Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Places To Visit In Jaipur In Hindi, ‘पिंक सिटी’ जयपुर राजस्थान राज्य की राजधानी और एक प्रमुख पर्यटन शहर है। यह शहर अपने शानदार किले, महलों, राजसी इमारतों, इतिहास और वीरता की लड़ाइयों के किस्सों की वजह से दुनिया भर में जाना-जाता है और भारत के सबसे रंगीन और आकर्षक स्थानों में से एक है। जयपुर लंबे समय से भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास में सबसे आकर्षक सांस्कृतिक गहनों में से एक रहा है। ‘पिंक सिटी’ के नाम से मशहूर इस शहर में रोमांच और गतिविधियों की अधिकता है।

जयपुर में स्थित महलों और किलों के चलते दुनिया भर से लोग जयपुर घूमने के लिए आते हैं। बता दें कि जयपुर का सबसे मशहूर किला अंबर किला है जिसको आमेर किले के रूप में भी जाना जाता है। एक भूलभुलैया और सर्पिन सीढ़ियों वाला एक राजसी भवन एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण है। जो भी लोग जयपुर शहर के इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए सिटी पैलेस एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। अगर आप जयपुर शहर की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें, इसमें हमने जयपुर घूमने और जयपुर के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में पूरी जानकारी दी है।

जयपुर का इतिहास – History Of Jaipur In Hindi

जयपुर द पिंक सिटी – Jaipur The Pink City In Hindi

जयपुर में नाइटलाइफ – Nightlife In Jaipur In Hindi

जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल – Places To Visit In Jaipur In Hindi

  1. जयपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल बिरला मंदिर – Jaipur Ka Pramukh Mandir Birla Mandir In Hindi
  2. जयपुर में घूमने की अच्छी जगह राम निवास उद्यान – Jaipur Me Ghumne Ki Acchi Jagha Ram Niwas Garden in Hindi
  3. जयपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल खाटू श्याम जी मंदिर – Jaipur Ka Pramukh Darshniya Sthal Khatu Shyam Mandir In Hindi
  4. जयपुर शहर का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल जयगढ़ किला – Jaigarh Fort Jaipur Ka Pramukh Paryatan Sthal In Hindi
  5. जयपुर का प्रमुख आकर्षण आमेर का किला – Jaipur Me Ghumne Ki Acchi Jagha Amber Fort In Hindi
  6. जयपुर में घूमने की अच्छी जगह जल महल – Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Jal Mahal In Hindi
  7. जयपुर में घूमने वाली जगह नाहरगढ़ किला – Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Nahargarh Fort In Hindi
  8. जयपुर में देखने लायक जगह जंतर मंतर – Jaipur Mein Dekhne Layak Jantar Mantar In Hindi
  9. जयपुर में घूमने वाली जगह हवा महल – Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Hawa Mahal In Hindi
  10. जयपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल गलताजी मंदिर – Jaipur Ke Darshaniya Sthal Galtaji Temple (Monkey Temple) In Hindi

जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Jaipur In Hindi

जयपुर में खाना और स्थानीय भोजन – Local Food in Jaipur In Hindi

जयपुर कैसे पहुँचे – How To Reach Jaipur In Hindi

  1. फ्लाइट से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Road In Hindi
  3. ट्रेन से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Train In Hindi

जयपुर की लोकेशन का मैप – Jaipur Location

जयपुर की फोटो गैलरी – Jaipur Images

1. जयपुर का इतिहास – History Of Jaipur In Hindi

जयपुर का इतिहास - History Of Jaipur In Hindi

जयपुर के इतिहास की बात करें तो बता दें कि राजस्थान की राजधानी जयपुर का नाम महाराजा जय सिंह II के नाम पर रखा गया है जिन्होंने 1727 में इसे अपने राज्य की राजधानी को अम्बर से वर्तमान दुर्लभ सुविधाओं और लगातार बढ़ती जनसंख्या के चलते जयपुर में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया था। महाराज चाहते थे कि उनकी नई राजधानी इतनी वैज्ञानिक, संस्कृति और स्थापत्य रूप से से सटीक हो जिसके लिए उन्होंने बंगाली ब्राह्मण विद्वान विद्याधर भट्टाचार्य से वास्तु शास्त्र के हिसाब से शहर बनाने में सहायता ली थी।

जिसके बाद शहर सबसे उन्नत और किलेबंद लेआउट बनाया गया था, जिसके नौ ब्लॉकों में से दो महलों और प्रशासनिक भवनों के लिए रिजर्व थे और बाकी जनता के लिए थे। जयपुर को “द पिंक सिटी” कहने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि 1856 में प्रिंस ऑफ वेल्स का स्वागत करने और शहर के जादुई आकर्षण को जारी रखने के लिए पूरे शहर को गुलाबी रंग से सजाया गया था जो आज भी बरकरार है। जयपुर भारत का एक योजनाबद्ध शहर है जिसकी वजह से इसे “सिटी ऑफ़ विक्टरी” के रूप में भी जाना-जाता है।

2. जयपुर द पिंक सिटी – Jaipur The Pink City In Hindi

जयपुर द पिंक सिटी - Jaipur The Pink City In Hindi

जयपुर शहर का गुलाबी रंग के साथ एक बहुत ही खास संबंध है, यहाँ के बाजार जयपुर आने वाले पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं। यहां के खास बाजार कृष्णापोल में वस्त्र से लेकर प्रसिद्ध जौहरी बाज़ार पारंपरिक गहनों की खरीदारी के लिये स्वर्ग के सामान है। जयपुर शहर यहां आने वाले पर्यटकों को प्रसिद्ध ‘ब्लू’ पॉटरी से लेकर घूमर जैसे लोक नृत्यों से काफी उत्साहित करता है। यह शहर जयपुर साहित्य उत्सव का भी आयोजन करता है जो एशिया में मनाया जाने वाला अपनी तरह का सबसे बड़ा त्योहार है।

3. जयपुर में नाइटलाइफ – Nightlife In Jaipur In Hindi

जयपुर में नाइटलाइफ - Nightlife In Jaipur In Hindi

जयपुर शहर दिन में जितना आलीशान (Luxurious), परिष्कृत (Sophisticated) और शाही (Royal) दिखाई देता है उससे अलग यह रात में एक नया अवतार ले लेता है। भले ही जयपुर की नाइटलाइफ़ गोवा की तरह नहीं है लेकिन यहां की राते काफी साहसिक और मज़ेदार है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ अच्छे खाने का स्वाद लेना, शराब पीना और लाउंजिंग करना चाहते हैं तो आप यहां के खास पब जैसे आजा, द ग्रंज लाउंज बार, बार पल्लदियो जा सकते हैं। यहाँ के पब दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए और जयपुर शहर की नाईटलाइफ का मजा लेने के लिए काफी अच्छे हैं।

4. जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल – Places To Visit In Jaipur In Hindi

जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल - Places To Visit In Jaipur In Hindi

जयपुर भारत का एक प्रमुख पर्यटन शहर है जो अपने अपने शानदार किले (Fort), महलों (Palaces), राजसी इमारतों (Majestic Buildings) की वजह से पूरी दुनिया में जाना जाता है। अगर आप जयपुर की यात्रा करने के लिए आ रहे हैं तो यहां हमने जयपुर के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी दी है जिन्हें आपको अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए।

4.1 जयपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल बिरला मंदिर – Jaipur Ka Pramukh Mandir Birla Mandir In Hindi

जयपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल बिरला मंदिर - Jaipur Ka Pramukh Mandir Birla Mandir In Hindi

बिरला मंदिर जयपुर का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल और एक ऐसा मंदिर है जो देश में कई बिरला मंदिरों में से एक है। इस मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है जो मंदिर मोती डूंगरी पहाड़ी पर स्थित है। जयपुर के प्रमुख आकर्षणों में से एक बिरला मंदिर का निर्माण 1988 में बिरला द्वारा किया गया था। सफेद संगमरमर से बना हुआ बिड़ला मंदिर की संरचना में आप प्राचीन हिंदू वास्तुकला शैली और आधुनिक डिजाइन को साथ में देख सकते हैं। अगर आप जयपुर शहर की यात्रा करते तो यहां स्थित बिरला मंदिर को देखने के लिए जरुर जाएँ।

और पढ़े: बिरला मंदिर जयपुर हिस्ट्री और घूमने की जानकारी

4.2 जयपुर में घूमने की अच्छी जगह राम निवास उद्यान – Jaipur Me Ghumne Ki Acchi Jagha Ram Niwas Garden in Hindi

जयपुर में घूमने की अच्छी जगह राम निवास उद्यान - Jaipur Me Ghumne Ki Acchi Jagha Ram Niwas Garden in Hindi

राम निवास उद्यान या गार्डन जयपुर में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह एक ऐसा शाही उद्यान है जिसका निर्माण साल 1868 में राजस्थान की राजधानी जयपुर में महाराजा सवाई राम सिंह ने करवाया था जो 30 एकड़ से अधिक भूमि क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पर्यटन को घूमने और यहां ब्रिटिश काल के दौरान की रॉयल जीवन शैली को देखने के लिए दुनिया भर से भारी मात्रा में पर्यटक यहां आते हैं। अगर आप जयपुर शहर की सबसे अच्छी जगहों को देखना चाहते हैं तो राम निवास गार्डन को अपनी जयपुर यात्रा की लिस्ट में जरुर शामिल करें। राम निवास उद्यान अपनी खूबसूरती की वजह से एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट भी है।

और पढ़े: राम निवास बाग जयपुर का इतिहास और घूमने की जानकारी

4.3 जयपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल खाटू श्याम जी मंदिर – Jaipur Ka Pramukh Darshniya Sthal Khatu Shyam Mandir In Hindi

जयपुर का प्रमुख दर्शनीय स्थल खाटू श्याम जी मंदिर - Jaipur Ka Pramukh Darshniya Sthal Khatu Shyam Mandir In Hindi

Image Source: rajputanatoursindia.com

जयपुर के पास सीकर में स्थित खाटू श्याम जी का मंदिर भारत देश में कृष्ण भगवान के मंदिरों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मंदिर है। आपको बता दें कि खाटू श्याम जी को कलयुग का सबसे मशहूर भगवान माना जाता है। यह मंदिर जयपुर शहर के पास स्थित एक प्रमुख मंदिर है जिसके बारे में बताया जाता है कि यहां पर भक्त जो भी मांगते है उसको श्याम बाबा जरुर पूरा करते हैं। अगर आप जयपुर शहर की यात्रा करने जा रहे हैं तो खाटू श्याम मंदिर के दर्शन करने के लिए अवश्य जायें।

और पढ़े: खाटू श्याम जी मंदिर जयपुर, राजस्थान

4.4 जयपुर शहर का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल जयगढ़ किला – Jaigarh Fort Jaipur Ka Pramukh Paryatan Sthal In Hindi

जयपुर शहर का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल जयगढ़ किला - Jaigarh Fort Jaipur Ka Pramukh Paryatan Sthal In Hindi

जयगढ़ किला भारत के गुलाबी शहर जयपुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो शहर में ‘चील का तेला’ पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित एक बेहद भव्य संरचना है। इस खूबसूरत संरचना को 1726 में आमेर किले की सुरक्षा के लिए सवाई राजा जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया था। आपको बता दें कि इस इस किले से आमेर किले तक एक भूमिगत मार्ग जाता है और इसे “विजय का किला” भी कहा जाता है। इस किले की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप है और यह जयपुर शहर का आकर्षक दृश्य भी प्रस्तुत करता है। अगर आप जयपुर शहर की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो इस किले को देखने जरुर जाएँ।

और पढ़े: जयगढ़ किले का इतिहास और रहस्य

4.5 जयपुर का प्रमुख आकर्षण आमेर का किला – Jaipur Me Ghumne Ki Acchi Jagha Amber Fort In Hindi

जयपुर का प्रमुख आकर्षण आमेर का किला - Jaipur Me Ghumne Ki Acchi Jagha Amber Fort In Hindi

आमेर का किला जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों और प्रमुख आकर्षण में से एक है जो अरावली पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह किला अपनी वास्तुशिल्प कला और इतिहास की वजह से लोकप्रिय है। आमेर का किला इतना ज्यादा प्रसिद्ध है कि यहाँ पर हर रोज करीब पांच हजार पर्यटक आते हैं। यह किला जयपुर से सिर्फ 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो गुलाबी और पीले बलुआ पत्थरों से मिलकर बना हुआ है। आमेर का किला पर्यटकों और फोटोग्राफरों के लिए जन्नत के सामान है, अगर आप जयपुर शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो इस किले को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें।

और पढ़े: आमेर किले का इतिहास और घूमने की जानकारी 

4.6 जयपुर में घूमने की अच्छी जगह जल महल – Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Jal Mahal In Hindi

जयपुर में घूमने की अच्छी जगह जल महल - Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Jal Mahal In Hindi

जल महल जयपुर में स्थित शहर की भीड़-भाड़ से दूर एक शानदार और शांत जल में स्थित महल है। जल महल जयपुर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो पुराने समय में महाराजाओं के लिए शूटिंग लॉज था। यह महल दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी खूबसूरती की वजह से आकर्षित करता है। आपको बता दें कि इस किले के अंदर भले ही प्रवेश निषिद्ध है, लेकिन इसकी दूर से एक झलक ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी है। अगर आप जयपुर की सैर करने के लिए आ रहे हैं तो आपको जल महल देखने के लिए जरुर जाना चाहिए क्योंकि यहाँ आकर आपको एक अद्भुद शांति का एहसास होगा।

और पढ़े: जल महल पानी पर तैरता राजस्थान का आकर्षण 

4.7 जयपुर में घूमने वाली जगह नाहरगढ़ किला – Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Nahargarh Fort In Hindi

जयपुर में घूमने वाली जगह नाहरगढ़ किला - Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Nahargarh Fort In Hindi

नाहरगढ़ किला जयपुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो शहर की कई अनगिनत महलों और सुंदर ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। नाहरगढ़ किला जयपुर शहर के शानदार और समृद्ध इतिहास को बताता है। यह किला जयपुर शहर के आमेर किले और जयगढ़ किले के साथ मिलकर खड़ा है। जो भी पर्यटक जयपुर की यात्रा करता है वो इस ऐतिहासिक किले को देखे बिना रह नहीं पाता है।

और पढ़े: नाहरगढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी

4.8 जयपुर में देखने लायक जगह जंतर मंतर – Jaipur Mein Dekhne Layak Jantar Mantar In Hindi

जयपुर में देखने लायक जगह जंतर मंतर - Jaipur Mein Dekhne Layak Jantar Mantar In Hindi

जंतर मंतर जयपुर में सिटी पैलेस के पास स्थित दुनिया में सबसे बड़ी पत्थर से बनी खगोलीय वेधशाला है, जिसका निर्माण राजा सवाई जय सिंह ने 1727-33 में करवाया था।जंतर मंतर को अपने समृद्ध सांस्कृतिक, विरासत और वैज्ञानिक मूल्य की वजह से यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर स्‍थलों की सूचि में भी शामिल किया गया है। इस वैधशाला का निर्माण उच्च क्वालिटी के संगमरमर और पत्थरों से किया गया है। इस विशाल वेधशाला बनाने का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष और समय के बारे में जानकारी इकट्ठा करना और उसका अध्यन करना था। अगर आप जयपुर शहर घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां के प्रमुख आकर्षण जंतर मंतर की सैर करना न भूलें।

और पढ़े: जंतर मंतर का इतिहास और घूमने की जानकारी

4.9 जयपुर में घूमने वाली जगह हवा महल – Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Hawa Mahal In Hindi

जयपुर में घूमने वाली जगह हवा महल - Jaipur Mein Ghumne Wali Jagah Hawa Mahal In Hindi

हवा महल जयपुर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है, जो राजपूतों की शाही विरासत, वास्तकुला और संस्कृति के अद्भुत मिश्रण का प्रतीक है। हवा महल को राज्स्थान की सबसे प्राचीन इमारतों में से एक माना जाता है। इसकी आकर्षक झरोखे और खिडकियों की वजह से इस महल को “पैलेस ऑफ विंड्स” भी कहते है, आपको अपनी जयपुर यात्रा के समय घुमें जाने वाले पर्यटन स्थलों की लिस्ट में हवा महल का नाम भी शामिल करना चाहिए।

और पढ़े: हवा महल की जानकारी और इतिहास

4.10 जयपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल गलताजी मंदिर – Jaipur Ke Darshaniya Sthal Galtaji Temple (Monkey Temple) In Hindi

जयपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल गलताजी मंदिर - Jaipur Ke Darshaniya Sthal Galtaji Temple (Monkey Temple) In Hindi

गलताजी मंदिर जयपुर के रीगल शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक प्रागैतिहासिक हिंदू तीर्थ स्थल है। यह मंदिर पवित्र कुंड, मंडप और प्राकृतिक झरने की वजह से जयपुर की यात्रा करने आने वाले पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। यह मंदिर एक पहाड़ी इलाके के दिल में स्थित है, जो एक खूबसूरत घाट से घिरा है, जो हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। गलताजी मंदिर को अपनी वास्तुकला की वजह से जाना जाता है और इस मंदिर को बिलकुल एक महल की तरह बनवाया गया है। अगर आप जयपुर की करने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक गलताजी मंदिर के दर्शन करना न भूलें।

5. जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Jaipur In Hindi

जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Jaipur In Hindi

अगर आप राजस्थान की राजधानी और भारत की पिंक सिटी जयपुर की यात्रा करना चाहते हैं, तो बता दें कि इस शहर की यात्रा करना का सबसे अच्छा समय सर्दियों का मौसम है जो नवंबर में शुरू होता है और मार्च तक रहता है। जयपुर शहर गर्मियों के मौसम में बहुत ही ज्यादा गर्म होता है जिसकी वजह यह समय इस पर्यटन और दर्शनीय शहर की यात्रा करने के लिए अच्छा नहीं है। दूसरी तरफ जयपुर में मानसून काफी काफी गर्म और आर्द्र होते हैं जो कि यहां घूमने के लिए आदर्श समय नहीं है। जनवरी पतंग महोत्सव के कारण जयपुर की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा है और जयपुर साहित्य महोत्सव भी इसी महीने के आसपास होता है। होली से ठीक एक दिन पहले यानी मार्च के महीने में इस शहर में हाथी उत्सव मनाया जाता है। इनके अलावा जयपुर शहर में दिवाली, तीज, गणेश चतुर्थी, और गणगौर त्यौहार बहुत ही जोश के साथ मनाया जाता है।

6. जयपुर में खाना और स्थानीय भोजन – Local Food in Jaipur In Hindi

जयपुर में खाना और स्थानीय भोजन - Local Food in Jaipur In Hindi

जयपुर भारत का एक बहुत ही खास पर्यटन शहर है। यहाँ के खास पर्यटन स्थलों की सैर करने के अलावा आप यहाँ कई तरह के स्वादिष्ट खाने का स्वाद ले सकते हैं। इस आकर्षक शहर में कई तरह के स्थानीय भोजन उपलब्ध है जिनका स्वाद पर्यटकों को आनंदित कर देता है। यहां मिलने वाली महाराजाओं और महारानियों द्वारा प्रभावित एक पारंपरिक राजस्थानी थाली में आप कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। जयपुर शहर के खास व्यंजन जैसे दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों को खाए बिना यात्रा अधूरी सी है। यहां की मिठाइयाँ बहुत लोकप्रिय हैं जिसमें घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि शानदार भोजन के बढ़िया भोजन के लिए कई विकल्प हैं लेकिन आप जहां के जोहरी बाजार के खास और स्थानीय स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकते हैं।

और पढ़े: भानगढ़ किले का रहस्य और खास बाते

7. जयपुर कैसे पहुँचे – How To Reach Jaipur In Hindi

जयपुर कैसे पहुँचे - How To Reach Jaipur In Hindi

जयपुर भारत का एक प्रमुख पर्यटन शहर है जिसकी वजह से यहां पर पूरी दुनिया से लोग घूमने के लिए आते हैं। जयपुर शहर में कनेक्टिविटी की बिलकुल भी समस्या नहीं है। यहाँ जयपुर (सांगानेर) हवाई अड्डा देश के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसके अलावा जयपुर रेलवे स्टेशन देश के कई शहरों से सीधी ट्रेनों से जुड़ा हुआ है। जयपुर देश के सड़कों के एक अच्छे नेटवर्क पर स्थित है जिसकी वजह से यहां के लिए सभी प्रमुख स्थानों से लक्जरी बसें मिल जायेंगी।

7.1 फ्लाइट से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से जयपुर कैसे पहुंचे - How To Reach Jaipur By Flight In Hindi

अगर आप भारत के गुलाबी शहर जयपुर की यात्रा हवाई जहाज से करना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए आपको शहर के निकटतम हवाई अड्डे जयपुर (सांगानेर) हवाई के लिए फ्लाइट लेनी होगी। यह हवाई अड्डा देश के अलवा विदेशों से भी नियमित रूप से चलने वाली कई एयरलाइनों से जुड़ा हुआ है। यहाँ से कुआलालंपुर, शारजाह और दुबई जैसे अंतरराष्ट्रीय शहरों के लिए भी फ्लाइट उपलब्ध हैं। हवाई अड्डे से मुख्य शहर तक पहुंचने के लिए आपको बसें, टैक्सी और टैक्सी आसानी से मिल जायेंगी।

7.2 सड़क मार्ग से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से जयपुर कैसे पहुंचे - How To Reach Jaipur By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग से जयपुर शहर की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि इस शहर तक पहुंचने के लिए राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (RSRTC) राजस्थान राज्य के अन्य शहरों और जयपुर के बीच चलने वाली कई लक्जरी और डीलक्स बसें मिल जाती है। इसके अलावा दिल्ली, मुंबई, कोटा, अहमदाबाद, उदयपुर वडोदरा, और अजमेर जैसे शहरों से भी नियमित बसें आसानी से मिल जाती हैं।

7.3 ट्रेन से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से जयपुर कैसे पहुंचे - How To Reach Jaipur By Train In Hindi

भारत के कई बड़े शहरों से जयपुर पहुंचने के लिए भारतीय रेलवे कई कई एक्सप्रेस ट्रेनों की पेशकश करती है। शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें जयपुर शहर को भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से जोड़ती है। इसके अलावा एक अतिरिक्त आकर्षण “द पैलेस ऑन व्हील्स” है जो जयपुर को शाही सवारी प्रदान करता है। यह रेगिस्तान के माध्यम से एक ट्रेन यात्रा अपने आप में एक बहुत ही यादगार अनुभव है। जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप कैब या टैक्सी की मदद से जल महल तक पहुँच सकते हैं।

और पढ़े: जूनागढ़ किला जाने की पूरी जानकारी 

8. जयपुर की लोकेशन का मैप – Jaipur Location

9. जयपुर की फोटो गैलरी – Jaipur Images

View this post on Instagram

JAL Mahal..

A post shared by Gunjan Sharma (@gunjan_sharma_jpr) on

View this post on Instagram

Aapno JAIPUR

A post shared by Kunwar Kishore Singh Sisodiya (@mr.bannakishore) on

और पढ़े:

Write A Comment