ईसरलाट सरगासूली टॉवर जयपुर – Isarlat Sargasuli Tower Jaipur In Hindi

Isarlat Sargasuli Tower Jaipur In Hindi, जयपुर के सिटी पैलेस के त्रिपोलिया गेट के पास स्थित 60 फीट ऊंचा सरगासूली टॉवर या ईसरलाट जयपुर की प्रमुख ऐतिहासिक धरोहर है जो जयपुर की सबसे ऊंची ऐतिहासिक इमारत है। बता दे सरगासूली टॉवर का निर्माण सन 1749 ई में राजा ईश्वरी सिंह ने वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करते हुए गया था। यह सात कहानी मीनार दिल्ली में कुतुब मीनार और चित्तौड़गढ़ के कीर्ति स्तम्भ के समान बनाई गई थी जिसे स्वर्ग सुली’ या ‘स्वर्ग भेदी मीनार’ भी कहा जाता है। इस टावर के उपर से जयपुर के चारो तरफ का सुन्दर नजारा देखा जा सकता है जो इसे पर्यटकों के घूमने के लिए जयपुर की पसंदीदा जगहों में से एक बनाती है।

इस  आर्टिकल में आगे हम सरगासूली टॉवर के इतिहास, वास्तुकला और इसकी यात्रा से जुड़ी जानकारी के बारे में बात करने वाले है इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

1. ईसरलाट सरगासूली टॉवर का इतिहास – Isarlat Sargasuli Tower History In Hindi

ईसरलाट सरगासूली टॉवर का इतिहास
Image Credit: Ashwani Bhambani

सरगासूली टॉवर का निर्माण राजा माधो सिंह पर उनकी जीत के बाद राजा ईश्वरी सिंह द्वारा 1749 में बनाया गया था जिसे वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करते हुए किया गया था जो एक वॉच टॉवर के रूप में भी कार्य करता था।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

2. ईसरलाट सरगासूली टॉवर की वास्तुकला – Sargasuli Tower Jaipur Architecture In Hindi

 ईसरलाट सरगासूली टॉवर की वास्तुकला
Image Credit: Hemant Sharma

यह मीनार चित्तौड़गढ़ के कुतुब मीनार और कीर्ति स्तम्भ के सामान बने गई थी। जिसमे टॉवर के डिवाइडर शानदार क्रॉस सेक्शन से बने है जो पूरे ढांचे को हवा और प्रकाश प्रदान करता है। टॉवर में प्रवेश एक छोटे से दरवाजे के माध्यम से होता है, जिसमें प्रवेश करके पर्यटक एक सुंदर गोल गैलरी देख सकते हैं जो इमारत के मुंह के ऊपर की ओर घूमती है। सरगासूली टॉवर के हर तल में एक दरवाजा है जो बालकनी की ओर खुलता है। सात खंडों में बनी इस इमारत की वास्तुकला में राजपूतों और मुगल-वास्तु-शैलियों का संयोजन है।

3. ईसरलाट सरगासूली टॉवर जयपुर के टाइमिंग – Isar Lat Jaipur Timing In Hindi

 ईसरलाट सरगासूली टॉवर जयपुर के टाइमिंग
Image Credit: Malte Scholz

अगर आप जयपुर में सरगासूली टॉवर घूमने का प्लान बना रहे है तो यह जानना आपके लिया अवश्यक है की सरगासूली टॉवर पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शाम 4.00 बजे तक खुला रहता है।

4. ईसरलाट सरगासूली टॉवर जयपुर की एंट्री फीस – Isarlat Sargasuli Tower Jaipur Ticket Price In Hindi

सरगासूली टॉवर में पर्यटकों के घूमने के लिए 70 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस निर्धारित है।

5. सरगासूली टॉवर जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Isarlat Sargasuli Tower Jaipur In Hindi

सरगासूली टॉवर जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Madan Gopal

जयपुर में सरगासूली टॉवर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और फरवरी के महीनों के बीच है, जो राजस्थान में सर्दियों के मौसम को चिह्नित करते हैं जो आपकी यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है। गर्मियों का मौसम जयपुर की यात्रा के लिए उतना उचित नहीं होता है क्योंकि इस समय तापमान 40° C तक बढ़ जाता है। जो आपकी जयपुर की यात्रा को बाधित कर सकता है।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

6. ईसरलाट के आसपास में घूमने लायक पर्यटक और आकर्षण स्थल – Best Places To Visit Near Isarlat Sargasuli Tower Jaipur In Hindi

यदि आप जयपुर में सरगासूली टॉवर घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की जयपुर में सरगासूली टॉवर के अलावा भी अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जयपुर की यात्रा की सूची में शामिल कर सकते हैं  –

जयपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल और प्रमुख मंदिर

जयपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह

जयपुर के दर्शनीय स्थल

जयपुर में देखने लायक जगह

जयपुर के फेमस फेस्टिवल और उत्सव

जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

7. जयपुर का प्रसिद्ध खाना – Jaipur Famous Food In Hindi

जयपुर का प्रसिद्ध खाना

जयपुर खाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां के कई पारंपरिक व्यंजन और मिठाईयां पूरे भारत में मशहूर हैं। दाल बाटी चूरमा, इमरती और घेवर जैसी मिठाइयों और निश्चित रूप से प्रसिद्ध चाट जैसे भव्य व्यंजनों का स्वाद लिए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। राजस्थानी व्यंजन राजस्थान की सुंदरता, गरिमा और समृद्धि का प्रतीक है। कुछ व्यंजनों का स्वाद आप जयपुर में ही ले सकते हैं, उनमें दाल बाटी चूरमा, मिस्सी रोटी, बाजरे की रोटी, मिर्ची बड़ा, गट्टे की सब्जी और कढ़ी ,घेवर, इमरती, हलवा, चोइर्मा, गजक, मूंग थाल और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि जयपुर में लजीज व्यंजनों के लिए कई विकल्प है, फिर भी अगर आप जयपुर की यात्रा पर हैं, तो यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना ना भूलें। यहां के जौहरी बाजार की लेन स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है।

और पढ़े: मुगल गार्डन नई दिल्ली घूमने की पूरी जानकारी

8. सरगासूली टॉवर जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Isarlat Sargasuli Tower Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में सरगासूली टॉवर घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कि सरगासूली टॉवर जयपुर के केंद्र में स्थित है जहाँ आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके सरगासूली टॉवर पहुंच सकते हैं।

8.1 फ्लाइट से ईसरलाट जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Sargasuli Tower Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से ईसरलाट जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ फ्लाइट से यात्रा करके सरगासूली टॉवर जयपुर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की सरगासूली टॉवर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है। आप भारत के प्रमुख शहरो से फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा जयपुर पहुंच सकते है और सांगानेर हवाई अड्डा से टैक्सी ,केब या बस से यात्रा करके सरगासूली टॉवर पहुंच सकते हैं।

8.2 ट्रेन से सरगासूली टॉवर जयपुर कैसे जाये – How To Reach Isar Lat Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से सरगासूली टॉवर जयपुर कैसे जाये –

आपको बता दे की सरगासूली टॉवर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जयपुर रेलवे स्टेशन है* जो भारत के प्रमुख शहरो से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है तो आप ट्रेन से यात्रा करके जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है और वहा से टैक्सी या केब से सरगासूली टॉवर पहुंच सकते है।

8.3 सड़क मार्ग से ईसरलाट / सरगासूली टॉवर जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Isarlat / Sargasuli Tower Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से ईसरलाट / सरगासूली टॉवर जयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप सरगासूली टॉवर जयपुर की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके सरगासूली टॉवर जयपुर पहुंच सकते है।

और पढ़े: राजस्थान के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

इस आर्टिकल में आपने सरगासूली टॉवर जयपुर के बारे में विस्तार से जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

9. ईसरलाट सरगासूली टॉवर जयपुर का नक्शा – Isarlat Sargasuli Tower Jaipur Map

10. सरगासूली टॉवर जयपुर की फोटो गैलरी – Isarlat Sargasuli Tower Images

https://www.instagram.com/p/B4y-J5QlG0F/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

View this post on Instagram

#Isarlat #Jaipur #View

A post shared by Pulkit Agarwal® (@impulkitagarwal) on

और पढ़े:

Featured Image Credit: Aditya Pratap

Leave a Comment