महारानियां की छत्रियां जयपुर घूमने की जानकारी – Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur In Hindi

Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur In Hindi, जयपुर रेलवे स्टेशन से 9 किमी की दूरी पर स्थित महारानी की छतरी मूल रूप से जयपुर की शाही महिलाओं या महारानियों का अंतिम संस्कार क्षेत्र है। जो अपने शानदार सेनोटाफ के लिए प्रसिद्ध है जिसे शाही परिवारों की विभिन्न महिलाओं की याद में बनाया गया था। ये सुंदर और भव्य सेनोटाफ शाही परिवार में महिलाओं की स्थिति और महत्व का प्रतीक हैं, जो इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों के लिए जयपुर का प्रमुख आकर्षण बना हुआ है। यदि आप जयपुर की यात्रा पर है तो आप भी अपना कुछ समय निकालकर जयपुर में महारानियां की छत्रियां घूमने जा सकते है।

लेकिन यदि आप अभी महारानियां की छत्रियां घूमने नही जा पा रहे है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसके माध्यम से हम आपको महारानियां की छत्रियां की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले है –

1. महारानियां की छत्रियां की वास्तुकला – Maharani Ki Chhatri Architecture In Hindi

महारानियां की छत्रियां की वास्तुकला
Image Credit: Priyanka Pandey

महारानियां की छत्रियां को राजपूतों की एक सर्वोत्कृष्ट वास्तुकला शैली का उपयोग करके कलात्मक रूप से निर्मित किए गए हैं उनमें से कुछ सेनोटाफ संगमरमर से जबकि कुछ स्थानीय पत्थर का उपयोग करके निर्मित किये गये थे।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

2. जयपुर की महारानी की छतरी खुलने और बंद होने का समय – Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur Timing In Hindi

जयपुर की महारानी की छतरी खुलने और बंद होने का समय
Image Credit: Binay Karak

अगर आप जयपुर में महारानी की छतरी घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे की महारानी की छतरी पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 09.30 बजे से शाम 4.30 तक खुली रहती है।

3. महारानी की छतरी जयपुर की एंट्री फीस – Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur Entry Fee In Hindi

महारानी की छतरी जयपुर की एंट्री फीस
Image Credit: Sumit Pareek

आपको बता दे की महारानी की छतरी पर्यटकों के घूमने के लिए बिलकुल फ्री है यहाँ घूमने के लिए आपको किसी भी प्रकार की एंट्री फीस नही देनी होगी।

4. महारानियां की छत्रियां जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur In Hindi

महारानियां की छत्रियां जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Mayolene M

अगर आप जयपुर घूमने का प्लान बना रहे है तो बता दे कि जयपुर घूमने के लिए नवंबर से फरवरी सर्दियों का समय सबसे अच्छा समय होता हैं। क्योंकि इस समय आपको शहर की यात्रा करने का एक आदर्श माहोल प्रदान करता है। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जयपुर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है जो आपकी यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें 

5. जयपुर में महारानियां की छत्रियां के आसपास घूमने लायक जगह – Aaspass Me Ghumne Layak Jagah Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur In Hindi

यदि आप जयपुर में महारानी की छतरी घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की जयपुर में महारानी की छतरी के अलावा भी अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जयपुर की यात्रा के दोरान घूमने जा सकते हैं –

जयपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल और प्रमुख मंदिर

जयपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह

जयपुर के दर्शनीय स्थल

जयपुर में देखने लायक जगह

जयपुर के फेमस फेस्टिवल और उत्सव

जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

6. जयपुर का खाना – Jaipur Food In Hindi

जयपुर का खाना

जयपुर खाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां के कई पारंपरिक व्यंजन और मिठाईयां पूरे भारत में मशहूर हैं। दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और निश्चित रूप से प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों का स्वाद लिए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। राजस्थानी व्यंजन राजस्थान की सुंदरता, गरिमा और समृद्धि का प्रतीक है। कुछ व्यंजनों का स्वाद आप जयपुर में ही ले सकते हैं, उनमें दाल बाटी चूरमा, मिस्सी रोटी, बाजरे की रोटी, मिर्ची बड़ा, गट्टे की सब्जी और कढ़ी ,घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि जयपुर में लजीज व्यंजनों के लिए कई विकल्प है, फिर भी अगर आप जयपुर की यात्रा पर हैं, तो यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना ना भूलें। यहां के जौहरी बाजार की लेन स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है।

और पढ़े: जोधपुर के दर्शनीय स्थल

7. महारानियां की छत्रियां जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में महारानी की छतरी घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे की आप यहाँ हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके महारानी की छतरी जयपुर पहुंच सकते हैं।

7.1 फ्लाइट से महारानी की छतरी जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से महारानी की छतरी जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से यात्रा करके महारानी की छतरी घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की महारानी की छतरी का सबसे निकटतम हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है जो महारानी की छतरी से 16 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप भारत के प्रमुख शहरो से फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा जयपुर पहुंच सकते है और सांगानेर हवाई अड्डा से टैक्सी ,केब या बस से यात्रा करके महारानी की छतरी पहुंच सकते हैं।

7.2 ट्रेन से महारानियां की छत्रियां जयपुर कैसे जाये – How To Reach Maharani Ki Chhatri Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से महारानियां की छत्रियां जयपुर कैसे जाये

आपको बता दे की महारानी की छतरी का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन मेड़ता रोड जंक्सन रेलवे स्टेशन जयपुर है, जो महारानी की छतरी से 9 किलोमीटर की दूरी पर है। आप ट्रेन से यात्रा करके मेड़ता रोड जंक्शन रेलवे स्टेशन जयपुर पहुंच सकते है और वहा से टैक्सी या केब से महारानी की छतरी पहुंच सकते है।

7.3 सड़क मार्ग से महारानी की छतरी जयपुर कैसे जाये – How To Reach Maharani Ki Chhatri Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से महारानी की छतरी जयपुर कैसे जाये

अगर आप महारानी की छतरी की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके महारानी की छतरी पहुंच सकते है।

और पढ़े: माउंट आबू घूमने की पूरी जानकारी और 11 खास जगह

इस आर्टिकल में आपने महारानी की छतरी जयपुर के बारे में विस्तार से जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

8. महारानियां की छत्रियां जयपुर का नक्शा – Maharaniyon Ki Chhatriyan Jaipur Map

9. महारानियां की छत्रियां की फोटो गैलरी – Maharaniyon Ki Chhatriyan Images

और पढ़े:

Leave a Comment