Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Places Of Thailand In Hindi थाईलैंड एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश है। यह उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों (Tropical Beaches), भव्य शाही महलों, प्राचीन खंडहरों और बुद्ध से जुड़े अलंकृत मंदिरों के लिए जाना जाता है। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में अल्ट्रामॉडर्न सिटीस्केप, शांत नहरें, वाट अरुण, वाट फो और एमराल्ड बुद्धा टेम्पल (Wat Phra Kaew) के प्रतिष्ठित मंदिरों के बगल में स्थित है। थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया में और एक कारण से सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। आप यहां क्रिस्टल नीले समुद्र तट, घने जंगल, शानदार भोजन, सस्ते समुद्र तट के सामने बंगले और दुनिया के कुछ बेहतरीन लक्जरी होटल में रहने का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा थाईलैंड में सैकड़ों वर्ष पुराने खंडहर हैं और लोगों की भारी भीड़ के बावजूद थाईलैंड  ने अपनी अनूठी संस्कृति (Unique Culture) और इतिहास के साथ अपनी विशिष्ट पहचान बनाए रखी है। इस आर्टिकल में हम आपको थाईलैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों एवं थाईलैंड के बारे में कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं।

थाईलैंड में घूमने की जगह – Thailand Tourist Places In Hindi

  1. प्रसाद हिन फिमाई थाईलैंड दर्शनीय स्थल – Thailand Ka Darshaniya Sthal Prasat Hin Phimai In Hindi
  2. थाईलैंड में घूमने जगह खाओ याई नेशनल पार्क – Khao Yai National Park Thailand Me Ghumne Ki Jagah In Hindi
  3. इरावन जलप्रपात थाईलैंड पर्यटन स्थल – Erawan Falls Thailand Paryatan Sthal In Hindi
  4. थाईलैंड का दर्शनीय स्थल ओ नांग – Thailand Ka Darshaniya Sthal Ao Nang In Hindi
  5. मु को आंग थोंग थाईलैंड का फेमस बीच – Thailand Ka Famous Beach Mu Ko Ang Thong In Hindi
  6. थाईलैंड में देखने लायक जगह सुखोथाई ऐतिहासिक पार्क – Thailand Attractions Sukhothai Historical Park In Hindi
  7. थाईलैंड के पर्यटकों के लिए फनोम रुंग – Tourist Place In Thailand Phanom Rung In Hindi

थाईलैंड के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Thailand In Hindi

थाईलैंड कैसे पहुंचें – How To Reach Thailand In Hindi

थाईलैंड जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Thailand In Hindi

थाईलैंड में कहां रुकें – Where To Stay In Thailand In Hindi

थाईलैंड की लोकेशन का मैप – Thailand Location

थाईलैंड की फोटो गैलरी – Thailand Images

1. थाईलैंड में घूमने की जगह – Thailand Tourist Places In Hindi

थाईलैंड में घूमने की जगह - Thailand Tourist Places In Hindi

भारत से थाईलैंड छुट्टियां मनाने के लिए हर साल भारी संख्या में पर्यटक जाते हैं। चूंकि बैंकॉक थाईलैंड की राजधानी है इसलिए थाईलैंड और बैंकॉक दोनों जगहों पर घूमने के लिए कई आकर्षण के केंद्र हैं। आइये जानते हैं थाइलैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में।

1.1 प्रसाद हिन फिमाई थाईलैंड दर्शनीय स्थल – Thailand Ka Darshaniya Sthal Prasat Hin Phimai In Hindi

 प्रसाद हिन फिमाई थाईलैंड दर्शनीय स्थल - Thailand Ka Darshaniya Sthal Prasat Hin Phimai In Hindi

प्रसाद हिन फिमाई थाईलैंड के सबसे प्रभावशाली खमेर खंडहरों में से कुछ को समेटे हुए है। खंडहर में तब्दील हो चुके यहां के मंदिर 11 वीं और 12 वीं शताब्दी के दौरान बनाए गए थे, उस समय के दौरान यह क्षेत्र खमेर साम्राज्य (Khamer Province) का हिस्सा था। हालांकि महायान बौद्ध मंदिर के रूप में निर्मित, नक्काशी भी कई हिंदू देवताओं की विशेषता है।

1.2 थाईलैंड में घूमने जगह खाओ याई नेशनल पार्क – Khao Yai National Park Thailand Me Ghumne Ki Jagah In Hindi

थाईलैंड में घूमने जगह खाओ याई नेशनल पार्क - Khao Yai National Park Thailand Me Ghumne Ki Jagah In Hindi

थाईलैंड में तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान, खाओ याई राष्ट्रीय उद्यान देश के पूर्वी भाग में नाखोन रत्चासिमा प्रांत में स्थित है। यहां एशियाई हाथी और काले भालू (Black Bears) सहित अन्य विचित्र प्रकार के वन्यजीव देखने को मिलते हैं। इस पार्क में आप डायनासोर के पैरों के निशान भी देख सकते हैं।

1.3 इरावन जलप्रपात थाईलैंड पर्यटन स्थल – Erawan Falls Thailand Paryatan Sthal In Hindi

इरावन जलप्रपात थाईलैंड पर्यटन स्थल - Erawan Falls Thailand Paryatan Sthal In Hindi

कंचनबुरी से थोड़ी ही दूरी पर इरावान जलप्रपात (Falls) पश्चिमी थाईलैंड में एरावन नेशनल पार्क का प्रमुख आकर्षण है। इस झरने का नामकरण हिंदू पौराणिक कथाओं के तीन सिर वाले सफेद हाथी के नाम पर किया गया था। कहा जाता है कि सात-तीरों वाले स्तंभों से इरावन बना है। पार्क पूरे साल आगंतुकों के लिए खुला रहता है।

1.4 थाईलैंड का दर्शनीय स्थल ओ नांग – Thailand Ka Darshaniya Sthal Ao Nang In Hindi

थाईलैंड का दर्शनीय स्थल ओ नांग – Thailand Ka Darshaniya Sthal Ao Nang In Hindi

औपचारिक रूप से ओ फ्रा नांग (Ao Phra Nang) दक्षिणी थाईलैंड के क्राबी प्रांत का सबसे लोकप्रिय बीच (Beach) शहर है। यह मूल रूप से एक बैकपैकर हॉटस्पॉट है। आप समुद्र तट पर घूमने का आनंद ले सकते हैं और यहां का मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त (Sunset) देख सकते हैं।

1.5 मु को आंग थोंग थाईलैंड का फेमस बीच – Thailand Ka Famous Beach Mu Ko Ang Thong In Hindi

मु को आंग थोंग थाईलैंड का फेमस बीच – Thailand Ka Famous Beach Mu Ko Ang Thong In Hindi

आंग थोंग का शाब्दिक अर्थ है सोने का कटोरा (Bowl Of Gold) है, जो थाईलैंड की खाड़ी में एक लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान है। यहां 42 द्वीप स्थित हैं और इस पार्क का मुख्यालय को वुआ तलप (Ko Wua Talap) है। यहां यात्री सुंदर बंगलों में रह सकते हैं और आसपास के द्वीपों और विचित्र रॉक संरचनाओं के अविश्वसनीय दृश्यों को गहरायी से देख सकते हैं।

और पढ़े: सिंगापुर के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी 

1.6 थाईलैंड में देखने लायक जगह सुखोथाई ऐतिहासिक पार्क – Thailand Attractions Sukhothai Historical Park In Hindi

थाईलैंड में देखने लायक जगह सुखोथाई ऐतिहासिक पार्क – Thailand Attractions Sukhothai Historical Park In Hindi

उत्तरी थाईलैंड में स्थित सुखोथाई हिस्टोरिकल पार्क में सुखोथाई के खंडहर हैं, जो 13 वीं और 14 वीं शताब्दी के दौरान इसी नाम के राज्य की राजधानी थी। इस पार्क में 26 मंदिरों और रॉयल पैलेस सहित लगभग 200 खंडहर हैं। कई आकर्षक वाट और अन्य खंडहरों की खोज के अलावा, आगंतुक रामखामेंग (Ramkhamhaeng) राष्ट्रीय संग्रहालय में सुखोथाई संस्कृति के बारे में अधिक जान सकते हैं।

1.7 थाईलैंड के पर्यटकों के लिए फनोम रुंग – Tourist Place In Thailand Phanom Rung In Hindi

थाईलैंड के पर्यटकों के लिए फनोम रुंग – Tourist Place In Thailand Phanom Rung In Hindi

पूर्वोत्तर थाईलैंड में एक विलुप्त ज्वालामुखी पर स्थित फनोम रुंग एक हिंदू मंदिर है जो अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए जाना जाता है। नांग रोंग गांव के पास स्थित, यह मंदिर अभयारण्य 10 वीं और 13 वीं शताब्दी के बीच खमेर संस्कृति द्वारा बनाया गया था। बलुआ पत्थर और लेटराइट से निर्मित, फेनोम रुंग को शिव के पवित्र घर, कैलाश पर्वत का प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाया गया था।

इसके अलावा आप थाईलैंड में सिमिलन द्वीप (Similan Islands) हाद रिन ( Haad Rin) की फुल मून पार्टी, अयुथैया हिस्टोरिकल पार्क, मु को चांग नेश्नल पार्क, ग्रैंड पैलेस, फांग न्गा खाड़ी, चियांग माई नाइट बाजार, कोह ताओ (Koh Tao) आइसलैंड होपिंग (Island Hopping) सहित घूमने की कई आकर्षक जगहें मौजूद हैं।

2. थाईलैंड के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Thailand In Hindi

थाईलैंड के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts About Thailand In Hindi

  • थाईलैंड में दुनिया का सबसे छोटा स्तनपायी (Mammal), भौंरा चमगादड़ (Bumblebee Bat) पाया जाता है। यहां के थाई जल में सबसे बड़ी मछली, व्हेल शार्क भी पाये जाते हैं।
  • एक समय थाईलैंड में 20 वर्ष की उम्र से पहले सभी पुरुष बौद्ध भिक्षु (Buddha Monk) बन जाते थे लेकिन यह प्रथा अब समाप्त हो गयी है।
  • थाईलैंड की पूरी आबादी का दसवां हिस्सा बैंकॉक में रहता है। यह इस महान देश की राजधानी है, और निश्चित रूप से थाईलैंड का सबसे बड़ा शहर है।
  • थाईलैंड अपने राजा से प्यार करता है, और राजशाही ( Monarchy) के लिए बहुत सम्मान दिखाता है। जानी-मानी हॉलीवुड फिल्म “द किंग एंड आई” को थाई सिनेमाघरों में कभी नहीं दिखाया गया क्योंकि इसे राजा के लिए अपमानजनक माना जाता था।
  • थाईलैंड में लगभग 35,000 मंदिर हैं। थाईलैंड वास्तव में मंदिरों का देश है। उन्हें देखने के लिए मामूली कपड़ों की आवश्यकता होती है।
  • थाईलैंड में सिर नीचे झुकाकर दूसरे व्यक्तियों का सम्मान किया जाता है। सिर को शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, और इसलिए थाई संस्कृति में किसी भी व्यक्ति या बच्चे के सिर को छूना मना है।

और पढ़े: चीन के बारे में जानकारी

3. थाईलैंड कैसे पहुंचें – How To Reach Thailand In Hindi

थाईलैंड कैसे पहुंचें - How To Reach Thailand In Hindi

दुनिया के शीर्ष अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से थाईलैंड के लिए उड़ानें  उपलब्ध हैं। थाईलैंड के सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बैंकाक का सुवर्णभूमि और डॉन मुएंग (Don Mueang), फुकेट, चियांग माई और क्राबी में हैं, जहां से सभी सार्वजनिक और निजी परिवहन सेवाएं उपलब्ध हैं। सुवर्णभूमि हवाई अड्डा बैंकाक एयरवेज, थाई एयरवेज (Thai Airways) और ओरिएंट थाई एयरलाइंस का मुख्य केंद्र है। मुंबई और दिल्ली,वाराणसी, बंगलौर और कोलकाता से बैंकॉक के लिए सीधी उड़ानें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों जैसे जेट एयरवेज, एयर इंडिया, एयरएशिया, बैंकॉक एयरवेज और एतिहाद एयरवेज द्वारा प्रदान की जाती हैं। अन्य हवाई अड्डे जैसे कि फुकेट, पटाया (Pattaya), क्राबी, चियांग माई आदि थाईलैंड के लिए सीधी या कनेक्टिंग उड़ानों के माध्यम से दुनिया के बाकी हिस्सों से जुड़े हुए हैं।

4. थाईलैंड जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Thailand In Hindi

थाईलैंड जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Thailand In Hindi

थाईलैंड की जलवायु मुख्य रुप से उष्णकटिबंधीय आर्द्र (Tropical Wet) और शुष्क या सवाना जलवायु है। वैसे तो थाईलैंड में पूरे साल पर्यटक आते रहते हैं लेकिन यहां आने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मई के बीच होता है। इसका कारण यह है कि थाईलैंड मई से अक्टूबर के बीच दक्षिण पश्चिम मानसून और अक्टूबर से फरवरी के बीच उत्तर पूर्व मानसून से प्रभावित रहता है। जिससे पर्यटकों को यहां घूमने में काफी असुविधा होती है।

5. थाईलैंड में कहां रुकें – Where To Stay In Thailand In Hindi

थाईलैंड में कहां रुकें - Where To Stay In Thailand In Hindi

थाईलैंड में ठहरने के लिए आमतौर पर पर्यटकों को बजट की चिंता नहीं करनी पड़ती है क्योंकि यहां होटलों में सस्ते कीमत पर भी आसानी से कमरे उपलब्ध हो जाते हैं। यहां शानदार फाइव स्टार होटल से लेकर लो-एंड होटल, बुटीक होटल, हॉस्टल और रिसॉर्ट्स तक हर तरह के बजट पर उपलब्ध हैं। हालांकि मई से अगस्त तक ऑफ सीजन के दौरान होटल की दरें काफी गिर जाती हैं। अगर आप अकेले थाईलैंड घूमने गए है तो आप गेस्टहाउस और हॉस्टल में रह सकते हैं। जिसके लिए आपको प्रति रात सिर्फ 200 रुपये देना पड़ेगा।

और पढ़े:  बैंकॉक के बारे में जानकारी

6. थाईलैंड की लोकेशन का मैप – Thailand Location

7. थाईलैंड की फोटो गैलरी – Thailand Images

और पढ़े:

Write A Comment