Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Las Vegas In Hindi, लॉस वेगास सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका के नेवादा राज्य में मौजेव रेगिस्तान के भीतर क्लार्क काउंटी में स्थित हैं। लॉस वेगास संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे अधिक जनसँख्या वाला 28 वा शहर है। लॉस वेगास को कई उपनामों से जाना जाता है जैसे कि ‘एंटरटेनमेंट कैपिटल ऑफ़ द वर्ल्ड’, “सिन सिटी” और “सिटी ऑफ़ लाइट्स” आदि। लॉस वेगास शहर जुआ, खरीदारी और अच्छे खान-पान के साथ मनोरंजन के लिए जाना जाता है। लॉस वेगास दुनिया के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में सबसे ऊपर है। लॉस वेगास अमीरों का शहर है और यहाँ बहुत सारे सुपर लक्जरी होटल, रिसॉर्ट्स, कैसीनो और नाइट क्लब है जोकि लॉस वेगास के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बिंदु बने हुए है। लॉस वेगास में दुनिया के सबसे बड़े होटल है और यही कारण है की लॉस वेगास को फ़िल्मी दुनिया में बहुत लोकप्रिय बना लिया है।

बहुत सारे टीवी शो और फिल्मों की शूटिंग इस चमकदार शहर में हुई है। इतना ही नही लॉस वेगास इतना खूबसूरत शहर है कि हर कोई इस शानदार शहर को घूमने की चाहत रखता हैं। लॉस वेगास में पर्यटकों को बहुत कुछ देखने को मिलेगा जिनमे से गीत समारोह, जादू शो, थिएटर, कैसीनो, कला प्रदर्शन, संग्रहालय, आउटडोर, रोमांचक रेस, कार ड्राइविंग, घुड़सवारी और रेगिस्तान से सम्बंधित गतिविधियां बेहद ही खास हैं। यदि आप भी अमेरिका के लास वेगास शहर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. लॉस वेगास का इतिहास – Las Vegas History In Hindi

लॉस वेगास का इतिहास

लॉस वेगास का इतिहास बहुत व्यापक है ऐसा माना जाता है कि लगभग 10 हजार साल पहले लॉस वेगास में खाना बदोश पेलियो नाम के भारतीय व्यक्ति ने यात्रा की थी। उन्हें लॉस वेगास का पहले निवासी माना जाता है। इसके बाद सन 1829 में राफेल रिवेरा नामक यूरोपी व्यक्ति ने लॉस वेगास की घाटी की यात्रा की थी। 18 वी शताब्दी में इस घाटी क्षेत्र में बहुत हरे-भरे ख़ास के मैदान थे और यूरोपियों द्वारा इन्हें वेगास कहा जाता था। इन्ही मैदानों के कारण इस घाटी क्षेत्र का नाम लॉस वेगास पड़ा। इसके बाद सन 1844 में जॉन सी फ्रेमोंट लॉस वेगास आये जोकि बहुत प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे। उन्होंने लॉस वेगास के बारे में दुनिया को जानकारी प्रदान की। 10 मई सन 1855 में लास वेगास यूनाइटेड स्टेट का सदस्य बन गया। लॉस वेगास को सन 1905 के बाद एक शहर के रूप में मान्यता प्राप्त हुई थी। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से लॉस वेगास में बहुत सारे कैसिनो, होटल और क्लबों की बढती हुई संख्या के कारण लॉस वेगास प्रमुख पर्यटन स्थल बनता गया और बहुत तेजी से विकास के शिखर पर पहुँच गया।

और पढ़े: अमेरिका के 20 प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

2. लॉस वेगास शहर की भाषा – Las Vegas Language In Hindi

अमेरिका के नेवाद राज्य में स्थित लॉस वेगास की स्थानीय भाषा अंग्रेजी है जोकि लॉस वेगास के निवासियों द्वारा बोली जाती है। अंग्रेजी के बाद लॉस वेगास में स्पेनिश बोलने वालो की जनसँख्या भी बहुत है।

3. लॉस वेगास की मुद्रा – Las Vegas Currency In Hindi

अगर आप लॉस वेगास की करेंसी के बारे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको बता दे कि अमेरिका के सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले शहर की मुद्रा अमेरिकी डॉलर है।

4. लॉस वेगास में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल – Best Places To Visit In Las Vegas In Hindi

लॉस वेगास संयुक्त राज्य अमेरिका का बहुत अमीर शहर है जोकि विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों के कारण विश्व प्रसिद्ध है। यदि आप लॉस वेगास की यात्रा की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे कि लास वेगास के आसपास बहुत सारे लोकप्रिय स्थान है, जहाँ घूमने के बाद आप बहुत ही ज्यादा आनंद की अनुभूति करेंगे।

4.1 लास वेगास का दर्शनीय स्थल मोब म्यूजियम – Las Vegas Ke Darshaniya Sthal Mob Museum In Hindi

लास वेगास का दर्शनीय स्थल मोब म्यूजियम

लॉस वेगास में घूमने के लिए आपको बहुत कुछ मिलेगा परन्तु ऐसा संग्रहालय जोकि सिर्फ लॉस वेगास में है अन्य कहीं नही मिलेगा। लॉस वेगास को अपराधों का शहर कहा जाता है और इसी कारण यहाँ एक संग्रहालय का निर्माण किया हुआ जिसका नाम मोब संग्रहालय है। इस संग्रहालय में प्रदर्शनी के रूप में वास्तविक लाशों की ग्राफिक, सेंट वेलेंटाइन डे नरसंहार से कुख्यात खून की दीवार और  कोर्टरूम कमेटी की जमीन पर संगठित अपराध के मामले की सुनवाई जैसे चित्र देखने को मिलेंगे। इस संग्रहालय से आपको लॉस वेगास के अपराध से जुडी कड़ियों के साथ-साथ यहाँ के इतिहास के बारे में भी जानकारी प्राप्त होती है।

4.2 लास वेगास का प्रमुख पर्यटन स्थल लाल रॉक घाटी – Las Vegas Ka Pramukh Paryatan Sthal Red Rock Canyon In Hindi

लास वेगास का प्रमुख पर्यटन स्थल लाल रॉक घाटी

लॉस वेगास में प्रसिद्ध दर्शनीय स्थानों में रेड रॉक कैनियन लाल रंग की संरचनाओं का बहुत ही अद्भुत क्षेत्र है। यह स्थान पैदल यात्रा के लिए जाना जाता है और पर्यटक इस घाटी पर ट्रेकिंग का आनंद भी प्राप्त कर सकते है। यह घाटी लाल बलुआ पत्थरों से निर्मित है। रेड रॉक कैनियन को कीस्टोन थ्रस्ट के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थान पर हिल क्लाइम्बिंग के साथ-साथ साइकिल से घूमना भी लोगों को बहुत पसंद आता है। गर्मियों के दौरान यह स्थान बहुत गर्म होता है तो पर्यटकों को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि गर्मियों के समय यहाँ की यात्रा न करे।

4.3 द स्ट्रिप लास वेगास के सबसे आकर्षक स्थल – The Strip Las Vegas Tourist Attractions In Hindi

द स्ट्रिप लास वेगास के सबसे आकर्षक स्थल

द स्ट्रिप लॉस वेगास के आकर्षक स्थानों में प्रमुख है। यह लगभग 7 किलोमीटर की लम्बी सड़क है जिसमे लॉस वेगास के बहुत प्रसिद्ध होटल और कैसिनो स्थित है। इस एक ही मार्ग में दुनिया के सबसे बड़े 25 होटलों में से 15 होटल स्थित है। अमीरों की इस नगरी में शानदार इमारतों में स्पेक्ट्रम जलाये जाते है जोकि यहाँ की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देते है। इस शानदार जगह पर विश्व प्रसिद्ध क्लब है जिनमे दुनिया के सबसे अच्छे कलाकारों के शो होते है। यहाँ पर कई मनोरंजन गतिविधियाँ होती है जोकि बिलकुल मुफ्त होती है।

4.4 लास वेगास टूरिज्म में घूमने लायक जगह बेलाजिओ – Las Vegas Tourism Me Ghumne Layak Jagah Bellagio In Hindi

लास वेगास टूरिज्म में घूमने लायक जगह बेलाजिओ

लॉस वेगास के लोकप्रिय स्थानों में से एक बेलाजियो है जोकि सबसे प्रसिद्ध लक्सरी होटल-रिसॉर्ट्स और कैसीनो के लिए जाना जाता हैं। गेम और कला के प्रति रूचि रखने वाले पर्यटकों के लिए इस स्थान पर जरूर जाना चाहिए। बेलाजियो के पोकर कमरे को वास्तव में दुनिया के सबसे बड़े पोकर खिलाड़ियों और उच्च रोलर्स द्वारा पेश किया जाता है। बेलाजियो शो के फव्वारे रिसॉर्ट के बाहर एक प्यारा सिंक्रनाइज़ पानी का शो है जोकि पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। दुनिया की सबसे बड़ी नाटकीय कंपनी सर्कयु दू सोलेइल (Cirque Du Soleil) का एक जलीय उत्पादन भी है जोकि सन 1998 से लगातार इस क्षेत्र में आयोजित किया जाता है। यहाँ की ललिता कला गैलरी दुनिया भर में बहुत मशहूर है।

4.5 लास वेगास में देखने लायक जगह शूटिंग रेंज – Las Vegas Me Dekhne Layak Jagah Shooting Ranges In Hindi

लास वेगास में देखने लायक जगह शूटिंग रेंज

लॉस वेगास के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में नेवादा का शूटिंग रेंज बहुत प्रसिद्ध है। अमेरिका में गन क़ानून बनाया गया है इसी कारण यहाँ पर कई शूटिंग रेंज प्रसिद्ध है। आप शूटिंग रेंज में हैंडगन, मशीनगन और राइफलें फायर कर सकते हैं। लॉस वेगास की लोकप्रिय बंदूकों की रेंज में बैटलफील्ड, मशीन गन्स और गन गैराज बहुत खास शूटिंग रेंज है। आप यहाँ शूटिंग सीख सकते है और शूटिंग से सम्बंधित गतिविधियों में भाग ले सकते है।

और पढ़े: मेक्सिको टूरिज्म में घूमने लायक जगह की पूरी जानकारी 

4.6 लास वेगास के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल हाई रोलर – Las Vegas Ke Prasidh Aakarshan Sthal High Roller In Hindi

लास वेगास के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल हाई रोलर

हाई रोलर लॉस वेगास के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। हाई रोलर दुनिया का सबसे लम्बा फेरिस पहिया है। यह पहिया इतना बड़ा है कि इसे एक बार घुमाने में पूरे 30 मिनट का समय लगता है। सिंगापुर फ्लायर की कंपनी द्वारा यह पहिया बनाया गया था। इस व्हील को देखने के लिए 23 डॉलर का खर्चा आता है। लेकिन पर्यटकों के लिए यह दृश्य किसी चमत्कार से कम नही लगता है।

4.7 लास वेगास के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल टाइटैनिक आर्टिफेक्ट एक्सीबिशन – Las Vegas Ke Prasidh Paryatan Sthal Titanic Artifact Exhibition In Hindi

लास वेगास के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल टाइटैनिक आर्टिफेक्ट एक्सीबिशन

लॉस वेगास के दिलचस्प स्थानों में टाइटैनिक कला प्रदर्शनी बहुत ही रोचक स्थान है। टाइटैनिक के नाम से तो सभी लोग अच्छे से परिचित है। जहाज की उस दर्दनाक घटना को इस संग्रहालय में प्रदर्शनी के रूप में संगृहित करके रखा हुआ है। जहाज की दुर्घटना ने बोर्ड पर हर किसी के जीवन को बदल दिया था। आप समुद्र और जहाज से जुडी इन सभी घटनाओं की जानकारी इस अद्भुत प्रदर्शनी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

4.8 लास वेगास पर्यटन में घूमने लायक जगह द विनीशियन – Las Vegas Paryatan Mein Ghumne Layak Jagha The Venetian In Hindi

लास वेगास पर्यटन में घूमने लायक जगह द विनीशियन

विनीशियन लॉस वेगास के सबसे महंगे होटलों में से एक है। पलाज़ो होटल और कैसीनो रिज़ॉर्ट विनीशियन के आकर्षण का केंद्र है जोकि दुनिया के बड़े और प्रसिद्ध होटलों में से एक है। वेनिश में और भी कई आकर्षक गंतव्य है जिनमे से वेनिश मकाऊ, ग्रैंड केनल शॉप्स और नौका विहार बहुत फेमस है। वेनिश में एक आर्ट गैलरी, गुगेनहाइम हर्मिटेज संग्रहालय भी है जिसमें कला का शानदार संग्रह है।

4.9 लास वेगास में घूमने का सबसे खूबसूरत जगह पेरिस लास वेगास – Las Vegas Me Ghumne Ki Sabse Khubsurat Jagah Paris In Hindi

लास वेगास में घूमने का सबसे खूबसूरत जगह पेरिस लास वेगास

लॉस वेगास से फ़्रांस तक पहुँचाने वाला स्ट्रिप लॉस वेगास के लोकप्रिय स्थानों में से एक है। पेरिस लास वेगास में एक अन्य विश्व स्तर के कैसीनो की सुविधा है। एफिल टॉवर के हिंद पैर वास्तव में कैसीनो के फर्श पर खड़े हैं। एफिल टावर नाम का रेस्टोरेंट भी इस आकर्षक स्थान पर स्थित है जहां फ़्रांसिसी भोजन मिलता है।

4.10 लास वेगास में देखने लायक मशहूर जगह पिनबॉल हॉल ऑफ फ़ेम – Las Vegas Me Dekhne Layak Famous Jagah Pinball Hall Of Fame In Hindi

लास वेगास में देखने लायक मशहूर जगह पिनबॉल हॉल ऑफ फ़ेम

लॉस वेगास के चर्चित स्थानों में से एक पिनबॉल हॉल ऑफ फ़ेम है जोकि मशीनों का संग्रह है। सन 1990 से टिम पिनबॉल मशीनों का संग्रह कर रहे है। विलियम के ब्लैक गोल्ड, बल्ली के पिनबॉल सर्कस और रिक्रिएवोस फ्रेंको के इम्पैक्टो जैसे कुछ दुर्लभ पिनबॉल मशीनों की जानकारी आपको इस स्थान के माध्यम से आसानी से मिल सकती है।

और पढ़े: नीदरलैंड घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल 

5. लॉस वेगास सिटी का रात का जीवन – Las Vegas Nightlife In Hindi

लॉस वेगास सिटी का रात का जीवन

लॉस वेगास को कई नामों से जाना जाता है जिसमे से एक नाम एंटरटेनमेंट कैपिटल ऑफ़ द वर्ल्ड है। लॉस वेगास अपनी नाईट लाइफ और नाईट क्लबों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। पर्यटक लॉस वेगास में घूमने के साथ-साथ यहाँ की नाईट लाइफ का भी भरपूर आनंद ले सकते है। हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते है कि स्ट्रिप नाइट लाइफ के लिए लास वेगास की सबसे अच्छी जगह है जहाँ पर आपको बहुत सारे कैसिनो और क्लब उपलब्ध है जोकि बहुत ही शानदार है। डाउनटाउन लास वेगास नाइटलाइफ़ के लिए भी एक प्रमुख केंद्र है। इन नाईट क्लबों में आप पार्टी करके अपनी यात्रा को और भी ज्यादा यादगार बना सकते है।

6. लॉस वेगास टूरिज्म में होने वाले प्रमुख शो – Las Vegas Shows In Hindi

लॉस वेगास टूरिज्म में होने वाले प्रमुख शो

मनोरंजन की राजधानी लॉस वेगास के बारे में जितना अधिक जाने उतना ही कम लगता है। आप यहाँ के प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बता दे कि लॉस वेगास में कई जादुई शो, कॉमेडी शो के साथ-साथ लॉस वेगास के रियो में पेन एंड टेलर, कैसर पैलेस में एब्सेंटे या लक्सर में ब्लू मैन ग्रुप कॉस्मोपॉलिटन और मांडले बे में गर्मियों के पूल के कॉन्सर्ट बहुत फेमस है। आप यहाँ के विभिन्न शोज में भाग लेकर बहुत ही ज्यादा ख़ुशी का अनुभव करेंगे।

7. लॉस वेगास की यात्रा में कहाँ रुके – Where To Stay In Las Vegas In Hindi

लॉस वेगास की यात्रा में कहाँ रुके

अगर आप लॉस वेगास में घूमने और यहाँ के प्रमुख आकर्षक स्थानों की यात्रा के बाद यहाँ रुकना चाहते है। तो हम आपको बता दे कि लॉस वेगास में आपको हाई-बजट से लेकर लो-बजट तक होटल तथा रिसोर्ट उपलब्ध है। आप अपनी सुविधा के अनुसार लॉस वेगास में ठहरने के लिए होटल या रिसोर्ट का चुनाव कर सकते है।

  • पेरिस लॉस वेगास (Paris Las Vegas)
  • फ्लेमिंगो लॉस वेगास (Flamingo Las Vegas)
  • एमजीएम ग्रांड होटल (MGM Grand Hotel)
  • रॉयल रिसोर्ट (Royal Resort)
  • प्लानेट हॉलीवुड रिसोर्ट (Plannet Hollywood Resort)
  • लक्सर होटल एंड कैसिनो (Luxor Hotel And Casino)

8. लॉस वेगास में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Famous Food Of Las Vegas In Hindi

लॉस वेगास में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन

लॉस वेगास एक अंतरराष्ट्रीय शहर और यहाँ आपको अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिल सकता है। लॉस वेगास खान-पान के लिए प्रसिद्ध शहर है, यहाँ आपको अनेकों होटल देखने को मिलेंगी। लॉस वेगास के प्रसिद्ध व्यंजनों में रिसर्वा स्टेक, हॉट डॉग, विशाल बर्गर और सैंडविच, बैगेल स्ट्रीट फ़ूड के साथ-साथ बाजार का मांस बहुत ही ज्यादा फेमस है। लॉस वेगास में नॉन-वेज खाना यहाँ के स्थानीय लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है।

और पढ़े: पेरिस में घूमने लायक पर्यटन स्थल 

9. लास वेगास में भारतीयों के लिए भोजन – Food For Indians In Las Vegas In Hindi

लास वेगास में भारतीयों के लिए भोजन

लॉस वेगास संयुक्त राज्य अमेरिका का शहर है परन्तु यहाँ भारतीयों के लिए भी कई प्रमुख होटल है जिनमे शाकाहारी भोजन उपलब्ध है।  दिल्ली भारतीय व्यंजन (एस मैरीलैंड पक्की), माउंट एवरेस्ट भारतीय व्यंजन (डब्ल्यू सहारा एवेन्यू), मिंट इंडियन बिस्ट्रो (ई फ्लेमिंगो रोड) और लाउंज स्ट्रिप प्रमुख भारतीय होटल है। आप अपनी पसंद के अनुसार खाने के लिए होटल का चुनाव कर सकते है।

10. लॉस वेगास घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Las Vegas In Hindi

लॉस वेगास घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप लॉस वेगास की सैर करने का सबसे अच्छा समय जानना चाहते है तो हम आपको बता दे कि मार्च से मई के बीच का समय लॉस वेगास की यात्रा का सबसे अच्छा समय होता है। क्योंकि इन महीनों में लॉस वेगास में भीड़ बहुत कम होती है। इसके अलावा सितम्बर से नवम्बर माह का समय भी बहुत प्यारा होता है। अगर आपको लॉस वेगास की यात्रा को यादगार बनाना है तो आप लॉस वेगास घूमने जाने के लिए इन महीनों में से किसी का भी चुनाव कर सकते है।

11. भारत से लॉस वेगास कैसे पहुँचे – How To Reach Las Vegas From India In Hindi

भारत से लॉस वेगास कैसे पहुँचे

भारत से लॉस वेगास जाने का सबसे अच्छा माध्यम हवाई मार्ग है। अगर आपने भारत से लॉस वेगास घूमने जाने की योजना बनाई है तो हम आपको बता दे कि भारत के प्रमुख शहरों जैसे- दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर आदि से आपको अमेरिका के लॉस वेगास के लिए आसानी से फ्लाइट उपलब्ध है जोकि आपको लॉस वेगास के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे मैकर्रान (Mccarran International Airport) तक आसानी से पहुंचा देगी।

12. भारतीयों के लिए लॉस वेगास की वीज़ा नीति – Las Vegas Visa Policy For Indians In Hindi

भारतीयों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जाने के लिए वीजा की जरुरत होती है। बिना वीजा के कोई भी भरतीय अमेरिका में प्रवेश नही कर सकता है। वीजा बनबाने के लिए आपको अपने नजदीकी एम्बेसी में जाकर आवेदन करना होता है। आप एम्बेसी की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। इस आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड, परिचय पत्र, पासपोर्ट साइज़ फोटो इन सभी दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है। आपका यह वीजा इस बात का सबूत है की आप कुछ दिनों के लिए ही अमेरिका में रह रहे है और आपको अमेरिका के प्रमुख स्थानों पर घूमने की अनुमति दी जाती हैं।

और पढ़े: कनाडा में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

13. लॉस वेगास का नक्शा – Las Vegas Map

14. लॉस वेगास की फोटो गैलरी – Las Vegas Images

View this post on Instagram

#enjoynow #friendsforlife #vegaslife

A post shared by Lori Lenihan (@lorilenihan) on

और पढ़े:

Write A Comment