आम्रपाली संग्रहालय जयपुर – Amrapali Museum Jaipur In Hindi

Amrapali Museum Jaipur In Hindi, जयपुर में स्थित आम्रपाली संग्रहालय, भारतीय आभूषणों और आभूषणों की वस्तुओं का प्रमुख प्रदर्शन केंद्र है जिसे लगभग चालीस साल पहले राजीव अरोड़ा और राजेश अजमेरा ने शुरू किया था। संग्रहालय दो मंजिलों में फैला है, जिसके भूतल में भारत के लगभग हर क्षेत्र से लाये हुए चांदी और सोने के आभूषण रखे गये है और तहखाने में चांदी के आभूषणों और आभूषणों की श्रेणी सहित भारतीय कारीगरों को प्रेरित करती हई कलाकृतियों का एक संग्रह है। यहां आदिवासी आभूषणों का एक विशाल संग्रह और मुगल, राजपूत, मंदिर और कई अन्य क्षेत्रों के भी संग्रह मिलेंगे जो इस जगह के मुख्य आकर्षण है।

संग्रहालय का संग्रह 4000 से अधिक टुकड़ों से बना है, जिनमें से लगभग 800 प्रदर्शन पर हैं; बाकी को विज़ुअल स्टोरेज सेक्शन में एक्सेस किया जा सकता है। आम्रपाली संग्रहालय आभूषणों से सजे गहने, सोने और चांदी से सुशोभित वस्त्र, और अन्य प्रदर्शन के लिए भारतीय पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए भी मुख्य आकर्षण केंद्र बना हुआ है। यदि आप भी इस म्यूजियम से जुड़ीं जाड्या से जाड्या जानकारी चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े –

1. आम्रपाली संग्रहालय जयपुर खुलने और बंद होने का समय – Amrapali Museum Jaipur Timing In Hindi

आम्रपाली संग्रहालय जयपुर खुलने और बंद होने का समय
Image Credit: Manbir Mannu

अगर आप जयपुर में आम्रपाली संग्रहालय घूमने जाने का प्लान बना रहे तो आपको बता दे की आम्रपाली संग्रहालय पर्यटकों के लिए सोमवार (Monday) से शनिवार (Saturday) प्रतिदिन सुबह 11.00 बजे शाम 6.00 बजे तक खुला रहता है आप जब भी आम्रपाली संग्रहालय में घूमने के लिए जाएँ तो कम से कम 3 घंटे का समय अवश्य दे।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

2. आम्रपाली म्यूजियम जयपुर की एंट्री फीस – Amrapali Museum Jaipur Ticket Price In Hindi

आम्रपाली म्यूजियम जयपुर की एंट्री फीस
Image Credit: Nishant Giri
  • आम्रपाली संग्रहालय में पर्यटकों के घूमने के लिए : 600 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस है।
  • यहाँ 0 -12 साल के बच्चो के लिए एंट्री फीस नही है।
  • और आपको बता दे की आम्रपाली संग्रहालय में स्टूडेंटो और भारतीय सेना के व्यक्तियो के लिए एंट्री फीस में 20% की छुट प्रदान की जाती है।

3. आम्रपाली संग्रहालय जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Amrapali Museum Jaipur In Hindi

आम्रपाली संग्रहालय जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Nishant Giri

अगर आप जयपुर घूमने का प्लान बना रहे है तो बता दे कि जयपुर घूमने के लिए नवंबर से फरवरी सर्दियों का समय सबसे अच्छा समय होता हैं। क्योंकि इस समय आपको शहर की यात्रा करने का एक आदर्श माहोल प्रदान करता है। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जयपुर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े: जैसलमेर वार म्यूजियम घूमने की जानकारी

4. जयपुर की आम्रपाली म्यूजियम के आसपास के प्रमुख पर्यटक स्थल – Best Places To Visit Near Amrapali Museum Jaipur In Hindi

यदि आप जयपुर में जयपुर आम्रपाली संग्रहालय घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की जयपुर में आम्रपाली संग्रहालय के अलावा भी अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जयपुर की यात्रा के दोरान घूमने जा सकते हैं –

जयपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल और प्रमुख मंदिर –

जयपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह –

जयपुर के दर्शनीय स्थल –

जयपुर में देखने लायक जगह –

जयपुर के फेमस फेस्टिवल और उत्सव –

जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल –

5. जयपुर का प्रसिद्ध भोजन – Food Of Jaipur In Hindi

जयपुर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

जयपुर खाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां के कई पारंपरिक व्यंजन और मिठाईयां पूरे भारत में मशहूर हैं। दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और निश्चित रूप से प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों का स्वाद लिए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। राजस्थानी व्यंजन राजस्थान की सुंदरता, गरिमा और समृद्धि का प्रतीक है। कुछ व्यंजनों का स्वाद आप जयपुर में ही ले सकते हैं, उनमें दाल बाटी चूरमा, मिस्सी रोटी, बाजरे की रोटी, मिर्ची बड़ा, गट्टे की सब्जी और कढ़ी ,घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि जयपुर में लजीज व्यंजनों के लिए कई विकल्प है, फिर भी अगर आप जयपुर की यात्रा पर हैं, तो यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना ना भूलें। यहां के जौहरी बाजार की लेन स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है।

और पढ़े: कालीबंगा संग्रहालय घूमने की जानकारी

6. आम्रपाली संग्रहालय जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Amrapali Museum Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में आम्रपाली संग्रहालय घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके आम्रपाली संग्रहालय पहुंच सकते हैं।

6.1 फ्लाइट से आम्रपाली संग्रहालय जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Amrapali Museum Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से आम्रपाली संग्रहालय जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से यात्रा करके आम्रपाली संग्रहालय जयपुर जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे की आम्रपाली संग्रहालय जयपुर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है जो आम्रपाली संग्रहालय से 12 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप भारत के प्रमुख शहरो से फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा जयपुर पहुंच सकते है और सांगानेर हवाई अड्डा से टैक्सी ,केब या बस से यात्रा करके आम्रपाली संग्रहालय जयपुर पहुंच सकते हैं।

6.2 ट्रेन से आम्रपाली म्यूजियम जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Amrapali Museum Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से आम्रपाली म्यूजियम जयपुर कैसे पहुंचे

आपको बता दे की आम्रपाली संग्रहालय जयपुर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन मेड़ता रोड जंक्सन रेलवे स्टेशन जयपुर है, जो आम्रपाली संग्रहालय जयपुर से 5 किलोमीटर की दूरी पर है। आप ट्रेन से यात्रा करके मेड़ता रोड जंक्शन रेलवे स्टेशन जयपुर पहुंच सकते है और वहा से टैक्सी या केब से आम्रपाली संग्रहालय जयपुर पहुंच सकते है।

6.3 सड़क मार्ग से आम्रपाली संग्रहालय जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Amrapali Museum Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से आम्रपाली संग्रहालय जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप आम्रपाली संग्रहालय जयपुर की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके आम्रपाली संग्रहालय जयपुर पहुंच सकते है।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

इस आर्टिकल में आपने आम्रपाली संग्रहालय जयपुर के बारे में विस्तार से जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

7. आम्रपाली संग्रहालय जयपुर का नक्शा – Amrapali Museum Jaipur Map

8. आम्रपाली संग्रहालय की फोटो गैलरी – Amrapali Museum Images

ISNKI IMGES EK BR DEKHA LENA ACCORDING TO U MKO MILI NAHI EXACTLY JO MILI WO TRIPADVISOR KRKE MIL RHI TO WO NI LGYIIIII ………

और पढ़े:

Featured Image Credit: Abhishek Singh

Leave a Comment