Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

चीन की विशाल दीवार दुनिया के सात अजूबों (7 wonders of the world) में से एक है। ग्रेट वॉल ऑफ चाइना को सन 1987 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया था। चीन की महान दीवार का एक महत्वपूर्ण तथ्य यह भी है कि यह चंद्रमा से दिखाई देने वाला पृथ्वी ग्रह पर बना एकमात्र स्मारक (Monument) है। यह लंबाई में इतती बड़ी है कि ये पहाड़, पठार (Plateaus), घाटियां, रेगिस्तान, और कई अन्य घास के मैदानों को कवर करता है। चीन की विशाल दीवार के कुछ हिस्से अब खंडहर बन चुके हैं और पर्यटक केवल उन साइट्स के कुछ हिस्सों पर ही जा सकते हैं जिनमें आने जाने की सुविधाएं और मार्ग उपलब्ध हैं। यह दीवार विभिन्न भागों में विभाजित है और इसकी औसत ऊंचाई 20 से 26 फीट है। दीवार का सबसे बड़ा भाग 46 फीट की ऊंचाई का है। ग्रेट वॉल ऑफ चाइना चीन के किनहुआंग्दाओ शहर में मौजूद शंहाई के पास में स्थित है। इस अर्टिकल में आप दुनिया की सबसे लंबी द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना और उसके तथ्यों के बारे में और विस्तार से जानेंगे। चीन की सबसे विशाल दीवार से एक विवादास्पद सवाल जुड़ा हुआ है कि क्या यह दीवार कमतर पृथ्वी कक्षा (low Earth orbit) लगभग 160 किमी (100 मील) जितनी छोटी ऊंचाई से दिखती है? लेकिन नासा का दावा है कि चीन की दीवार मुश्किल से दिखाई देती है, और केवल पूर्णतः परफेक्ट कनडीशंस (परिस्थितियों) में ही दिख सकती है, इसके अलावा इसे ह्यूमन आईज से देख पाना नामुमकिन है।

  1. चीन की महान दीवार के तथ्य – Facts Of The Great Wall Of China In Hindi
  2. चीन की महान दीवार का इतिहास – Great Wall Of China History In Hindi
  3. चीन की महान दीवार का निर्माण कब हुआ – When Was The Great Wall Of China Built In Hindi
  4. चीन की महान दीवार दुनिया के सात अजूबों में से एक है – One Of A Seven Wonder Of The World The Great Wall Of China In Hindi
  5. चीन की दीवार का निर्माण किसने करवाया – Who Built The Great Wall Of China In Hindi
  6. चीन की महान दीवार क्यों बनाई गई थी – Why Was The Great Wall Of China Built In Hindi
  7. चीन की महान दीवार बनाने में कितने साल लगे – How Many Years Did It Take To Build The Great Wall Of China In Hindi
  8. चीन की दीवार की लंबाई कितनी है – How Big Is The Great Wall Of China In Hindi
  9. चीन की महान दीवार की शुरुआत और अंत कहां है – Where Is The Beginning And The End Of The Great Wall Of China In Hindi
  10. चीन की महान दीवार पर चलने में कितना समय लगता है – How Long Does It Take To Walk The Great Wall Of China In Hindi

1. चीन की महान दीवार के तथ्य – Facts Of The Great Wall Of China In Hindi

  1. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना में 7000 लुकआउट टावर (निगरानी के लिए) बने हुए हैं।
  2. दीवार के बीच में महात्मा गांधी के मंदिर और युद्ध के देवता (God Of War) के मंदिर बनाए गए हैं।
  3. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के निर्माण के दौरान व्हीलबारो (Wheelbarrow) का आविष्कार किया गया था।
  4. यह पृथ्वी पर बनी सबसे लंबी दीवार है।
  5. चीन की महान दीवार दुनिया के सबसे महंगे निर्माण में से एक है।
  6. ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना की लंबाई भूमध्य रेखा (equator) के आधे के बराबर है।
  7. पुराने समय में 220 बी.सी (220 B.C) में ईंटों को आपस में जोड़ने के लिए चिपचिपे चावल का उपयोग किया जाता था।
  8. ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना को मापने में 18 महीने लगेंगे।
  9. ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना दुनिया के सात अजूबों में से एक है।
  10. चीन की विशाल दीवार का निर्माण सन 1644 में पूरा हुआ था।
  11. हर साल 10 मिलियन लोग चीन की महान दीवार पर जाते हैं।
  12. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना को चाइना में ‘चांगचेग’ कहा जाता है।
  13. चीन की महान दीवार से उपलध हुई सामग्री और ईंटों का इस्तेमाल घरों और अन्य संरचनाओं के निर्माण के लिए किया गया था।
  14. जियानको (Jiankou) दुनिया की सबसे लंबी दीवार का सबसे खतरनाक हिस्सा है।
  15. चीन की महान दीवार के निर्माण के दौरान चीनीयों द्वारा गनपाउडर का भी आविष्कार किया गया था।
  16. यह अनुमान लगाया गया है कि अगले 20 वर्षों में क्षरण (Erosion) के कारण ग्रेट वॉल का एक हिस्सा गायब हो सकता है।

2. चीन की महान दीवार का इतिहास – Great Wall Of China History In Hindi

चीन की महान दीवार का इतिहास – Great Wall Of China History In Hindi

ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना विभिन्न राजवंशों (Dynasties) के द्वारा बनाई गई थी जिन्होंने चीनी साम्राज्य पर शासन किया और चाइना की दीवार को मंगोलियाई आक्रमणकारियों को रोकने के लिए बनाया। मिंग राजवंश के बाद कई चीनी शासकों ने इस दीवार का निर्माण किया। यह दीवार चीन के कुल 15 क्षेत्रों में फैली हुई है। ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना सिर्फ एक दीवार नहीं है जो कई मील की दूरी पर फैली हुई हो बल्कि असल में यह कई दीवारों का संग्रह है। ।7 वीं शताब्दी के बाद से 20 से अधिक राजवंशों ने इस महान दीवार के निर्माण की जिम्मेदारी संभाली थी। चीन की महान दीवार के इतिहास में, बैडलिंग (Badaling) दीवार का सबसे लोकप्रिय हिस्सा है जो बीजिंग पर फैला हुआ है और यहां से सबसे आश्चर्यजनक सीन देखने को मिलते हैं। चाइना की ग्रेट वॉल को बनाने के लिए लाखों केदिओं (Convicts) को सजा के रूप में मजदूरों की तरह दीवार बनाने का कार्य दिया गया था।

3. चीन की महान दीवार का निर्माण कब हुआ – When Was The Great Wall Of China Built In Hindi

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना का निर्माण 220-206 बी.सी के बीच हुआ था और उसके बाद से विभिन्न चीनी राजवंशों को किले की इन श्रृंखलाओं का निर्माण करने के लिए 2000 साल लगे। शाही किले को बनाने वाला आखिरी राजवंश मिंग राजवंश था जिसने दीवार का अधिकांश भाग 13 वीं और 16 वीं शताब्दी के बीच मिंग राजवंश की अवधि के दौरान बनाया था।

4. चीन की महान दीवार दुनिया के सात अजूबों में से एक है – One Of A Seven Wonder Of The World The Great Wall Of China In Hindi

ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना मानव निर्मित किले की एक सबसे बड़ी श्रृंखला है जिसे बनाने में लाखों मजदूरों का समर्पित श्रम लगा और इसके निर्माण को 2000 सालों में पूरा किया गया। यही कारण है कि यह दुनिया के सात अजूबों में से एक है। विभिन्न राजवंशों के माध्यम से, चीनीयों ने इस दीवार का निर्माण किया जो कि चीन के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में फैली हुई है। यह एक आश्चर्य की बात है कि सदियों के समर्पण और मेहनत से इतनी विशाल दीवार का निर्माण किया गया था।

5. चीन की दीवार का निर्माण किसने करवाया – Who Built The Great Wall Of China In Hindi

चीन की दीवार का निर्माण किसने करवाया - Who Built The Great Wall Of China In Hindi

चीन के सबसे पहले सम्राट, क्विन शि हुआंग (Qin Shi Huang) ने चीन को एकजुट करने के लिए इस महान दीवार बनाने की शुरुआत की थी। उन्होंने इस विशाल परियोजना की शुरुआत की जिसमें दीवार के निर्माण में कड़ी मेहनत के चलते कई जिंदगियां चली गईं। चीन के विभिन्न राजवंशों और अवधियों (period) के सम्राटों ने दुनिया की सबसे लंबी दीवार का निर्माण बारी बारी से किया। इस दीवार में निगरानी के लिए कई वॉच टावर, धुएं और आग का संकेत देने के लिए ​​सिग्नलिंग सुविधाएं, सेना बैरकों (Troop Barracks) और अन्य नियंत्रण तंत्र का भी निर्माण किया गया था।

6. चीन की महान दीवार क्यों बनाई गई थी – Why Was The Great Wall Of China Built In Hindi

ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना को चीन को एकजुट करने के लिए, रेशम मार्ग (silk route) के रूप में उपयोग करने, और दुश्मन के हमलों को रोकने के लिए बनाया गया था। इस रूट का इस्तेमाल परिवहन और व्यापार के उद्देश्य से भी किया गया था। उस समय मंगोलियाई (Mongolians) नियमित रूप से चीन पर हमला करते थे और इस दीवार का निर्माण विशेष रूप से मंगोलियाई हमलों और दुश्मनों के हमलों से रक्षा के लिए किया गया थी। चीन की विशाल दीवार का इस्तेमाल सभी प्रकार के हमलों और आक्रमणों से सैन्य रक्षा के रूप में और चीन की सीमा पर निगरानी रखने के लिए भी किया जाता था।

7. चीन की महान दीवार बनाने में कितने साल लगे – How Many Years Did It Take To Build The Great Wall Of China In Hindi

चीन की महान दीवार बनाने में कितने साल लगे - How Many Years Did It Take To Build The Great Wall Of China In Hindi

चीन की महान दीवार के सम्पूर्ण निर्माण को पूरा करने में 2000 साल लगे। ग्रेट वॉल ऑफ चाइना 21196 किलोमीटर लंबी है और नॉर्वे से आये स्टीफन रॉबर्ट लोकेन (Stephen Robert Loken From Norway) को इस महान दीवार की पूरी लंबाई को मापने के लिए 691 दिन लगे थे। आज तक, मिंग राजवंश द्वारा निर्मित दीवार जो 6000 किलोमीटर से अधिक क्षेत्रफल में फैली हुई है, अभी तक किसी के भी द्वारा स्केल नहीं की गई है।

8. चीन की दीवार की लंबाई कितनी है – How Big Is The Great Wall Of China In Hindi

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना का एक तथ्य यह है कि यह 21196 किलोमीटर लंबी है। दुनिया की सबसे लंबी दीवार के अंदर, कई चीनी अवशेष (Chinese Relics) हैं जो कि संख्या में 40,000 से अधिक हैं। प्रत्येक राजवंश ने लगभग 5000 किलोमीटर की दीवार बनाई थी। चीन की महान दीवार के अंदर जल निकायों (water Bodies), नदियों और पहाड़ों जैसी बाधाएं स्तिथ हैं।

9. चीन की महान दीवार की शुरुआत और अंत कहां है – Where Is The Beginning And The End Of The Great Wall Of China In Hindi

चीन की महान दीवार का प्रारंभिक बिंदु हुशान (Hushan) है और यह जियागुआन पास (Jiayuguan Pass) में समाप्त होता है। दीवार लाओलोन्गतोऊ (Laolongtou) और बोहई सागर (Bohai Sea) में समाप्त होती है। चीन की महान दीवार के इतिहास में, जियागुआन पास (Jiayuguan Pass) सबसे प्रभावी सैन्य प्रणाली कहा जाता है क्योंकि यह आक्रमणकारियों को चीन की सीमाओं में प्रवेश करने से रोकता है। यह सबसे बड़ा पास है जिसमें सैन्य वास्तुकला और उससे जुड़ी कई महान कहानियां हैं।

10. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना पर चलने में कितना समय लगता है – How Long Does It Take To Walk The Great Wall Of China In Hindi

कई दशकों में कई खोजकर्ताओं ने ग्रेट वॉल ऑफ चाइना को स्केल (मापां) किया है। चीन की ग्रेट वॉल का एक रोचक तथ्य यह है कि चीन की विशाल दीवार को मापने में लगभग 18 महीने से ले कर दो साल लग जाते हैं। एक नॉर्वे एक्सप्लोरर और एक चीनी एक्सप्लोरर ने दुनिया के इस सात अजूबों में से एक ग्रेट वॉल ऑफ चाइना को लगभग 2 वर्षों की अवधि में कवर किया था।

Read More: स्वर्ण मंदिर अमृतसर का इतिहास और अन्य जानकारी – History Of Golden Temple Amritsar In Hindi

Write A Comment