जोधपुर के मंडोर गार्डन घूमने की जानकारी – Mandore Garden Jodhpur Information In Hindi

Mandore Garden In Hindi, जोधपुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक मंडोर गार्डन आराम करने के लिए सबसे अच्छे पार्कों में से एक है। मंडोर उद्यान का इतिहास 6 वीं शताब्दी के समय का है। यह महान पारंपरिक मूल्यों को समायोजित करता है और अपने आप में वास्तुकला का एक उत्कृष्ट नमूना है। ये पार्क जोधपुर के उत्तर में मंडोर शहर में सिर्फ 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं, जो मारवाड़ के महाराजाओं की पूर्व राजधानी थी। मंडोर गार्डन विशाल मेहरानगढ़ किले का एक हिस्सा है और इसके अलावा यहाँ तीन सौ मिलियन देवताओं को समर्पित एक मंदिर औए एक सरकारी संग्रहालय भी है, जो कलाकृतियों और पुराने अवशेषों से भरा है। मंडोर गार्डन के ये सभी आकर्षण और रोमांचक घटक देश के सभी हिस्सों से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

Table of Contents

मंडोर उद्यान के अन्दर घूमने लायक आकर्षण – Mandore Garden Inside Tour In Hindi

मंडोर उद्यान के अन्दर घूमने लायक आकर्षण

मंडोर की शाही छत्रियां

मंडोर गार्डन सुंदर शाही छत्रियो से सजा हैं, जो बगीचों की सुंदरता को बढ़ाती हैं और अपने ऐतिहासिक संबंधों को जोड़ती हैं। ये सेनोटाफ सामान्य राजस्थानी छतरी के आकार की संरचनाओं में बनाया गया है,और आपको बता दे इन सेनोटाफ को एक शैली में बनाया गया है जो एक हिंदू मंदिर की वास्तुकला से प्रभावित था। ये चार-मंजिल ऊंचे सेनोटाफ लाल बलुआ पत्थर में निर्मित किए गए हैं, और अच्छी तरह से परिभाषित स्तंभों और स्टाइलिश शिखर के साथ पूर्ण हैं।

मंडोर उद्यान में नायकों का हॉल

मंडोर गार्डन में सेनोटाफ्स के काफी करीब स्थित हॉल ऑफ हीरोज एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। जो राजपूत लोक सेनानियों को समर्पित है।

मंडोर उद्यान में तीन सौ मिलियन देवताओं का तीर्थ

मंडोर गार्डन का एक और प्रमुख आकर्षण एक मंदिर है जो ‘तीन सौ मिलियन देवताओं’ का है। यह मंदिर विभिन्न हिंदू देवताओं को समर्पित है।

मंडोर उद्यान में सरकारी संग्रहालय

मंडोर उद्यान में स्थित सरकारी संग्रहालय जोधपुर का एक प्राचीन संग्रहालय है जिसमे प्राचीन कलाकृतियों, पुराने अवशेषों और सूचनाओं का भंडार है।

मंडोर गार्डन की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Mandore Garden In Hindi

मंडोर गार्डन की यात्रा के लिए टिप्स
Image Credit: Praveen Beniwal
  • आपको बता दे मंडोर गार्डन की यात्रा के समय अपने कैमरे को साथ ले जाना न भूलें, क्योंकि मंडोर गार्डन में कुछ शानदार तस्वीरों को क्लिक करना आप बिलकुल मिस नही करना चाहेंगे।
  • मंडोर गार्डन की यात्रा के समय आरामदायक कपडे और फुटवियर पहन कर चले, क्योंकि मंडोर गार्डन की पूर्ण यात्रा के लिए आपको काफी घूमना पड़ेगा।
  • जोधपुर का मोसम काफी गर्म होता है इसीलिए धुप से बचने के लिए टोपी,सनग्लासेस और पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य साथ ले कर चले।
  • और आपको अवगत करा दे मंडोर गार्डन में अत्यधिक मात्रा में बन्दर मिल सकते है तो उनसे सावधान रहने की आवश्यकता है।

और पढ़े : जयपुर के कनक वृंदावन गार्डन घूमने की जानकारी

मंडोर उद्यान खुलने और बंद होने का समय – Mandore Garden Timing In Hindi

मंडोर गार्डन पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक खुला रहता है और आपकी जानकारी के लिए बता दे मंडोर उद्यान की पूर्ण व रोमांचक यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय निकालकर यात्रा सुनिश्चित करें।

जोधपुर के मंडोर गार्डन की एंट्री फीस – Mandore Garden Jodhpur Entry Fees In Hindi

बता दे मंडोर गार्डन में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है, लेकिन अगर आप मंडोर गार्डन के सरकारी संग्रहालय में घूमना चाहते है तो उसके लिए आपको: 50 रूपये एंट्री फीस देनी होगी।

मंडोर गार्डन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Mandore Garden In Hindi

Best Time To Visit Mandore Garden In Hindi

अगर आप जोधपुर में मंडोर गार्डन की यात्रा के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की मंडोर उद्यान घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक होता है। सर्दियों का मौसम इस शहर की यात्रा करना एक अनुकूल समय है। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान जोधपुर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय जोधपुर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी जोधपुर की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े : नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क घूमने की जानकारी

मंडोर गार्डन जोधपुर के आसपास में घूमने लायक पर्यटन स्थल – Tourist Places Around Mandore Garden In Hindi

अगर आप जोधपुर में मंडोर गार्डन घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता जोधपुर में मंडोर गार्डन के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी मंडोर गार्डन जोधपुर की यात्रा के दोरान घूम सकते हैं।

जोधपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

जोधपुर  के प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

जोधपुर में घूमने वाली जगहें

जोधपुर के प्रसिद्ध उत्सव

  • मारवाड़ उत्सव
  • नागौर मेला
  • जोधपुर इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव
  • अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव
  • फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल

जोधपुर में आप क्या –क्या कर सकते हैं

  • कैमल सफारी
  • फ्लाइंग फॉक्स
  • जोधपुर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी

मंडोर गार्डन जोधपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Mandore Garden Jodhpur In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ मंडोर गार्डन जोधपुर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके मंडोर गार्डन जोधपुर पहुंच सकतें है।

हवाई जहाज से मंडोर गार्डन कैसे पहुंचे – How To Reach Mandore Garden By Flight In Hindi

हवाई जहाज से मंडोर गार्डन कैसे पहुंचे- How To Reach Mandore Garden By Filght In Hindi

अगर आप मंडोर गार्डन जोधपुर हवाई जहाज से जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि मंडोर उद्यान का निकटतम हवाई अड्डा अपना घरेलु जोधपुर हवाई अड्डा है जो मंडोर गार्डन से लगभग 14 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश का कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद यहां से आप कैब किराए पर ले सकते हैं या प्री-पेड टैक्सी बुक करके मंडोर गार्डन जोधपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से मंडोर गार्डन जोधपुर कैसे जाये – How To Reach Mandore Garden Jodhpur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से मंडोर गार्डन जोधपुर कैसे जाये - How To Reach Mandore Garden Jodhpur By Road In Hindi

मंडोर गार्डन जोधपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से मंडोर गार्डन की यात्रा कर सकते हैं।

ट्रेन से मंडोर गार्डन कैसे जाए – How To Reach Mandore Garden By Train In Hindi

ट्रेन से जसवंत थाडा कैसे जाये - How To Reach Jaswant Thada Jodhpur By Train In Hindi

अगर आपने जोधपुर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे जोधपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है।  जोधपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से जोधपुर के लिए प्रतिदिन कई ट्रेने चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी,कैब या एक ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर मंडोर गार्डन जोधपुर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : गार्डन बड़ा बाग जैसलमेर घूमने की जानकारी

मंडोर गार्डन जोधपुर का नक्शा – Mandore Garden Jodhpur Map

मंडोर गार्डन की फोटो गैलरी – Mandore Garden Images

View this post on Instagram

#wonderful #enlightenedminds #peaceful

A post shared by Gaétan Francken (@gaetanfrancken) on

और पढ़े :

Leave a Comment