Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Paryatan Sthal Indore In Hindi, आधुनिकीकरण के युग में इंदौर देश के विकास में सबसे अग्रणी रहा है। दस लाख से अधिक की आबादी के साथ, इंदौर मध्यप्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी है। इंदौर को मध्य प्रदेश का दिल कहा जाता है। इंदौर को वर्षों से राज्य में व्यापार और औद्योगिक प्रथाओं के केंद्र के रूप में खुद को स्थापित किया गया है, लेकिन इस शहर का आकर्षण इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है जो सदियों से संरक्षित है। मुंबई की हाइब्रिड संस्कृति और वास्तुशिल्प वैभव के साथ अपनी अस्वाभाविक समानता के कारण, इसे ‘मिनी बॉम्बे’ के रूप में भी जाना जाता है।

यह मध्य प्रदेश के सभी शहरों में सबसे बड़ा है और मध्य भारत का एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र है। शहर दो नदियों, खान और सरस्वती नदी के संगम का बिंदु है। इंदौर के अधिकांश पर्यटन स्थल उन्नीसवीं शताब्दी के ऐतिहासिक अतीत की कहानी बयां करते हैं। यही वजह है कि यहां के सभी पर्यटन स्थल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

1. इंदौर शहर में क्या है खास – Indore In Hindi

इंदौर शहर में क्या है खास

शहर में ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के अलावा आप यहां जगह-जगह स्ट्रीट फूड का आनंद ले सकते हैं। खासतौर पर पोहा, जलेबी और दाल-बाफला आपको यहां हर स्टॉल पर मिल जाएगा। कुल मिलाकर शहर यात्रा प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। तो आइए हम इस आर्टिकल के जरिए इंदौर के मशहूर दर्शनीय स्थलों के बारे में आपको बताते हैं, जो इसे मध्य भारत का गौरव बनाते हैं।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

2. इंदौर के आसपास घूमने की जगह – Tourist Attractions Of Indore In Hindi

2.1  इंदौर का पर्यटन स्थल लाल बाग पैलेस – Indore Ke Paryatan Sthal Lal Bagh Palace In Hindi

इंदौर का पर्यटन स्थल लाल बाग पैलेस

होलकर वंश के शासकों द्वारा बसाया गया लाल बाग पैलेस भव्य है। महल 28 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और होलकर राजवंश के शासकों के टेस्ट को दर्शाता है। वह महल जो कभी होलकर राजवंश की भव्यता का गवाह था, यह नदी के किनारे स्थित है। इसका निर्माण 1886 में तुकोजी राव होल्कर के समय के दौरान शुरू हुआ था और 35 साल बाद 1921 में उनके उत्तराधिकारी तुकोजी राव होल्कर ने इसे पूरा किया।

1978 तक सत्तारूढ़ होलकर राजवंश के निवास के बाद, यह अब एक संग्रहालय है, जो दुर्लभ सिक्के संग्रह के अलावा, मराठा साम्राज्य और होलकर राजवंश की कुछ अति सुंदर कलाकृतियों को संजोए हुए है। इस महल के अंदरूनी हिस्से में इतालवी संगमरमर के स्तंभों के असंख्य मिश्रण, भव्य झाड़, अमीर फ़ारसी कालीन, बेल्जियम की कांच की खिड़कियां, इतालवी शैली की दीवार चित्र हैं।

सोमवार को छोड़कर, आप इस महल में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच कभी भी आ सकते हैं।

2.2 इंदौर में देखने लायक जगह राजवाड़ा – Indore Me Dekhne Layak Jagah Rajwada In Hindi

इंदौर में देखने लायक जगह राजवाड़ा

राजवाड़ा एक शानदार और ऐतिहासिक महल है जो इंदौर शहर में स्थित है और इसका निर्माण होलकरों ने 200 साल से भी पहले किया था। यह छत्रियों के पास स्थित एक सात मंजिला संरचना है और शाही भव्यता और वास्तु कौशल का उत्कृष्ट उदाहरण है। कजुरी बाज़ार की भीड़-भाड़ वाली सड़कों के बीच बसे और शहर के मुख्य चौक के सामने, राजवाड़ा महल में एक सुंदर बगीचा है, जिसमें रानी अहिल्या बाई की मूर्ति, एक कृत्रिम झरना और कुछ खूबसूरत फव्वारे हैं। महल इंदौर में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों और सबसे पुरानी संरचनाओं में से एक है।

2.3  इंदौर के धार्मिक स्थल कांच मंदिर – Indore Ka Dharmik Sthal Kanch Mandir In Hindi

इंदौर के धार्मिक स्थल कांच मंदिर

पूरी तरह से कांच से निर्मित, यह जैन मंदिर जैन धर्म के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हुए कांच के पैनलों पर उत्कृष्ट कलाकृति प्रदर्शित करता है। मंदिर कांच पर जटिल विवरण कलाकारों की प्रतिभा और समर्पण को दर्शाता है।

और पढ़े: भेड़ाघाट धुआंधार जबलपुर जानकारी 

2.4 इंदौर के प्रसिद्ध मंदिर बड़ा गणपति – Indore Ke Prasidh Mandir Bada Ganpati Temple In Hindi

इंदौर के प्रसिद्ध मंदिर बड़ा गणपति

Image Credit: Omkar Yadav

हिंदी में, ‘बड़ा’ का शाब्दिक अर्थ बड़ा होता है और गणपति भगवान गणेश का नाम है। इस मंदिर का नाम भगवान गणेश की मूर्ति के आकार के कारण पड़ा है। गणपति मुकुट से लेकर पैर तक लगभग 25 फीट ऊंचे हैं और यह दुनिया में भगवान की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है। मूर्ति देश के प्रमुख तीर्थ स्थानों से चूना पत्थर, गुड़, ईंटों और पवित्र मिट्टी और पानी के मिश्रण से बनी है। इंदौर शहर में एक लेन के अंत में स्थित, बड़ा गणपति एक मामूली दिखने वाला मंदिर  है, लेकिन यह भगवान की प्रतिमा की विशालता के आधार पर महत्व रखता है।

श्री दाधीच द्वारा वर्ष 1875 में स्थापित, बाड़ा गणपति मंदिर का निर्माण होलकर राजवंश द्वारा किया गया था रानी अहिल्या बाई होल्कर ने 100 साल से अधिक समय पहले इस परियोजना को अपने विंग के तहत चलाया था। गणपति को सुख और समृद्धि का प्रदाता कहा जाता है। पूरे राष्ट्र में किसी भी नए कार्यक्रम, उपक्रम या पूजा की शुरुआत में भगवान की पूजा की जाती है। इस धार्मिक मूर्ति को देखने के लिए दुनिया भर से भक्त इंदौर आते हैं, जिसका धार्मिक महत्व अधिक है। गणपति के भक्तों को निश्चित रूप से मंदिर के दर्शन जरूर करने चाहिए।

2.5 इंदौर के दर्शनीय स्थल अन्नपूर्णा मंदिर – Indore Ke Darshaniya Sthal Annapurna Temple In Hindi

इंदौर के दर्शनीय स्थल अन्नपूर्णा मंदिर

अन्नपूर्णा मंदिर, तीर्थयात्राओं के लिए एक जगह होने के अलावा पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी है। देवी अन्नपूर्णा को समर्पित, भोजन के देवता मंदिर में सिवन, हनुमान और कालभैरव के मंदिर भी हैं। मंदिर का प्रवेश द्वार हाथियों की चार आदमकद मूर्तियों से सुशोभित है, मंदिर का स्थापत्य वैभव इसे पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनाता है।

और पढ़े: माँ शारदा मंदिर मैहर माता मध्य प्रदेश

2.6 इंदौर का आकर्षक स्थल छप्पन दुकान – Indore Ka Aakarshak Sthal Chappan Dukan In Hindi

इंदौर का आकर्षक स्थल छप्पन दुकान

छप्पन दुकान इंदौर के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड हब में से एक है, जो विशेष, चाट, इडली और डोसा सर्व करता है। । छप्पन दुकान का शाब्दिक अर्थ है छप्पन दुकानें। जिस समय यह स्थापित किया गया था, उस समय यहां 56 अलग-अलग दुकानें शुरू की गईं थीं, जिनमें सभी खाद्य सामग्री बेची जाती थी। शाम को यहां फास्ट फूड से लेकर हर तरह के स्नैक को पसंद करने वालों की भीड़ जमा हो जाती है। अगर आप इंदौर जाएं, तो किसी रेस्टोरेंट के बजाए छप्पन दुकानों पर अलग-अलग डिशेज का स्वाद लें।

2.7 इंदौर का धार्मिक स्थान खजराना मंदिर – Indore Ka Dharmik Sthan Khajrana Temple In Hindi

इंदौर का धार्मिक स्थान खजराना मंदिर

खजराना गणेश मंदिर भगवान गणेश के सबसे शक्तिशाली मंदिरों में से एक है। इसे औरंगजेब से भगवान गणेश की मूर्ति की सुरक्षा के लिए रानी अहिल्याबाई होल्कर ने बनवाया था। पहले यह मंदिर एक छोटी सी झोपड़ी के रूप में था, लेकिन अब मंदिर में निर्माण कार्य के बाद इसे भव्य रूप दिया गया है। विनायक चतुर्थी को मंदिर में बड़े पैमाने पर उत्सव मनाया जाता है।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल 

2.8  इंदौर में घूमने वाली जगह सर्राफा बाजार – Indore Me Ghumne Wali Jagah Sarafa Market In Hindi

इंदौर में घूमने वाली जगह सर्राफा बाजार

सर्राफा बाजार में खाने के बहुत सारे स्टॉल हैं। इससे यह पता चलता है कि इंदौरवासी खाने के वाकई कितने शौकीन हैं। हर दिन 3000 से अधिक पर्यटकों का मनोरंजन करते हुए, सर्राफा बाजार के स्टॉल पर्यटकों को लजीज व्यंजन परोसते हैं। बेहद कम दरों पर यहां 50 से अधिक व्यंजन उपलब्ध हैं। सप्ताह के सभी दिनों में दर्शकों के लिए बाजार सुबह 08:00 बजे से देर रात 02:00 बजे तक खुला रहता है।

2.9  इंदौर में घूमने लायक जगह रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य – Indore Me Ghumne Layak Jagah Ralamandal Wildlife Sanctuary In Hindi

इंदौर में घूमने लायक जगह रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य

मध्य प्रदेश का सबसे पुराना अभयारण्य, रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य है। हिरण, बाघ और पक्षियों की एक किस्म के लिए यह अभयारण्य स्वर्ग से कम नहीं है। वर्ष 1981 में स्थापित, रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य मध्य प्रदेश के सबसे पुराने वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है, जो विभिन्न प्रजातियों के जानवरों और पक्षियों का घर है। यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। पार्क के इनसाइड क्षेत्र के लिए, आप कार या बाइक का उपयोग कर सकते है।

ऊँट की सवारी का आप यहां आनंद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप एक शिकार झोपड़ी भी यहां देखेंगे, जिसका निर्माण 1905 होलकर शासनकाल के दौरान किया गया था और अब इसे सूचना केंद्र में बदल दिया गया है। मौसम के सुहावने होने के साथ ही अक्टूबर से फरवरी तक के महीने यहां आने का सबसे अच्छा समय है। अभयारण्य सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 09:00 से शाम 06:30 बजे के बीच पर्यटकों  के लिए खुला रहता है।

2.10  इंदौर में मशहूर पर्यटन स्थल पातालपानी झरना – Indore Me Famous Paryatan Sthal Patalpani Waterfall In Hindi

इंदौर में मशहूर पर्यटन स्थल पातालपानी झरना

पातालपानी जलप्रपात इंदौर का सबसे दर्शनीय फोटो स्टॉप है। मानसून के समय यह झरना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन सालभर घूमने के लिए यह जगह अच्छी है। हल्की बारिश के मौसम में भी आप इस जगह का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े: दूधसागर जलप्रपात गोवा

2.11  इंदौर में देखने लायक जगह बिजासन टेकरी – Indore Me Dekhne Layak Jagah Bijasan Tekri In Hindi

इंदौर में देखने लायक जगह बिजासन टेकरी

Image Credit: Bhaskar Dharmik

टेकरी हिल पर स्थित बिजासेन टेकरी मंदिर पूरे शहर और शानदार पहाड़ी के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यहाँ माता की शक्ति इतनी प्रबल है, कि माना जाता है कि यहां आकर अंधों की भी दृष्टि वापस आ जाती है। यह अंधों की दृष्टि में वापस लाने के लिए माना जाता है! यहां आयोजित नवरात्रि मेले में हर साल हजारों भक्त और पर्यटक दर्शन के लिए आते हैं।

2.12 इंदौर टूरिज्म में घूमने लायक वॉटरफॉल मोहाडी जलप्रपात – Indore Tourism Me Ghumne Layak Waterfall Mohadi Falls In Hindi

इंदौर टूरिज्म में घूमने लायक वॉटरफॉल मोहाडी जलप्रपात

Image Credit: Priyesh Vishwakarma

ऊंचाई से गिरता पानी का लुभावना नजारा हमेशा रोमांचकारी होता है और मोहाड़ी जलप्रपात सही जगह हैं जहां आप अपने परिवार को पिकनिक मनाने के लिए ले जाते हैं। झरना इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह एक रमणीय पिकनिक स्थल है ।

2.13 इंदौर का शानदार दर्शनीय स्थल मेघदूत गार्डन – Indore Ka Darshaniya Sthal Meghdoot Garden In Hindi

इंदौर का शानदार दर्शनीय स्थल मेघदूत गार्डन

मेघदूत गार्डन इंदौर के सबसे पुराने उद्यानों में से एक है, लेकिन इसकी महिमा समय के साथ बढ़ी है। विभिन्न रंगों के साथ शानदार घने परिदृश्य बगीचे के परिसर को सजाते हैं और आराम करने के लिए सही वातावरण बनाते हैं। इस पार्क में बच्चों के लिए झूले और खाने के कई स्टॉल्स भी हैं।

और पढ़े: पिंजौर गार्डन से जुड़ी जानकारी और इतिहास 

2.14  इंदौर का पर्यटन स्थल तिंचा जलप्रपात – Indore Ka Paryatan Sthal Tincha Falls In Hindi

इंदौर का पर्यटन स्थल तिंचा जलप्रपात

इंदौर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, तिंचा जलप्रपात क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक है। दूधिया सफेद झरना तिंचा गाँव में स्थित है, जहाँ से इनके नाम की उत्पत्ति होती है। 300 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है, जिसका सबसे ज्यादा मजा मानसून के समय लिया जा सकता है। तिंचा एक आदर्श पिकनिक स्थल है।

2.15 इंदौर शहर का आकर्षण स्थल हनुवंतिया – Indore City Ka Aakarshan Sthal Hanuwantiya In Hindi

हनुवंतिया इंदिरा सागर नदी में स्थित द्वीपसमूह के बीच एक द्वीप है। हनुवंतिया द्वीप प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और इस द्वीप के चारों ओर ठंडा पानी है। इस जगह पर मौजूद एडवेंचर्स एक्टिविटीज इस जगह को एक शानदार हॉलीडे डेस्टीनेशन बनाती हैं। जल महोत्सव के दौरान, पूरा आसमान रंगीन पतंगों और हवा के गुब्बारों से घिरा होता है। जिसे देखना वाकई एक अच्छा अनुभव होता है।

2.16  इंदौर यात्रा में घूमने लायक जगह जोगी भड़क जलप्रपात – Indore Yatra Me Ghumne Layak Jagha Jogi Bhadak Waterfall In Hindi

इंदौर यात्रा में घूमने लायक जगह जोगी भड़क जलप्रपात

Image Credit: Yash Vyas

जोगी भड़क इंदौर के पास ढाल में स्थित एक स्थानीय झरना है। यह शहर के पास सबसे आकर्षक और मंत्रमुग्ध झरने में से एक है। झरने विभिन्न ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा के अवसर और कुछ साहसिक गतिविधियाँ भी प्रदान करते हैं।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

2.17  इंदौर के प्रमुख दर्शनीय स्थल गिदिया खोह झरना – Indore Ke Pramukh Darshaniya Sthal Gidiya Khoh Jharna In Hindi

इंदौर के प्रमुख दर्शनीय स्थल गिदिया खोह झरना

गिदिया खोह झरना इंदौर के पास स्थित है। झरने की यात्रा करने का सबसे आदर्श समय बरसात के मौसम के दौरान होता है। इस समय तेज धार के साथ ऊंचाई से गिरते पानी का नजारा देखने वाला होता है। कई लोग तो यहां पिकनिक मनाने भी आते हैं।

2.18  इंदौर के तीर्थ स्थल गोम्मट गिरि – Indore Ke Pramukh Tirth Sthal Gommat Giri In Hindi

जैनियों के लिए एक तीर्थ स्थल, गोम्मट गिरि इंदौर हवाई अड्डे से केवल 10 मिनट की दूरी पर स्थित है। गोमतेश्वर की 21 फीट की मूर्ति जो श्रवणबेलगोला में बाहुबली की विशाल प्रतिमा की प्रतिकृति है, जो एक प्रमुख आकर्षण है। गोमतेश्वर की मूर्ति एक पहाड़ी पर स्थित है। इसके अलावा यहां 24 मंदिर भी हैं, जिनमें से प्रत्येक जैन धर्म के 24 तीर्थंकरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। गोम्मट गिरि एक पिकनिक स्थल है जो आपको आसपास के दृश्यों से रूबरू कराएगा।

2.19 इंदौर के प्रमुख पर्यटन स्थान नेहरू पार्क – Indore Ke Pramukh Paryatan Sthan Nehru Park In Hindi

इंदौर के प्रमुख पर्यटन स्थान नेहरू पार्क

Image Credit: Anu J Tamrakar

चिडिया घर के नाम से मशहूर कमला नेहरू पार्क, इंदौर के बाहरी इलाके में एक प्राणी उद्यान है, जो विदेशी मांसाहारी और रंगीन एविफ़ुना का घर है। आप यहाँ बग्गी सवारी, टट्टू की सवारी, हाथी और ऊंट की सवारी का भी लुत्फ ले सकते हैं।

सुबह 9:00 बजे – शाम 7:00 बजे
प्रवेश शुल्क :
भारतीय नागरिक: 10 रूपए 
विदेशी नागरिक: 200 रूपए  
कैमरा शुल्क: 30 रूपए 
वीडियो कैमरा शुल्क: 50 रूपए

और पढ़े: मंडी घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल

2.20  इंदौर में देखने लायक है कान्हा संग्रहालय – Indore Me Dekhne Layak Jagah Kanha Museum In Hindi

इंदौर में देखने लायक है कान्हा संग्रहालय

Image Credit: Lokesh Pargaien

कान्हा संग्रहालय इंदौर में एक छोटा संग्रहालय है जो विशेष रूप से वन्य जीवन, सरीसृप अध्ययन आदि के लिए समर्पित है। इसके अलावा, इसमें इंदौर के अतीत और इतिहास से संबंधित कलाकृतियाँ भी हैं।

3. इंदौर का स्थानीय भोजन – Local Food Of Indore In Hindi

इंदौर का स्थानीय भोजन

इंदौर का भोजन दक्षिण-भारतीय प्रभाव के साथ शाकाहारी विकल्प प्रदान करता है। स्ट्रीट फूड कल्चर से लेकर बढ़िया डाइनिंग एक्सपीरियंस तक, यहां सभी विकल्प समान रूप से स्वादिष्ट हैं। यहां आपको जो व्यंजन मिलेंगे, वे हैं मराठा, राजस्थानी, महाद्वीपीय, मुस्लिम, दक्षिण-भारतीय, बंगाली और मुगलई। इंदौर इंदौरी पोहा और इमरती के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर जगह-जगह आपको पानी-पुरी, इडली, दोसा, साबुदाना खिचड़ी, भेल पुरी, पोहा, चाट, कचौरी, समोसा, दाल बाफला, छोले भटूरे और नमकीन नामक पारंपरिक नमकीन स्नैक्स खाने को मिलेंगे। जलेबी, मालपुआ, गुलाब जामुन, राबड़ी, फालूदा कुल्फी और अधिक जैसे स्वाद के लिए कई मिठाइयाँ भी हैं। लोकप्रिय पारंपरिक पेय पदार्थों में जल-जीरा और लस्सी शामिल हैं।

और पढ़े: भोपाल के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटक स्थल 

 4. इंदौर की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Indore In Hindi

इंदौर की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है

इंदौर जाने के लिए अक्टूबर से मार्च सबसे अच्छे महीने हैं। जुलाई से सितंबर भी यात्रा का एक अच्छा समय होता है क्योंकि बारिश के कारण तापमान ठंडा हो जाता है, लेकिन बारिश आपके दर्शनीय स्थलों और यात्रा की योजना में बाधा डाल सकती है। चिलचिलाती गर्मी के कारण ग्रीष्मकाल से बचना चाहिए।

5.  इंदौर में कहां रुके – Where To Stay In Indore In Hindi

इंदौर में कहां रुके

इंदौर में ठहरने के लिए लक्जरी होटल से लेकर आपके बजट में होटल उपलब्ध हैं। अगर आपका बजट अच्छा है, तो इंदौर का मशहूर होटल सायाजी, होटल रेडिसन ब्लू , लेमन ट्री होटल में आप स्टे कर सकते हैं। इसके अलावा यहां कम बजट वाले होटलों में श्री फतेहपुरिया समाज भवन, सिंधि हिंदू धर्मशाला, बुंदेली भवन धर्मशाला, श्रीराम अतिथि गृह में ठहरना अच्छा विकल्प है।

और पढ़े: चंदेरी शहर घूमने की जानकारी और रोचक तथ्य 

6. इंदौर कैसे पहुंचे – How To Reach Indore In Hindi

6.1  फ्लाइट से इंदौर कैसे पहुंचे – How To Reach Indore By Flight In Hindi

फ्लाइट से इंदौर कैसे पहुंचे

मुख्य शहर से 7 कि। मी। दूर हवाई अड्डा देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा है, जो नियमित घरेलू उड़ानें प्रदान करता है।

6.2 सड़क मार्ग से इंदौर कैसे पहुंचे – How To Reach Indore By Road In Hindi

सड़क मार्ग से इंदौर कैसे पहुंचे

इंदौर के लिए नियमित बस सेवाएं हैं। कई प्रमुख शहरों से इंदौर के लिए स्लीपर और चार्टेड बसें चलती हैं।

6.3  ट्रेन से इंदौर कैसे पहुंचे – How To Reach Indore By Train In Hindi

ट्रेन से इंदौर कैसे पहुंचे

इंदौर के लिए नियमित रेल सेवाएं हैं। इंदौर जंक्शन रेलवे स्टेशन प्रमुख स्टेशन है जो इंदौर को रेलमार्ग के माध्यम से शेष भारत से जोड़ता है।

6.4 इंदौर में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Indore In Hindi

इंदौर में स्थानीय परिवहन

शहर के भीतर यात्रा बसों और ऑटो-रिक्शा द्वारा आसानी से की जा सकती है। पर्यटक आराम से एक साथ सभी दर्शनीय स्थलों को कवर करने के लिए कैब का भी आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े: ओंकारेश्वर पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थल की जानकरी 

7.  इंदौर का नक्शा – Indore Map

8. इंदौर की फोटो गैलरी – Indore Images

View this post on Instagram

Jai Gajanan 🙏🙏

A post shared by smita dadhich (@smita_dadhich6) on

और पढ़े:

Write A Comment