Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Nathmal Ki Haveli In Hindi, 19 वीं शताब्दी में निर्मित नथमल की हवेली जैसलमेर में प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है l नथमल की हवेली जैसलमेर के प्रधानमंत्री दीवान मोहता नथमल का निवास स्थान था, जिसे पीले बलुआ पत्थर से बनाया गया थाl इस हवेली के वास्तुकार हाथी और लुलु दो भाई थे l नथमल की हवेली में आदमकद प्रतिरूपों को मुख्य द्वार के सामने रखा गया था ताकि ऐसा लगे कि वे हवेली की रखवाली कर रहे हैं। इनके अलावा, स्तंभों और दीवारों पर घोड़े, मवेशी और अन्य चीजों में वनस्पति का चित्रण शामिल है। लेकिन इस हवेली का सबसे दिलचस्प पहलू आधुनिक सुविधाओं जैसे कार, पंखे आदि की ड्राइंग है।

माना जाता है कि आर्किटेक्ट भाइयों ने अपने जीवन में कभी भी इन चीजों को नही देखा था सिर्फ जिन लोगो ने  देखा था उन लोगों द्वारा दिए गए विवरणों की मदद से इसे उकेरा गया था। जो पर्यटकों के साथ-साथ इतिहास और कला प्रेमियों के लिए आकर्षण केंद्र बनी हुई हैl नथमल की हवेली आपके घूमने के लिए जैसलमेर की सबसे आकर्षक जगहों में से एक हैl

1. नथमल की हवेली का इतिहास – Nathmal Ki Haveli History In Hindi

नथमल की हवेली का इतिहास

Image Credit: Werner Bahr

नथमल की हवेली का इतिहास कई सौ साल पुराना माना जाता है हवेली का नाम मोहता नथमल के नाम पर रखा गया है, जो उस समय जैसलमेर के प्रधानमंत्री थे। हवेली का निर्माण 19 वीं शताब्दी में उनके भाइयों हाथी और लुलु ने किया था। हवेली के अनियमित आकार के पीछे एक दिलचस्प कहानी है, यह माना जाता है कि भाइयों ने एक साथ इस हवेली का निर्माण शुरू किया था, लेकिन उस समय निरंतरता पर नज़र बनाये रखने के लिए उपकरण नहीं थे, इसीलिए यह एक अद्वितीय आकार की इमारत बन गई थी।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें

2. नथमल की हवेली की वास्तुकला – Nathmal Ki Haveli Architecture In Hindi

नथमल की हवेली की वास्तुकला

Image Credit: Nizar UA

19 वीं शताब्दी में निर्मित नथमल की हवेली का निर्माण वास्तुकार हाथी और लुलु ने किया था l हवेली में राजपूत और वास्तुकला की इस्लामी शैलियों का संगम देखा जा सकता हैl हवेली में एक पीले बलुआ पत्थर से निर्मित हाथी हैं, जिसे प्रभावशाली नक्काशीदार प्रवेश द्वार पर रखा गया है। इन आदमकद प्रतिकृतियों को मुख्य द्वार के सामने रखा गया है ताकि ऐसा लगे कि वे हवेली की रखवाली और मेहमानों का स्वागत कर रहे हैं। इनके अलावा, खंभों और दीवारों घोड़े, मवेशी और अन्य चीजों के पर उकेरे गए चित्र भी शामिल हैं। है। लेकिन इस हवेली का सबसे दिलचस्प पहलू आधुनिक सुविधाओं जैसे कार, पंखे आदि की ड्राइंग है। माना जाता है कि आर्किटेक्ट भाइयों ने अपने जीवन में कभी भी इन चीजों को नही देखा था सिर्फ जिन लोगो ने देखा था उन लोगों द्वारा दिए गए विवरणों की मदद से इसे उकेरा गया था।

3. नथमल की हवेली जैसलमेर घूमने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Nathmal Ki Haveli Jaisalmer In Hindi

नथमल की हवेली जैसलमेर घूमने के लिए टिप्स

Image Credit: Sapan Sahu

  • नथमल की हवेली की यात्रा के समय अपने साथ पानी बोतल और गर्मी से बचने के लिए सनग्लासेस और सनस्क्रीन साथ रखेl
  • नथमल की हवेली की यात्रा में मोसम के अनुसार कपड़ो को साथ ले कर चलेl
  • नथमल की हवेली की यात्रा के दोरान पैसे मांगने वाली जगह के आसपास गलत सूचनाओं से सावधान रहें।

4. जैसलमेर की नथमल की हवेली की यात्रा में आप यह कर सकते हैं – Things To Do In Nathmal Ki Haweli Jaisalmer In Hindi

जैसलमेर की नथमल की हवेली की यात्रा में आप यह कर सकते हैं

Image Credit: Vijay Raj

  • यहाँ नथमल की हवेली की यात्रा में आप यहाँ के स्थानीय लोगो से हवेली के इतिहास के बारे में जान सकते हैंl
  • हवेली की सुन्दर वास्तुकला को देखने के लिए हवेली के आन्तरिक भाग में जा सकते हैl
  • यहाँ आप दीवारो पर बने खूबसूरत चित्रों को देख सकते हैंl

5. नथमल की हवेली के खुलने और बंद होने का समय – Nathmal Ki Haveli Jaisalmer Timing In Hindi

अगर आप जैसलमेर में नथमल की हवेली घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की नथमल की हवेली पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 8.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक खुली रहती हैl

6. नथमल की हवेली का प्रवेश शुल्क – Nathmal Ki Haveli Jaisalmer Entry Fee In Hindi

नथमल की हवेली में पर्यटकों के घूमने के लिए किसी भी प्रकार की एंट्री फीस नही हैl यहाँ आप बिना किसी शुल्क के नथमल की हवेली घूम सकते हैl

7. नथमल की हवेली घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nathmal Ki Haveli In Hindi

नथमल की हवेली घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: Mahendra Rajpurohit

जैसलमेर रेगिस्तान के पास स्थित होने के कारण नवंबर से जनवरी नथमल की हवेली जैसलमेर की यात्रा करने का सबसे आदर्श समय माना जाता हैl जब आप सूरज की चमकदार किरणों और सर्दियों की ठंड का आनंद ले सकते हैं। जो आपकी यात्रा को और अधिक रोमंचक बना देगी। इसलिए आप अपनी सर्दियों की छुट्टियों के लिए जैसलमेर की यात्रा का प्लान कर सकते हैं।

और पढ़े: जल महल पानी पर तैरता राजस्थान का आकर्षण

8. नथमल की हवेली जैसलमेर के आसपास में घूमने लायक जगह – Best Places To Visit Near Nathmal Ki Haweli In Hindi

अगर आप जैसलमेर में नथमल की हवेली के यात्रा का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की जैसलमेर में नथमल की हवेली अलावा भी अन्य प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी जैसलमेर यात्रा की सूची में अवश्य शामिल कर सकतें है

9. जैसलमेर का मशहूर भोजन – Famous Food In Jaisalmer In Hindi

जैसलमेर का मशहूर भोजन

जैसलमेर सदियों पुरानी संस्कृति और परंपरा वाला एक रेगिस्तानी स्थान है। राजस्थान के अन्य स्थानों की तुलना में जैसलमेर का भोजन अद्वितीय है। जैसलमेर के व्यंजन उनकी संस्कृति में समृद्धता और रेगिस्तान में उनकी निकटता को दर्शाते हैं। आप यहाँ आसानी से भरपूर पौष्टिक भोजन पा सकते हैं। राजस्थान के अन्य भागों के विपरीत, जैसलमेर में तेल और मक्खन में लिपटा हुआ खाना यहां ज्यादा मिलता है। यहां के पारंपरिक भोजन में दाल बाटी चूरमा, मुर्ग-ए- सब्ज, पंचधारी लड्डू, मसाला रायता, पोहा, जलेबी, घोटुआ, कड़ी पकौडा शामिल हैं। अगर यहां आपको स्नैक्स खाने का मन है तो हनुमान चॉक सबसे बेहतर जगह है, वहीं अगर आप डेजर्ट आइटम्स का स्वाद लेना चाहते हैं तो अमर सागर पोल से बेहतर जगह और कोई नहीं है। यहां आपको डेजर्ट से जुड़े सभी फूड आइटम्स मिल जाएंगे।

और पढ़े: सिटी पैलेस उदयपुर राजस्थान के बारे में जानकारी

10. नथमल की हवेली जैसलमेर कैसे पहुचे – How To Reach Nathmal Ki Haweli Jaisalmer In Hindi

अगर आप राजस्थान के जैसलमेर में नथमल की हवेली घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आप हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से यात्रा करके नथमल की हवेली पहुच सकते हैं।

10.1 फ्लाइट से नथमल की हवेली कैसे जाये – How To Reach Nathmal Ki Haweli By Flight In Hindi

फ्लाइट से नथमल की हवेली कैसे जाये

अगर आप फ्लाइट से नथमल की हवेली की यात्रा करना चाहते है तो जोधपुर हवाई अड्डा निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है जो कि पूरे वर्ष कार्यात्मक है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और उदयपुर जैसे प्रमुख शहरों से जोधपुर के लिए नियमित उड़ानें हैं। तो आपको पहले जोधपुर हवाई अड्डा पहुचना होगा। जो जैसलमेर शहर से लगभग 5 से 6 घंटे की ड्राइव पर है। और फिर नथमल की हवेली पहुचने के लिए आप बस या टैक्सी किराये पर ले सकते हैंl

10.2 ट्रेन से नथमल की हवेली कैसे पहुचे – How To Reach Nathmal Ki Haweli By Train In Hindi

ट्रेन से नथमल की हवेली कैसे पहुचे

अगर आप ट्रेन से नथमल की हवेली जाना चाहते है तो इसका अपना खुद का प्रमुख रेलवे स्टेशन है जो प्रमुख शहरों से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है l तो आप ट्रेन से यात्रा करके जैसलमेर रेलवे स्टेशन पहुच सकते है और वहा से आप टैक्सी या कैब से नथमल की हवेली पहुच सकते है।

10.3 सड़क मार्ग से नथमल की हवेली कैसे पहुचे- How To Reach Nathmal Ki Haweli By Road In Hindi

सड़क मार्ग से नथमल की हवेली कैसे पहुचे

जैसलमेर राजस्थान के सभी प्रमुख शहरो से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ हैl जैसलमेर रोडवेज के सुव्यवस्थित नेटवर्क द्वारा शेष भारत की सेवा करता है। राजस्थान रोडवेज के डीलक्स और साधारण बसें और साथ ही कई निजी बसें जैसलमेर को जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, माउंट आबू, अहमदाबाद आदि से जोड़ती हैं। तो आप यहाँ बस टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके नथमल की हवेली पहुच सकते है।

और पढ़े: हवा महल की जानकारी और इतिहास

11. नथमल की हवेली जैसलमेर का नक्शा – Nathmal Ki Haweli Jaisalmer Map

12. नथमल की हवेली की फोटो गैलरी – Nathmal Ki Haweli Images

View this post on Instagram

#Jaisalmer #nathmalkihaweli

A post shared by Jimmy Arora (@jimmy.arora.50) on

और पढ़े:

Write A Comment