जयपुर का अक्षरधाम मंदिर घूमने की जानकारी – Akshardham Temple Jaipur Information In Hindi

Akshardham Temple Jaipur In Hindi, वैशाली नगर, जयपुर में स्थित अक्षरधाम मंदिर जयपुर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। जो हिंदू भगवान,नारायण को समर्पित है। जो हिन्दू भक्तो के लिए एक महत्वपूर्ण आस्था केंद्र माना जाता है। मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला, शानदार मूर्तियों, मूर्तियों और नक्काशी के लिए जाना जाता है।

अक्षरधाम मंदिर भारत के कुछ प्रमुख शहरों में बने प्रसिद्ध नौ मंदिरों में से एक है। ये मंदिर बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण द्वारा निर्मित, स्वामीनारायण संप्रदाय के तहत बनाए गए थे। और यह मंदिर स्वामीनारायण मंदिर या स्वामीनारायण अक्षरधाम के रूप में भी जाना जाता है। जो जयपुर में घूमने के लिए सबसे पवित्र और सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

1. अक्षरधाम मंदिर जयपुर का इतिहास – Akshardham Temple Jaipur History In Hindi

अक्षरधाम मंदिर जयपुर का इतिहास
Image Credit: Rocky Agarwal

अक्षरधाम मंदिर का इतिहास पौराणिक इतिहास नहीं है क्योंकि यह एक आधुनिक मंदिर है जिसे हाल ही में 19 वीं और 20 वीं शताब्दी के बीच बनाया गया था। जिसमे भगवान नारायण की मूर्ति स्थापित की गई थी। पूजा का स्थान नर नारायण देव गाडी के अंतर्गत आता है जो दो आवश्यक सीटों में से एक है जो सम्प्रदाय का निर्माण करती है। और इसका मुख्यालय अहमदाबाद (श्री स्वामीनारायण मंदिर) में स्थित है।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

2. अक्षरधाम मंदिर की वास्तुकला – Architecture Of Akshardham Temple Jaipur In Hindi

अक्षरधाम मंदिर की वास्तुकला
Image Credit: Anantha krishnan R

अक्षरधाम मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला, शानदार मूर्तियों, मूर्तियों और नक्काशी के लिए जाना जाता है जो हरे भरे बागानों और फव्वारों से घिरा हुआ है। मंदिर की दीवारों को मूर्तियों और नक्काशियों की संख्या के साथ खूबसूरती से सजाया गया है जो देखने में अद्भुत लगता है। इस परिसर में तीन प्रमुख मंडपम हैं – हरि मंडपम, विभूति मंडपम और प्रसादी मंडपम। हरि मंडपम में सोने की पत्ती से बनी भगवान स्वामीनारायण की सात फुट ऊंची मूर्ति है और इसे सोने और चांदी के आभूषणों से सजाया गया है। दूसरे मंडपम, विभूति मंडपम में पीतल के कमल हैं, जबकि प्रसादी मंडपम में भगवान स्वामीनारायण के पवित्र अवशेष हैं। परिसर में एक छोटा सा कैफे है और बच्चों के लिए एक खेल का मैदान भी है।

3. जयपुर के अक्षरधाम मंदिर खुलने और बंद होने का समय – Akshardham Temple Jaipur Timing In Hindi

अगर आप जयपुर में अक्षरधाम मंदिर की यात्रा की योजना बना रहे है तो यह जानना आपके लिए आवश्यक है की अक्षरधाम मंदिर पर्यटकों के लिए सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और शाम 04.00 बजे से रात 8.15 तक खुला रहता है और अक्षरधाम मंदिर सोमवार को बंद रहता है।

4. अक्षरधाम मंदिर में होने वाली प्रमुख आरतियाँ – Aarti Timing In Akshardham Temple Jaipur In Hindi

अक्षरधाम मंदिर में होने वाली प्रमुख आरतियाँ
Image Credit: Subrata Modak
  • मंगला आरती – प्रातः 06:00 बजे
  • शांगर आरती – प्रातः 07:30 बजे,
  • राजभोग आरती -11:15 बजे,
  • संध्या आरती- शाम 07:00 बजे
  • शयन आरती – शाम 08:00 बजे से शुरू होती है।

5. अक्षरधाम मंदिर की एंट्री फीस – Akshardham Temple Jaipur Ticket Price In Hindi

अक्षरधाम मंदिर में पर्यटक बिना किसी एंट्री फीस का भुगतान किये बिना मंदिर में घूम सकते हैं।

6. अक्षरधाम मंदिर जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Akshardham Temple Jaipur In Hindi

अक्षरधाम मंदिर जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Rishi Kaushik

जयपुर में अक्षरधाम मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और फरवरी के महीनों के बीच है, जो राजस्थान में सर्दियों के मौसम को चिह्नित करते हैं। जो आपकी यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है। गर्मियों का मौसम जयपुर की यात्रा के लिए उतना उचित नहीं होता है क्योंकि इस तापमान 40° C तक बढ़ जाता है। जो आपकी जयपुर की यात्रा को बाधित कर सकता है।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

7. अक्षरधाम मंदिर के आसपास में घूमने के लिए लोकप्रिय पर्यटक स्थल – Popular Tourist Places Around Akshardham Temple Jaipur In Hindi

यदि आप जयपुर में अक्षरधाम मंदिर घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की जयपुर में अक्षरधाम मंदिर के अलावा भी अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जयपुर की यात्रा की सूची में शामिल कर सकते हैं  –

7.1 जयपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल और प्रमुख मंदिर –

7.2 जयपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह –

7.3 जयपुर के दर्शनीय स्थल –

7.4 जयपुर में देखने लायक जगह –

7.5 जयपुर के फेमस फेस्टिवल और उत्सव –

7.6 जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल –

8. अक्षरधाम मंदिर जयपुर के पास खाने पीने का प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Available Near Akshardham Temple Jaipur In Hindi

अक्षरधाम मंदिर जयपुर के पास खाने पीने का प्रसिद्ध भोजन

जयपुर खाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां के कई पारंपरिक व्यंजन और मिठाईयां पूरे भारत में मशहूर हैं। दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और निश्चित रूप से प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों का स्वाद लिए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। राजस्थानी व्यंजन राजस्थान की सुंदरता, गरिमा और समृद्धि का प्रतीक है। कुछ व्यंजनों का स्वाद आप जयपुर में ही ले सकते हैं, उनमें दाल बाटी चूरमा, मिस्सी रोटी, बाजरे की रोटी, मिर्ची बड़ा, गट्टे की सब्जी और कढ़ी ,घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि जयपुर में लजीज व्यंजनों के लिए कई विकल्प है, फिर भी अगर आप जयपुर की यात्रा पर हैं, तो यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना ना भूलें। यहां के जौहरी बाजार की लेन स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है।

और पढ़े: जयपुर में शॉपिंग के लिए प्रसिद्ध बाजारों की जानकारी 

9. अक्षरधाम मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Akshardham Temple Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में अक्षरधाम मंदिर घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कि अक्षरधाम मंदिर जयपुर से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहाँ आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके अक्षरधाम मंदिर पहुंच सकते हैं।

9.1 फ्लाइट से अक्षरधाम मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Akshardham Temple Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से अक्षरधाम मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से यात्रा करके अक्षरधाम मंदिर जयपुर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की अक्षरधाम मंदिर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है जो अक्षरधाम मंदिर से 13 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप भारत के प्रमुख शहरो से फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा जयपुर पहुंच सकते है और सांगानेर हवाई अड्डा से टैक्सी ,केब या बस से यात्रा करके अक्षरधाम मंदिर पहुंच सकते हैं।

9.2 ट्रेन से अक्षरधाम मंदिर जयपुर कैसे जाये – How To Reach Akshardham Temple By Train In Hindi

 ट्रेन से अक्षरधाम मंदिर जयपुर कैसे जाये

आपको बता दे की अक्षरधाम मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जयपुर रेलवे स्टेशन है, जो अक्षरधाम मंदिर से 7 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप ट्रेन से यात्रा करके जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है और वहा से टैक्सी या केब से अक्षरधाम मंदिर पहुंच सकते है।

9.3 सड़क मार्ग से अक्षरधाम मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Akshardham Temple Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से अक्षरधाम मंदिर जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप अक्षरधाम मंदिर जयपुर की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके अक्षरधाम मंदिर जयपुर पहुंच सकते है।

और पढ़े: राजस्थान के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी

 10.अक्षरधाम मंदिर जयपुर का नक्शा – Akshardham Temple Jaipur Map

11. अक्षरधाम मंदिर जयपुर की फोटो गैलरी – Akshardham Temple Jaipur Images

View this post on Instagram

???

A post shared by ?Future Dancing Superstar? (@prince_panchariya11) on

View this post on Instagram

Akshardham temple Jaipur

A post shared by Rajeshwar Mukhopadhyay (@rajeshwar_mukhopadhyay) on

और पढ़े:

Leave a Comment