Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Thailand Visa On Arrival In Hindi थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल के बारे में लोग तब जानना चाहते हैं जब उनके दिमाग में थाईलैंड की यात्रा करने का विचार आता है या फिर वो थाईलैंड जाने की योजना बना रहे होते हैं। जब भी कोई विदेश यात्रा की योजना बनता है तो उसके दिमाग में वीजा को लेकर टेंशन होने लगती है। वीजा के लिए लोगों को न जाने दूतावास के कितने चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन थाईलैंड एक ऐसा देश है जहाँ वीजा ऑन अराइवल की सुविधा उपलब्ध है। इसका मतलब यह है कि आप थाईलैंड पहुंचने के बाद एक निर्धारित फीस देकर वीजा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास वैलिड पासपोर्ट है तो फिर देर किस बात की है जल्द फ्लाइट बुक करें और अपना बैग उठाकर थाईलैंड की यात्रा के लिए निकल जायें।

अगर आप थाईलैंड की यात्रा करने का विचार बना चुकें हैं तो इस बात का ध्यान भी रखें कि थाईलैंड में वीजा ऑन अराइवल तभी माना जाता है, जब आप वहां 30 दिन से ज्यादा रुकने वाले न हो। इसका मतलब यह है कि अगर आपको थाईलैंड में 30 दिनों से ज्यादा से रुकने का विचार बना रहे हैं तो आपको वीजा ऑन अराइवल का लाभ नहीं उठा पाएंगे, इसके लिए आपको पहले से वीजा से लेना होगा। इस लेख में हम आपको थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल की पूरी जानकारी दे रहे हैं जिससे कि आपको यात्रा में कोई दिक्कत न हो।

  1. थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल फॉर्म कैसे भरें – How To Fill Thailand Visa On Arrival Form In Hindi
  2. थाईलैंड अराइवल कार्ड क्या होता है – Thailand Arrival Card Kya Hai In Hindi
  3. थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल फीस – Thailand Visa On Arrival Fees In Hindi
  4. थाईलैंड में इमिग्रेशन चेकपॉइंट – Immigration Checkpoints In Thailand In Hindi
  5. भारतीयों के वीजा ऑन अराइवल के लिए जरुरी दस्तावेज – Documents For Visa On Arrival For Indians In Hindi
  6. थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स – Thailand Visa On Arrival Tips And Tricks In Hindi

1. थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल फॉर्म कैसे भरें – How To Fill Thailand Visa On Arrival Form In Hindi

थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल फॉर्म कैसे भरें - How To Fill Thailand Visa On Arrival Form In Hindi

अगर आप यह सोच रहे हैं तो वीजा फॉर्म को भरने में आपको परेशानी होगी तो आपको बता दें कि इस फॉर्म को समझना बहुत आसान होता है। इसको पूरा भरने में आपको सिर्फ 10 मिनट का समय लगेगा। अगर आपको फॉर्म भरते समय किसी भी सहायता की जरुर पड़ती है तो Ivisa आपको 24/7 एक उत्कृष्ट सहायता सेवा प्रदान करता है।

थाई वीजा ऑन अराइवल एप्लीकेशन फॉर्म को भरना वैसे तो इतना मुश्किल नहीं है लेकिन इसे आपको बिलकुल सही तरीके से भरना चाहिए। बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि वीजा ऑन अराइवल काउंटरों पर लोगों के फॉर्म रिजेक्ट कर दिए जाते हैं और उन्हें फिर से फॉर्म भरने को कहा जाता है।

अगर आप थोड़े समझदार हैं और अपने समय के साथ दूसरों के समय को बर्बाद करने से बचना चाहते हैं तो आप अपने घर से वीजा ऑन अराइवल एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करके इसे भर सकते हैं। यहां हमने फॉर्म की एक फोटो दिखाई है जिससे आप इस फॉर्म को आसानी से समज सकते हैं। बता दें कि बिलकुल ऐसा वीजा ऑन अराइवल एप्लीकेशन फॉर्म आपको थाईलैंड की सभी इमिग्रेशन चेकपॉइंट्स पर मिलेगा। पीडीएफ फॉर्मेट में वीजा ऑन अराइवल एप्लीकेशन फॉर्म को इमिग्रेशन ब्यूरो थाईलैंड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ

2. थाईलैंड अराइवल कार्ड क्या होता है – Thailand Arrival Card Kya Hai In Hindi

थाईलैंड अराइवल कार्ड क्या होता है - Thailand Arrival Card Kya Hai In Hindi

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि थाईलैंड के लिए आप किस तरह का वीसा इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन वीजा के अलावा आपको थाईलैंड अराइवल कार्ड को भरकर इमिग्रेशन ऑफिसर को देना होगा। वीजा ऑन अराइवल, वीजा, मल्टीपल एंट्री टूरिस्ट वीजा या किसी प्रकार का थाईलैंड वीजा इस्तेमाल कर रहे हैं इसके बाद भी आपको थाईलैंड अराइवल कार्ड को भरकर पासपोर्ट कंट्रोल ऑफिस में जमा करना होगा। जिसको थाईलैंड इमिग्रेशन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि थाईलैंड आगमन कार्ड फॉर्म आम तौर पर सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दौरान चालक दल द्वारा दिए जाते हैं जिससे आप हवाई अड्डे पर आने के बाद अपना कुछ समय बचा सकते हैं। अगर आपको अपनी यात्रा के समय थाईलैंड अराइवल कार्ड फॉर्म नहीं मिला है, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। आप इमिग्रेशन के पहले टेबल से यह फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और भरकर जमा कर सकते हैं।

और पढ़े: पासपोर्ट कैसे बनवाएं, पासपोर्ट के बारे में पूरी जानकारी

3. थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल फीस – Thailand Visa On Arrival Fees In Hindi

थाईलैंड में पहले वीजा ऑन अराइवल के लिए शुल्क 27 सितंबर 2016 को 1,000 थाई बातसे 2,000 थाई बात (Thai Baht) तक बढ़ा दिया गया था। लेकिन फिर इसे 1 दिसंबर 2016 से 31 अगस्त 2017 तक पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए वीजा ऑन अराइवल के लिए शुल्क 1,000 थाई बात तक घटा दिया गया था। वीजा पर शुल्क 1 सितंबर 2017 को 1,000 थाई बातसे बढ़ाकर 2,000 थाई बात कर दिया गया है। भारतीय करेंसी के हिसाब से आपको वीजा ऑन अराइवल के लिए 4563 रूपये देने होंगे जो करेंसी के हिसाब से बढ़ते और कम होते रहते हैं।

4. थाईलैंड में इमिग्रेशन चेकपॉइंट – Immigration Checkpoints In Thailand In Hindi

थाईलैंड में इमिग्रेशन चेकपॉइंट - Immigration Checkpoints In Thailand In Hindi

अगर आपके मन में ये सवाल चल रहा है कि क्या आपको थाईलैंड जाने के लिए वीजा की जरूरत होगी तो बता दें कि हाँ आपको वीजा की आवश्यकता है लेकिन आपथाईलैंड वीजा ऑन अराइवल के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और दूतावास की यात्रा करने से बच सकते हैं। थाईलैंड में 48 इमिग्रेशन चेकपॉइंट हैं जो वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं।

थाईलैंड के इन छह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में आगमन सेवा पर 24 घंटे वीजा ऑन अराइवल की सुविधा उपलब्ध है।

  • फुकेत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
  • डॉन मुआंग एयरपोर्ट, बैंकॉक
  • सुवर्णभूमि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बैंकॉक
  • समुई एयरपोर्ट, सूरत थानी
  • चियांगमाई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
  • हटाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सोंगखला

बता दें कि वीजा ऑन अराइवल सर्विस में कभी-कभी लंबी कतार लग सकती है, इसलिए समय बर्बाद करने से बचने के लिए, आप भारत में रॉयल थाई दूतावास में पहले से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

और पढ़े: वीजा के बारे में जानकारी 

5. भारतीयों के वीजा ऑन अराइवल के लिए जरुरी दस्तावेज – Documents For Visa On Arrival For Indians In Hindi

आपको बता दें कि भारतीयों को थाईलैंड में वीजा ऑन अराइवल के लिए नीचे दिए गये डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है।

5.1 पासपोर्ट – Passport

आपका पासपोर्ट आगमन की डेट से कम से कम 30 दिनों तक के लिए वैध है। आधिकारिक उपयोग के लिए पुस्तिका में दो खाली पेज होना चाहिए।

5.2 कन्फर्म रिटर्न टिकट – Return / Onward Journey Ticket

थाईलैंड आने पर आपके पास एक एक कन्फर्म रिटर्न टिकट होना चाहिए जो यह बताता हो कि आप 15 दिनों के भीतर थाईलैंड से बाहर जा रहे हैं।

5.3 पासपोर्ट साइज फोटो – Passport Size Photo

थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल के लिए आपके पास दो अपनी पासपोर्ट साइज फोटो (4 सेमी X 6 सेमी होना चाहिए जो 6 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होना चाहिए।

5.4 थाईलैंड के होटल का पता – Hotel Address In Thailand

यहां आपको थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल के लिए उस होटल का पता देना होता है जहां आप ठहरने वाले है इसके अलावा आप अन्य पता भी दे सकते हैं जिसे सत्यापित किया जा सकता है।

5.5 पास पर्याप्त धन होने का प्रमाण – A Proof That You Have Enough Funds

वीजा ऑन अराइवल के लिए आपके पास प्रति व्यक्ति 10,000 थाई बात और प्रति परिवार 20,000 थाई बात होने का प्रमाण होना चाहिए। यह प्रमाण आप नगदी या क्रेडिट कार्ड के रूप में हो दिखा सकते हैं। आप वीजा एप्लीकेशन का शुल्क 2000 थाई बात सिर्फ नगद भी भुगतान कर सकते हैं।

5.6 ई-मेल एड्रेस – Valid E-Mail Address

जब आप वीजा के लिए आवेदन करेंगे तो Ivisaआपको एक ईमेल के माध्यम से आवेदन भेजेगा जिसे आपको थाईलैंड के इमिग्रेशन ऑफिस में जमा करना होगा। इसलिए अपने आवेदन फॉर्म में एक सही ईमेल पता डालें।

6. थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स – Thailand Visa On Arrival Tips And Tricks In Hindi

थाईलैंड वीजा ऑन अराइवल के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स - Thailand Visa On Arrival Tips And Tricks In Hindi

 

  • यहां आप अपनी वीजा प्रक्रिया को परेशानी से मुक्त बनान चाहते हैं तो यहां दी गई जानकारी को जरुर पढ़ें।
  • अगर आप ने बैंकाक के सुवर्णभूमि हवाई अड्डे के लिए फ्लाइट ली है तो बता दें कि यहाँ पर वीजा फॉर्म को ऑनलाइन भरने, उसे प्रिंट करने और उसे अपने साथ कॉपी करने का विकल्प है। यह आपकी एप्लीकेशन प्रक्रिया को गति प्रदान करता है।
  • वीजा के लिए 2000 थाई बात के आलवा 200 थाई बात देकर आप अपने एप्लीकेशन को फास्ट ट्रैक कर सकते हैं। लेकिन अगर आप कम बजट वाली यात्रा नहीं कर रहे तो आप फास्ट ट्रैक के लिए जरुर जाएँ।
  • अगर आप फास्ट ट्रैक सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो भीड़ से बचने के लिए चैनल पर जाएं और लाइन में खड़े होते हुए अपना आवेदन फॉर्म भरे जिससे कि आप किसी स्थान को जल्दी ही आरक्षित  कर लें ।
  • अगर फुकेत जा रहे हैं तो पहले बैंकॉक के सुरवनभूमि हवाई अड्डे से अपना वीजा प्राप्त करने का प्लान बनाये क्योंकि फुकेत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में वीजा प्राप्त करने की प्रोसेस काफी धीमी है।
  • इस बात का जरुर ध्यान रखें कि आपका पासपोर्ट आपकी भारत वापसी की तारिख से छह महीने के लिए वैध है।
  • दो एक्स्ट्रा फोटोग्राफ अपने साथ जरुर रखें।
  • अगर आपको थाईलैंड में 30 दिनों से अधिक यात्रा करने की जरुरत है तो आपको अपने वीजा के लिए वीजा के लिए अग्रिम रूप से आवेदन करना होगा।नई दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता शहरों में से किसी रॉयल थाई वाणिज्य दूतावास जनरल को अपना वीजा भेजें।
  • भारत के लोगों के लिए थाईलैंड की वीजा प्रक्रिया बहुत ही सरल और परेशानी से मुक्त है। इसलिए आप बिना किसी टेंशन के यात्रा की योजना बना सकते हैं।

और पढ़े:

Write A Comment