Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Salim Singh Ki Haveli In Hindi, 1815 में सलीम सिंह द्वारा निर्मित सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर की प्रसिद्ध हवेलियों में से एक हैl यह हवेली मेहता परिवार का निवास था यह हवेली को मोती महल के नाम से जाना जाता है, जो 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में जैसलमेर के सबसे अच्छे परिवारों में से एक था। जैसलमेर के तत्कालीन मुख्यमंत्री सलीम सिंह ने इस हवेली के निर्माण की शुरुआत की थी। जैसलमेर किले के पास पहाड़ियों के पास स्थित हवेली के छत का निर्माण मयूर के आकार के रूप में किया गया था।

सलीम सिंह कि हवेली में सुंदर विस्तृत नक्काशी के साथ 38  बालकनियाँ है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैl सलीम सिंह की हवेली पर्यटकों के घूमने के लिए जैसलमेर का एक आदर्श स्थान माना जाता हैl

1. सलीम सिंह की हवेली का इतिहास – Salim Singh Haveli History In Hindi

सलीम सिंह की हवेली का इतिहास

Image Credit: Vipu Roy

1815 में सलीम सिंह द्वारा निर्मित सलीम सिंह की हवेलीव का इतिहास 300 साल पुराना माना जाता है lयह हवेली मेहता परिवार का निवास था, जो 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में जैसलमेर के सबसे अच्छे परिवारों में से एक था। जैसलमेर के तत्कालीन मुख्यमंत्री सलीम सिंह ने इस हवेली के निर्माण की शुरुआत की थी। सलीम सिंह ने इसे किले के रूप में ऊंचा बनाने के लिए दो अतिरिक्त मंजिलें बनाईं लेकिन महाराजा को इससे जलन भावना उत्पन्न हुई। और उन्होंने अतिरिक्त मंजिलों को तोड़ने का आदेश दे दिया था।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें

2. सलीम सिंह की हवेली की वास्तुकला – Salim Singh’s Haveli(Moti Mahal) Architecture Of In Hindi

सलीम सिंह की हवेली की वास्तुकला

Image Credit: Akshita Rastogi

अद्भुत वास्तुशिल्प पैटर्न और डिजाइनों के साथ, सलीम सिंह की हवेली केंद्रीय खंड में एक सुंदर नीले कपोला की छत से सजी है। इमारत का केंद्रीय अक्ष एक विशालकाय जहाज के आकार का है इसी कारण से, स्मारक को स्थानीय लोगों द्वारा ‘जहाँजमहल’ के रूप में भी जाना जाता है। हवेली कमरों, भित्तिचित्रों, स्तंभों और प्रांगणों से युक्त हवेली में सुंदर विस्तृत नक्काशी के साथ 38  बालकनियाँ हैंl हवेली में जालीदार भित्ति चित्र, और आधी-अधूरी पड़ी पेंटिंग्स भी देखी जाती हैl और सलीम सिंह की हवेली को मूल रूप से पांच मंजिला तक बनाया गया था, लेकिन शानदार संरचना ने राजा की ईर्ष्या को आमंत्रित किया और इसलिए उनके आदेश पर, दो मंजिलों को ध्वस्त कर दिया गया था।

3. सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Moti Mahal (Salim Singh Haveli) In Hindi

सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर की यात्रा के लिए टिप्स

Image Credit: Sw. Prem Agochar

  • धूप के दिनों में सलीम सिंह की हवेली की यात्रा करने से बचेl
  • सलीम सिंह की हवेली की यात्रा के दोरान पानी बोतल, सन गिलासेस और टोपी अपने साथ अवश्य रखे l
  • सलीम सिंह की हवेली की यात्रा के समय हवेली के रास्तो से अच्छी तरह अवगत रहे क्योंकि हवेली के कई रास्ते जनता के लिए प्रतिबंधित हैl
  • हवेली में अन्दर अंधेरे स्थानों से दूर रहे क्योंकि यहाँ बहुत सारे चमगादड़ हैं जो हवेली के अंधेरे कोनों में मिल सकते हैं।
  • सलीम सिंह की हवेली की यात्रा के दोरान झूठे विक्रेताओं से सावधान रहेl

4. जैसलमेर की मोती महल (सलीम सिंह की हवेली) में आप यह कर सकते है – Things To Do In Salim Singh’s Mansion In Hindi

जैसलमेर की मोती महल (सलीम सिंह की हवेली) में आप यह कर सकते है

Image Credit: Frank Engel

  • हवेली के चारों तरफ नाचते मोर की संरचना को देख सकते हैl
  • हवेली की अद्भुत शिल्प कौशल संरचना को देख सकते है l
  • मोती महल के आसपास में आप अच्छी तस्वीरे खीच सकते हैl

5. सलीम सिंह की हवेली खुलने और बंद होने का समय – Saleem Singh’s Mansion Timing In Hindi

  • सलीम सिंह की हवेली पर्यटकों के लिए सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुली रहती हैl

6. सलीम सिंह की हवेली(मोती महल) जैसलमेर का प्रवेश शुल्क – Salim Singh Ki Haveli Jaisalmer Entry Fee In Hindi

  • सलीम सिंह की हवेली में घूमने के लिए भारतीय पर्यटकों के लिए: 50 रूपये प्रति व्यक्ति l
  • और विदेशी पर्यटकों के लिए: 100 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस निर्धारित हैl
  • और अगर आप अपने साथ केमरा ले जाना चाहते है तो उसके लिए: 50 रुपए और वीडियो केमरा के लिए 100 रूपये की टिकट अलग से लेना होगाl

7. सलीम सिंह की हवेली घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Salim Singh Ki Haveli In Hindi

सलीम सिंह की हवेली घूमने का सबसे अच्छा समय

जैसलमेर रेगिस्तान के पास स्थित होने के कारण नवंबर से जनवरी सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर की यात्रा करने का सबसे आदर्श समय माना जाता हैl जब आप सूरज की चमकदार किरणों और सर्दियों की ठंड का आनंद ले सकते हैं। जो आपकी यात्रा को और अधिक रोमंचक बना देगी। इसलिए आप अपनी सर्दियों की छुट्टियों के लिए जैसलमेर की यात्रा का प्लान कर सकते हैं।

और पढ़े: जल महल पानी पर तैरता राजस्थान का आकर्षण

8. सलीम सिंह की हवेली के आसपास में घूमने लायक पर्यटक और आकर्षण स्थल – Popular Tourist Attractions Near Salim Singh Ki Haveli In Hindi

अगर आप जैसलमेर में सलीम सिंह की हवेली के यात्रा का प्लान बना रहे है  तो आपको बता दे की जैसलमेर में सलीम सिंह की हवेली अलावा भी अन्य प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जैसलमेर यात्रा की सूची में अवश्य शामिल कर सकतें है

9. जैसलमेर में खाने के लिए स्थानीय भोजन – Famous Food In Jaisalmer In Hindi

जैसलमेर में खाने के लिए स्थानीय भोजन

जैसलमेर सदियों पुरानी संस्कृति और परंपरा वाला एक रेगिस्तानी स्थान है। राजस्थान के अन्य स्थानों की तुलना में जैसलमेर का भोजन अद्वितीय है। जैसलमेर के व्यंजन उनकी संस्कृति में समृद्धता और रेगिस्तान में उनकी निकटता को दर्शाते हैं। आप यहाँ आसानी से भरपूर पौष्टिक भोजन पा सकते हैं। राजस्थान के अन्य भागों के विपरीत, जैसलमेर में तेल और मक्खन में लिपटा हुआ खाना यहां ज्यादा मिलता है। यहां के पारंपरिक भोजन में दाल बाटी चूरमा, मुर्ग-ए- सब्ज, पंचधारी लड्डू, मसाला रायता, पोहा, जलेबी, घोटुआ, कड़ी पकौडा शामिल हैं। अगर यहां आपको स्नैक्स खाने का मन है तो हनुमान चॉक सबसे बेहतर जगह है, वहीं अगर आप डेजर्ट आइटम्स का स्वाद लेना चाहते हैं तो अमर सागर पोल से बेहतर जगह और कोई नहीं है। यहां आपको डेजर्ट से जुड़े सभी फूड आइटम्स मिल जाएंगे।

और पढ़े: हवा महल की जानकारी और इतिहास

10. सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर कैसे पहुचे – How To Reach Salim Singh Ki Haveli Jaisalmer In Hindi

अगर आप राजस्थान के जैसलमेर में सलीम सिंह की हवेली घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आप हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से यात्रा करके सलीम सिंह की हवेली पहुच सकते हैं।

10.1 फ्लाइट से सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर कैसे पहुचे – How To Reach Salim Singh Ki Haweli By Flight In Hindi

फ्लाइट से सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर कैसे पहुचे

अगर आप फ्लाइट से सलीम सिंह की हवेली की यात्रा करना चाहते है तो जोधपुर हवाई अड्डा निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है जो कि पूरे वर्ष कार्यात्मक है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और उदयपुर जैसे प्रमुख शहरों से जोधपुर के लिए नियमित उड़ानें हैं। तो आपको पहले जोधपुर हवाई अड्डा पहुचना होगा। जो जैसलमेर शहर से लगभग 5 से 6 घंटे की ड्राइव पर है। और फिर में सलीम सिंह की हवेली पहुचने के लिए आप बस या टैक्सी किराये पर ले सकते हैंl

10.2 ट्रेन से सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर कैसे जाये – How To Reach Salim Singh Ki Haweli By Train In Hindi

 ट्रेन से सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर कैसे जाये

अगर आप ट्रेन से सलीम सिंह की हवेली जाना चाहते है तो इसका अपना खुद का प्रमुख रेलवे स्टेशन है जो प्रमुख शहरों से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है l तो आप ट्रेन से यात्रा करके जैसलमेर रेलवे स्टेशन पहुच सकते है और वहा से आप टैक्सी या कैब से में सलीम सिंह की हवेली पहुच सकते है।

10.3 सड़क मार्ग से सलीम सिंह की हवेली कैसे पहुचे – How To Reach Salim Singh Ki Haveli By Road In Hindi

सड़क मार्ग से सलीम सिंह की हवेली कैसे पहुचे

जैसलमेर राजस्थान के सभी प्रमुख शहरो से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ हैl जैसलमेर रोडवेज के सुव्यवस्थित नेटवर्क द्वारा शेष भारत की सेवा करता है। राजस्थान रोडवेज के डीलक्स और साधारण बसें और साथ ही कई निजी बसें जैसलमेर को जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, माउंट आबू, अहमदाबाद आदि से जोड़ती हैं। तो आप यहाँ बस टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके में सलीम सिंह की हवेली पहुच सकते है।

और पढ़े: सिटी पैलेस उदयपुर राजस्थान के बारे में जानकारी

11. सलीम सिंह की हवेली जैसलमेर का नक्शा – Salim Singh Ki Haveli Jaisalmer Map

12. सलीम सिंह की हवेली(मोती महल) की फोटो गैलरी – Salim Singh Ki Haveli Images

और पढ़े:

Write A Comment