ओम बन्ना मंदिर(बुलेट बाबा मंदिर) के दर्शन की जानकारी – Om Banna Temple In Hindi

Bullet Baba Temple In Hindi, ओम बन्ना मंदिर, जिसे ‘बुलेट बाबा मंदिर’ के रूप में जाना जाता है, यह एक असामान्य बैकस्टोरी वाला मंदिर है, जो छोटिला गांव के पास, पाली और जोधपुर के बीच NH65 पर है। यह ओम बन्ना को समर्पित एक तीर्थस्थल है, जहां एक यात्री अपनी 350 सीसी रॉयल एनफील्ड बुलेट से गया था। जोधपुर से 50 किमी और पाली से 20 किमी दूर स्थित यह मंदिर धार्मिक रूप से आसपास के ग्रामीणों और श्रद्धालुओं के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। यह मंदिर रॉयल एनफील्ड के उत्साही लोगों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है। यह बुलेट बाबा मंदिर हाईवे का उपयोग करने वालों के यात्रियों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी बेहद लोकप्रिय हो गया है।

Table of Contents

बुलेट बाबा मंदिर का इतिहास – Bullet Baba Temple History In Hindi

बुलेट बाबा मंदिर का इतिहास – Bullet Baba Temple History In Hindi
Image Credit : Anshu Raj

बुलेट बाबा मंदिर का इतिहास एक रोचक कहानी से जुड़ा हुआ है। लगभग बीस साल से भी पहले इस स्थल पर एक घातक बाइक दुर्घटना हुई थी, जिसमें स्थानीय गांव के नेता ओम सिंह राठौड़ के इक्कीस वर्षीय बेटे की मौत दुर्घटना स्थल पर ही हो गई थी। जिसके बाद  पुलिस ने उसकी मोटर बाइक को उस स्थान से हटा दिया और उसे पुलिस स्टेशन में रखा, लेकिन वह बाइक अगले दिन गायब हो गई और फिर से दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई। और यह घटना बार-बार दोहराती रही। और उसके बाद उसी स्थल पर ओम बन्ना मंदिर या बुलेट बाबा मंदिर का निर्माण किया गया। और यह ओम बन्ना मंदिर हाईवे का उपयोग करने वालों के यात्रियों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी बेहद लोकप्रिय बन गया। मोटर बाइक पर सवार अधिकांश युवा, और राजमार्ग पर यात्रा करने वाले पर्यटक बस चालक अपनी प्रार्थना करने के लिए मंदिर में रुकते हैं।

बुलेट बाबा मंदिर के खुलने और बंद होने का समय – Om Banna Temple Timing In Hindi

बुलेट बाबा मंदिर के खुलने और बंद होने का समय – Om Banna Temple Timing In Hindi
Image Credit : Jitendra Singh

यदि आप जोधपुर में ओम बन्ना मंदिर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको आपको बता दे ओम बन्ना मंदिर पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 6.00 बजे से देर रात लगभग 9.00 बजे तक खुला रहता है।

और पढ़े : भरतपुर के लक्ष्मण मंदिर के दर्शन की जानकारी

ओम बन्ना मंदिर का प्रवेश शुल्क – Om Banna Temple Entry Fees In Hindi

आपको बता दे बुलेट बाबा मंदिर में पर्यटकों के प्रवेश के लिए कोई प्रवेश शुल्क नही है।

ओम बन्ना मंदिर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Bullet Baba Temple In Hindi

ओम बन्ना मंदिर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Bullet Baba Temple In Hindi
Image Credit : Hari Krishna

अगर आप जोधपुर में बुलेट बाबा मंदिर  की यात्रा के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की जोधपुर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। सर्दियों का मौसम इस शहर की यात्रा करना एक अनुकूल समय है। और आपको बता दे मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जोधपुर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय जोधपुर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी जोधपुर की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े : जसोल के रानी भटियाणी मंदिर के दर्शन की जानकारी

बुलेट बाबा मंदिर  के आसपास में घूमने लायक जगह – Best Places To Visit Near Bullet Baba Temple In Hindi

अगर आप जोधपुर में ओम बन्ना मंदिर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता जोधपुर में ओम बन्ना मंदिर के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जोधपुर की यात्रा दौरान घूम सकते हैं-

जोधपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

जोधपुर  के प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

जोधपुर में घूमने वाली जगहें

जोधपुर के प्रसिद्ध उत्सव

  • मारवाड़ उत्सव
  • नागौर मेला
  • जोधपुर इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव
  • अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव
  • फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल

जोधपुर में आप क्या –क्या कर सकते हैं

  • कैमल सफारी
  • फ्लाइंग फॉक्स
  • जोधपुर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी

और पढ़े : जयपुर पतंग महोत्सव की पूरी जानकारी

बुलेट बाबा मंदिर जोधपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Bullet Baba Temple Jodhpur In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ ओम बन्ना मंदिर जोधपुर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके बुलेट बाबा मंदिर जोधपुर पहुंच सकतें है।

हवाई जहाज से ओम बन्ना मंदिर जोधपुर कैसे जाये – How To Reach Om Banna Temple Jodhpur By Flight In Hindi

अगर आप बुलेट बाबा मंदिर जोधपुर हवाई जहाज से जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि बुलेट बाबा मंदिर का निकटतम हवाई अड्डा अपना घरेलु हवाई अड्डा है जो बुलेट बाबा मंदिर से लगभग 55  किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश का कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद यहां से आप कैब किराए पर ले सकते हैं या प्री-पेड टैक्सी बुक करके बुलेट बाबा मंदिर  जोधपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।

बस से बुलेट बाबा मंदिर कैसे जाये – How To Reach Om Banna Temple By Bus In Hindi

बस से बुलेट बाबा मंदिर कैसे जाये - How To Reach Om Banna Temple By Bus In Hindi

बुलेट बाबा मंदिर  जोधपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से बुलेट बाबा मंदिर  की यात्रा कर सकते हैं।

ट्रेन से ओम बन्ना मंदिर कैसे पहुंचे – How To Reach Bullet Baba Temple By Train In Hindi

ट्रेन से ओम बन्ना मंदिर कैसे पहुंचे - How To Reach Bullet Baba Temple By Train In Hindi

अगर आपने जोधपुर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे जोधपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है।  जोधपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से जोधपुर के लिए प्रतिदिन कई ट्रेने चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी या कैब और एक ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर बुलेट बाबा मंदिर जोधपुर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : जोधपुर के दर्शनीय स्थल घूमने की पूरी जानकारी

बुलेट बाबा मंदिर जोधपुर का नक्शा – Bullet Baba Temple Jodhpur Map

बुलेट बाबा मंदिर की फोटो गैलरी – Om Banna Temple Images

और पढ़े :

Featured Image Credit: Rushal Keny

Leave a Comment