Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Singapore Visa In Hindi, सिंगापुर वीजा फॉर इंडियन्स: सिंगापुर एक ऐसा देश है जहां हर इंसान अपने जीवन में कम से कम एक बार जरुर जाना चाहता है। अगर आप सिंगापूर जाने का विचार बना रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले वीजा के लिए आवेदन करना होता है। लेकिन अगर आप पहले भी किसी देश या सिंगापूर की यात्रा कर चुकें हैं तो आपके लिए वीजा नाम नया नहीं होगा। दुनिया के ज्यादातर देशों की तरह सिंगापूर भी एक ऐसा देश है जहाँ पर आपको यात्रा करने के लिए एक वैलिड पासपोर्ट और वीजा प्राप्त करने की जरुर होती है। हालांकि वीजा बनवाने का काम कुछ लोगों को सुनने में बहुत कठिन लगता है लेकिन सिंगापुर जाने के लिए वीजा प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान काम है। अगर आप सिंगापुर जाने का मन बना चुकें हैं और सिंगापुर का वीजा कैसे बनवाए इसके बारे में जानकारी चाहते है तो इस लेख को जरुर पढ़ें, जिसमें हमने सिंगापुर वीजा बनवाने के बारे में पूरी जानकारी दी है।

1. सिंगापुर वीजा एप्लीकेशन फॉर्म की प्रक्रिया- Singapore Visa Application Form Process In Hindi

स्टेप 1- एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें

स्टेप 2- संबंधित दस्तावेज तैयार करें

स्टेप 3- प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करें

स्टेप 4- ई-वीजा प्रिंट करें

2. सिंगापुर वीजा के लिए आवेदन पत्र- The Application Form For Singapore Visa In Hindi

सिंगापुर वीजा के लिए आवेदन पत्र- The Application Form For Singapore Visa In Hindi

जो भी सिंगापुर की यात्रा की योजना बना रहे हैं और वीजा प्राप्त करना चाहते हैं तो बता दें कि सभी वीजा आवेदकों को पहले 14 ए एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा भरना पड़ता है। आप इस फॉर्म को http://www.ica.gov.sg की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

सिंगापुर वीजा के लिए आवेदन पत्र

3. सिंगापुर वीजा के लिए आवश्यक दस्तावेज – Singapore Visa Ke Liye Jaruri Documents In Hindi

  • सिंगापूर वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले आपके पास एक वैध पासपोर्ट होना चाहिए जो सिंगापुर में प्रवेश की तारीख से कम से कम आगे के छह महीने के लिए वैध है।
  • फॉर्म 14 ए को पूरी तरह भरें। अगर आपके फॉर्म में कोई जानकारी अधूरी है या फिर गलत भरी हुई है तो आपके फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जायेगा।
  • दिए गए निर्देशों अनुसार आपके पास अपनी लेटेस्ट 2 पासपोर्ट फोटो होनी चाहिए जिसका साइज बिना बॉर्डर के 45 मिमी लम्बाऔर 35 मिमी चौड़ा होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो सफेद बेकग्राउंड के साथ होना चाहिए।
  • पिछले 3 महीनों का बैंक स्टेटमेंट।
  • ‘सिंगापुर के दूतावास या सिंगापुर के महावाणिज्य दूतावास’ को संबोधित एक कवर पत्र जिसमें आपकी यात्रा का उद्देश्य और आपकी यात्रा के बारे में जानकारी होना चाहिए।
  • इस बात का ध्यान रखें कि इसमें जो भी आधिकारिक कागजात और दस्तावेज जो हिंदी में हैं वो अंग्रेजी भाषा में अनुवाद किया जाना चाहिए।
  • इन-प्रिंसिपल अप्रूवल लेटर, एम्प्लॉयमेंट लेटर, LOI (लेटर ऑफ इंट्रोडक्शन), रेजिडेंशियल प्रूफ, शिपिंग एजेंट से गारंटी का लेटर, कंपनी इनविटेशन लेटर आदि।

4. सिंगापुर वीजा की फीस कितनी है- Singapore Visa Application Fees In Hindi

आपको बता दें कि हर आवेदन के साथ आपको प्रोसेसिंग फीस के रूप में 30 सिंगापुर डॉलर देने होंगे जो वर्तमान भारत की विनिमय दर में 1577 रुपये हैं। इस फीस को आपको तभी देना है जब आपसे मांगे जाएँ। बता दें कि अधिकृत वीजा एजेंटों को 300 रुपये अतिरिक्त सुविधा शुल्क लेने की अनुमति है।

5. सिंगापुर के वीजा में कितना समय लगता है- Singapore Visa Kitne Din Me Milta Hai In Hindi?

सिंगापुर के वीजा में कितना समय लगता है- Singapore Visa Kitne Din Me Milta Hai In Hindi?

बता दें कि अधिकांश वीजा आवेदन संसाधित होने में 3-7 दिन का समय लगता है।

6. सिंगापुर वीजा आवेदन की स्थिति की जाँच कैसे करें – Checking Status Of Singapore Visa Application In Hindi

जब आप एक बार अपना वीजा आवेदन अधिकृत वीजा एजेंट को सौंप देते हैं, तो वे आपको एक एप्लीकेशन रिफरेन्स नंबर देंगे। इस नंबर के उपयोग से आप आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं और अपना ई-वीजा प्रिंट कर सकते हैं। आप इमिग्रेशन एंड चेकपॉइंट्स अथॉरिटी (ICA) की ऑफिसियल वेबसाइट: Www.Ica।Gov.Sg पर अपने वीजा आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। इसके अलावा आप आप इस सीधे https://www.singapore-visa।com।sg/application/status पर जाकर भी देख सकते हैं।

और पढ़े: मलेशिया वीजा की जानकारी

7. क्या सिंगापुर ई-वीज़ा प्रोसेसिंग फीस की वापसी संभव है- Is It Possible To Get A Refund Of Singapore E-Visa Processing Fee?

आपको बता दें कि सिंगापुर ई-वीज़ा प्रोसेसिंग फीस और सेवा शुल्क वापस नहीं मिलता फिर भले आपके एप्लीकेशन फॉर्म का रिजल्ट कुछ भी हो। अगर आप इसे जमा करने के बाद वापस चाहते हैं तो आपको फीस वापस नहीं दी जाएगी।

8. सिंगापुर ई-वीजा कब तक के लिए वैध है- How Long Does My Singapore E-Visa Valid For?

भारतीय पासपोर्ट के साथ सिंगापुर ई-वीजा की वैधता अवधि 2 वर्ष है। वीजा आपको अधिकतम 30 दिनों के लिए देश भर में रहने और यात्रा करने की अनुमति देता है। इसका इस्तेमाल आप दो साल की अवधि में या एक बार में कर सकते हैं।

9. सिंगापुर वीजा बनवाते समय ध्यान रखने योग्य बातें- Singapore Visa Banwate Samye Dhyan Rakhne Yogya Baaten In Hindi

अगर आपका फॉर्म पूरी तरह नहीं भरा हुआ है या फिर अपने कुछ गलत जानकारी भरी है तो ऐसी स्थिति में आपका फॉर्म रेज्क्ट हो सकता है या इसकी प्रोसेसिंग में ज्यादा समय भी लग सकता है।

बता दें कि वीजा मिलने के बाद भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको सिंगापुर में एंट्री दी जाएगी। इमिग्रेशन और चेकपॉइंट्स अथॉरिटी (ICA) अधिकारियों द्वारा यह तय किया जायेगा कि आपको एंट्री मिलेगी या नहीं।

सिंगापुर जाने पर आपके पास एक वैध पासपोर्ट, ठहरने की अवधि के लिए पर्याप्त धन और सिंगापुर से वापसी की कन्फर्म हवाई टिकट होना चाहिए है।

 

और पढ़े:

1 Comment

Write A Comment