तत्काल टिकट बुकिंग समय और बुकिंग स्टेप्स के बारे में जानकारी – Tatkal Ticket Booking Timings, Booking Steps In Hindi

Tatkal Ticket booking in hindi यदि आप तत्काल टिकट बुकिंग के बारे में सोच रहें हैं तो आपको तत्काल टिकट ऑनलाइन बुकिंग टाइम क्या होता है इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी हो जाता है हम में से कितनो ने तत्काल टिकट बुक किये होंगे। आप भी तत्काल टिकिट बुक करने के लिए कभी न कभी परेशान जरुर हुए होंगे। कभी 10 बजकर 5 मिनिट पर ही सारी सीट्स बुक हो जाती हैं, तो कभी आपको आर ऐ सी (rac) या फिर जनरल में सफ़र करना पड़ता है। तत्काल टिकिट बुक करने में जैसे दुआएं ही काम आती हैं। जब किसी को कम समय में अपना टिकट बुक करके ट्रेन में यात्रा करनी हो तो उसे तत्काल टिकट के अलावा कोई बेहतर विकल्प नहीं मिलता।

कई बार किसी इमरजेंसी में या एकदम से बने नयी जर्नी के प्लान या फिर कोई काम पड़ जाने पर आप तत्काल टिकट बुक कर ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। तत्काल टिकट को बुक करने के लिए आपको तत्काल टिकट बुकिंग समय 2018 के अनुसार एसी श्रेणी सुबह दस बजे से और स्लीपर क्लास का टिकट ग्यारह बजे से बुकिंग करने के लिए उपलब्ध होगी। तो आईये हम आपको तत्काल टिकट बुकिंग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता देते हैं।

Table of Contents

तत्काल टिकट क्या है – What Is Tatkal Ticket In Hindi

. तत्काल टिकट क्या है - What Is Tatkal Ticket In Hindi

तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार ने तत्काल टिकट योजना शुरू की थी, जिसमें यात्री 10% से 30% तक की अतिरिक्त राशी देकर ट्रेन में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा बिना प्लान किये बिना अर्जेंट यात्रा करने वालों के लिए आरक्षित सीट उपलब्ध कराती हैं।और तत्कालको बुक करने के लिए ट्रेन में उपलब्ध सीट की संख्या भी सीमित है।

तत्काल टिकट एक रेलवे सीट बुकिंग का आप्शन है जो किसी व्यक्ति को यात्रा के दिन से केवल एक दिन पहले टिकट बुक करने की अनुमति देता है यानी यह उन लोगों के लिए सहायक होता है जो यात्रा करने के पहले दिन ही टिकट बुक करने का प्लान बनाते हैं।आपको बता दें तत्काल टिकट बुकिंगकरने के एक्स्ट्रा चार्जेस भी होते हैं।

तत्काल टिकट बुकिंग कैसे करे- Tatkal Ticket Booking In Hindi

तत्काल टिकट बुकिंग सरकारी वेबसाइट आईआरसीटीसी – भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (www.irctc.gov.in) से आप स्वयं या किसी भी एजेंट के माध्यम से तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं।

तत्काल टिकट कितने दिन पहले ले सकते हैं – How Many Days Before Tatkal Ticket Booking In Hindi

तत्काल टिकटों की बुकिंग एक दिन पहले शुरू होती है यानी यदि आप 8 दिसंबर को यात्रा करना चाहते हैं तो आप तत्काल टिकट 7 दिसंबर को सुबह 10 बजे के बाद बुक कर पाएंगे। हालांकि, टिकट का कन्फर्म होना आपको तुरंत या यात्रा के दिन चार्ट बनने पर या पी एन आर स्टेटस से पता चलता है।

तत्काल टिकट का समय – Tatkal Ticket Booking Timing In Hindi

तत्काल टिकट बुकिंग टाइम इस प्रकार है –

ऐसी क्लास (AC Class) के लिए तत्काल टिकट बुकिंग समय – 10:00am

स्लीपर क्लास (Sleeper Class) के लिए तत्काल टिकट बुकिंग समय  – 11:00am

तत्काल टिकट किराया – Tatkal Ticket Fare In Hindi

तत्काल टिकट किराया - Tatkal Ticket Fare In Hindi

तत्काल टिकटों की दरें सामान्य टिकटों की कीमतों से ज्यादा होती हैं!

भारतीय रेलवे तत्काल टिकट सेवा में टिकेट के अलावा लगभग 30% अतिरिक्त शुल्क लेता है और इसमें तत्काल टिकट बुक करने के न्यूनतम और अधिकतम रेट आई आर सी टी सी की वेबसाइट पर दिए जाते हैं। सेकंड सीटिंग के तत्काल रिजर्वेशन के लिए शुल्क केवल 10% है। तत्काल टिकट के न्यूनतम और अधिकतम तत्काल शुल्क (आईएनआर) इस प्रकार है-

  • सेकंड सीटिंग ₹ 10 – ₹ 15
  • स्लीपर ₹ 100 – ₹ 200
  • एसी चेयर कार ₹ 125 – ₹ 225
  • एसी 3 टियर ₹ 300 – ₹ 400
  • एसी 2 टियर ₹ 400 – ₹ 500
  • कार्यकारी (excecutive) ₹ 400 – ₹ 500

प्रीमियम तत्काल टिकट क्या है – Premium Tatkal Ticket In Hindi

प्रीमियम तत्काल टिकट को गतिशील (Dynamic) या फ्लेक्सी किराया ( Flexi Fare system)पर चार्ज किया जाता है। प्रीमियम तत्काल टिकट कोटे के तहत टिकट का किराया 20% तक बढ़ जाता है।

इंडियन रेलवे ने कहा कि प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा शताब्दी एक्सप्रेस के कार्यकारी वर्ग में भी उपलब्ध है, जो आवास के 10 प्रतिशत यानी प्रत्येक कोच में 5 सीट उपलब्ध कराती है।

प्रीमियम तत्काल टिकट समय – Premium Tatkal Ticket Booking Time In Hindi

प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग समय तत्काल टिकट के ही समान है।

तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग के नियम – Rules Of Tatkal And Premium Tatkal Ticket Booking Time In Hindi

तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग के नियम - Rules Of Tatkal And Premium Tatkal Ticket Booking Time In Hindi

  • तत्काल टिकट की बुकिंग सेवा केवल चार लोगों के लिए प्रति पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) संभव है।
  • आईआरसीटीसी की वेब सेवा एजेंट को इंटरनेट पर प्रति दिन प्रति ट्रेन केवल एक ही तत्काल टिकट बुक करने की अनुमति देती है।
  • तत्काल टिकट बुकिंग योजना के तहत की गई बुकिंग पर नाम बदलने की सुविधा नहीं है।
  • वेटिंग लिस्ट के टिकटों के लिए टीडीआर (टिकट जमा रसीद) जारी नहीं किए जाते हैं।
  • इसके अलावा कोई डुप्लिकेट तत्काल टिकट जारी नहीं किए जाते हैं। डुप्लिकेट तत्काल टिकट केवल तत्काल मामलों में ही जारी किए जाएंगेजिनमें तत्काल शुल्क शामिल है।
  • तत्काल टिकट यात्रा की असल दूरी यानीएंड टू एंड डिस्टेंस की बजाय यात्रा की वास्तविक दूरी के लिए जारी किए जाते हैं।
  • तत्काल टिकट बुकिंग के समय, पहचान प्रमाण पत्र (identity card) प्रस्तुत करने की कोई आवश्यकता नहीं है। भारतीय रेलवे के निर्देश द्वारा केवल यात्रा के दौरान यात्री को अपने मूल पहचान पत्र जैसे की आधार कार्ड लाइसेंस टिकेट चेकर को दिखाने की आवश्यकता है।
  • यदि ट्रेन के बनने का समय दो या तीन दिन पहले हो जाता है तो तत्काल टिकट बुकिंग भी इसके हिसाब से बदल जाती है।

क्या आप तत्काल टिकट रद्द कर सकते हैं – Can You Cancel Tatkal Ticket In Hindi

आप तत्काल टिकट रद्द कर सकते हैं लेकिन एक कनफर्म्ड तत्काल टिकट पर आपको रिफंड नहीं दिया जायेगा। आकस्मिक रद्दीकरण और प्रतीक्षासूची या वेटलिस्ट वाले तत्काल टिकट के कैनसिलेशन पर रेलवे के नियमों के अनुसार शुल्क काट लिया जाएगा।

तत्काल टिकट यात्रा के लिए आईडी प्रूफ -What ID Proof I Need To Carry For Tatkal Ticket Travel In Hindi

तत्काल टिकट से यात्रा करने पर निम्नलिखित फोटो पहचान पत्र दिखाए जा सकते हैं –

  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • मतदाता आईडी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • तस्वीरों के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक
  • लेमिनेटेड तस्वीर के साथ क्रेडिट कार्ड
  • केंद्रीय / राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  • छात्रों या छात्राओं के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल / कॉलेज द्वारा जारी किये तस्वीर के साथ छात्र पहचान पत्र।
  • राज्य क्षेत्र / केंद्र सरकार, जिला प्रशासन, नगर निकाय और पंचायत प्रशासन के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र।

वेटिंग लिस्ट तत्काल टिकट (डब्ल्यू / एल) रिफंडेबल है के नहीं? – Is Waiting Tatkal Ticket (W/L) Refundable in hindi

वेटिंग लिस्ट तत्काल टिकट (डब्ल्यू / एल) रिफंडेबल है के नहीं? - Is Waiting Tatkal Ticket (W/L) Refundable in hindi

भारतीय रेलवे की रिफंड पौलिसी के अनुसार, अगर वेटिंग लिस्ट का तत्काल टिकट चार्ट की तैयारी से 2 – 4 घंटे पहले कैंसिल किया जाता है तो उसमे टिकट की राशी वापस मिल जाती है लेकिन अगर चार्ट बन चूका होता है तो कोई भी राशी रिफंड नहीं होती है। इसलिए चार्ट के बनने के पहले टिकट चेक करते रहें और यदि कैंसिल करना हो तो चार्ट के बनने के पहले करदे अथवा चार्ट बनने का इंतज़ार करें और तत्काल टिकट कन्फर्म हुआ है के नहीं यह चेक करें।

क्या होगा यदि एक ही टिकट पर कुछ यात्रियों के टिकट कन्फर्म हों जाये और कुछ के नहीं – What If Some Passenger Get Confirmed And Some Get Waiting List Tatkal Ticket In Hindi

ऐसी स्तिथि में यदि चार्ट नहीं बन पाया है तो शायद उसके बनने पर टिकट कन्फर्म हो जाये। चार्ट में सभी यात्रिओं के नाम दर्शाए जाते हैं। ध्यान रखें की टिकट केवल ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले रद्द किया जा सकता है उसके बाद नहीं।

क्या तत्काल टिकट बुक करने का कोई आसान तरीका है – Can You Book Tatkal Ticket Fast In Hindi

तत्काल टिकट बुक करने के कई तरीके हैं। वैसे ज्यादातर यात्री इसको बुक करने के लिए दो तीन लोगो से बोल देते हैं या कई सिस्टम्स का उपयोग करते हैं। एजेंट भी आपकी मदद कर सकते हैं। तत्काल टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी वेब साईट पर दस बजे से पांच मिनट पहले लॉग इन करलें और लॉगआउट होने से बचें। आईआरसीटीसी वेब साईट पर पहले से ही यात्रा की जानकारी फिल करलें और अपना एटीएम कार्ड या पेमेंट ऑप्शन रेडी रखें। जब तक आप टिकट बुक कर न लें पेज रिफ्रेश न करें खासतौर से पेमेंट सेक्शन में। इसके अलावा आप अपने मोबाइल फोन से भी तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको सुबह 10 बजे से 5 मिनट पहले आईआरसीटीसी वेबसाइट पर लॉगिन करना चाहिए। तो अब आप भी तत्काल टिकट आसानी से बिना किसी झंझट के बुक कर सकते हैं।

और पढ़े:

Leave a Comment