Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Jal Mahal In Hindi जल महल राजस्थान राज्य के राजधानी जयपुर में स्थित शहर की भीड़-भाड़ से दूर एक शानदार और शांत जल में स्थित महल है। मान सागर झील के बीच में स्थित होने की वजह से जल महल को एक वाटर पैलेस भी कहा जाता है। यह पैलेस कभी महाराजाओं के लिए शूटिंग लॉज था, जो आज दुनिया भर के कई पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। जल महल राजस्थान में गल और राजपूत शैली की वास्तुकला के मेल से बना हुआ सबसे सुंदर वास्तुशिल्प महलों में से एक है। पीछे की ओर नाहरगढ़ पहाड़ियों के साथ मान सागर झील बसा जल महल किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकता है। आपको बता दें कि इस किले के अंदर भले ही प्रवेश निषिद्ध है, लेकिन आपकी आंखों को खुश करने के लिए इसकी दूर से एक झलक ही काफी है। अगर आप जयपुर की सैर करने के लिए आ रहे हैं तो आपको जल महल देखने के लिए जरुर जाना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जो आपके अशांत मन को भी शांत कर सकती है। यह एक ऐसा वाटर पैलेस है जो एक अच्छी सेल्फी के लिए सही जगह है।

जल महल का इतिहास- Jal Mahal History In Hindi

जल महल की वास्तुकला – Architecture Of Jal Mahal Or Water Palace In Hindi

जल महल में करने के लिए चीजें – Things To Do At Jal Mahal In Hindi

जल महल के दर्शनीय स्थल – Jal Mahal Ke Darshniya Sthal In Hindi

फोटोग्राफरों के लिए जन्नत है जल महल – Jal Mahal Is Best Place For Photographers In Hindi

जल महल के शॉपिंग – Shopping At Jal Mahal Jaipur In Hindi

जल महल पक्षी प्रेमियों का स्वर्ग – Jal Mahal – Bird Watcher’s Paradise In Hindi

जल महल समय और प्रवेश शुल्क – Jal Mahal Timings And Entry Fees In Hindi

जल महल के पास रुकने की जगह – Stay Near Jal Mahal In Hindi

जल महल के पास खाना – Local Food At Jal Mahal Jaipur In Hindi

जल महल जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Jal Mahal Jaipur In Hindi

जल महल तक कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal In Hindi

  1. फ्लाइट से जल महल कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से जल महल कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal By Road In Hindi
  3. ट्रेन से जल महल कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal By Train In Hindi

जल महल की लोकेशन का मैप – Jal Mahal Location

जल महल की फोटो गैलरी – Jal Mahal Images

1. जल महल का इतिहास- Jal Mahal History In Hindi

जल महल का इतिहास- Jal Mahal History In Hindi

आपको बता दें कि जल महल का इतिहास काफी अस्पष्ट सा है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि आज तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि वास्तव में महल का निर्माण करवाया था। ऐसा बताया जाता है कि जल महल या वाटर पैलेस का निर्माण वर्ष 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बतख के शिकार के लिए एक लॉज के रूप में किया था। लेकिन इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि जल महल का निर्माण महाराजा माधोसिंह प्रथम ने वर्ष 1750 में करवाया था। इस जगह को कभी भी महल में रूप में उपयोग करने के लिए नहीं बनाया था, लेकिन बाद में इस महल की सुंदरता को देखते हुए महाराजा जल सिंह द्वितीय द्वारा इसको बढ़ाया गया। जल सिंह द्वितीय ने इस महल का पुनर्निर्मित किया और इसमें कुछ आकर्षक संरचनाएं भी जोड़ीं। महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने मान सागर झील का निर्माण भी एक बांध बनाने से किया था।

2. जल महल की वास्तुकला – Architecture Of Jal Mahal Or Water Palace In Hindi

जल महल की वास्तुकला - Architecture Of Jal Mahal Or Water Palace In Hindi

जल महल एक पांच मंजिला महल है, जो राजपूत वास्तुकला शैली से प्रेरित है। जल महल की पांच मंजिलों में एक चार मंजिलें पानी में डूबी हुई है और आप केवल इसकी पांचवी मंजिल ही देख सकते हैं। इस महल का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया है और इसके कोने पर चार अष्टकोणीय आकार के छत्रियां स्थित हैं। इस महल को 18 वीं शताब्दी में महाराजा जल सिंह तीय द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था जिसमें कुल इक्कीस सुंदर नक्काशीदार स्तंभ हैं। इस खूबसूरत महल की छत पर एक बगीचा है जिसे चमेली बाग कहते हैं। इस बाग के केंद्र में एक प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग नृत्य कलाकारों के लिए किया गया था। आपको बता दें कि इस महल में पर्यटकों को जाने की अनुमति नहीं है लेकिन आप दूर से ही इस महल की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं।

3. जल महल में करने के लिए चीजें – Things To Do At Jal Mahal In Hindi

भले ही आप जल महल को अंदर से नहीं देख सकते लेकिन जल महल में कुछ रोमांचक चीजें हैं जिनसे आप आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

4. जल महल के दर्शनीय स्थल – Jal Mahal Ke Darshniya Sthal In Hindi

जल महल के दर्शनीय स्थल - Jal Mahal Ke Darshniya Sthal In Hindi

नाहरगढ़ पहाड़ियों के बीच स्थित और मान सागर झील में डूबा हुआ जल महल सूर्योदय और सूर्यास्त के समय काफी सुंदर दिखता है। आप बस इसके पास बैठकर यहां से कई खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े: नाहरगढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी 

5. फोटोग्राफरों के लिए जन्नत है जल महल – Jal Mahal Is Best Place For Photographers In Hindi

अगर आप फोटोग्राफी में थोड़ी बहुत भी दिलचस्पी रखते हैं तो जल महल आपके अंदर एक फोटोग्राफर को जगाने का शानदार मौका देता है। इस महल के आसपास के दृश्य इतने आकर्षक हैं कि यह आपको फोटोग्राफी करने पर मजबूर कर देंगे।

6. जल महल के शॉपिंग – Shopping At Jal Mahal Jaipur In Hindi

जल महल के शॉपिंग - Shopping At Jal Mahal Jaipur In Hindi

महल के पास जयपुर शहर की कई उत्तम हस्तशिल्प और आभूषण वस्तुओं की दुकानें स्थित हैं जहाँ से आप कुछ आकर्षक चीजों को खरीद सकते हैं। यहां आपको कुछ खादी की दुकानें भी मिल सकती हैं। अगर आप जयपुर घूमने जाते है तो बता दें कि यहां आप ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर ऊंट की सवारी भी कर सकते हैं।

7. जल महल पक्षी प्रेमियों का स्वर्ग – Jal Mahal – Bird Watcher’s Paradise In Hindi

 जल महल पक्षी प्रेमियों का स्वर्ग - Jal Mahal - Bird Watcher's Paradise In Hindi

जल महल मान सागर झील के बीच स्थित एक ऐसी जगह है जो पक्षी-दर्शकों के लिए एक स्वर्ग के सामान है। यह जगह कई प्रवासी और स्थानीय पक्षियों के लिए एक घर है जिनमें पिंटेल, पोचर्ड, केस्टेल, राजहंस, महान क्रेस्टेड ग्रीब के नाम शामिल हैं लेकिन दुर्भाग्य जब से झील की गुणवत्ता में गिरावट आई तो पक्षियों की संख्या में भी काफी गिरावट आई। हालांकि जीर्णोद्धार कार्य के बाद अब मान सागर झील पर कुछ पक्षी देखें जा सकते हैं।

8. जल महल समय और प्रवेश शुल्क – Jal Mahal Timings And Entry Fees In Hindi

जल महल समय और प्रवेश शुल्क - Jal Mahal Timings And Entry Fees In Hindi

सरकार द्वारा संरक्षित क्षेत्र घोषित करने के बाद जल महल में आम जनता का प्रवेश बंद कर दिया गया है। महल के चारों ओर नाव की सवारी को भी रोक दिया गया है। हालांकि यह जगह आज भी प्रकृति के बीच शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए एक बहुत खास जगह है। यहां एक ऐसा मार्ग है जो मान सागर झील को घेरे हुए है और यहां से पर्यटक जल महल देख सकते जिसके लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता।

9. जल महल के पास रुकने की जगह – Stay Near Jal Mahal In Hindi

अगर आप जल महल को देखने के लिए जा रहे हैं तो इसके आसपास रुकने की कोई अच्छी जगह देख रहे हैं तो बता दें कि जयपुर आपके लिए काफी कुछ विकल्प है। यहाँ के प्रमुख होटलों में अलसीसर हवेली, होटल महादेव विला, होटल ब्लू हेवन और फोर्ट चनाद्रगुप्त के नाम शामिल हैं।

और पढ़े:  जंतर मंतर का इतिहास और घूमने की जानकारी

10. जल महल के पास खाना – Local Food At Jal Mahal Jaipur In Hindi

जल महल के पास खाना – Local Food At Jal Mahal Jaipur In Hindi

जल महल जयपुर के पास स्थित देखने की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। इसके साथ ही यहाँ पर आप कई तरह के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ले सकते हैं । यहाँ पर कई तरह के स्थानीय भोजन उपलब्ध है जिसको खा कर पर्यटक आनंदित हो जाते हैं। महाराजाओं और महारानियों द्वारा प्रभावित एक पारंपरिक राजस्थानी थाली में आप कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। यहाँ के दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों को खाए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। यहां की मिठाइयाँ बहुत लोकप्रिय हैं जिसमें घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि शानदार भोजन के बढ़िया भोजन के लिए कई विकल्प हैं लेकिन आप जहां के जोहरी बाज़ार की उत्तम और स्थानीय स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकते हैं।

11. जल महल जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Jal Mahal Jaipur In Hindi

राजस्थान एक रेगिस्तानी राज्य है और यहाँ बहुत तेज गर्मी पड़ती है। यहां गर्मी अप्रैल से जून तक पड़ती है और इस समय मौसम काफी गर्म होता है। जल महल जाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु या फिर सर्दियों के महीनों के दौरान यानी सितंबर से मार्च तक होगा क्योंकि यह समय जयपुर शहर में छुट्टियों का आनंद लेने और यहाँ के विभिन्न स्थलों को घूमने के लिए काफी अच्छा है। इन महीनों में दिन बेहद अनुकूल होते हैं लेकिन रातें 4 ° C से कम ठंडी होती हैं। अगर आप इस समय जयपुर जा रहे हैं तो अपने साथ ऊनी कपड़े ले जाना ना भूलें। मानसून का मौसम यहाँ जुलाई से सितंबर तक होता है लेकिन जयपुर में मध्यम से कम बारिश होती है।

12. जल महल तक कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal In Hindi

जल महल तक कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal In Hindi

जल महल जयपुर शहर के केंद्र से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। जहाँ आप शहर से ऑटो और टैक्सियों की मदद से आसानी से पहुँच सकते हैं। जयपुर शहर रेलवे, वायुमार्ग और रोडवेज से भारत के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह कनेक्टेड है।

12.1 फ्लाइट से जल महल कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal By Flight In Hindi

अगर जल महल देखने के लिए जयपुर जा रहे हैं तो आपको बता दें कि हवाई जहाज द्वारा जयपुर की यात्रा करने के लिए अच्छा विकल्प है। सांगानेर हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से नियमित रूप से चलने वाली कई एयरलाइनों से जुड़ा हुआ है। सांगानेर से जल महल की दूरी करीब 25 किलोमीटर है जिसके लिए किसी भी टैक्सी या कैब की मदद ले सकते हैं।

12.2 सड़क मार्ग से जल महल कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal By Road In Hindi

जल महल के लिए आप सड़क मार्ग या बस से भी यात्रा कर सकते हैं क्योंकि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (RSRTC) राजस्थान राज्य के भीतर जयपुर और प्रमुख शहरों के बीच कई लक्जरी और डीलक्स बसें चलाता है। आप जयपुर के लिए नई दिल्ली अहमदाबाद, उदयपुर, वडोदरा, कोटा और मुंबई जैसे शहरों से बस पकड़ सकते हैं।

12.3 ट्रेन से जल महल कैसे पहुंचे- How To Reach Jal Mahal By Train In Hindi

अगर आप जल महल की यात्रा ट्रेन से करना चाहते हैं तो बता दें कि जयपुर रेलवे स्टेशन भारत के अन्य हिस्सों एक्सप्रेस ट्रेनों की मदद से जुड़ा हुआ है। जयपुर रेलवे स्टेशन से आप कैब या टैक्सी की मदद से जल महल तक पहुँच सकते हैं।

और पढ़े:  हवा महल की जानकारी और इतिहास 

13. जल महल की लोकेशन का मैप – Jal Mahal Location

14. जल महल की फोटो गैलरी – Jal Mahal Images

View this post on Instagram

#jalmahal #jaipur #rajasthan #travelling

A post shared by Bony Saha (@bonysaha8) on

और पढ़े:

Write A Comment