Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Birla Mandir Jaipur In Hindi बिरला मंदिर जयपुर का एक ऐसा मंदिर है जो भारत में स्थित कई बिरला मंदिरों का एक हिस्सा है। बिरला मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है जो मंदिर मोती डूंगरी पहाड़ी पर स्थित है। जयपुर के बिरला मंदिर का निर्माण 1988 में बिरला द्वारा किया गया था, जब जयपुर के महाराजा ने एक रुपये की टोकन राशि के लिए जमीन दे दी थी। सफेद संगमरमर से निर्मित, बिड़ला मंदिर की संरचना में आप प्राचीन हिंदू वास्तुकला शैली और आधुनिक डिजाइन का मेल देख सकते हैं। इस मंदिर की दीवारों को देवी-देवताओं की गहन नक्काशी, पुराणों और उपनिषदों के ज्ञान भरे शब्दों से सजाया गया है। इस मंदिर में सुकरात, क्राइस्ट, बुद्ध, कन्फ्यूशियस जैसे कई जैसे ऐतिहासिक प्राप्तकर्ताओं और आध्यात्मिक संतों के चित्र भी देखने को मिलते हैं। अगर आप जयपुर के बिरला मंदिर को देखने के लिए जाना चाहते हैं तो आप जन्माष्टमी के समय जाएँ, क्योंकि इस समय मंदिर में कई धार्मिक गतिविधियाँ होती हैं।

बिरला मंदिर को लक्ष्मी नायायण मंदिर भी कहा जाता है क्योंकि यह मंदिर भगवान विष्णु (नारायण) उनकी पत्नी धन की देवी लक्ष्मी को समर्पित है। पत्थर के एक टुकड़े से उकेरे गए लक्ष्मी नारायण देवता का विशेष ध्यान जाता है। इन सभी मूर्तियों के अलावा इस मंदिर में गणेश की मूर्ति भी है जो पारदर्शी दिखाई देती है। अगर आप जयपुर के बिरला मंदिर के बारे में और भी जानना चाहते तो इस लेख को जरुर पढ़ें, क्योंकि यहां हम आपको बिरला मंदिर घूमने की जानकारी, इसका इतिहास, वास्तुकला, बिरला मंदिर के दर्शनीय स्थलों और यहां आप कैसे पहुँच सकते हैं के बारे में पूरी जानकरी देने जा रहे हैं।

बिरला मंदिर जयपुर हिस्ट्री – Birla Temple History In Hindi

बिरला मंदिर वास्तुकला – Birla Temple Architecture In Hindi

बिरला मंदिर में जन्माष्टमी – Janamashtami In Birla Temple In Hindi

बिरला मंदिर जयपुर टाइमिंग्स – Birla Temple Jaipur Timings In Hindi

बिरला मंदिर के दर्शन के लिए टिप्स- Tips For Visiting Birla Temple In Hindi

बिरला मंदिर के आसपास घूमने की जगह – Nearby Tourist Attractions Of Birla Temple In Hindi

बिरला मंदिर के पास रुकने की जगह – Stay Near Birla Mandir Jaipur In Hindi

बिरला मंदिर के पास खाना – Local Food At Birla Mandir Jaipur In Hindi

बिरला मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Birla Mandir Jaipur In Hindi

बिरला मंदिर तक कैसे पहुंचे – How To Reach Birla Mandir Jaipur In Hindi

फ्लाइट से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Flight In Hindi
सड़क मार्ग से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Road In Hindi
ट्रेन से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Train In Hindi

बिरला मंदिर की लोकेशन का मैप – Birla Mandir Location

बिरला मंदिर की फोटो गैलरी – Birla Mandir Images

1. बिरला मंदिर जयपुर हिस्ट्री – Birla Temple History In Hindi

आज जयपुर में जिस जगह पर बिरला मंदिर स्थित है उस जगह को जयपुर में महाराज द्वारा एक रूपये की टोकन राशी के रूप में बिरला को दे दी थी। इसके बाद इस भूमि को मंदिर के लिए उपयुक्त मानते हुए बिरला परिवार ने वर्ष 1988 में यहां मंदिर का निर्माण किया तभी से यह मंदिर तीर्थ यात्रियों के लिए एक दर्शनीय स्थल बन गया है।

2. बिरला मंदिर वास्तुकला – Birla Temple Architecture In Hindi

बिरला मंदिर वास्तुकला - Birla Temple Architecture In Hindi

जयपुर का बिरला मंदिर अपनी बारीक नक्काशी और बारीकी से किये गए वर्क के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहाँ आने वाले पर्यटक इस मंदिर की खूबसूरती को देखकर मोहित हो जाते हैं। इस मंदिर के तीन विशाल गुंबदों द्वारा धर्म के तीन अलग-अलग तरीकों को दर्शाया गया है। मुख्या मंदिर के बाहर आपको हिंदू पौराणिक कथाओं के दृश्यों को चित्रित करने वाली कई कांच की खिड़कियाँ देखने को मिलेंगी। मंदिर के अंदर पौराणिक घटनाओं को बताने वाला बड़ा संगमरमर का पैनल आपका स्वागत करता है। जैसे ही आप बिरला मंदिर में अंदर जाते हैं तो आपको सबसे पहले भगवान गणेश की एक छवि दिखाई देती है जिसको बेहद शुभ माना जाता है। यहाँ से आप मंदिर के मुख्य गर्भगृह में पहुंचते हैं जहाँ पर लक्ष्मी और नारायण की मूर्तियाँ विराजित हैं। लक्ष्मी-नारायण की यह मूर्तियाँ संगमरमर के एक टुकड़े से निकाली गई हैं जिन्हें भव्य आभूषणों और कपड़ों से सजाया गया है।

बता दें कि बिरला मंदिर के चारों तरफ विशाल उद्यान हैं इसके आलवा यहाँ बिरला परिवार के सदस्यों इस्तेमाल की जाने वाली घरेलू वस्तुओं को रखने वाला एक छोटा संग्रहालय भी यहां स्थापित किया गया है। यह संग्रहालय सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे और शाम के 4 बजे से रात के 8 बजे तक खुला रहता है। यहां जाने के लिए पर्यटकों से कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता।

3. बिरला मंदिर में जन्माष्टमी – Janamashtami In Birla Temple Jaipur In Hindi

जन्माष्टमी के त्यौहार को बिड़ला मंदिर में बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस खास मौके को चमचमाती रोशनी और तेल के दीपक के साथ सजाया जाता है। इस दिन भारी संख्या में पर्यटक भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं।

4. बिरला मंदिर जयपुर टाइमिंग्स – Birla Temple Jaipur Timings In Hindi

बिरला मंदिर जयपुर टाइमिंग्स - Birla Temple Jaipur Timings In Hindi

नियमित आने वाले पर्यटकों के लिए मंदिर की टाइमिंग प्रतिदिन सुबह 6:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे के बीच और दोपहर 3:00 बजे से 9:00 बजे के बीच हैं।

5. बिरला मंदिर के दर्शन के लिए टिप्स- Tips For Visiting Birla Temple In Hindi

  • बता दें कि इस मंदिर में आप कैमरा या फोन लेकर नहीं जा सकते।
  • इस मंदिर में तस्वीरें लेना और विडियों बनाने की अनुमति नहीं है।
  • मंदिर के बरामदे में घूमना भी सख्त मना है।
  • जो भी लोग इस मंदिर की यात्रा पहली बार कर रहे हैं तो उन्हें शाम के समय इस मंदिर के दर्शन के लिए जाना चाहिए। क्योंकि यह मंदिर शाम के समय कुछ लुहावने दृश्य प्रस्तुत करता है।
  • इस मंदिर की आरती काफी मनमोहक होती है इसलिए आप अपनी यात्रा की योजना ऐसी बनाए कि मंदिर आरती में शामिल हो सके।

6. बिरला मंदिर के आसपास घूमने की जगह – Nearby Tourist Attractions Of Birla Temple In Hindi

बिरला मंदिर के निकटवर्ती पर्यटक आकर्षण - Nearby Tourist Attractions Of Birla Temple In Hindi

बता दें कि इस मंदिर के परिसर को घूमने में आपको लगभग आधे घंटे का समय लगेगा अगर मंदिर में भीड़ है तो आपको थोड़ी देर हो सकती है। जयपुर के इस धार्मिक दर्शनीय स्थल की यात्रा के बाद आप मंदिर के आसपास के अन्य आकर्षणों की यात्रा भी कर सकते हैं।

7. बिरला मंदिर के पास रुकने की जगह – Stay Near Birla Mandir Jaipur In Hindi

बिरला मंदिर के पास रुकने की जगह - Stay Near Birla Mandir Jaipur In Hindi

अगर आप बिरला मंदिर को देखने के लिए जा रहे हैं  और इसके पास आवास की कोई अच्छी जगह देख रहे हैं तो बता दें कि जयपुर शहर में आपको ठहरने के कई विकल्प मिल जायेंगे। यहाँ के कुछ शीर्ष होटलों में अलसीसर हवेली, होटल महादेव विला, होटल ब्लू हेवन और फोर्ट चनाद्रगुप्त के नाम शामिल हैं।

8. बिरला मंदिर के पास खाना – Local Food At Birla Mandir Jaipur In Hindi

बिरला मंदिर जयपुर के पास स्थित एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। इस आकर्षक मंदिर को देखने के अलावा आप यहाँ के कई तरह के स्थानीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं। यहाँ पर कई तरह के स्थानीय भोजन उपलब्ध है जिसका स्वाद लेकर आप बिरला मंदिर की यात्रा को यादगार बना सकते हैं। महाराजाओं और महारानियों द्वारा प्रभावित एक पारंपरिक राजस्थानी थाली में आप कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। यहाँ के स्थानीय व्यंजनों में दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और प्रसिद्ध चाट के नाम शामिल हैं। यहां की मिठाइयाँ बहुत लोकप्रिय हैं जिसमें घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि शानदार भोजन के बढ़िया इंतजाम के लिए कई विकल्प हैं आप यहां के जोहरी बाजर के स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकते हैं।

9. बिरला मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Birla Mandir Jaipur In Hindi

बिरला मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Birla Mandir Jaipur Jaipur In Hindi

बिरला मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से लेकर अक्टूबर के महीनों का होता है क्योंकि राजस्थान एक रेगिस्तानी राज्य है और यहां गर्मियों के मौसम में बहुत तेज गर्मी पड़ती है। अप्रैल से लेकर जून तक यहां गर्मी का मौसम होता है। बिरला मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु या फिर सर्दियों के महीनों के दौरान यानी अक्टूबर से मार्च तक होगा क्योंकि यह समय जयपुर शहर में छुट्टियों का आनंद लेने और यहाँ के विभिन्न स्थलों को घूमने के लिए काफी अच्छा है। इन महीनों में दिन बेहद अनुकूल होते हैं लेकिन रातें 4 ° C से कम ठंडी होती हैं। अगर आप इन महीनों में जयपुर की यात्रा कर रहे हैं तो अपने साथ ऊनी कपड़े ले जाना ना भूलें। मानसून का मौसम यहाँ जुलाई से सितंबर तक होता है लेकिन जयपुर कम या माध्यम होती है।

10. बिरला मंदिर तक कैसे पहुंचे – How To Reach Birla Mandir Jaipur In Hindi

बिड़ला मंदिर, जिसको लक्ष्मी नारायण मंदिर भी कहा जाता है, जो नारायण सिंह सर्कल से 1.2 किमी दूर स्थित है। बिड़ला मंदिर मंदिर की रेलवे स्टेशन से दूरी लगभग 5.3 किमी है जहाँ आप कैब और ऑटो रिक्शा की मदद से आसानी से पहुंच सकते हैं।

10.1 फ्लाइट से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Flight In Hindi

अगर बिरला मंदिर देखने के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर जा रहे हैं तो आपको बता दें कि हवाई जहाज द्वारा जयपुर की यात्रा करना आपके लिए बेहद आरामदायक साबित हो सकता है। सांगानेर हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से नियमित रूप से चलने वाली कई एयरलाइनों से जुड़ा हुआ है। सांगानेर हवाई अड्डे से जवाहर लाल नेहरु मार्ग के माध्यम से बिरला मंदिर की दूरी करीब 8.4 किलोमीटर है जिसके लिए किसी भी टैक्सी या कैब की मदद ले सकते हैं।

10.2 सड़क मार्ग से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Road In Hindi

बिरला मंदिर के लिए आप सड़क मार्ग या बस से भी यात्रा कर सकते हैं क्योंकि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (RSRTC) राजस्थान राज्य के भीतर जयपुर और प्रमुख शहरों के बीच कई लक्जरी और डीलक्स बसें चलाता है। आप जयपुर के लिए भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे नई दिल्ली अहमदाबाद, उदयपुर, वडोदरा, कोटा और मुंबई जैसे शहरों से बस ले सकते हैं।

10.3 ट्रेन से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से बिरला मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे- How To Reach Birla Mandir Jaipur By Train In Hindi

अगर आप बिरला मंदिर की यात्रा ट्रेन से करना चाहते हैं तो बता दें कि जयपुर रेलवे स्टेशन भारत के कई प्रमुख शहरों से एक्सप्रेस ट्रेनों की मदद से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जयपुर रेलवे स्टेशन से आप कैब या टैक्सी की मदद से बिरला मंदिर तक पहुँच सकते हैं। जयपुर रेलवे स्टेशन से बिरला मंदिर की दूरी लगभग 5.3 किलोमीटर है।

और पढ़े: राम निवास बाग जयपुर का इतिहास और घूमने की जानकारी

11. बिरला मंदिर की लोकेशन का मैप – Birla Mandir Location

12. बिरला मंदिर की फोटो गैलरी – Birla Mandir Images

और पढ़े:

Write A Comment