इंदौर का लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट पातालपानी वॉटरफॉल घूमने की पूरी जानकारी – Complete information about visiting Patalpani Waterfall In Hindi

Patalpani Waterfall In Hindi, पातालपानी जलप्रपात इंदौर जिले की महू तहसील में स्थित है और यह स्थान इंदौर के प्रमुख पर्यटक स्थल के साथ साथ क्षेत्र के स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल भी है। घने जंगल, राजसी पहाड़ियों, साफ आसमान और हरे-भरे  मैदानों से घिरा पातालपानी झरना घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। पातालपानी वॉटरफॉल प्रतिदिन की भाग दौड़ और भीड़-भाड़ भरी जिन्दगी से दूर कुछ समय प्राकृतिक सुन्दरता और शांत वातावरण के मध्य व्यतीत करने के लिए शानदार और मनोह्नीय दृश्यों की पेशकश करता है, और इसी कारण सालभर इस स्थान पर पर्यटकों और पिकनिक माने वाले लोगो का जमावड़ा लगा रहता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे पातालपानी का सबसे प्रमुख आकर्षण पातालपानी जलप्रपात है, जो 300 फिट की ऊंचाई से गिरता है जबकि मानसून के मौसम में जलप्रपात को विशाल रूप में देखा जा सकता है। इसके अलावा सफेद रंग की गर्जना वाली उत्पन्न धाराएँ अद्भुद और मनमोहनीय नज़ारे प्रस्तुत करती है, जिन्हें एक बार देख ले तो नजरे हटाने का दिल नही करता है। अगर आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने या घूमने के लिए इंदौर के आसपास किसी अच्छी जगह की तलाश में है, तो पातालपानी जलप्रपात आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है।

Table of Contents

 पातालपानी वॉटरफॉल से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य – Some Exciting Facts Related To Patalpani Waterfall In Hindi

पातालपानी वॉटरफॉल से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य – Some Exciting Facts Related To Patalpani Waterfall In Hindi

इंदौर के लोकप्रिय पिकिनिक स्पॉट के रूप में जाना जाने वाला पातालपानी वॉटरफॉल भारत के सबसे खतरनाक वाटरफाल्स में एक है।  पातालपानी वॉटरफॉल की सबसे आश्चर्यचकित करने वाली बता यह है की इसके कुंड की गहराई को अभी तक नापा नही जा सका है। जबकि अन्य तथ्यों की माने तो इस कुंड का पानी पाताल तक सफर पूरा करता है। इसलिए इसका नाम पातालपानी रखा गया है।

पातालपानी वॉटरफॉल की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Traveling To Patalpani Waterfall In Hindi

पातालपानी वॉटरफॉल की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Traveling To Patalpani Waterfall In Hindi

  • यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ मानसून के मौसम में पातालपानी वॉटरफॉल घूमने जा रहे है तो याद रखे इस मौसम में यह जगह फिसलन भरी होती है इसीलिए सावधानी रखे क्योंकि थोड़ी सी चुक जानलेवा ही सकती है।
  • बता दे पातालपानी जलप्रपात के कुंड की गहराई बहुत अधिक है इसीलिए कुंड में छलांग लगाने और नहाने की गलती बिलकुल ना करें।

पातालपानी वॉटरफॉल की यात्रा में क्या क्या करें – Patalpani Waterfallki yatra main kya kya krain In Hindi

  • पातालपानी जलप्रपात कई मायनों में आपकी यात्रा का खास बना सकता है। यहाँ एडवेंचर के शौकीन पर्यटक ट्रेकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।
  • साथ ही आप यहाँ प्राकृति के मनमोहनीय नजारों के बीच फोटोग्राफी करके अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।

और पढ़े : भेड़ाघाट धुआंधार जबलपुर घूमने की पूरी जानकारी 

पातालपानी वॉटरफॉल की एंट्री फीस – Entry fees for Patalpani Waterfall In Hindi

पातालपानी वॉटरफॉल की एंट्री फीस – Entry fees for Patalpani Waterfall In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दे पातालपानी जलप्रपात में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है यहाँ पर्यटक बिना किसी शुल्क का भुगतान किये आराम से घूम और एन्जॉय कर सकते हैं।

पातालपानी वॉटरफॉल की टाइमिंग – Timing of Patalpani Waterfall In Hindi

वैसे तो पातालपानी वॉटरफॉल 24 घंटे खुला रहता है लेकिन यहाँ घूमने के लिए सुबह 9.00 बजे से लेकर शाम 6.00 तक का समय पर्यटकों के घूमने के लिए मान्य समय होता है। साथ ही आपकी जानकरी के लिए हम आपको अवगत करा दे पातालपानी वॉटरफॉल की पूर्ण और रोमांचक यात्रा के लिए 2-3 घंटे का समय निकालकर यात्रा का प्लान बनाये।

पातालपानी वॉटरफॉल के आसपास घूमने लायक पर्यटक स्थल – Tourist Places To Visit Around Patalpani Waterfall In Hindi

इंदौर, मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा शहर है, जो पर्यटकों के लिए ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और  प्राकृतिक दृष्टिकोण के महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ इंदौर के निकट स्थित पातालपानी वॉटरफॉल घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे इंदौर में पातालपानी झरना के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटक स्थल मौजूद है, जिन्हें आप अपनी यात्रा के दौरान अवश्य घूमना चाहेगें –

  • लाल बाग पैलेस
  • राजवाड़ा
  • कांच मंदिर
  • बड़ा गणपति मंदिर
  • अन्नपूर्णा मंदिर
  • छप्पन दुकान
  • खजराना मंदिर
  • रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य
  • बिजासन टेकरी
  • मोहाडी जलप्रपात
  • मेघदूत गार्डन
  • जोगी भड़क जलप्रपात

और पढ़े : मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल की जानकारी 

पातालपानी वॉटरफॉल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time to visit Patalpani Waterfall In Hindi

पातालपानी वॉटरफॉल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Patalpani Waterfall In Hindi
Image Credit : Gargei Gupta

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ पातालपानी झरना घूमने की योजना बना रहे है, और घूमने के लिए सबसे अच्छे समय की तलाश में हैं। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे वैसे तो पातालपानी वॉटरफॉल की यात्रा बर्ष के किसी भी समय की जा सकती है लेकिन पातालपानी जलप्रपात घूमने के लिए मानसून के दौरान जून से अक्टूबर का समय सबसे अच्छा समय होता है। इस दौरान पातालपानी वॉटरफॉल अपने पूरे प्रवाह के साथ गिरता है, और सफेद रंग की गर्जना वाली उत्पन्न धाराएँ अद्भुद और मनमोहनीय नज़ारे प्रस्तुत करती है जिन्हें एक बार देख ले तो नजरे हटाने का दिल नही करता है।

और पढ़े : इंदौर में घूमने लायक पर्यटन स्थलों की जानकारी

पातालपानी वॉटरफॉल की यात्रा में कहाँ रुकें – Where to stay in Patalpani Waterfall In Hindi

पातालपानी वॉटरफॉल की यात्रा में कहाँ रुकें - Where to stay in Patalpani Waterfall In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दे पातालपानी झरना और इंदौर की यात्रा के दौरान इंदौर में ठहरने के लिए लक्जरी होटल से लेकर आपके बजट तक सभी प्रकार के होटल उपलब्ध हैं, जिनकी आप अपनी सुविधानुसार चयन कर सकते है। अगर आपका बजट अच्छा है, तो इंदौर का मशहूर होटल सायाजी, होटल रेडिसन ब्लू , लेमन ट्री होटल में आप स्टे कर सकते हैं। इसके अलावा यहां कम बजट वाले होटलों में श्री फतेहपुरिया समाज भवन, सिंधि हिंदू धर्मशाला, बुंदेली भवन धर्मशाला, श्रीराम अतिथि गृह में ठहरना अच्छा विकल्प है।

पातालपानी वॉटरफॉल इंदौर केसे पहुचें – How To Reach Patalpani Waterfall Indore In Hindi

इंदौर का लोकप्रिय पर्यटक स्थल और पिकिनिक स्पॉट पातालपानी झरना हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग द्वारा भारत के बिभिन्न शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप फ्लाइट, ट्रेन, बस, केब या अपनी कार किसी से भी यात्रा करके आसानी से पातालपानी वॉटरफॉल पहुंच सकता हैं।

फ्लाइट से पातालपानी वॉटरफॉल केसे पहुंचे – How To Reach Patalpani Waterfall By Flight In Hindi

फ्लाइट से पातालपानी वॉटरफॉल केसे पहुंचे - How To Reach Patalpani Waterfall By Flight In Hindi

यदि आप फ्लाइट से यात्रा करके पातालपानी वॉटरफॉल घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता पातालपानी झरना का सबसे निकटतम हवाई अड्डा इंदौर हवाई अड्डा है, जो पातालपानी वॉटरफॉल से लगभग 40  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इंदौर हवाई अड्डा से दिल्ली, मुंबई सहित भारत के अन्य प्रमुख शहरों के लिए कई उड़ानें संचालित की जाती हैं। फ्लाइट से इंदौर हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप टेक्सी या बस से यात्रा करके पातालपानी वॉटरफॉल पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से पातालपानी झरना केसे पहुंचे – How To Reach Patalpani Waterfall By Train In Hindi

ट्रेन से पातालपानी वॉटरफॉल केसे पहुंचे – How To Reach Patalpani Waterfall By Train In Hindi

यदि आपने पातालपानी वॉटरफॉलकी यात्रा के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है, ट्रेन से सफ़र करके इंदौर पहुचना आपके लिए अच्छा विकल्प है। पातालपानी झरना सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन इंदौर रेलवे जंक्सन है जो पातालपानी वॉटरफॉल से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इंदौर रेलवे स्टेशन भारत के सबसे बड़े जंक्शनो में से एक है जो भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों को रेल मार्ग से जोड़ता है। इंदौर रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद पातालपानी वॉटरफॉल जाने के लिए आप बस या टैक्सी सेवा ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से पातालपानी वॉटरफॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Patalpani Waterfall By Road In Hindi

सड़क मार्ग से पातालपानी वॉटरफॉल कैसे पहुंचे - How To Reach Patalpani Waterfall By Road In Hindi

यदि आप बस या सड़क मार्ग से यात्रा करके पातालपानी झरना घूमने जाने का प्लान बना रहे है। तो हम आपको बता दे बस से यात्रा करके पातालपानी वॉटरफॉल जाने के लिए पहले आपको इंदौर तक पहुचना होगा उसके बाद इंदौर से महु के लिए एक बस लेना होगा और महु पहुचने के बाद आप टेक्सी या ऑटो बुक करके पातालपानी वॉटरफॉल पहुच सकते है। इसके अलावा यदि आप अपनी कार से यात्रा करने अपने गंतव्य स्थल तक पहुचना चाहते है तो कार से यात्रा करना आपके लिए सबसे अच्छा और आरामदायक विकल्प हो सकता है।

पातालपानी वॉटरफॉल का मेप – Map of Patalpani waterfall In Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment