Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Places In Venice City In Hindi, वेनिस सिटी इटली देश के उत्तर पूर्व में स्थित एक शानदार पर्यटन स्थल और यह वेनेटो क्षेत्र की राजधानी के रूप में भी जाना जाता हैं। वेनिस सिटी अपनी सुंदर कलाकृति और खासतौर पर वेनिस गोथिक वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध हैं। वेनिस एक खूबसूरत शहर हैं जोकि आपस में जुड़ी नहरों और उसकी शानदार गोंडोला सवारी के लिए बहुत अधिक लौकप्रिय है। वेनिस सिटी का रोमांस और संस्कृति इस स्थान को ओर अधिक लुभावना बनाता हैं। यह स्थान पूरी तरह से एक सपने जैसा प्रतीत होता हैं। इस आकर्षित शहर में हर जगह पानी की बौछार होते रहती हैं। वेनिस सिटी रोमांटिक और इसकी खूबसूरती के साथ-साथ यहां की वेनिस कला, जादू, परंपरा, इतिहास और विविधता के साथ इटली देश का गहना माना जाता है।

वेनिस सिटी में स्थित महलों और चर्चों में इस जगह का शानदार अतीत को प्रदर्शित किया गया हैं, जोकि कभी एक समृद्ध व्यापारिक केंद्र के रूप में जाना जाता था। वेनिस की खूबसूरत गलियों में खो जाना अपने आप में एक अलग ही अनुभव का हिस्सा होता है। वेनिस शहर एक रहस्यमयी स्थान हैं और यह दिन की बजाय रात में अपनी खूबसूरती का नजारा प्रस्तुत करता हैं। यदि आप भी वेनिस दर्शनीय स्थल के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. वेनिस सिटी का इतिहास – History Of Venice City In Hindi

वेनिस सिटी का इतिहास

वेनिस सिटी के इतिहास के पन्ने पलटने पर हम पाते हैं कि कोई भी ऐसा साक्ष नही मिलता हैं जिससे इटली के वेनिस शहर की स्थापना का पता चल सके। परंपरा और उपलब्ध प्रमाणों से यह निष्कर्ष निकाला गया कि वेनिस सिटी की मूल आबादी में शामिल जो शरणार्थी थे, वह ट्रेविसो, अल्टिनो, वेनिस और पडुआ से आए थे। वर्तमान समय में पोर्टोग्रैरो और ग्रामीण इलाकों में आश्रित लोग जर्मन से आएं थे। लैगून में द्वीपों पर मछुआरों के अस्तित्व का खुलासा किया गया हैं और इन्हें इंकोलाय लकुने कहां जाता हैं।

और पढ़े: दुबई घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

2. वेनिस के रीति रिवाज – Traditions Of Venice In Hindi

वेनिस के रीति रिवाज

वेनिस शहर का कोई विशेष रीति रिवाज नहीं है जिसे देखने की आवश्यकता है। लेकिन जब पुरुष और महिला एक दूसरे से मिलते हैं तो पुरुष पहले झुकता हैं और महिला के हाथ बढ़ाने का इन्तेजार करता हैं। कार्नेवेल लेंट से पहले आयोजित होने वाली छुट्टियाँ इटली के सभी व्यक्तियों के लिए विशेष होती हैं। यहां के लोग आमतौर पर वेशभूषा या मुखौटे पहनकर परेड का हिस्सा बनते हैं।

3. वेनिस सिटी की भाषा – Language Of Venice In Hindi

वेनिस सिटी की प्रमुख भाषा इतालवी और वेनिस बोली हैं। हालाकि यह एक लौकप्रिय पर्यटन स्थल हैं इसलिए यहां अंग्रेजी भी बहुत अधिक बोली जाती हैं।

4. वेनिस सिटी का रात्रि जीवन – Nightlife In Venice In Hindi

वेनिस सिटी का रात्रि जीवन

वेनिस शहर वास्तव में अपने नाइटलाइफ के लिए नहीं जाना जाता है लेकिन यहां के लीडो क्षेत्र में कुछ अच्छे बार नाइट क्लब और लाइव संगीत में झूमते हुए स्थान आपको मिल जाते हैं।

और पढ़े: बुर्ज खलीफा घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल

5. वेनिस सिटी के प्रमुख दर्शनीय और आकर्षण स्थल – Tourist Attraction In Venice City In Hindi

वेनिस इटली का एक प्रमुक शहर हैं जिसके आसपास कई पर्यटक स्थल मौजूद हैं। वेनिस सिटी के इन प्रमुख पर्यटन स्थलों का देश-विदेश से आने वाले पर्यटक करते हैं, तो आइए हम आपको वेनिस सिटी के टूरिस्ट प्लेस का दौरा कराते हैं।

5.1 वेनिस सिटी में घूमने वाली जगह सैन जियोर्जियो मैगिओर – Venice City Me Ghumne Wali San Giorgio Maggiore In Hindi

वेनिस सिटी में घूमने वाली जगह सैन जियोर्जियो मैगिओर

सैन जियोर्जियो मैगिओर सेंट मार्क स्क्वायर के सामने स्थित हैं। यह द्वीप बेल टॉवर विस्टा के आकर्षित लुभावने दृश्य को प्रस्तुत करता है और इसमें एक पल्लडियन चर्च मौजूद है।

5.2 वेनिस सिटी का आकर्षक स्थल कैरिज़ोनिको – Venice City Ka Aakarshan Sthal Ca Rezzonico In Hindi

वेनिस सिटी का आकर्षक स्थल कैरिज़ोनिको

वेनिस की ऐतिहासिक अरस्तू की हवेली यह वह हवेली है। जहां रॉबर्ट ब्राउनिंग की मृत्यु हुई थी और इसलिए यह हवेली साहित्यिक इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक शानदार पर्यटक डेस्टिनेशन बन गई है।

5.3 वेनिस सिटी में देखने लायक एकेडेमिया गैलरी – Venice City Mein Dekhne Layak Accademia Gallery In Hindi

वेनिस सिटी में देखने लायक एकेडेमिया गैलरी

वेनिस में घूमने वाली जगहों में शामिल एकेडेमिया गैलरी वेनिस के स्वामी का एक भव्य संग्रहालय हैं। इस शानदार संग्रहालय में बेलिनी, टिंटोरेटो और टाइटन जैसे प्रमुख कलाकारों ने काम किया हैं। यहां के प्रदर्शन पर कुछ विशेष कृतियां में वेरोनीज की ‘फ़ेस्ट इन द हाउस ऑफ़ लेवी’ शामिल हैं। जिसका उद्देश्य ‘द लास्ट सपर’ होना था।

और पढ़े: नयाग्रा फॉल्स कनाडा की जानकारी 

5.4 वेनिस के पर्यटन स्थल सेंट मार्क स्क्वायर – Venice Ke Paryatan Sthan St. Mark’s Square In Hindi

वेनिस के पर्यटन स्थल सेंट मार्क स्क्वायर

वेनिस सिटी में स्थित यह विशाल वर्ग है जो शहर के मध्य में स्थित हैं। इसमें डॉग्स पैलेस, घंटी, बेसिलिका सैन मार्को, घड़ी टॉवर और कॉसर म्यूजियम सहित कुछ शानदार जगहें शामिल हैं। इसे यूरोप का ड्राइंग रूम भी बुलाया जाता हैं।

5.5 वेनिस में कपल के घूमने लायक जगह ब्रिज ऑफ़ एग्स वेनिस – Venice Me Couple Ke Ghumne Layak Jagah Bridge Of Sighs In Hindi

वेनिस में कपल के घूमने लायक जगह ब्रिज ऑफ़ एग्स वेनिस

वेनिस सिटी में घूमने के लिए सेंट मार्क स्क्वायर के पास और वेनिस में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक माना जाने वाला पर्यटन स्थल है ब्रिज ऑफ़ एग्स। यह एक प्राचीन पुल हैं जोकि नई जेल को डोगे पैलेस से कनेक्ट करता हैं। यह स्थान फोटोग्राफी करने के लिए बहुत मशहूर हैं खास कर युवानो के द्वारा इस स्थान का बहुत अधिक दौरा किया जाता हैं।

5.6 वेनिस के दर्शनीय स्थल कोरस पास चर्च – Venice Ke Darshaniya Sthal Chorus Venezia In Hindi

वेनिस के दर्शनीय स्थल कोरस पास चर्च

वेनिस का मशहूर कोरस पास चर्च यहां के बहुत अधिक सुंदर और लौकप्रिय चर्चो में से एक हैं। यह चर्च अपने भित्तिचित्रों के लिए प्रसिद्ध हैं। संग्रहालय को चर्चों के रूप में वर्णन किया गया है, इनमे विभिन्न कलाकृतियाँ और वास्तु के नमूनों का प्रभाव देखने को मिलता हैं। इसके अलावा यहां देखने वाली कुछ चीजो में शामिल फ्रेस्को और ज्वेलरी बॉक्स मिराकोली आदि शामिल हैं।

5.7 वेनिस में घूमने वाली जगह मुरानो वेनिस – Venice Me Ghumne Wali Jagha Murano In Hindi

वेनिस में घूमने वाली जगह मुरानो वेनिस

ग्लासब्लोइंग जोकि वेनिस की कलाकृतियों में से एक है यहां पर प्रदर्शित किया जाता हैं। ग्लासब्लोविंग का प्रदर्शन कैसे किया जाता हैं यह देखने के लिए यहां वाले वाले पर्यटकों की संख्या देखने लायक होती हैं। एज्रा पाउंड के विश्राम स्थल के रूप में जाना जाने वाला एक कब्रिस्तान भी यहा बना हुआ हैं।

5.8 वेनिस में देखने वाली जगह म्यूजियो एब्रिको डि वेनेजिया – Venice Me Dekhne Wali Jagah Museo Ebraico Di Venezia In Hindi

वेनिस में देखने वाली जगह म्यूजियो एब्रिको डि वेनेजिया

म्यूजियो एब्रिको डि वेनेजिया एक आकर्षित संग्रहालय हैं। यहूदी समूह लंबे समय से वेनिस सिटी में निवास कर रहे हैं और यह संग्रहालय शहर में उनके जीवन का वृत्तांत और दस्तावेज संभाले हुए है। यह ऐतिहासिक संग्रहालय यहूदी जीवन की सभी कलाकृतियों को संग्रहीत समेटे हुए हैं और वेनिस की सुंदर यहूदी इमारतों को दिखाता हैं।

और पढ़े: सिंगापुर के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

5.9 वेनिस के पर्यटन स्थल संटी गियोवन्नी ई पाओलो – Venice Ke Paryatan Sthal Santi Giovanni E Paolo In Hindi

वेनिस के पर्यटन स्थल संटी गियोवन्नी ई पाओलो

संटी गियोवन्नी ई पाओलो शहर का सबसे बड़ा चर्च हैं इस चर्च में वेनिस शहर के 25 कुत्तो को दफनाया गया था। इटैलियन गॉथिक शैली में बना यह लाल ईंट का चर्च हैं और इसकी खूबसूरत पेंटिंग के अलावा मूर्तिया देखने लायक हैं।

5.10 वेनिस के देखने लायक जगह पुंटा डेला डोगाना – Venice Ke Dekhne Layak Jagah Punta Della Dogana In Hindi

वेनिस के देखने लायक जगह पुंटा डेला डोगाना

पुंटा डेला डोगाना एक समय में कस्टम हाउस के रूप में जाना जाता था लेकिन अब यह पुरानी इमारत एक कला संग्रहालय बन चुका है जोकि मुख्य रूप से समकालीन कला पर आधारित हैं। कुछ अद्भुत मूर्तियां और ईमारत के ऊपर ग्यूसेप बेनोनी की शानदार फॉर्च्यून मूर्तिकला यहां का प्रमुख आकर्षण हैं।

5.11 वेनिस के पर्यटन स्थल म्यूजियो कोर्रर – Venice Ke Paryatan Sthal Museo Correr In Hindi

वेनिस के पर्यटन स्थल म्यूजियो कोर्रर

म्यूजियो कोर्रर पियाज़ा सैन मार्को में स्थित एक अद्भुत संग्रह हैं और यह वेनिस सिटी की कलाकृति और इतिहास को अपने में समेटे हुए हैं। यह खूबसूरत ईमारत नेपोलियन और हाप्सबर्ग सुविधाओं को प्रस्तुत करती हैं। यहां कवच, लकड़ी के मॉडल और नाविक उपकरणों के साथ साथ नक्शों, सिक्कों और चित्रों का संग्रह यहां देखने को मिलता हैं।

और पढ़े: चीन के बारे में जानकारी

5.12 वेनिस के आकर्षक स्थान लीडो डि वेनेजिया – Venice Ke Aakarshak Sthan Lido Di Venezia In Hindi

वेनिस के आकर्षक स्थान लीडो डि वेनेजिया

वेनिस के पर्यटन स्थलों में शामिल लिडो डि वेनेज़िया एक शानदार टूरिस्ट प्लेस हैं। यदि आप वेनिस के रेतीले समुद्र तट के एक लम्बे खंड है की यात्रा करना चाहते हैं तो यह वेनिस में सभी दर्शनीय स्थलों की सैर आपको करा देगा। लगभग एक हजार वर्षो से अधिक पुराना यह स्थान पर्यटकों को बहुत अधिक रास आता हैं।

5.13 वेनिस घूमने वाली जगह रियाल्टो मार्केट – Venice Ghumne Wali Jagah Rialto Market In Hindi

वेनिस घूमने वाली जगह रियाल्टो मार्केट

वेनिस में घूमने के लिए और अपने अंतहीन स्टॉल और फूड स्टैंड के साथ रियाल्टो मार्केट वेनिस का अद्भुत नजारा प्रस्तुत करता हैं। रियाल्टो मार्केट ग्रांड नहर के तट पर स्थित एक रमणीय पर्यटन स्थल  हैं। यहां से आप खरीदारी कर सकते हैं।

5.14 वेनिस का दर्शनीय स्थान टेट्रो ला फेनिस – Venice Ka Darshaniya Sthan Teatro La Fenice In Hindi

वेनिस का दर्शनीय स्थान टेट्रो ला फेनिस

वेनिस में देखने वाली जगह टेट्रो ला फेनिस दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध ओपेरा हाउसों में से एक हैं। टीट्रो ला फेनिस को तीन बार जला दिया गया है और यहां बनी हुई वर्तमान ईमारत का निर्माण वर्ष 2004 में किया गया था।

5.15 कैंप नाइल वेनिस का पर्यटन स्थल – Campanile Venice Ka Paryatan Sthal In Hindi

कैंप नाइल वेनिस का पर्यटन स्थल

वेनिस में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक कैंपनाइल प्रसिद्ध पियाज़ा सैन मार्को पर स्थित है। कैंप नाइल यह वेनिस शहर की सबसे ऊँची ईमारत हैं।

और पढ़े: मलेशिया के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

6. वेनिस सिटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Venice City In Hindi

वेनिस सिटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप इटली के पर्यटन स्थल वेनिस सिटी जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि वसंत और ग्रीष्म ऋतु के दौरान वेनिस शहर जाना सबसे अच्छा माना जाता हैं। इस समय के दौरान शहर की सुन्दरता का दृश्य देखते ही बनता हैं।

7. वेनिस सिटी का स्थानीय भोजन – Local Food Of Venice City In Hindi

वेनिस सिटी का स्थानीय भोजन

वेनिस सिटी अपने समुद्री भोजन के लिए बहुत अधिक जाना जाता है और इसमें बेकक्ला मंटेकाटा सहित स्वादिष्ट मछली का भोजन यहां आने वाले पर्यटकों का स्वागत करता हैं। वेनिस शहर में तिरमिसु और अंगूर भी बहुत अधिक फेमस है। इसके अलावा वेनिस के स्थानीय भोजन को चखने के बाद आप उंगलियाँ चाठते रह जाएंगे।

8. वेनिस सिटी में कहां रुके – Where To Stay In Venice City In Hindi

वेनिस सिटी में कहां रुके

वेनिस सिटी की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को हम बता दें कि वेनिस शहर और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने के बाद यदि आप यहां रुकना चाहते हैं, आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल यहां मिल जाएंगे। जिसका चुनाव आप अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

  • होटल एंटिच फिगर
  • स्टारहोटल स्प्लेंडिड वेनिस
  • अर्लेचिनो होटल
  • होटल मोरेस्को
  • होटल कैनल ग्रांडे

और पढ़े: सिंगापुर वीजा की जानकारी 

9. वेनिस सिटी कैसे पहुंचे – How To Reach Venice City In Hindi

वेनिस सिटी की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा साधन हवाई मार्ग रहेगा।

9. 1 वेनिस सिटी फ्लाइट से कैसे पहुंचे – How To Reach Venice City By Flight In Hindi

वेनिस सिटी फ्लाइट से कैसे पहुंचे

अगर आप वेनिस की यात्रा पर हवाई मार्ग से जाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि वेनिस शहर का मुख्य हवाई अड्डा मार्को पोलो हवाई अड्डा है। यह एअरपोर्ट यूरोप का तीसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा भारत सहित विश्व के विभिन्न देशो के विभिन्न शहरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। हवाई अड्डे से आप स्थानीय साधनों के माध्यम से अपनी यात्रा को आगे बढ़ा सकते हैं।

और पढ़े: पेरिस में घूमने लायक पर्यटन स्थल 

10. वेनिस सिटी का नक्शा – Venice City Map

11. वेनिस सिटी की फोटो गैलरी – Venice City Images

और पढ़े:

Write A Comment