Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Akal Wood Fossil Park In Hindi, अकाल वुड फॉसिल पार्क राजस्थान के ऐतिहासिक कलाकृतियों का खजाना माना जाता है जैसलमेर से 17 किमी दूर 21 हेक्टेयर में फेला हुआ यह पार्क जैसलमेर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में एक हैl  यह एक जीवाश्म पार्क है जहां 180 साल पहले एक जंगल खड़ा था। तब यह क्षेत्र समुद्र में डूब गया और उसके बाद पेड़ के तने जीवाश्म के रूप में संरक्षित हो गए। पूर्व-ऐतिहासिक समय के गिरे और टूटे हुए अवशेषों के साथ, पार्क एक परम-दर्शनीय स्थल है। यहां, आप विभिन्न आकारों के पेड़ों और उनके तनों को देख सकते हैं जिन्हें जीवाश्म के रूप में संरक्षित किया गया था। और जिन्हें अब नालीदार लोहे के आश्रयों में रखा गया है।

पार्क में लगभग 25 दर्जन पेड़ों की अश्मीभूत है, जिसमें लगभग एक दर्जन लकड़ी के लॉग हैं। पास का थाईयाट क्षेत्र एक प्रसिद्ध स्थान है जहाँ एक प्रकार की पंख-युक्‍त छिपकली जो आजकल अप्राप्‍य है उसके जीवाश्म और पैरों के निशान भी पाए गए थे। रेडवुड, देवर और चीर जैसे गैर-फूलों वाले पेड़ों के अवशेष भी देखने को मिलते हैं। अकाल लकड़ी जीवाश्म पार्क पर्यटकों के साथ-साथ  इतिहास व प्रकृति प्रेमियों के लिए जैसलमेर की सबसे अच्छी जगहों में एक हैl जहा आप अपना कुछ समय निकालकर अकाल वुड फॉसिल पार्क, जैसलमेर घूमने जा सकते है l

1. अकाल वुड फॉसिल पार्क का इतिहास – Akal Wood Fossil Park History In Hindi

अकाल वुड फॉसिल पार्क का इतिहास

Image Credit: Anish Xavier

अकाल वुड फॉसिल पार्क का इतिहास 180 साल भी पुराना माना जाता है माना जाता है कि 180 साल पहले यह एक जंगल के रूप में खड़ा था लेकिन कुछ समय बाद यह यह क्षेत्र समुद्र में डूब गया और पेड़ के तने जीवाश्म के रूप में संरक्षित हो गए। और माना जाता है कि जीवाश्म मिट्टी के भीतर पड़े थे। इसलिए यहाँ खुदाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।और वर्ष 1972 में इसे भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक स्मारक घोषित किया गया, जिसने 1985 तक इस पार्क को बनाए रखा, जिसके बाद इसे राजस्थान सरकार के वन विभाग को सौंप दिया गया था।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें

2. अकाल वुड फॉसिल पार्क जैसलमेर का प्रवेश शुल्क – Akal Wood Fossil Park Jaisalmer Entry Fees In Hindi

अकाल वुड फॉसिल पार्क जैसलमेर का प्रवेश शुल्क

Image Credit: Aditya Bhelke

  • अकाल अकाल वुड फॉसिल पार्क में घूमने के लिए भारतीयों के लिए: 5 रुपये प्रति व्यक्ति l
  • और विदेशी पर्यटकों के लिए: 20 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस है l
  • और अगर आप कार से यहाँ आते है तो आपको 10 रूपये पार्किंग के लिय भी देने होंगेl

3. अकाल वुड फॉसिल पार्क के खुलने और बंद होने का समय – Akal Wood Fossil Park Timing In Hindi

अकाल वुड फॉसिल पार्क के खुलने और बंद होने का समय

Image Credit: Sona Raj

  • अगर आप जैसलमेर में अकाल वुड फॉसिल पार्क घूमने का प्लान बना रहे है तो यह जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है कि यह पार्क पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुला रहता हैl

4. अकाल वुड फॉसिल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best To Visit Akal Wood Fossil Park In Hindi

 अकाल वुड फॉसिल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: Aditya Bhelke

अगर आप जैसलमेर में अकाल वुड फॉसिल पार्क जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कि सर्दियों का मौसम (अक्टूबर से मार्च) अकाल लकड़ी जीवाश्म पार्क जैसलमेर जाने के लिए सबसे अच्छा समय होता है। जहा शुरुआती सुबह और शामें विशेष रूप से अच्छी होती हैं यहाँ गर्मियों के मौसम में आने से बचें, क्योंकि कठोर धूप और गर्मी आपको जैसलमेर जाने से हतोत्साहित कर सकती हैं।

और पढ़े: सिटी पैलेस उदयपुर राजस्थान के बारे में जानकारी

5. अकाल वुड फॉसिल पार्क जैसलमेर के आसपास के लोकप्रिय स्थल – Tourist Attractions Near Akal Wood Fossil Park In Hindi

अगर आप जैसलमेर में अकाल वुड फॉसिल पार्क घूमने के लिए जा रहे है तो हम आपको बता दे कि यहाँ जैसलमेर में अकाल वुड फॉसिल पार्क के अलवा भी आप किले, महल, मंदिर व अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल घूमने जा सकते हैं। जिनके बारे हम यहाँ आपको बताने जा रहे है

6. जैसलमेर का स्थानीय भोजन – Best Local Food In Jaisalmer In Hindi

जैसलमेर का स्थानीय भोजन

जैसलमेर सदियों पुरानी संस्कृति और परंपरा वाला एक रेगिस्तानी स्थान है। राजस्थान के अन्य स्थानों की तुलना में जैसलमेर का भोजन अद्वितीय है। जैसलमेर के व्यंजन उनकी संस्कृति में समृद्धता और रेगिस्तान में उनकी निकटता को दर्शाते हैं। आप यहाँ आसानी से भरपूर पौष्टिक भोजन पा सकते हैं। राजस्थान के अन्य भागों के विपरीत, जैसलमेर में तेल और मक्खन में लिपटा हुआ खाना यहां ज्यादा मिलता है। यहां के पारंपरिक भोजन में दाल बाटी चूरमा, मुर्ग-ए- सब्ज, पंचधारी लड्डू, मसाला रायता, पोहा, जलेबी, घोटुआ, कड़ी पकौडा शामिल हैं। अगर यहां आपको स्नैक्स खाने का मन है तो हनुमान चॉक सबसे बेहतर जगह है, वहीं अगर आप डेजर्ट आइटम्स का स्वाद लेना चाहते हैं तो अमर सागर पोल से बेहतर जगह और कोई नहीं है। यहां आपको डेजर्ट से जुड़े सभी फूड आइटम्स मिल जाएंगे।

और पढ़े: हवा महल की जानकारी और इतिहास

7. अकाल वुड फॉसिल पार्क जैसलमेर कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Akal Wood Fossil Park Jaisalmer In Hindi

अगर आप राजस्थान के जैसलमेर में अकाल वुड फॉसिल पार्क घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो जैसलमेर से 17 किलोमीटर कि दूरी पर स्थित अकाल लकड़ी जीवाश्म पार्क आप हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से यात्रा करके पहुच सकते हैं।

7.1 फ्लाइट से अकाल वुड फॉसिल पार्क कैसे पहुचे – How To Reach Akal Wood Fossil Park By Flight In Hindi

फ्लाइट से अकाल वुड फॉसिल पार्क कैसे पहुचे

अगर आप फ्लाइट से अकाल वुड फॉसिल पार्क की यात्रा करने का प्लान बना रहे तो बता दे कि जोधपुर हवाई अड्डा जैसलमेर का निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है जो कि पूरे वर्ष कार्यात्मक है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और उदयपुर जैसे प्रमुख शहरों से जोधपुर के लिए नियमित उड़ानें हैं। तो आपको पहले जोधपुर हवाई अड्डा पहुचना होगा। जो जैसलमेर शहर से लगभग 5 से 6 घंटे की ड्राइव पर है। और फिर जैसलमेर पहुचने के बाद आप टैक्सी या कैब से अकाल वुड फॉसिल पार्क पहुच सकते है।

7.2 ट्रेन से अकाल वुड फॉसिल पार्क कैसे जाये – How To Reach Akal Wood Fossil Park By Train In Hindi

ट्रेन से अकाल वुड फॉसिल पार्क कैसे जाये

अगर आप ट्रेन से अकाल लकड़ी जीवाश्म पार्क जाना चाहते है तो इसका सबसे निकटम रेलवे स्टेशन जैसलमेर रेलवे स्टेशन है। जो प्रमुख शहरो से रेल मार्ग के माध्यम से जुड़ा हुआ है तो आप ट्रेन से यात्रा करके जैसलमेर रेलवे स्टेशन पहुच सकते है और वहा से आप टैक्सी या कैब से अकाल वुड फॉसिल पार्क पहुच सकते है।

7.3 सड़क मार्ग से अकाल वुड फॉसिल पार्क कैसे पहुचे – How To Reach Akal Wood Fossil Park By Road In Hindi

सड़क मार्ग से अकाल वुड फॉसिल पार्क कैसे पहुचे

जैसलमेर राजस्थान के सभी प्रमुख शहरो से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ हैl जैसलमेर रोडवेज के सुव्यवस्थित नेटवर्क द्वारा शेष भारत की सेवा करता है। राजस्थान रोडवेज के डीलक्स और साधारण बसें और साथ ही कई निजी बसें जैसलमेर को जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, माउंट आबू, अहमदाबाद आदि से जोड़ती हैं। तो आप यहाँ बस टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके अकाल लकड़ी जीवाश्म पार्क पहुच सकते है।

और पढ़े: जल महल पानी पर तैरता राजस्थान का आकर्षण

8. अकाल वुड फॉसिल पार्क जैसलमेर का नक्शा – Akal Wood Fossil Park Jaisalmer Map

9. अकाल वुड फॉसिल पार्क की फोटो गैलरी – Akal Wood Fossil Park Images

View this post on Instagram

#serendipity ♥️

A post shared by Nency Sakariya (@nencysakariya) on

View this post on Instagram

With great Indian bustured (GODAWAN)

A post shared by Mr. Daiya (@daiya_manish_jaisalmer) on

और पढ़े:

Featured Image Credit: Aditya Bhelke

Write A Comment