Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Malaysia Visa In Hindi, मलेशिया वीजा की जानकारी मलेशिया जाने वालें पर्यटकों के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि मलेशिया एक दक्षिण एशियाई देश है जो अपनी संस्कृति, इतिहास, पर्यटन स्थलों, समुद्र तटों, औपनिवेशिक इमारतों, पानी के नीचे गोताखोरी की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर है जो अपने कई आकर्षक पर्यटन स्थलों की वजह से दुनिया भर से आने वाले यात्रियों द्वारा सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक हैं।

अगर आप एक भारतीय नागरिक है और मलेशिया की यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सबसे पहले तो वैलिड पासपोर्ट होना चाहिए और इसके बाद आपको मलेशिया में प्रवेश के लिए वीजा की जरूरत होगी, जिसके लिए आपको Evisa के लिए आवेदन करना होगा। इलेक्ट्रॉनिक वीजा या Evisa एक ऑनलाइन वीजा एप्लीकेशन है, जो विदेशियों को मलेशिया में प्रवेश करने की अनुमति देता है। अगर आप मलेशिया की यात्रा करना चाहते हैं और मलेशिया जाने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें, यहां पर हम आपको मलेशिया वीजा के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

मलेशिया वीजा की वैधता – Validity Of Malaysia Visa In Hindi

मलेशिया वीजा के लिए आवश्यक दस्तावेज – Malaysia Visa Documents Required In Hindi

मलेशिया वीजा आवेदन के तरीके – Methods Of Malaysia Visa Application In Hindi

  1. मलेशियाई ईवीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – How To Apply Online For Malaysia VISA In Hindi
  2. मलेशियाई ईवीजा के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – How To Apply Offline For Malaysia VISA In Hindi

मलेशिया वीजा शुल्क – Malaysia Visa Fees For Indian 2019 In Hindi

मलेशियाई वीजा अप्रूवल कितने दिन में होता है – Malaysia VISA Approval Process in Hindi

भारतीय नागरिकों के लिए आगमन पर मलेशिया वीजा – Malaysia Visa On Arrival For Indian Citizens In Hindi

1. मलेशिया वीजा की वैधता – Validity Of Malaysia Visa In Hindi

अगर आप मलेशिया की यात्रा करना जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां पर ईवीजा धारक मलेशिया में सिर्फ 30 दिनों के लिए रह सकते हैं। एक Evisa एप्लिकेशन का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। एक बार मलेशिया जाने के बाद आप अपने वीजा को एक्सटेंट नहीं करवा सकते।

2. मलेशिया वीजा के लिए आवश्यक दस्तावेज – Malaysia Visa Documents Required In Hindi

अगर आप मलेशिया वीजा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर रहे हैं तो आपको यहां दिए गए कुछ जरुरी दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करना होगा।

आपके पास अपनी अभी हाल ही की पासपोर्ट साइज फोटो होना चहिये जो 3 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होना चाहिए। इस फोटो का आकार लम्बाई में 50 मिमी और चौड़ाई 35 मिमी होना चाहिए। इस फोटो में कोई बॉर्डर नहीं होना चाहिए और इसका सफेद / हल्का बैकग्राउंड होना चाहिए।

अगर नाबालिग तो जन्म प्रमाण पत्र।

  • पासपोर्ट का फ्रंट पेज।
  • फ़्लाइट टिकट (केवल कन्फर्म टिकट)
  • अपने प्रवास के दौरान पर्याप्त धनराशि का प्रमाण
  • आवास का प्रमाण।
  • मलेशिया पहुंचने के बाद आवेदकों को मलेशियाई एंट्री पॉइंट पर इन दस्तावेजों को दिखाना होगा
  • इवीसा प्रिंटआउट
  • वापसी की फ्लाइट टिकट
  • मलेशिया में रहने के दौरान आपके खर्चों के लिए पर्याप्त धन (आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड / कैश / ट्रैवलर्स चेक दिखा सकते हैं)

और पढ़े: 50 देशों में वीजा ऑन अराइवल प्राप्त कर सकते है भारतीय 

3. मलेशिया वीजा आवेदन के तरीके – Methods Of Malaysia Visa Application In Hindi

3.1 मलेशियाई ईवीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – How To Apply Online For Malaysia VISA In Hindi

मलेशियाई ईवीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - How To Apply Online For Malaysia VISA In Hindi

मलेशिया एक ऐसा देश है जो योग्य भारतीय पासपोर्ट धारकों को इलेक्ट्रॉनिक वीजा (Evisa) की सुविधा देता है। आवेदक विभिन्न सरकारी चैनलों / एजेंसियों जैसे वीएफएस ग्लोबल, विंडो मलेशिया की वेबसाईट या पोर्टल के माध्यम से ई-वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो भी लोग मलेशियाई ईवीजा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले मलेशिया के Evisa वेबसाइट को खोलना होगा। अगर आप इस Evisa के लिए पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ‘I’m New’ पर क्लिक करना होगा। अगर आप पहले भी मलेशिया वीजा के लिए अप्लाई कर चुकें हैं तो आपको ‘Returning User’ पर क्लिक करना होगा।

आपको बता दें कि मलेशिया Evisa तीन महीने के लिए वैध होता है और यात्रियों को यहाँ पर 15 – 30 दिनों तक रहने की अनुमति देता है। सभी Evisa आवेदकों को ऑनलाइन फॉर्म को पूरा करने के लिए पासपोर्ट, यात्रा और अन्य जरुरी जानकारी आवश्यक है। जब एक बार आवेदन पत्र को स्कैन किए गए दस्तावेजों के साथ जमा हो जाता है तो आवेदकों को आवेदन की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आवश्यक वीजा शुल्क का भुगतान करना होता है। जब एक बार आपका आवेदन संसाधित और स्वीकृत हो जाता है, तब आप ईमेल के माध्यम से Evisa प्राप्त करेंगे।

मलेशियाई ईवीजा के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें - How To Apply Offline For Malaysia VISA In Hindi

https://www.windowmalaysia.my/evisa/evisa.jsp

3.2 मलेशियाई ईवीजा के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – How To Apply Offline For Malaysia VISA In Hindi

जो भी लोग मलेशिया वीजा के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एक पेपर फॉर्म को पूरा करके अन्य दस्तावेजों के साथ मलेशिया दूतावास / वाणिज्य दूतावास / उच्चायोग में जमा करना पड़ेगा। आवेदक को आवेदन पत्र भरते समय और पासपोर्ट आकार की फोटो भी लगानी होगी और सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। वीजा की अनुमति देने के लिए आपके पासपोर्ट में खाली पन्ने होना चाहिए और जो कम से कम कम से कम 6 महीने के लिए वैध होना चाहिए। वीजा के लिए आपको क्ष्रेणी के आधार पर शुल्क का भुगतान करना होगा और आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

हालांकि भारत से सीधे जाने के लिए और वहां जाकर वीजा लेने की यानि मलेशिया वीजा ऑन अराइवल की कोई सुविधा नहीं है लकिन अगर कोई भारतीय थाईलैंड या इंडोनेशिया के बाद मलेशिया आता है तो वो मलेशिया की वीजा ऑन अराइवल सुविधा का लाभ उठा सकता है।

4. मलेशिया वीजा शुल्क – Malaysia Visa Fees For Indian 2019 In Hindi

मलेशियाई Evisa का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिकों को 35 डॉलर शुल्क देना होगा।

5. मलेशियाई वीजा अप्रूवल कितने दिन में होता है – Malaysia VISA Approval Process in Hindi

जब आप मलेशियाई ई वीजा के लिए आवेदन करते हैं तो आपका वीजा अप्रूवल मलेशियाई मिशन कार्यालय या मलेशियाई आव्रजन विभाग पर निर्भर करता है। अगर आपको आपके एप्लीकेशन फॉर्म में कोई कमी पाई जाती है तो आपको अन्य दस्तावेज जमा करने के लिए कहा जा सकता है। मलेशियाई हाई कमिशन और मलेशियाई एम्बेसी के साथ इंटरव्यू या स्काइप इंटरव्यू के लिए भी उपस्थित रह सकते हैं।।

6. भारतीय नागरिकों के लिए आगमन पर मलेशिया वीजा – Malaysia Visa On Arrival For Indian Citizens In Hindi

भारतीय नागरिकों के लिए मलेशियाई वीजा के लिए एक और विकल्प के रूप में वीजा ऑन अराइवल भी है लेकिन यह उन भारतीय नागरिकों के लिए है जो किसी तीसरे देश से यानी सिंगापुर और थाईलैंड से मलेशिया आ रहे हैं। यहाँ आने के बाद आपको मलेशियाई वीजा के लिए योग्य होने के लिए आपको संबंधित देशों का वैध वीजा दिखाना होगा और भारत में वापसी टिकट को दिखाने की भी आवश्यकता होगी। अगर आप इन सभी शर्तों का पालन करते हैं तो आपके लिए इस तरह से मलेशियाई वीजा प्राप्त करना पहले से अच्छा, आसान और सस्ता होगा।

और पढ़े:

Write A Comment