क्या आप जानते है हेल्थ पासपोर्ट क्या है? नही जानते तो इसके बारे अवश्य जान लें – Health passport in Hindi

Health passport in Hindi, जैसा की हम जानते है की कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में अपना कोहराम मचाया है। लेकिन अब देखा जाये तो धीरे धीरे कोरोना वायरस के संक्रमण से मरीज बड़ी मात्रा में स्वस्थ हो रहे है और सभी देशो ने लॉकडाउन को हटाते हुए आवागमन प्रारम्भ कर दिया है। हेल्थ पासपोर्ट या इम्यूनिटी पासपोर्ट के बारे में कुछ चर्चा की गई है। जर्मनी, फ्रांस, यूके, इटली और अन्य जैसे देश अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या वे इन स्वास्थ्य पासपोर्ट  लोगों को प्रदान कर सकते हैं ताकि उन्हें स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति मिल सके। यह हेल्थ पासपोर्ट कोरोना वायरस से स्वस्थता या संक्रमित ना होने को प्रमाणित करता है जो पर्यटकों के लिए विदेश यात्रा के लिए जरूरी होता है।

आइये आज हम यहाँ अपने लेख में जानते है की हेल्थ पासपोर्ट क्या है, केसे काम करता है और किस के लिए जरुरी है –

हेल्थ पासपोर्ट क्या है – What Is Health Passport in Hindi

यह पासपोर्ट एक मेडिकल सर्टिफिकेट है जिससे प्रमाणित होता है की आप स्वस्थ है और कोरोना वायरस से संक्रमित नही है। साथ ही इस पासपोर्ट में यह भी उल्लेख होता है की अगर आप पहले वायरस से संक्रमित थे तो अब आप पूरी तरह से स्वस्थ है और आपको अब दोबारा कोरोना वायरस नही होगा।  यह पासपोर्ट मुख्य रूप से आपको विदेश यात्रा और अपनी जॉब पर लौटने की अनुमति प्रदान करता है।

और पढ़े : तत्काल पासपोर्ट फीस पेमेंट

हेल्थ पासपोर्ट के लाभ –  Benefits of Health Passport in Hindi

हेल्थ पासपोर्ट के लाभ –  Benefits of Health Passport Benefits in Hindiदेखा जाये तो आज के समय में हेल्थ पासपोर्ट सभी व्यक्तियों के लिए लेकिन विशेषतः बिजनेसमेंस के लिए आवश्यक है जो अपने कामों के सिलसिले से विदेशी यात्रायें करते है। यह पासपोर्ट आपकी यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आपकी प्रमाणित करता है की आप अपनी यात्रा के लिए फिट और पुर्णतः स्वस्थ है। और  हेल्थ पासपोर्ट की मदद से आप बिना किसी रूकावट और खतरे के अपनी यात्रा को सफलतापूर्वक कर सकते हैं।

और पढ़े : कोरोना वायरस के चलते यात्रा के लिए टिप्स और सावधानियां 

हेल्थ पासपोर्ट के साइड इफेक्ट – Health passport side Effects in Hindi

हेल्थ पासपोर्ट के साइड इफेक्ट – Health passport side Effects in Hindi

एक तरफ जहाँ हेल्थ पासपोर्ट के फायदे है लेकिन दूसरी तरफ इसके दुष्प्रभावो को भी नजर अंदाज नही किया जा सकता है। who विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस बात को मान्य नही किया है, अगर एक व्यक्ति जो कि कोरोना वायरस से संक्रमित था, तो उससे किसी अन्य व्यक्ति को खतरा नहीं हो। जबकि दूसरी तरफ देखा जाये तो यदि किसी व्यक्ति के पास हेल्थ पासपोर्ट है तो वह लापरवाह भी हो सकता है और ऐसी स्थिति में अगर वह व्यक्ति सोचे की की उसे अन्य कोरोना संक्रमित से खतरा नही है और लापरवाही दिखाता है तो खुद और दुसरे व्यक्तियों को संक्रमित होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हेल्थ पासपोर्ट कैसा होता है – How Is A Health Passport in Hindi

हेल्थ पासपोर्ट कैसा होता है – How Is A Health Passport in Hindi

बता दे यह हेल्थ पासपोर्ट आपकी स्वस्थता को प्रमाणित करना वाला दस्ताबेज होता है यह पासपोर्ट डिजिटल या भौतिक किसी भी प्रकार का हो सकता है। जो मुख्य तौर पर आपके कोरोना वायरस होने या ना होने की पुष्टि करता है।

और पढ़े :

Leave a Comment