पहली बार फ्लाइट में यात्रा करने जा रहे हैं, तो याद रखे ये टिप्स और महत्वपूर्ण जानकारी

कई लोगों को यात्रा करना और नई जगहें देखना बहुत पसंद है लेकिन पहली बार फ्लाइट से यात्रा करने में उत्साहित होने के साथ साथ डरते भी है । अक्सर यात्री पहली बार प्लेन में सफ़र करने में डरते है या आरामदायक महसूस नही करते है। यात्री प्लेन में यात्रा करने में क्लस्ट्रोफोबिया या ऊंचाइयों का डर या फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो जाने का खतरा जैसे से कई बिभिन्न कारणों से डरते है। इसके अलावा आपके मन में यह भी ख्याल होते है की हम टिकट केसे बुक करेगे, फ्लाइट में एंट्री केसे करेगे और भी बहुत कुछ जिसके बारे में हम अपनी यात्रा पर जाने से पहले ही सोचने लगते है। जो आपको फ्लाइट में यात्रा करने से आपके कदमो को पीछे खीचते हैं।

तो आइये आज हम यहाँ अपने इस लेख में पहली बार प्लेन में यात्रा करने के लिए टिप्स, सावधानियों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेगे जिससे आप बिना किसी डर और परेशानी के फ्लाइट में यात्रा कर सकते हैं।

टिकट बुकिंग के समय सभी जानकारी दें – Give All The Information At The Time Of Ticket Booking In Hindi

टिकट बुकिंग के समय सभी जानकारी दें - Give All The Information At The Time Of Ticket Booking In HIndi

अगर आप पहली बार प्लेन में सफ़र करने जा रहे है तो हम आपको बता दे आप किसी भी ऑनलाइन पोर्टल से हवाई टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुकिंग करते समय ध्यान रखने की अपना मोबाइल नंबर और जानकारी एयरलाइन को पूरी और सही दें। ताकि अगर उड़ान में देरी हो रही है या फ्लाइट रिशेड्यूल हो रही है, तो एयरलाइन कंपनी आपको एसएमएस या कॉल करके सूचित कर सके। टिकट बुकिंग में कोई भी गलत जानकारी बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

फ्लाइट किस एयरपोर्ट से मिलेगी इसे जांचे – Check Which Airport Will Get The Flight In Hindi

फ्लाइट किस एयरपोर्ट से मिलेगी इसे जांचे – Check Which Airport Will Get The Flight In HIndi

अगर आप पहली बार फ्लाइट से यात्रा करने वाले है, तो आपकी फ्लाइट किस एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी इसकी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें। आमतौर पर एयरपोर्ट से कौन सी फ्लाइट उड़ान भरेगी इसकी जानकारी टिकट पर लिखी होती है। यदि आपके टिकट पर यह जानकारी नहीं है, तो एयरलाइन कंपनी को तुरंत कॉल करें और यह जानकारी प्राप्त करें। क्योंकि छोटे शहरों में केवल एक ही हवाई अड्डा होता है, लेकिन कुछ कुछ बड़े शहरों में दो-दो हवाई अड्डे होते है। इसीलिए यात्रा से पहले फ्लाइट कहा से उड़ान भरेगी इसकी जानकारी होना आवश्यक है।

एक ई-टिकट कॉपी और आईडी रखें – Keep An E-Ticket Copy And ID In Hindi

अक्सर हम किसी भी यात्रा पर जाते समय हड़बड़ी में बहुत सी चीजे और दस्ताबेज ले जाना भूल जाता है। इसीलिए अगर आप पहली बार प्लेन में सफ़र करने जा रहे है तो अपने साथ एयर टिकट की हार्ड कॉफी के साथ सॉफ्ट कॉपी यानी ई-टिकट ले जाना ना भूलें क्योंकि बिना टिकट के एयरपोर्ट पर एंट्री नहीं होगी। इसके बिना, आपको बोर्डिंग पास नहीं मिलेगा और आपकी यात्रा रद्द हो सकती है। यदि आपके पास ई-टिकट है, तो उस पर अपनी पहचान साबित करने के लिए, आपको एक पहचान पत्र, जैसे आधार, पैन या पासपोर्ट, आदि ले जाना होगा।

और पढ़े : हवाई यात्रा करने वालो के लिए कुछ खास टिप्स और उनसे जुड़े रहस्य

समय से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें – Arrive at The Airport Before Time In Hindi

हवाई जहाज में यात्रा करने से पहले समय का विशेष ध्यान रखें, अगर आप एयरपोर्ट देरी से पहुचते है तो आपकी फ्लाइट मिस भी हो सकती है। बस या ट्रेन की तरह, केवल 20-25 मिनट पहले हवाई अड्डे पर ना पहुंचें। अगर आप भारत से घरेलू उड़ान पकड़ रहे हैं, तो हवाई अड्डे पर लगभग 1-1.5 घंटे पहले पहुंचें और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा कर रहे हैं, फिर लगभग 3-4 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें। क्योंकि एयरपोर्ट पर चेकिंग और इमिग्रेशन में काफी समय लगता है ।

बोर्डिंग पास – Boarding Pass In Hindi

बोर्डिंग पास – Boarding Pass In HIndi

आमतौर पर बस या ट्रेन की यात्रा में टिकट लेते हैं और सीट पर बैठते हैं, लेकिन हवाई यात्रा के मामले में ऐसा नहीं है। आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट बुक करके बोर्डिंग पास लेना होगा, जिससे आपको प्लेन में एंट्री मिलती है। पहले आपको हवाई अड्डे पर जाकर जिस एयरलाइन्स में टिकट बुक कराई है उस काउंटर पर टिकट दिखाकर बोर्डिंग पास लेना होगा, और फिर उसी बोर्डिंग पास को दिखाकर आपको फ्लाइट में एंट्री मिलती है।

बैठने की सीट चुने – Choose A Seat In Hindi

बैठने की सीट चुने - Choose A Seat In HIndi

अधिकांश एयरलाइंस टिकट बुकिंग करते समय आपको सीट चुनने का विकल्प प्रदान करते है। इसीलिए अगर आप पहली बार प्लेन में सफ़र करने वाले हैं, और आपको ऊंचाई से डर लगता है तो खिड़की के पास की सीट का चुनाव ना करते हुआ बीच की या गली साइड की सीट का चुनाव करे। जहाँ आप केबिन में आसानी से उठ सकते हैं और घूम पाएंगे।

हवाई अड्डे के लाउंज में प्रतीक्षा करें – Wait In The Airport Lounge In Hindi

हवाई अड्डे के लाउंज में प्रतीक्षा करें – Wait In The Airport Lounge In HIndi

अधिकांश हवाई अड्डे में निजी एयरलाइनों के लाउंज हैं जो हवाई अड्डे के बाकी हिस्सों की हलचल से शांत और शानदार हैं। जो आमतौर पर क्लब के सदस्यों या अभिजात वर्ग के यात्रियों के लिए आरक्षित होते हैं। लेकिन अगर आप एयरपोर्ट फ्लाइट के समय से पहले पहुच जाते है और उडान भरने से पहले अपना कुछ समय शांत माहौल में व्यतीत करना चाहते है। तो आप एक निश्चित शुल्क का भुगतान करके एयरपोर्ट के लाउंज में समय व्यतीत कर सकते हैं।

और पढ़े : तत्काल पासपोर्ट फीस पेमेंट

सकारात्मक सोच के साथ यात्रा की शुरुआत – Beginning The Journey With Positive Thinking In Hindi

अगर आप पहली बार फ्लाइट से यात्रा करने जा रहे है, तो यात्रा की सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आप अपनी यात्रा सकारात्मक सोच और फ्रेश माइंड के साथ प्रारंभ करें। यात्रा से पहले किसी भी तरह के डर या नकारात्मक सोच को दूर रखें। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं, जिसके पास उड़ान भरने का डर नहीं है, तो यकीन मानिये आप खुद को बहुत ही शांत और आरामदायक महसूस करेगे।

फ्लाइट क्रू से मिलें – Meet The Crew On The Flight In Hindi

फ्लाइट क्रू से मिलें – Meet The Crew On The Flight In HIndi

यदि आप पहली बार फ्लाइट में सफ़र करने वाले है तो उड़ान भरने से पहले आप फ्लाइट के स्टाफ या क्रू से मिलकर फ्लाइट के नियम, सावधानियों को अच्छी तरह से जान सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके मन में कोई यात्रा से संबंधित शंका है तो आप उन से कह सकते है।

पहली बार फ्लाइट में यात्रा करते समय अन्य गतिविधियां – Other Activities While Traveling In Flight In Hindi

पहली बार फ्लाइट में यात्रा करते समय अन्य गतिविधियां – Other Activities While Traveling In Flight In HIndi

अगर आपकी यात्रा लम्बी है तो फ्लाइट के उड़ान भरने के बाद आप अपना समय एन्जॉय करने या अपने डर को दूर करने के लिए मजेदार बुक पढ़ सकते है। विमान के इन-फ़्लाइट एंटरटेनमेंट सिस्टम पर कॉमेडी देख सकते है, या अपने लैपटॉप पर अपने कुछ पसंदीदा फ़्लिक्स एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े :

Leave a Comment