Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Switzerland In Hindi, स्विट्ज़रलैंड पर्यटन यूरोप के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है और स्विट्ज़रलैंड की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। आल्प्स पहाड़ियों से घिरा यह देश यूरोप की घूमने वाली जगहों में शामिल हैं। स्विट्जरलैंड के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के लिए लोग दुनिया भर से आते है। यदि आप धरती पर स्वर्ग जैसा अनुभव करना चाहते है तो एक बार स्विट्ज़रलैंड की यात्रा जरूर करे क्योंकि स्विट्ज़रलैंड को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता हैं। स्विट्ज़रलैंड की प्राकृतिक सुंदरता को कई फिल्मो में फिल्माया गया हैं और पहाड़ी दुनिया में बसा यह आकर्षित देश फ़िल्मी दुनिया में अत्यधिक लौकप्रिय हुआ हैं।

स्विट्ज़रलैंड पर्यटन स्थल अपनी मेहमान नवाजी के लिए भी जाना जाता है। प्रकृति प्रेमी, ट्रैकिंग के शौकीन व्यक्ति, तथा कैम्पिंग जैसी गतिविधियों में रूचि रखने वालो के लिए स्विट्ज़रलैंड एक शानदार गंतव्य स्थान हैं। यदि आप भी प्राकृतिक की सुंदरता के धनी देश स्विट्ज़रलैंड के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. स्विट्ज़रलैंड का इतिहास – Switzerland History In Hindi

स्विट्ज़रलैंड का इतिहास

स्विट्ज़रलैंड का इतिहास चौथी शताब्दी का माना जाता है। जब रोमन साम्राज्य का अंत हुआ तब स्विट्ज़रलैंड कई साम्राज्य में बट गया। सन 1798 में स्विट्ज़रलैंड फ़्रांस के अधीन आ गया था और फ़्रांस ने स्विट्ज़रलैंड में अपना संविधान बना लिया। परन्तु यह संबिधान भी ज्यादा समय तक नही चला। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दो बार विश्व युद्ध होने के बाद भी स्विट्ज़रलैंड पर ज्यादा खतरा नही आया और यह खुद ही एक अलग देश के रूप में अस्तित्व में आया। स्विट्ज़रलैंड अवकाश दिवस 1 अगस्त को मनाया जाता है, इसी दिन स्विट्ज़रलैंड पूरी तरह से आजाद हुआ था।

और पढ़े: मिस्र के महान गिजा पिरामिड की जानकारी और इसके रहस्य 

2. स्विट्जरलैंड के बारे में अन्य जानकारी – Switzerland Ke Bare Mein Janakari In Hindi

स्विट्जरलैंड के बारे में अन्य जानकारी

  • स्विट्ज़रलैंड की राजधानी बर्न है। जोकि सन 1848 में फ़ेडरल सिटी का मान्यता प्राप्त शहर है।
  • इंटरनेशनल सीएचएफ के रूप में स्विट्ज़रलैंड की मुद्रा स्विस फ्रैंक है।
  • स्विट्ज़रलैंड की प्रमुख भाषाओँ में जर्मनी, फ्रेंच और इतालवी भाषा शामिल है। इसके साथ ही स्विट्ज़रलैंड में अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है।

और पढ़े: इटली देश के बारे में जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

3. स्विट्ज़रलैंड के बारे में रोचक तथ्य – Switzerland Interesting Fact In Hindi

स्विट्ज़रलैंड के बारे में रोचक तथ्य

  • स्विट्ज़रलैंड में दुनिया की सबसे अधिक चॉकलेट होती है।
  • स्विट्ज़रलैंड के स्विस बैंकों में बहुत ज्यादा मात्रा में काला धन जमा है।
  • स्विट्ज़रलैंड में सॉफ्ट ड्रिंक दुनिया के अन्य देशो की तुलना में अधिक पिया जाता हैं।
  • स्विट्ज़रलैंड में सबसे ज्यादा पेमेंट एक शिक्षक की होती है।

4. स्विट्ज़रलैंड में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल – Best Places To Visit In Switzerland In Hindi

स्विट्ज़रलैंड यूरोप महाद्वीप के केंद्र में स्थित एक बहुत ही ख़ूबसूरत देश है यदि आप स्विट्ज़रलैंड की यात्रा पर हैं तो हम आपको बता दें कि स्विट्ज़रलैंड में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जिनकी यात्रा पर भी आप जा सकते हैं और अपनी छुट्टियों का मजा ले सकते है।

4.1 ज्यूरिख

ज्यूरिख - Zurich

Switzerland Paryatan Me Ghumne Layak Jagah Zurich In Hindi, स्विट्ज़रलैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल ज्यूरिख बहुत ही आकर्षक शहर है जोकि इंटरनेशनल बैंकिंग और वित्त विभाग के लिए जाना जाता है। ज्यूरिख स्विट्ज़रलैंड का सबसे बड़ा शहर है और स्विट्ज़रलैंड के उत्तर-मध्य में स्थित है। पर्यटकों के लिए इस खूबसूरत शहर में बहुत सारे चर्च, म्यूजियम, थिएटर, पार्क और झीलें देखने के लिए मिल जाएगी। इसके साथ ही स्विट्ज़रलैंड के ज्यूरिख में कई नाईट क्लब भी है जो पर्यटकों को अन्य कही देखने को नही मिलेंगे।

4.2 जिनेवा

जिनेवा - Geneva

Switzerland Mein Dekhne Ke Liye Khubsurat Jagha Geneva In Hindi, स्विट्ज़रलैंड पर्यटन में देखने वाली खूबसूरत जगह में शामिल जिनेवा भी है जिसे स्विट्ज़रलैंड का सबसे शांत शहर माना जाता है। स्विट्ज़रलैंड चॉकलेट्स और घड़ियों के लिए बहुत फेमस देश है और जिनेवा इन व्यवसाय का केंद्र है। जिनेवा स्विट्ज़रलैंड का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जोकि संयुक्त राष्ट्र संगठन का मुख्यालय भी है। जिनेवा में बहुत ही फेमस मोटर शो होता है जो दुनिया भर के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। जिनेवा में कई दर्शनीय जगह है जहां घूमकर आपको बहुत आनंद मिलेगा। इनमे से मुख्य रूप से जिनेवा की लेवोट्रीकला एक प्रसिद्ध संग्रहालय हैं, जिनेवा लेक, ओपेरा हाउस और ऑर्केस्ट्रा बकाई काबिले तारीफ हैं।

4.3 ल्यूसर्न

ल्यूसर्न - Lucerne

Switzerland Ki Prasidh Paryatan Sthal Lucerne In Hindi, स्विट्ज़रलैंड टूरिज्म में घूमने वाली जगहों में शामिल ल्यूसर्न शहर एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जोकि नीलम झील के उत्तरी छोर पर स्थित है। नीलम झील स्विट्ज़रलैंड की चौथी सबसे बड़ी झील है। ल्यूसर्न स्विट्ज़रलैंड का एक छोटा सा शहर है परन्तु यह बहुत ही आकर्षक है। इस शहर में बहुत पुराने ब्रिज है जोकि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए है। इसके अलवा ल्यूसर्न में बहुत सारी ऐसी जगह है जहां घूम कर आप आनंद की अनुभूति कर सकते है। ल्यूसर्न संगीत तथा साहित्य में रूचि रखने वालों के लिए बहुत ही सांस्कृतिक स्थान है।

4.4 बेसल

बेसल - Basel

Switzerland Ke Famous Darshaniya Sthal Basel In Hindi, स्विट्ज़रलैंड के प्रमुख दर्शनीय स्थानों में बेसल बहुत ही आकर्षक शहर है जोकि राइन नदी के तट पर बसा हुआ है। प्रकृति से प्रेम करने वाले पर्यटकों के लिए बेसल बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां दूर-दूर तक प्रकृति का नजारा देखने को मिलता है। बेसल में सबसे अधिक म्यूजियम है और इसके साथ ही कई बुटिक और प्राचीन दुकाने है। बेसल शहर में चेरी के पेड़ बहुत ही आकर्षक लगते है।

और पढ़े: वेनिस सिटी इटली घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

4.5 लुसाने

लुसाने -Lausanne

Switzerland Tourism Ke Aakarshan Sthal Lausanne In Hindi, स्विट्ज़रलैंड के आकर्षक स्थानों में से एक लुसाने शहर है जोकि अंगूरों के बागों के लिए जाना जाता है। लुसाने खेलों के लिए भी फेमस है यहाँ पर हर साल हॉकी और फूटबाल जैसे कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इसके साथ ही संस्कृति और कला में रूचि रखने वालों के लिए लुसाने में कई संग्रहालय और प्राचीन स्मारक भी है। पर्यटकों के लिए यह खूबसूरत शहर बहुत ही आनंद देने वाला है।

4.6 जर्मेट

जर्मेट - Zermatt

Switzerland Ki Prakritik Sundarta Se Bhara Zermatt Tourism In Hindi, अगर आप स्विट्ज़रलैंड के प्रकृतिक सौन्दर्य को देखने चाहते है तो जर्मेट जोकि मैटरहार्न के तट में स्थित है को देखने जुरूर जाये। मैटरहॉर्न आल्प्स की सबसे ऊँची चोटियों में से एक है। जर्मेट शहर की सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि जर्मेट में ना तो कोई कार चलती है और ना ही ट्रेन चलती है। यहाँ सिर्फ इलेक्ट्रिक और सौर उर्जा से चलने वाली बसे चलती है। मैटरहॉर्न पर्यटकों को पर्वत पर बाईकिंग और ट्रेकिंग का आनंद प्राप्त करवाता है। इसके साथ ही पर्यटक यहाँ पैदल यात्रा का अनोखा अनुभव भी प्राप्त कर सकते है। यह शांतिपूर्ण जगह हर किसी को अपनी और आकर्षित करती है। शोपिंग के लिए भी जर्मेट बहुत कुछ है। आप यहाँ शोपिंग के साथ-साथ स्वादिष्ट भोजन का लुफ्त भी उठा सकते है।

4.7 लुगानो

लुगानो - Lugano

Switzerland Me Ghumne Layak Jagah Lugano In Hindi, स्विट्ज़रलैंड में घूमने लायक जगह में से एक लुगानो शहर भी है जोकि स्विट्ज़रलैंड के दक्षिण में टिकिनो में इटली की सीमा पर स्थित है। यह शहर लुगानो झील के कारण बहुत फेमस है। लुगानो शहर स्विस बैंकिंग के लिए भी जाना जाता है। लुगानो शहर का तापमान न्यूनतम रहता हैं और यह दुनियाभर से पर्यटकों को अपने आंगन में आमंत्रित करता हैं। यही वजह जिससे लुगानो शहर स्विट्ज़रलैंड के अन्य शहरो की तुलना में अधिक ठंडा रहता हैं। लुगानो शहर में अप्रैल और मई के महीने के दौरान शानदार लुगानो कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता हैं। पर्यटकों को इस प्रोग्राम का हिस्सा जरूर बनना चाहिए। इसके साथ ही लुगानो में कई आकर्षक चर्च और संग्रहालय है जो पर्यटकों को अपनी और खीचते है।

4.8 स्विस नेशनल पार्क

स्विस नेशनल पार्क - Swiss National Park

Switzerland Ke Paryatan Sthal Swiss National Park In Hindi, स्विट्ज़रलैंड में घूमने के प्रसिद्ध स्थानों में से एक स्विस नेशनल पार्क है जोकि इटली की सीमा पर एंगडीन घाटी पर स्थित है। स्विट्ज़रलैं के इस मशहूर पर्यटन स्थल की स्थापना सन 1914 में हुई थी। स्विस नेशनल पार्क में पर्यटकों को वन्य जीव अभ्यारण देखने को मिलता है। इस पार्क में कई पक्षियों तथा वन्य जीवों की प्रजातियों को देखकर पर्यटक अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ा सकते है। इस पार्क के आसपास पहाड़ बर्फ से ढके हुए रहते है जोकि आकर्षित प्रतीत होते हैं। इसके साथ ही आपको स्विस नेशनल पार्क के पास चूना पत्थरों के गड्डे देखने को मिलेंगे।

और पढ़े: अमेरिका के 20 प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

4.9 बर्न

बर्न - Bern

Switzerland Ke Aakarshan Sthal Bern City In Hindi, स्विट्ज़रलैंड की राजधानी बर्न बहुत ही खूबसूरत शहर है जोकि व्यवसाय के लिए जाना जाता है। बर्न में घड़ियों का तथा चलती फिरती कठपुतली का व्यवसाय बहुत फेमस है। बर्न के आकर्षण में शामिल एक बहुत ही लम्बा चर्च यहा पर स्थित है। अगर आप स्विट्ज़रलैंड  में इस आकर्षण स्थल को अपनी फेमिली के साथ देखने जायेगे तो हैरान रह जायेंगे। बर्न शहर के भालू पार्क का नजारा जरुर देखे।

4.10 द राइन फॉल्स

द राइन फॉल्स - The Rhine Falls

Switzerland Me Dekhne Layak Jagah The Rhine Falls In Hindi, द राइन फाल्स स्विट्ज़रलैंड की बहुत ही खूबसूरत जगह है और बर्फ के पहाड़ों का नजारा देखने के लिए एक आदर्श स्थान हैं। जब यहाँ बर्फ के पहाड़ पिघलते है तो यह दृश्य बहुत ही आकर्षित और देखने लायक बन जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पहाड़ पिघलकर चूना पत्थरों पर गिरते है। इसके अलावा पर्यटक यहाँ राइन नदी में बोटिंग का आनंद भी ले सकते है।

4.11 ओबरहोफेन कैसल

ओबरहोफेन कैसल - Oberhofen Castle

Switzerland Ki Aitihasik Jagah Oberhofen Castle In Hindi, ओबरहोफेन कैसल स्विट्ज़रलैंड का बहुत ही रोमांटिक स्थान है और यह थून झील के किनारे पर स्थित एक शानदार महल होने के साथ साथ एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगह भी है। महल में कई प्राचीन स्मारक भी है और इसके साथ-साथ बहुत बड़ा संग्राहलय भी है। जो पर्यटकों को यहाँ की शैली से अवगत काराता हैं। इसके अलावा ओबरहोफेन कैसल पार्क भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

4.12 जुंगफ्राजूच

जुंगफ्राजूच - Jungfraujoch

Switzerland Ke Pramukh Darshaniya Sthal Jungfraujoch In Hindi, स्विट्ज़रलैंड के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक जुंगफ्राजूच बहुत ही आकर्षक स्थान है जोकि यूरोप के शीर्ष के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थान की पहाड़ियां आकर्षित बर्फ से ढंकी हुई होती हैं जोकि पर्यटकों को मनमोहक लगती हैं। यूरोप का सबसे बड़ा ग्लेशियर जिसका नाम अलेत्स ग्लेशियर है इसकी शुरुआत जुन्गफ्राजूच से ही होती है। यहाँ पर स्विट्ज़रलैंड के बहुत पुराने और फेमस रिसोर्ट भी है। पर्यटकों के लिए यह स्थान बहुत ही अद्भुत आनंद की अनुभूति देने वाला साबित होता है।

और पढ़े: पेरिस में घूमने लायक पर्यटन स्थल

5. स्विट्ज़रलैंड में खाने के लिए मशहूर व्यंजन एवं भोजन – Famous Food Of Switzerland In Hindi

स्विट्ज़रलैंड में खाने के लिए मशहूर व्यंजन एवं भोजन

स्विट्ज़रलैंड घूमने के साथ-साथ आप स्विट्ज़रलैंड के फेमस फूड्स का स्वाद चखने का भी आनंद प्राप्त कर सकते हैं जोकि बहुत लजीज होते हैं। स्विट्ज़रलैंड के लोग इटेलियन खाना बहुत पसंद करते है जिनमे मुख्य रूप से पास्ता और पिज्जा बहुत ही फेमस है। स्विट्ज़रलैंड में चॉकलेट सबसे अधिक बनती है इसलिए स्विट्ज़रलैंड में पनीर और दूध चॉकलेट भी बहुत प्रसिद्ध डिश है। इसके साथ ही चीस, वैशेरिन जैसे खाद्य पदार्थ भी बहुत ज्यादा खाए जाते है।

6. स्विट्जरलैंड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Switzerland In Hindi

स्विट्जरलैंड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आपने स्विट्ज़रलैंड घूमने का मन बनाया है तो हम आपको बता दें कि स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए आप साल के किसी भी महीने का चुनाव कर सकते है। क्योंकि यहाँ का मौसम बहुत ही ठंडा होता है। स्विट्ज़रलैंड घूमने के लिए हर मौसम की अपनी खासियत होती है। आप अलग-अलग मौसम में अलग-अलग गतिविधियों में भाग ले सकते है। स्विट्ज़रलैंड में गर्मियों के दिनों में भी तापमान कम ही रहता है।

7. स्विट्ज़रलैंड की यात्रा पर कहाँ रुके – Where To Stay In Switzerland In Hindi

स्विट्ज़रलैंड की यात्रा पर कहाँ रुके

स्विट्ज़रलैंड बहुत ही खूबसूरत देश है और यहाँ हर साल दुनिया भर से पर्यटक घूमने आते है। पर्यटकों के लिए स्विट्ज़रलैंड के हर शहर में कई शानदार होटल उपलब्ध है और इन होटलों में टूरिस्टो के ठहरने की शानदार व्यवस्था रहती हैं। आप भी स्विट्ज़रलैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यहाँ रुख सकते हैं। स्विट्ज़रलैंड में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट के कई होटल मिल जाएंगे। होटल का चुनाव आप अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं।

  • कोरोनाडो होटल (Coronado Hotel)
  • होटल बेल्वेडेयर (Hotel Belvedere)
  • सेंट्रल होटल पोस्ट चुर (Central Hotel Post Chur)
  • होटल स्प्लेंडिड (Hotel Splendid)
  • स्टर्लिंग होटल लुसाने (Starling Hotel Lausanne)

और पढ़े: मलेशिया के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी 

8. भारत से स्विट्ज़रलैंड कैसे जाए – How To Reach Switzerland From India In Hindi

भारत से स्विट्ज़रलैंड कैसे जाए

स्विट्ज़रलैंड बहुत ही खूबसूरत देश है और हर कोई इस शानदार देश की यात्रा करना चाहता है। आपने भी स्विट्ज़रलैंड जाने का प्लान बनाया है तो हम आपको बता दे कि स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए सबसे अच्छा साधन हवाई मार्ग हैं। क्योंकि स्विट्ज़रलैंड हवाई मार्ग के माध्यम से सभी देशो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। भारत से नियमित रूप से स्विट्ज़रलैंड के लिए फ्लाइट्स आसानी से उपलब्ध हो जाएँगी। भारत के विभिन्न शहर जैसे कि मुंबई, बेंगलुरु, नई दिल्ली, कोलकात और कोच्चि सभी शहर से स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए आपको फ्लाइट उपलब्ध होंगी। जहां से आप डायरेक्ट ज्यूरिख, जिनेवा और बेसल पहुँच सकते है।

9. भारतीयों के लिए स्विट्जरलैंड की वीजा नीति – Switzerland Visa Policy For Indians In Hindi

अगर आपने स्विट्ज़रलैंड की यात्रा का प्लान बनाया है तो हम आपको बता दे कि किसी एक देश से अन्य देश में जाने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है। बिना पासपोर्ट और वीजा के किसी भी देश में प्रवेश करने की अनुमति नही दी जाती है। वैसे ही स्विट्ज़रलैंड जाने के लिए भारतीय समेत अन्य सभी देश के नागरिको वीजा की जरूरत होती है। स्विट्ज़रलैंड घूमने के लिए पर्यटकों को कम से कम 7 दिन और ज्यादा से ज्यादा 90 दिन के लिए वीसा प्राप्त होता है।

और पढ़े: 50 देशों में वीजा ऑन अराइवल प्राप्त कर सकते है भारतीय 

10. स्विट्जरलैंड का नक्शा – Switzerland Map

11. स्विट्जरलैंड की फोटो गैलरी – Switzerland Images

View this post on Instagram

🌞🌞💕😇

A post shared by Molnár Éva (@evimolnaros) on

और पढ़े:

Write A Comment