म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर – Museum Of Legacies Jaipur In Hindi

Museum Of Legacies Jaipur In Hindi, भारत के गुलाबी शहर के किशनपोल बाजार में लगभग 200 साल पुरानी इमारत में स्थित म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर के प्रसिद्ध म्यूज़ियमो में से एक है। बता दे इस म्यूज़ियम को 9 दिसंबर, 2017 को खोला गया था, जिसका उद्देश्य वस्त्र, आभूषण, पत्थर के पात्र और जड़ना कार्य, पेंटिंग, मिट्टी के बर्तन जैसी कलाकृतियों को प्रस्तुत करना है  वर्तमान में म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी को आठ सक्रिय दीर्घाओं में बिभाजित किया गया है,जो विशेष रूप से राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को विविध रूप से प्रदर्शित करती है।

इसके अलावा यहाँ भारत के विभिन्न हिस्सों की स्वदेशी कला को भी प्रस्तुत किया जाता है, जो भारत की कला और संस्कृति के दृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो कला प्रेमियों के साथ भारतीय और विदेशी सभी पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण केंद्र बना हुआ है। तो आइये जानते है म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर के बारे में –

1. जयपुर के म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी का इतिहास – Museum Of Legacies History In Hindi

जयपुर के म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी का इतिहास
Image Credit: Ankush Kumar

म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी 18 वीं शताब्दी के तत्कालीन शासक सवाई राम सिंह के प्रधानमंत्री पंडित शिवदेने के निवास के रूप में बनाई गई थी। राम सिंह बहादुर कला और विज्ञान के प्रेमी थे, इसीलिए उन्होंने 1857 ई में राजपुताना क्षेत्र का पहला कला और शिल्प केंद्र का निर्माण करबाया था जिसे ‘मदरसा-ए-हुनरी’ के नाम से जाना जाता था जहाँ 40 अलग-अलग कला पाठ्यक्रम प्रस्तुत किए गए थे। बाद में 1886 ई में इस संस्थान का नाम बदलकर महाराजा स्कूल ऑफ आर्ट्स कर दिया गया। और स्कूल को 2016 में जेएलएन मार्ग पर स्थानांतरित कर दिया गया था। इस प्रकार इस ऐतिहासिक स्मारक को 7 दिसंबर 2017 को म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी के रूप में स्थापित कर दिया गया था।

और पढ़े: जैसलमेर वार म्यूजियम घूमने की जानकारी

2. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर की वास्तुकला – Museum Of Legacies Jaipur Architecture In Hindi

म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर की वास्तुकला
Image Credit: Ajay Surya

200 साल पुरानी इमारत में स्थित म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी राजपूत शैली की वास्तुकला में निर्मित है। जो पर्यटकों का एक विशाल प्रवेश द्वार के साथ स्वागत करती है बीच में एक खुला क्षेत्र कई अन्य राजपूत शैली के अन्य स्मारकों के समान है। और अगर हवेली के हॉल और कमरों की बात करें तो हवेली में 64 छोटे और बड़े कमरे और 2 बड़े हॉल हैं। इन हॉलों में घर के बरामदों से घिरी हुई ऊँची छतें हैं। इनका इस्तेमाल महिलाओं ने सामाजिक समारोहों या कार्यवाही को देखने के लिए किया जाता था।

3. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी खुलने और बंद होने का समय – Museum Of Legacies Jaipur Timing In Hindi

म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी खुलने और बंद होने का समय
Image Credit: Mohit Bariya

म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी पर्यटकों के लिए प्रतिदिन दोपहर 12.00 बजे से रात 8.00 बजे तक खुला रहता है। अगर आप जयपुर में म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की म्यूज़ियम की विस्तृत यात्रा के लिए 1 से 2 घंटे का समय अवश्य दे।

4. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर की एंट्री फीस – Museum Of Legacies Jaipur Ticket Price In Hindi

म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी भारतीय और विदेशी सभी पर्यटकों के घूमने के लिए फ्री है यहाँ म्यूज़ियम में प्रवेश के लिए आपको किसी भी प्रकार की एंट्री फीस नही देनी होगी।

5. जयपुर का प्रसिद्ध खाना – Jaipur Famous Food In Hindi

जयपुर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

जयपुर खाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां के कई पारंपरिक व्यंजन और मिठाईयां पूरे भारत में मशहूर हैं। दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और निश्चित रूप से प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों का स्वाद लिए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। राजस्थानी व्यंजन राजस्थान की सुंदरता, गरिमा और समृद्धि का प्रतीक है। कुछ व्यंजनों का स्वाद आप जयपुर में ही ले सकते हैं, उनमें दाल बाटी चूरमा, मिस्सी रोटी, बाजरे की रोटी, मिर्ची बड़ा, गट्टे की सब्जी और कढ़ी ,घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि जयपुर में लजीज व्यंजनों के लिए कई विकल्प है, फिर भी अगर आप जयपुर की यात्रा पर हैं, तो यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना ना भूलें। यहां के जौहरी बाजार की लेन स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है।

6. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Museum Of Legacies Jaipur In Hindi

म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Nitesh Kumar

अगर आप जयपुर घूमने का प्लान बना रहे है तो बता दे कि जयपुर घूमने के लिए नवंबर से फरवरी सर्दियों का समय सबसे अच्छा समय होता हैं। क्योंकि इस समय आपको शहर की यात्रा करने का एक आदर्श माहोल प्रदान करता है। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जयपुर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े: कालीबंगा संग्रहालय घूमने की जानकारी

7. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर के आसपास में घूमने के लिए अच्छी जगह – Top Tourist Attractions Near Museum Of Legacies Jaipur In Hindi

यदि आप जयपुर में म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की जयपुर में म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी के अलावा भी अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जयपुर की यात्रा के दोरान घूमने जा सकते हैं –

जयपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल और प्रमुख मंदिर –

जयपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह –

जयपुर के दर्शनीय स्थल –

जयपुर में देखने लायक जगह –

जयपुर के फेमस फेस्टिवल और उत्सव –

जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल –

और पढ़े: नेवल एविएशन म्यूजियम गोवा की घूमने की जानकारी

8. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Museum Of Legacies Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी घूमने का प्लान बना रहे है तो आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी यात्रा करके म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी पहुंच सकते हैं।

8.1 फ्लाइट से म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Museum Of Legacies Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से यात्रा करके म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है जो म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी से 13 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप भारत के प्रमुख शहरो से फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा जयपुर पहुंच सकते है और सांगानेर हवाई अड्डा से टैक्सी ,केब या बस से यात्रा करके म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर पहुंच सकते हैं।

8.2 ट्रेन से म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर कैसे जाये – How To Reach Museum Of Legacies Jaipur By Train In Hindi

 ट्रेन से म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर कैसे जाये

आपको बता दे की म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन मेड़ता रोड जंक्सन रेलवे स्टेशन जयपुर है। आप ट्रेन से यात्रा करके मेड़ता रोड जंक्शन रेलवे स्टेशन जयपुर पहुंच सकते है और वहा से टैक्सी या केब से म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर पहुंच सकते है।

8.3 सड़क मार्ग से म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी कैसे पहुंचे – How To Reach Museum Of Legacies Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी कैसे पहुंचे

अगर आप म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर पहुंच सकते है।

और पढ़े: डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर राजस्थान की जानकारी 

इस आर्टिकल में आपने म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर के बारे में विस्तार से जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

9. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी जयपुर का नक्शा – Museum Of Legacies Jaipur Map

10. म्यूज़ियम ऑफ लिगेसी की फोटो गैलरी – Museum Of Legacies Images

View this post on Instagram

dvorik

A post shared by paola? (@rippaola) on

और पढ़े:

Featured Image Credit: Maroof Bhati

Leave a Comment