिदृश्य को देखता है। यहाँ के अराम मंदिर में प्रवेश अवनी दरवाजा के माध्यम से होता है जो एक बहुत ही शानदार ट्रिपल मेहराबदार प्रवेश द्वार है। अराम मंदिर पास में स्थित सागर झील का आकर्षक दृश्य हर किसी को मोहित कर देता है।

और पढ़े: आमेर किले का इतिहास और घूमने की जानकारी 

4. जयगढ़ फोर्ट के पास रुकने की जगह – Stay Near Jaigarh Fort In Hindi

अगर आप जयगढ़ फोर्ट को देखने के लिए जा रहे हैं तो इसके आसपास ठहरने की अच्छी जगह देख रहे हैं तो बता दें कि जयपुर आपके लिए बहुत से विकल्प हैं। यहाँ के प्रमुख होटलों में अलसीसर हवेली, होटल महादेव विला, होटल ब्लू हेवन और फोर्ट चनाद्रगुप्त के नाम शामिल हैं।

5. जयगढ़ फोर्ट के पास खाना – Local Food At Jaigarh Fort Jaipur In Hindi

जयगढ़ फोर्ट के पास खाना - Local Food At Jaigarh Fort Jaipur In Hindi

जयगढ़ फोर्ट जयपुर के पास स्थित देखने की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। इसके साथ ही यहाँ पर आप कई तरह के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ले सकते हैं। यहाँ पर कई तरह के स्थानीय भोजन उपलब्ध है जिसको खा कर पर्यटक आनंदित हो जाते हैं। महाराजाओं और महारानियों द्वारा प्रभावित एक पारंपरिक राजस्थानी थाली में आप कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। यहाँ के दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों को खाए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। यहां की मिठाइयाँ बहुत लोकप्रिय हैं जिसमें घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि शानदार भोजन के बढ़िया भोजन के लिए कई विकल्प हैं लेकिन आप जहां के जोहरी बाजार की उत्तम और स्थानीय स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकते हैं।

6. जयगढ़ फोर्ट जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Jaigarh Fort Jaipur In Hindi

जयगढ़ फोर्ट जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Jaigarh Fort Jaipur In Hindi

राजस्थान भारत का एक रेगिस्तानी राज्य है और यहाँ गर्मियों के मौसम में तापमान काफी ज्यादा होता है। यहां गर्मी का मौसम अप्रैल से जून तक पड़ती है। जयगढ़ किला जाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु या फिर सर्दियों के महीनों के दौरान यानी सितंबर से मार्च तक होगा क्योंकि यह समय जयपुर शहर में छुट्टियों का आनंद लेने और यहाँ के विभिन्न स्थलों की सैर करने के लिए एक आदर्श जगह है। इन महीनों में दिन काफी अच्छे होते हैं लेकिन रातें 4° C से कम ठंडी होती हैं। अगर आप इस समय जयपुर जा रहे हैं तो अपने साथ ऊनी कपड़े ले जाना ना भूलें। मानसून का मौसम यहाँ जुलाई से सितंबर तक होता है लेकिन जयपुर में मध्यम से कम बारिश होती है।

और पढ़े: नाहरगढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी 

7. जयगढ़ किला राजस्थान तक कैसे पहुंचे – How To Reach Jaigarh Fort In Hindi

जयगढ़ किला राजस्थान तक कैसे पहुंचे - How To Reach Jaigarh Fort In Hindi

जयगढ़ फोर्ट जयपुर शहर के केंद्र से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। जहाँ आप शहर से ऑटो और टैक्सियों की मदद से आसानी से पहुँच सकते हैं। जयपुर शहर रेलवे, वायुमार्ग और रोडवेज से भारत के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह कनेक्टेड है।

7.1 फ्लाइट से जयगढ़ किला राजस्थान कैसे पहुंचे – How To Reach Jaigarh Fort By Flight In Hindi

अगर जयगढ़ फोर्ट देखने के लिए जयपुर जा रहे हैं तो आपको बता दें कि हवाई जहाज द्वारा जयपुर की यात्रा करने के लिए अच्छा विकल्प है। सांगानेर हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से नियमित रूप से चलने वाली कई एयरलाइनों से जुड़ा हुआ है। सांगानेर एयरपोर्ट से जयगढ़ फोर्ट की दूरी करीब 25 किलोमीटर है जहाँ पहुंचने के लिए आप टैक्सी या कैब की मदद ले सकते हैं।

7.2 सड़क मार्ग से जयगढ़ किला राजस्थान कैसे पहुंचे- How To Reach Jaigarh Fort By Road In Hindi

जयगढ़ फोर्ट के लिए आप सड़क मार्ग या बस से भी यात्रा कर सकते हैं क्योंकि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (RSRTC) राजस्थान राज्य के भीतर जयपुर और प्रमुख शहरों के बीच कई लक्जरी और डीलक्स बसें चलाता है। आप जयपुर के लिए नई दिल्ली अहमदाबाद, उदयपुर, वडोदरा, कोटा और मुंबई जैसे शहरों से बस पकड़ सकते हैं।

7.3 ट्रेन से जयगढ़ किला राजस्थान कैसे पहुंचे- How To Reach Jaigarh Fort By Train In Hindi

अगर आप जयगढ़ फोर्ट की यात्रा ट्रेन से करना चाहते हैं तो बता दें कि जयपुर रेलवे स्टेशन भारत के अन्य प्रमुख शहरों से एक्सप्रेस ट्रेनों के द्वारा जुड़ा हुआ है। जयपुर रेलवे स्टेशन से आप कैब या टैक्सी की मदद से जयगढ़ फोर्ट तक पहुँच सकते हैं।

और पढ़े:  जंतर मंतर का इतिहास और घूमने की जानकारी

8. जयगढ़ किला की लोकेशन का मैप – Jaigarh Fort Location

9. जयगढ़ किला की फोटो गैलरी – Jaigarh Fort Images

और पढ़े:

Write A Comment