अमर जवान ज्योति जयपुर – Amar Jawan Jyoti Jaipur In Hindi

Amar Jawan Jyoti Jaipur In Hindi, जयपुर में विध्युत नगर में स्थित अमर जवान ज्योति का निर्माण जयपुर के सैनिकों की शहादत और बहादुरी को याद करने के लिए किया गया था, जिन्होंने देश की खातिर अपनी जान की बाजी लगा दी। अमर जवान ज्योति का निर्माण काले संगमरमर के पेडस्टल होता है, जिसमें एक उलटी हुई राइफल राखी गई है जिसके चारो कोनो पर सतत ज्योत प्रज्जवलित होती है। जिसे ‘अमर सैनिकों की ज्वाला’ के रूप में भी जाना जाता है। अमर जवान ज्योति में, एक स्वर्ण लिपि है जो राष्ट्र के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। शाम को रोशनी से जगमगाता अमर जवान ज्योति लोगों को यहां अपना समय बिताने के लिए आकर्षित करता है।

यदि आप जयपुर की यात्रा पर जाने वाले है तो अपना कुछ समय इन निकालकर इन वीर जवानो को श्रधांजलि अर्पित करने के लिए अमर जवान ज्योति जा सकते हैं। तो आइये जानते है अमर जवान ज्योति जयपुर के बारे में

1. अमर जवान ज्योति जयपुर का इतिहास – Amar Jawan Jyoti Jaipur History In Hindi

अमर जवान ज्योति जयपुर का इतिहास
Image Credit: Manoj Kumar

अमर जवान ज्योति का निर्माण 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद और अज्ञात सैनिकों की याद में किया गया था, जिसकी स्थापना वर्ष 1972 में भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा की गई थी।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

2. अमर जवान ज्योति की एंट्री फीस – Amar Jawan Jyoti Jaipur Ticket Price In Hindi

अमर जवान ज्योति की एंट्री फीस
Image Credit: Sudhir Sharma

यदि आप अपना कुछ समय निकालकर वीर जवानो को श्रधांजलि अर्पित करने के लिया जयपुर में अमर जवान ज्योति जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की यहाँ पर्यटकों के प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार की एंट्री फीस नही है।

3. जयपुर के अमर जवान ज्योति के खुलने और बंद होने का समय – Amar Jawan Jyoti Jaipur Timing In Hindi

अमर जवान ज्योति पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 7.00 बजे शाम 9.00 बजे तक खुली रहती है जहा शाम के समय एक अलग ही सुन्दर दृश्य देखने को मिलता है।

4. अमर जवान ज्योति जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Amar Jawan Jyoti Jaipur In Hindi

अमर जवान ज्योति जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय -
Image Credit: Chandra Mohan Katiyar

जयपुर में अमर जवान ज्योति जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और फरवरी के महीनों के बीच है, जो राजस्थान में सर्दियों के मौसम को चिह्नित करते हैं। जो आपकी यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है। गर्मियों का मौसम जयपुर की यात्रा के लिए उतना उचित नहीं होता है क्योंकि इस समय तापमान 40 ° C तक बढ़ जाता है  जो आपकी जयपुर की यात्रा को बाधित कर सकता है।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

5. अमर जवान ज्योति जयपुर के पास में घूमने लायक आकर्षक पर्यटन स्थल – Best Places To Visit Near Amar Jawan Jyoti Jaipur In Hindi

यदि आप जयपुर में अमर जवान ज्योति घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की जयपुर में अमर जवान ज्योति के अलावा भी अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जयपुर की यात्रा की सूची में शामिल कर सकते हैं  –

जयपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल और प्रमुख मंदिर –

जयपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह –

जयपुर के दर्शनीय स्थल –

जयपुर में देखने लायक जगह –

जयपुर के फेमस फेस्टिवल और उत्सव –

जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल –

6. जयपुर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food In Jaipur In Hindi

जयपुर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

जयपुर खाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां के कई पारंपरिक व्यंजन और मिठाईयां पूरे भारत में मशहूर हैं। दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और निश्चित रूप से प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों का स्वाद लिए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। राजस्थानी व्यंजन राजस्थान की सुंदरता, गरिमा और समृद्धि का प्रतीक है। कुछ व्यंजनों का स्वाद आप जयपुर में ही ले सकते हैं, उनमें दाल बाटी चूरमा, मिस्सी रोटी, बाजरे की रोटी, मिर्ची बड़ा, गट्टे की सब्जी और कढ़ी ,घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि जयपुर में लजीज व्यंजनों के लिए कई विकल्प है, फिर भी अगर आप जयपुर की यात्रा पर हैं, तो यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना ना भूलें। यहां के जौहरी बाजार की लेन स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है।

और पढ़े: जैसलमेर वार म्यूजियम घूमने की जानकारी

7. अमर जवान ज्योति जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Reach Amar Jawan Jyoti Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में अमर जवान ज्योति घूमने का प्लान बना रहे है तो बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके अमर जवान ज्योति पहुंच सकते हैं।

7.1 फ्लाइट से अमर जवान ज्योति जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Amar Jawan Jyoti Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से अमर जवान ज्योति जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से यात्रा करके अमर जवान ज्योति जयपुर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की अमर जवान ज्योति का सबसे निकटतम हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है।  आप भारत के प्रमुख शहरो से फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा जयपुर पहुंच सकते है और सांगानेर हवाई अड्डा से टैक्सी ,केब या बस से यात्रा करके अमर जवान ज्योति पहुंच सकते हैं।

7.2 ट्रेन से अमर जवान ज्योति जयपुर कैसे जाये – How To Reach Amar Jawan Jyoti Jaipur By Train In Hindi

 ट्रेन से अमर जवान ज्योति जयपुर कैसे जाये

आपको बता दे की अमर जवान ज्योति का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जयपुर रेलवे स्टेशन है। जो भारत के प्रमुख शहरो से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है आप ट्रेन से यात्रा करके जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है और वहा से टैक्सी या केब से अमर जवान ज्योति पहुंच सकते है।

7.3 सड़क मार्ग से जयपुर के अमर जवान ज्योति कैसे पहुंचे – How To Reach Amar Jawan Jyoti Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से जयपुर के अमर जवान ज्योति कैसे पहुंचे

अगर आप अमर जवान ज्योति जयपुर की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके अमर जवान ज्योति जयपुर पहुंच सकते है।

और पढ़े: कालीबंगा संग्रहालय घूमने की जानकारी

इस लेख में आपने अमर जवान ज्योति जयपुर की यात्रा से जुड़ीं जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

8. अमर जवान ज्योति जयपुर का नक्शा – Amar Jawan Jyoti Jaipur Map

9. अमर जवान ज्योति जयपुर की फोटो गैलरी – Amar Jawan Jyoti Jaipur Images

https://www.instagram.com/p/B4JOmO0AIHN/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

और पढ़े:

Leave a Comment