Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Jaipur City Palace In Hindi, सिटी पैलेस गुलाबी शहर (Pink City) कहे जाने वाले जयपुर के केंद्र में स्थित है। इसे शहर के संस्थापक महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 1729-1732 ईस्वी के आसपास बनवाया था। यह मध्ययुगीन भारत (Medieval India) का पहला योजनाबद्ध शहर है। शहर को नौ ब्लॉकों में विभाजित किया गया है और सिटी पैलेस जयपुर के बीचोंबीच है। 1700 के दशक में राजधानी को आमेर से जयपुर स्थानांतरित (Devolution) कर दिया गया था। इस शहर में कई राजाओं ने शासन किया और विभिन्न प्रकार के महल एवं इमारतें बनवायी। जयपुर एक ऐसा शहर है जहां देश के सबसे खूबसूरत महल स्थित हैं। यही कारण है कि यहां देश और विदेश से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं।

जयपुर सिटी पैलेस हिस्ट्री – City Palace Jaipur Ki History In Hindi

जयपुर के सिटी पैलेस के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About City Palace Jaipur In Hindi

सिटी पैलेस जयपुर एंट्री फ्री और खुलने का समय – City Palace Jaipur Timings And Entry Fee In Hindi

सिटी पैलेस के आसपास घूमने की जगह City Palace Nearby Tourist Attractions In Hindi

जयपुर के सिटी पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit City Palace In Hindi

सिटी पैलेस के पास कहां रुकें – Where To Stay Near City Palace Jaipur In Hindi

जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur In Hindi

  1. हवाई जहाज से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur By Train In Hindi
  3. बस से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur By Bus In Hindi

सिटी पैलेस जयपुर का नक्शा – Jaipur City Palace Map

सिटी पैलेस जयपुर की फोटो गैलरी – Jaipur City Palace Images

1. जयपुर सिटी पैलेस हिस्ट्री – City Palace Jaipur Ki History In Hindi

जयपुर सिटी पैलेस हिस्ट्री - City Palace Jaipur Ki History In Hindi

सिटी पैलेस का निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने करवाया था। 1727 में पानी की समस्या और जनसंख्या में वृद्धि के कारण वह आमेर से जयपुर स्थानांतरित हो गए। उन्होंने सिटी पैलेस के वास्तुशिल्प डिजाइन का काम मुख्य वास्तुकार (Architect ) विद्याधर भट्टाचार्य को सौंपा था। वास्तुशास्त्री ग्रंथों के अनुसार आर्किटेक्ट सिटी पैलेस को डिजाइन करने के लिए गया था। सिटी पैलेस परिसर (Complex) जयपुर के पुराने शहर के एक सातवें हिस्से में एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है।

यह उद्यानों, इमारतों, आंगनों (Courtyards), मंदिर और संग्रहालय का एक क्रम है, जो इसे भव्यता प्रदान करता है। इसकी बाहरी सीमा राजा जय सिंह जबकि अन्य हिस्सों को उनके उत्तराधिकारियों (Successors) द्वारा बनवाया गया था।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

2. जयपुर के सिटी पैलेस के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About City Palace Jaipur In Hindi

जयपुर के सिटी पैलेस के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts About City Palace Jaipur In Hindi

  • सिटी पैलेस जयपुर, हवा महल और जंतर मंतर जयपुर के पुराने शहर में तीन मुख्य आकर्षण हैं।
  • सिटी पैलेस को दो वास्तुकारों (Architect) विद्याधर भट्टाचार्य और सर सैमुअल स्विंटन जैकब ने डिजाइन किया था।
  • सिटी पैलेस राजपूत, मुगल और यूरोपीय शैलियों (European Style) की वास्तुकला का एक संयोजन है।
  • सिटी पैलेस जयपुर के एक हिस्सा में संग्रहालय जबकि दूसरे हिस्से में जयपुर के पूर्व शासकों के वंशजों (Descendents) का निवास स्थान है।
  • सिटी पैलेस में त्रिपोलिया गेट (Tripolia Gate) को छोड़कर जो कि शाही परिवार (Royal Family) के लिए आरक्षित है, को छोड़कर किसी भी प्रवेश द्वार के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।
  • सिटी पैलेस का सबसे प्रभावशाली हिस्सा तीसरे आंगन में चार छोटे द्वार हैं जो वर्ष के चार मौसमों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • सिटी पैलेस में सबसे दिलचस्प वस्तुओं में से एक दो स्टर्लिंग चांदी के जार (Sterling Silver Jars) हैं जो आधिकारिक तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हैं और दुनिया के सबसे बड़े शुद्ध चांदी के जारों में से एक हैं।
  • इस पैलेस में सवाई माधोसिंह प्रथम द्वारा पहना गया कपड़े का सेट रखा गया है, जो 1.2 मीटर चौड़ा था और इसका वजन 250 किलोग्राम था।

3. सिटी पैलेस जयपुर एंट्री फ्री और खुलने का समय – City Palace Jaipur Timings And Entry Fee In Hindi

सिटी पैलेस जयपुर एंट्री फ्री और खुलने का समय - City Palace Jaipur Timings And Entry Fee In Hindi

सिटी पैलेस सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिटी पैलेस रविवार को भी बंद नहीं होता है और पूरे सप्ताह, महिना और दिन खुला रहता है। सिटी पैलेस को अच्छे तरीके से घूमने में कुल डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है। अगर आप पहली बार सिटी पैलेस देखने जा रहे हैं तो आपको गाइड या ऑडियो गाइड लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि महल अपने इतिहास में बहुत समृद्ध है।

सिटी पैलेस में प्रवेश के लिए भारतीयों को 75 रुपये का शुल्क, बच्चों को 40 रुपये का शुल्क और विदेशियों को 300 रुपये प्रवेश शुल्क देना पड़ता है। इसके अलावा यदि आप यहां फोटो खिंचना चाहते हैं और कैमरा लेकर जाना चाहते हैं तो आपको अलग से 50 रुपये का शुल्क और वीडियोग्राफी के लिए 150 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

4. सिटी पैलेस के आसपास घूमने की जगह City Palace Nearby Tourist Attractions In Hindi

सिटी पैलेस के आसपास घूमने की जगह City Palace Nearby Tourist Attractions In Hindi

सिटी पैलेस जयपुर का एक ऐतिहासिक स्थल ( Landmark) है और एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। रीगल वास्तुकला के अलावा यह पैलेस गुलाबी शहर का एक अद्भुत दृश्य (Stunning View ) प्रदान करता है और एक बीते युग की समृद्ध विरासत में एक अंतर्दृष्टि भी देता है। सिटी पैलेस को देखने के अलावा आपको इसके आसपास के अन्य दर्शनीय स्थल जैसे हवा महल, जल महल, गवर्नमेंट सेंट्रल म्यूजियम, बिरला मंदिर, अल्बर्ट हाल म्यूजियम नाहरगढ़ किला,स्वामी नारायण मंदिर, जंतर मंतर और विद्याधर गार्डन को जरुर देखना चाहिए।

5. जयपुर के सिटी पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit City Palace In Hindi

जयपुर के सिटी पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit City Palace In Hindi

जयपुर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच होता है। इसका कारण यह है कि यह महीना अपेक्षाकृत ठंडा होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिटी पैलेस काफी बड़ा है और इसके कई खंड (Sections) हैं जो पूरी तरह से खुले हैं और इसलिए बहुत धूप निकलने से पहले इस जगह को घूमना अच्छा होता है। राजस्थान का हिस्सा होने के कारण जयपुर में गर्मी बहुत अधिक पड़ती है इसलिए गर्मी के दिनों में सिटी पैलेस घूमने में पर्यटकों को काफी कठिनाई होती है।

यही कारण है कि अक्टूबर से मार्च के बीच यहां भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। अगर आप सिटी पैलेस के सिर्फ अंदर के हिस्सों को देखना चाहते हैं तो आप यहां साल में किसी भी समय जा सकते हैं लेकिन यदि आप सिटी पैलेस का पूरा परिसर घूमना चाहते हैं तो सर्दी का मौसम सबसे सर्वोत्तम होगा।

6. सिटी पैलेस के पास कहां रुकें – Where To Stay Near City Palace Jaipur In Hindi

सिटी पैलेस के पास कहां रुकें - Where To Stay Near City Palace Jaipur In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जयपुर स्थित सिटी पैलेस एक ऐतिहासिक महल है जिसे देखने के लिए सदियों से भारी संख्या में पर्यटक आते रहे हैं। यही कारण है कि इस महल के आसपास पर्यटकों को ठहरने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। आप सिटी पैलेस के आसपास गेस्ट हाउस, लक्जरी होटल, पांच सितारा होटल और सामान्य होटल में अपने बजट के अनुसार कमरे बुक करा सकते हैं। आप यहां अलसिसार हवेली होटल, जोस्टल जयपुर, कर्नाट महल, ब्लू नाइट, हवेली कलवारा जैसे होटलों में रुक सकते हैं। सिटी पैलेस घूमने जाने से पहले आप घर बैठे ही ऑनलाइन इन होटलों में कमरे बुक करा सकते हैं।

और पढ़े: जयपुर में शॉपिंग के लिए प्रसिद्ध बाजारों की जानकारी 

7. जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur In Hindi

चूंकि सिटी पैलेस जयपुर शहर में स्थित है इसलिए इस शहर में आने के बाद आप बेहद आसानी से सिटी पैलेस पहुंच सकते हैं। यहां आने के लिए देश के प्रमुख शहरों से ट्रेन, बस एवं हवाई यातायात का विकल्प मौजूद है।

7.1 हवाई जहाज से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur By Flight In Hindi

हवाई जहाज से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे - How To Reach City Palace Jaipur By Flight In Hindi

जयपुर हवाई अड्डे को सांगानेर (Sanganer) अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कहा जाता है और सिटी पैलेस से लगभग 30 मिनट की दूरी पर स्थित है। जयपुर घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) द्वारा दिल्ली, मुंबई, उदयपुर, जोधपुर, औरंगाबाद, कलकत्ता और वाराणसी से जुड़ा (Connect) हुआ है। एयरपोर्ट के बाहर से आप प्रीपेड या रेडियो कैब सेवा या टैक्सी के माध्यम से सिटी पैलेस पहुंच सकते हैं।

7.2 ट्रेन से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे - How To Reach City Palace Jaipur By Train In Hindi

जयपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। इस स्टेशन पर पहुंचने के बाद आप ऑटो, टैक्सी या फिर कैब से सिटी पैलेस पहुंच सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जयपुर रेलवे स्टेशन से सिटी पैलेस मात्र 30 मिनट की दूरी पर स्थित है।

7.3 बस से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach City Palace Jaipur By Bus In Hindi

बस से जयपुर सिटी पैलेस कैसे पहुंचे - How To Reach City Palace Jaipur By Bus In Hindi

जयपुर के लिए राजस्थान, गुजरात, दिल्ली और मुंबई के सभी प्रमुख स्थानों से राज्य परिवहन की बसें चलती हैं। इसके अलावा आप वोल्वो और लक्जरी एवं एसी बसों से भी यहां पहुंच सकते हैं। जयपुर पहुंचने के बाद स्थानीय परिवहन (Local Transport) जैसे टैक्सी, रिक्शा और कैब से सिटी पैलेस जाया जा सकता है।

और पढ़े: चोखी ढाणी जयपुर घूमने की पूरी जानकारी

8. सिटी पैलेस जयपुर का नक्शा – Jaipur City Palace Map

9. सिटी पैलेस जयपुर की फोटो गैलरी – Jaipur City Palace Images

View this post on Instagram

So much detail❤️

A post shared by Kchrissik (@kchrissik) on

और पढ़े:

Write A Comment