दुनिया के 11 सबसे सुंदर और व्यस्ततम हवाई अड्डे – 11 Most Beautiful And Busiest Airport of World In Hindi

Most Beautiful And Busiest Airport of World In Hindi, हवाई अड्डे  यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा होते हैं और हवाई अड्डे से उस देश और शहर की खूबसूरती को महसूस किया जा सकता है। जब हम किसी देश की यात्रा के लिए उड़ान भरते है तो हम अपना कुछ समय एयरपोर्ट पर व्यतीत करते हैं। देखा जाये तो एयरपोर्ट हमारी यात्रा का सबसे पहला हिस्सा होता है और हर पर्यटक चाहता है की उसकी यात्रा की शुरुआत आकर्षक नजारों के साथ हों। पूरी दुनिया में एक से बढ़कर एक एयरपोर्ट है जो अपनी सुन्दरता, डिजाईन, साफ़ सफाई, लग्जरी सुविधायों, विशिष्टतायों, और यात्रियों के स्वागत के लिए पूरे विश्व में जाने जाते हैं, जहाँ हर साल लाखों पर्यटक और यात्री इन एयरपोर्ट से होकर अपनी यात्रा शुरू करते हैं।

तो आइये आज हम यहाँ अपने लेख में विश्व के 11 सबसे सुंदर, प्रसिद्ध और व्यस्ततम हवाई अड्डो के बारे में जानते है।

Table of Contents

चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिंगापुर – Changi International Airport Singapor In Hindi

चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिंगापुर - Changi International Airport Singapor In Hindi

चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सबसे सुंदर हवाई अड्डो में से एक है। चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को वेबसाइट स्काईट्रैक्स द्वारा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में नामित किया गया है। चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा की सबसे आकर्षक बात यह है इस एयरपोर्ट में 300 से अधिक फर्स्टक्लास दुकाने है और इनके अलावा चांगी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अपने यात्रियों के लिए मूवी थियेटर, विभिन्न प्रकार के खेल के साथ मुफ्त प्लेस्टोरेशन, बच्चों के खेल के मैदान, स्पा, मुफ्त इंटरनेट स्टेशन और एक ‘प्रकृति उद्यान की पेशकश करता है। चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई की यही विशिष्टतायें इस एयरपोर्ट को सबसे सुंदर और सबसे अलग बनाती है, जो आज विश्व का सबसे आलिशान एयरपोर्ट माना जाता है, और लाखो यात्री चांगी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से अपनी यात्रा शुरू करते हैं।

और पढ़े : सिंगापुर वीजा की जानकारी

टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जापान – Tokyo International Airport Japan In Hindi

टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जापान - Tokyo International Airport Japan In Hindi

टेक्नोलॉजी में सबसे आगे रहने वाले देश जापान में स्थित टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सबसे सुंदर और व्यस्ततम हवाई अड्डो में से एक है। टोक्यो इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हनेदा  इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। टोक्यो इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ाने संचालित की जाती है। टोक्यो इंटरनेशनल एयरपोर्ट खासतौर पर अपने समय प्रबंधन और स्वच्छता के लिए जाना जाता है, जबकि एयरपोर्ट के रेस्टोरेंट और केफे इसकी सुन्दरता को दुगना कर देते है। बता दे 2018 में टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को दुनिया सबसे स्वच्छ हवाई अड्डे और दुनिया के सबसे अच्छे घरेलू हवाई अड्डे के रूप में चुना गया था और इस एयरपोर्ट से प्रतिबर्ष 60 मिलियन से जाड्या यात्री यात्रा करते है।

इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सियोल, दक्षिण कोरिया – Incheon International Airport, Seoul, South Korea In Hindi

इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सियोल, दक्षिण कोरिया – Incheon International Airport, Seoul, South Korea In Hindi

विश्व की सबसे सुंदर हवाई अड्डो में शुमार इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट  दक्षिण कोरिया के सियोल में स्थित है। इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 2001 में खोला गया था। इसे दक्षिण कोरिया का सबसे व्यस्त और दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डो में से एक के रूप में माना जाता है। 2005 के बाद से, यह एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में दर्जा दिया गया है और इसने स्काईट्रेक्स से 5 स्टार रैंकिंग प्राप्त की है। इसके अलावा इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट अपने यात्रियों एक गोल्फ कोर्स, एक स्पा, एक निजी डोरमेटरी, एक कैसिनो और गार्डन की पेशकश करता है।

हमद एयरपोर्ट दोहा कतर – Hamad Airport, Doha, Qatar In Hindi

हमद एयरपोर्ट दोहा कतर - Hamad Airport, Doha, Qatar In Hindi
Image credit : Svante Silén

हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट कतर की राजधानी दोहा में स्थित है। हमद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सबसे आलीशान और सबसे बड़े हवाई अड्डो में से एक है जो प्रति वर्ष 30 मिलियन यात्रियों को समायोजित कर सकता है। हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों यात्रियों के लिए उड़ाने संचालित की जाती है। हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट अपने यात्रियों के लिए ऐसी सुविधायें प्रदान करता है जो कुशल, आधुनिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं।

हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट – Hong Kong International Airport In Hindi

हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट – Hong Kong International Airport In Hindi

हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त कार्गो गेटवे है और दुनिया के सबसे व्यस्त यात्री हवाई अड्डों में से एक है। हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट 44 देशो सहित 180 स्थानों के लिए 100 से अधिक एयरलाइनों की उड़ानें संचालित करता है और प्रतिबर्ष लगभग 68.5 मिलियन यात्री हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा करते है। यह हवाई अड्डा वर्ष के विश्व हवाईअड्डा पुरस्कार का एकाधिक विजेता है। 2018 में, हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया में सबसे अच्छा पारगमन हवाई अड्डा और सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां हवाई अड्डे का नाम दिया गया था। हांगकांग एयरपोर्ट का प्रबंधन और संचालन एयरपोर्ट अथॉरिटी हांगकांग द्वारा किया जाता है, जिसे 1 दिसंबर 1995 को स्थापित किया गया था।

म्यूनिख अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जर्मनी – Munich International Airport, Germany In Hindi

म्यूनिख अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जर्मनी - Munich International Airport, Germany In Hindi

म्यूनिख अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सबसे आलीशान हवाई अड्डो में एक है। म्यूनिख अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट के बाद यात्री यातायात के मामले में जर्मनी का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, और यूरोप का नौवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है जबकि अंतर्राष्ट्रीय यात्री यातायात के मामले में दुनिया का 15 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।

2019 में, इस हवाई अड्डे ने 47.9 मिलियन यात्रियों को समायोजित किया था। म्यूनिख हवाई अड्डा, फ्रीजिंग शहर के पास म्यूनिख से 28.5 किमी उत्तर पूर्व में स्थित है और इसका नाम पूर्व बवेरियन मंत्री-राष्ट्रपति फ्रांज जोसेफ स्ट्रॉस के नाम पर रखा गया है। म्यूनिख अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एक सिटी सेंटर की तरह प्रतीत होता है जो दुनिया के सबसे आकर्षक हवाई अड्डो में एक है। बता दे म्यूनिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 150 से अधिक दुकानों के साथ कई रेस्टोरेंट यात्रियों की सेवायों के लिए मौजूद है।

डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कोलोराडो, यूएसए – Denver International Airport, Colorado, USA In Hindi

डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कोलोराडो, यूएसए - Denver International Airport, Colorado, USA In Hindi

डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का 20 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और अमेरिका का 5 वाँ सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा अपने सुंदर नजारों के साथ अमेरिका घूमने आने वाले पर्यटकों को स्वागत करता है, साथ ही यह हवाई अड्डा दुनिया के सबसे बड़े विमानन बाजार पर सबसे व्यस्त एयरलाइन हब में से एक है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है जो 13,571 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यह 16,000 फीट (4,877 मीटर) की लंबाई के साथ उत्तर अमेरिका (और दुनिया में सातवां सबसे लंबा) में सबसे लंबा वाणिज्यिक परिशुद्धता-साधन वाला रनवे है। डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को स्थानीय रूप से डीआईए के रूप में जाना जाता है।

और पढ़े : अमेरिका का सबसे मशहूर रिहायशी शहर लास वेगास घूमने की पूरी जानकारी

किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा – King Fahd International Airport In Hindi

किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा - King Fahd International Airport In Hindi
Image credit : Jibran Ansari

किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो 77,600 हेक्टेयर में फैला हुआ है। किंग फहद हवाई अड्डा सऊदिया के लिए तीसरा प्रमुख केंद्र है, और इसके बाद अब दलबदलू समा एयरलाइंस के लिए एक केंद्र था। हवाई अड्डे का नाम 1982 में सऊदी अरब के राजा फ़हद बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के नाम पर रखा गया था।

बीजिंग डाक्सिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चीन – Beijing Daxing International Airport, China In Hindi

बीजिंग डाक्सिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चीन - Beijing Daxing International Airport, China In Hindi

बीजिंग डाक्सिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सबसे सुंदर हवाई अड्डो में से एक है जिसका निर्माण हाल ही में हुआ है और यह पूरी तरह से न्यू टेक्नोलॉजी से लेस है और अपने यात्रियों को आधुनिक सुविधाये प्रदान करता है। बीजिंग डाक्सिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का निर्माण 30 जून, 2019 को पूरा हुआ और इसे आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर, 2019 को परिचालन के लिए खोल दिया गया था। और प्रतिबर्ष 45 मिलियन यात्री बीजिंग डाक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा कर सकेगे।

और पढ़े : चीन की महान दीवार के बारे में जानकारी

कुआलालपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा  मलेशिया – Kuala Lumpur International Airport  Malaysia In Hindi

कुआलालपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा  मलेशिया - Kuala Lumpur International Airport  Malaysia In Hindi

कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मलेशिया का मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और यह दक्षिण पूर्व एशिया और दुनिया भर में प्रमुख हवाई अड्डों में से एक है। यह हवाई अड्डा सेलांगोर के सेपांग जिले में स्थित है, जो कुआलालंपुर शहर के केंद्र से लगभग 45 किलोमीटर (28 मील) दूर है और ग्रेटर क्लैंग वैली के नवीनीकरण का कार्य करता है। कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मलेशिया का सबसे बड़ा और सबसे सुंदर हवाई अड्डा है। और अक्सर मलेशिया घूमने वाले पर्यटक अपनी यात्रा की शरुआत कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के सुंदर नजारों के साथ करते है।

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – Dubai International Airport In Hindi

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा - Dubai International Airport In Hindi

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सबसे सुंदर और व्यस्ततम हवाई अड्डो में से एक है। बता दे दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 7,200 एकड़ (2,900 हेक्टेयर) क्षेत्र में फैला हुआ है। और हवाई अड्डा की ईमारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इमारत है,और दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल है। 2017 में 88 मिलियन यात्रियों ने दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा की थी। और अंतर्राष्ट्रीय यात्रीयों की दृष्टि से दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।

और पढ़े :

Leave a Comment