जोधपुर के माचिया जैविक उद्यान घूमने की जानकारी – Machia Biological Park In Hindi

Machiya Park In Hindi, माचिया जैविक उद्यान जोधपुर की यात्रा करने वाले प्रकृति प्रेमियों के लिए अच्छा विकल्प है। शहर से लगभग 8.5 किमी दूर स्थित यह जैविक वंडरलैंड विशाल माचिया वन ब्लॉक का एक हिस्सा है, जो कायलाना झील के करीब स्थित है। यह वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रजातियों के साथ-साथ एक प्रकृति व्याख्या केंद्र और माचिया किले के लिए एक मेजबान है। कम शुल्क के लिए यात्रियों द्वारा हाथी की सवारी का लाभ उठाया जा सकता है। पक्षी प्रेमियों के लिए एक बर्ड वॉचिंग पॉइंट भी है। पारिस्थिति की और जैव विविधता के गहन अनुभव की मांग करने वालों के लिए एक प्रकृति व्याख्या केंद्र स्थापित किया गया है। यह कई जंगली जानवरों जैसे हिरण, रेगिस्तानी लोमड़ी, मॉनिटर छिपकली, खरगोश, जंगली बिल्लियाँ, गज़ेल्स, मोंगोज़, कछुआ, आदि का घर है। पर्यटकों के लिए उनके प्राकृतिक आवास में विभिन्न जानवरों को देखने के लिए पार्क के चारों ओर पैदल मार्ग बनाए गए हैं।

Table of Contents

माचिया जैविक उद्यान जोधपुर का इतिहास – Machia Biological Park Jodhpur History In Hindi

Machia Biological Park Jodhpur History In Hindi
Image Credit: Vidander Kumar

माचिया पार्क 1935 में महाराजा उम्मेद सिंह द्वारा स्थापित किया गया था। जिसका प्रबंधन 1956 से राजस्थान सरकार के वन विभाग को सौंपा गया, और 1983 में एक पार्क और चिड़ियाघर के रूप में स्थापित किया गया था।

जोधपुर के माचिया जैविक उद्यान में वन्यजीव – Jodhpur’s Machia Biological Wildlife In Hindi

यह पार्क रेगिस्तानी लोमड़ियों, आम लोमड़ियों, जंगल बिल्लियों, रेगिस्तानी बिल्लियों, मॉनिटर छिपकली, साही, रीढ़-पूंछ वाले छिपकलियों, हाथी, मगरमच्छ, मगरमच्छ, गैवियल्स, हिरण, काले हिरन, गज़ेल्स, शाही बंगाल के बाघ, एशियाई शेर,और  तेंदुए का घर है। इसके अलावा आपको बता माचिया पार्क में सियार, लकड़बग्घा और सुस्त भालू को जोड़ने के लिए आगे की योजना बनाई जा रही है।

और पढ़े : अलवर में प्रसिद्ध सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी

माचिया जैविक उद्यान खुलने और बंद होने का समय – Machiya Park Jodhpur Timing In Hindi

माचिया जैविक उद्यान खुलने और बंद होने का समय
Image Credit: Kunal Gupta
  • माचिया जैविक उद्यान पर्यटकों के घूमने के लिए गर्मियों(ग्रीष्मकाल) में सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुला रहता है।
  • जबकि सर्दियों में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.00 तक खुला रहता है।
  • माचिया जैविक उद्यान प्रत्येक मंगलबार(Tuesday) को बंद रहता है।
  • और आपकी जानकारी के लिए अवगत करा दे माचिया जैविक उद्यान की पूर्ण और रोमांचक यात्रा के लिए 2-3 घंटे का समय निकालकर मचिया पार्क की यात्रा सुनिश्चित करें।

माचिया जैविक उद्यान की एंट्री फीस – Machiya Park Jodhpur Ticket Price In Hindi

  • माचिया पार्क में भारतीय पर्यटकों के घूमने के लिए: 30 रूपये प्रति व्यक्ति
  • विदेशी पर्यटकों के लिए: 300 रूपये प्रति व्यक्ति
  • छात्रों के लिए : 15 रूपये
  • और जबकि 0-5 साल के बच्चो के लिए कोई एंट्री फीस नही है।
  • और अगर आप अपने साथ केमरा और वीडियो केमरा ले जाना चाहते है तो उसके लिए आपको 80 रूपये और 200 रूपये की टिकट अलग से लेनी होगी।

माचिया बायोलॉजिकल पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Machiya Park In Hindi

अगर आप जोधपुर में माचिया बायोलॉजिकल पार्क घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की माचिया जैविक उद्यान घूमने जाने के लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे बेहतर समय माना जाता है। माचिया पार्क जाने के लिए सर्दियाँ का समय आदर्श समय है क्योंकि इस दौरान मौसम बहुत सुहावना होता है। और इस मोसम में वन्य जीव आपको अक्सर धूप सेकते हुए नजर आ सकते हैं। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जोधपुर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय जोधपुर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी जोधपुर की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े : अकाल वुड फॉसिल पार्क घूमने की जानकारी

माचिया जैविक उद्यान के आसपास के प्रमुख पर्यटन स्थल – Tourist Places Around Machiya Park In Hindi

अगर आप जोधपुर में माचिया बायोलॉजिकल पार्क घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता जोधपुर में माचिया जैविक पार्क के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी माचिया जैविक उद्यान जोधपुर की यात्रा दोरान घूम सकते हैं।

जोधपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

जोधपुर के प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

जोधपुर में घूमने वाली जगहें

जोधपुर के प्रसिद्ध उत्सव

  • मारवाड़ उत्सव
  • नागौर मेला
  • जोधपुर इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव
  • अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव
  • फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल

और पढ़े : जयपुर साहित्य उत्सव की पूरी जानकारी

जोधपुर में आप क्या –क्या कर सकते हैं

  • कैमल सफारी
  • फ्लाइंग फॉक्स
  • जोधपुर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी

माचिया जैविक उद्यान जोधपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Machiya Park Jodhpur In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ माचिया जैविक पार्क जोधपुर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके माचिया जैविक उद्यान जोधपुर पहुंच सकतें है।

हवाई जहाज से माचिया जैविक उद्यान कैसे पहुंचे – How To Reach Machia Park By Flight In Hindi

हवाई जहाज से माचिया जैविक उद्यान कैसे पहुंचे - How To Reach Machia Park By Flight In Hindiअगर आप माचिया बायोलॉजिकल पार्क जोधपुर हवाई जहाज से जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि माचिया जैविक उद्यान का निकटतम हवाई अड्डा अपना घरेलु जोधपुर हवाई अड्डा है जो माचिया जैविक उद्यान से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश के कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद यहां से आप कैब किराए पर ले सकते हैं या प्री-पेड टैक्सी बुक करके माचिया जैविक उद्यान जोधपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से माचिया बायोलॉजिकल पार्क जोधपुर कैसे जाये – How To Reach Machia Biological Park Jodhpur By Road In Hindi

 

बस से माचिया बायोलॉजिकल पार्क जोधपुर कैसे जाये - How To Reach Machia Biological Park Jodhpur By Bus In Hindiमाचिया जैविक उद्यान जोधपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से माचिया जैविक उद्यान की यात्रा कर सकते हैं।

ट्रेन से माचिया जैविक उद्यान कैसे जाये – How To Reach Machiya Park Jodhpur By Train In Hindi

ट्रेन से माचिया जैविक उद्यान कैसे जाये - How To Reach Machiya Park Jodhpur By Train In Hindiअगर आपने जोधपुर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे जोधपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है।  जोधपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई औरकोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से जोधपुर के लिए प्रतिदिन कई ट्रेने चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी ,कैब या एक ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर माचिया जैविक उद्यान जोधपुर पहुंच सकते हैं।

माचिया जैविक उद्यान जोधपुर का नक्शा – Machia Park Jodhpur Map

माचिया जैविक उद्यान की फोटो गैलरी – Machiya Park Images

और पढ़े :

Leave a Comment