Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Mp Tourist Places In Hindi, मध्य प्रदेश भारत का एक बहुत प्रमुख राज्य है जिसको इसका नाम देश के केंद्र में स्थित होंगे की वजह से मिला है। मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है और यह यहां आने वाले पर्यटकों को अपने कई ऐतिहासिक स्मारकों, मंदिरों, किले, महलों से काफी आकर्षित करता है। मध्य प्रदेश की यात्रा करना किसी भी पर्यटक के लिए किसी सपने से कम नहीं होगा क्योंकि यहां पर कई नेशनल पार्क और वाईल्डलाइफ सेंचुरी हैं, जिसमें कई लुप्तप्राय प्रजाति के वनस्पति और जीव भी पाए जाते हैं। मध्य प्रदेश उन कुछ राज्यों में से एक है जो चारों और से कई राज्यों से घिरा हुआ है, इस राज्य की एक अलग बात यह भी है कि यह अपनी सीमा किसी भी देश के साथ साझा नहीं करता है। अगर आप मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को एक बार जरुर पढ़ें, इसमें हमने मध्य प्रदेश के टॉप 20 घूमने की जगह और दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी दी है।

मध्य प्रदेश घूमने की 20 अच्छी जगह- 20 Best Places To Visit In MP In Hindi

  1. खजुराहो पर्यटन- Khajuraho Tourism In Hindi
  2. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान – Bandhavgarh National Park In Hindi
  3. उज्जैन पर्यटन – Ujjain Tourism In Hindi
  4. ग्वालियर पर्यटन मध्य प्रदेश के प्रमुख महल – Gwalior Tourism In Hindi
  5. भोपाल पर्यटन- Bhopal Tourism In Hindi
  6. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटन- Kanha National Park Tourism In Hindi
  7. भेड़ाघाट पर्यटन- Bhedaghat Tourism In Hindi
  8. सांची पर्यटन- Sanchi Tourism In Hindi
  9. ओरछा पर्यटन- Orchha Tourism In Hindi
  10. महेश्वर पर्यटन- Maheshwar Tourism In Hindi
  11. पचमढ़ी पर्यटन- Pachmarhi Tourism In Hindi
  12. मांडू पर्यटन – Mandu Tourism In Hindi
  13. भीमबेटका मध्य प्रदेश की प्रमुख गुफाये – Bhimbetka Tourism In Hindi
  14. ओंकारेश्वर पर्यटन- Omkareshwar Tourism In Hindi
  15. होशंगाबाद पर्यटन – Hoshangabad Tourism In Hindi
  16. भोजपुर पर्यटन – Bhojpur Tourism In Hindi
  17. मढई पर्यटन – Madhai Tourism In Hindi
  18. अमरकंटक पर्यटन- Amarkantak Tourism In Hindi
  19. शिवपुरी पर्यटन- Shivpuri Tourism In Hindi
  20. कुनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्य, ग्वालियर- Kuno-Palpur Wildlife Sanctuary In Hindi
  21. विदिशा पर्यटन – Vidisha Tourism In Hindi

मध्य प्रदेश में होटल – Madhya Pradesh Hotels Price In Hindi

मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध और स्थानीय भोजन- Famous & Local Food Of Madhya Pradesh In Hindi

मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे- How To Reach Madhya Pradesh In Hindi

  1. रोड मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे- How To Reach Madhya Pradesh By Road In Hindi
  2. रेल मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे – How To Reach Madhya Pradesh By Train In Hindi
  3. हवाई मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे – How To Reach Madhya Pradesh By Airplane In Hindi

मध्य प्रदेश की लोकेशन का मैप – Madhya Pradesh Location

मध्य प्रदेश की फोटो गैलरी – Madhya Pradesh Images

1. मध्य प्रदेश घूमने की 20 अच्छी जगह- 20 Best Places To Visit In MP In Hindi

1.1 खजुराहो पर्यटन- Khajuraho Tourism In Hindi

खजुराहो पर्यटन- Khajuraho Tourism In Hindi

मध्य प्रदेश में स्थित विश्व प्रसिद्ध खजुराहो अपनी कामुक नक्काशी से सजे अपने आश्चर्यजनक मंदिरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। खजुराहो मध्य प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित छोटा शहर है जो मध्ययुगीन काल में भारतीय वास्तुकला और संस्कृति का शानदार नमूना है। यहां स्थित हिंदू और जैन मंदिरों की वास्तुकला प्रेम के एक खास रूप को दर्शाती है।

और पढ़े: खजुराहो दर्शनीय स्थल, मंदिर और घूमने की जगह

1.2 बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान – Bandhavgarh National Park In Hindi

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान - Bandhavgarh National Park In Hindi

बांधवगढ़ नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के सबसे खास पर्यटकों स्थलों में से एक है जो पुराने समय में रीवा के महाराजाओं के लिए शिकारगाह था। यह राष्ट्रीय उद्यान बाघ अभयारण्य के रूप पूरी दुनिया में जाना जाता है। बांधवगढ़ नेशनल पार्क दुनिया में रॉयल बंगाल टाइगर्स घनत्व के लिए दुनिया भारत में प्रसिद्ध है। यह उद्यान वन्यजीव और बहुतायत में वनस्पतियों के वजह से एक बहुत ही सुंदर जंगल है। इस पार्क में स्तनधारियों की 22 से ज्यादा और अविफौना की 250 प्रजातियां पाई जाती हैं।

1.3 उज्जैन पर्यटन – Ujjain Tourism In Hindi

उज्जैन पर्यटन - Ujjain Tourism In Hindi

उज्जैन मध्य प्रदेश के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जो भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है। उज्जैन मालवा क्षेत्र में शिप्रा नदी के पूर्वी तट पर स्थित एक प्राचीन शहर है जो कुंभ मेले के लिए देश के चार स्थलों में से एक है। बता दें कि उज्जैन को हिंदुओं के लिए उच्च धार्मिक स्थल मन जाता है यहाँ हर रोज़ भारी संख्या में पर्यटक और तीर्थयात्री आते हैं। उज्जैन की सबसे खास बात यह है कि यहां स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान् शिव की बारह ज्योतिर्लिंग में से एक है।

और पढ़े: महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन के बारे में पूरी जानकारी

1.4 ग्वालियर पर्यटन मध्य प्रदेश के प्रमुख महल – Gwalior Tourism In Hindi

ग्वालियर पर्यटन मध्य प्रदेश के प्रमुख महल - Gwalior Tourism In Hindi

ग्वालियर मध्य प्रदेश राज्य का एक ऐतिहासिक शहर है जिसकी स्थापना राजा सूरजसेन ने की थी। ग्वालियर में अपने किले, स्मारकों, महलों और मंदिरों के लिए जाना-जाता है। यह शहर चारों तरफ से सुंदर पहाड़ियों और हरियाली से घिरा हुआ है जो अपने गौरवशाली अतीत को बताता है। ग्वालियर का किला शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। जय विलास महल और सूर्य मंदिर ग्वालियर के कुछ ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें देखने के बाद आप इन्हें कभी नहीं भूल सकते। मशहूर शास्त्रीय संगीतकार तानसेन का मकबरा भी यहाँ का एक महत्वपूर्ण स्थान है। हर साल नवंबर / दिसंबर के महीने में शहर में चार दिवसीय तानसेन संगीत उत्सव का आयोजन किया जाता है।

और पढ़े: ग्वालियर का किला घूमने की जानकारी और इतिहास

1.5 भोपाल पर्यटन- Bhopal Tourism In Hindi

भोपाल पर्यटन- Bhopal Tourism In Hindi

भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी और एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। दो सुंदर मानव निर्मित झीलों के बीच स्थित भोपाल संस्कृति, विरासत और आधुनिक जीवन के सही मिश्रण के साथ एक बड़ा शहर है। यह शहर राजसी मस्जिदों के साथ अत्यधिक अलंकृत है, जो भारत में सबसे बड़ी में से एक ताज-उल-मस्जिद जैसी क्लासिक मुगल वास्तुकला का प्रदर्शन करते हैं। भोपाल में घूमने के लिए वन विहार नेशनल पार्क, लेक और हनुमान टेकरी जैसी जगह है जो यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करती है।

और पढ़े: बड़ा तालाब भोपाल घूमने की जानकारी 

1.6 कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटन- Kanha National Park Tourism In Hindi

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटन- Kanha National Park Tourism In Hindi

मंडला जिले में स्थित कान्हा नेशनल पार्क में राजसी प्राणी बाघ के साथ-साथ कई प्रकार के जंगली जानवरों का निवास स्थान है। यह पार्क 300 से अधिक प्रजातियों के साथ विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों और कई पक्षी जीवों की मेजबानी करता है। इस पार्क की सबसे खास बात है कि यह मध्य प्रदेश में स्थितमध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है और इस उद्यान का नाम एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों की सूचि में शामिल है। इस पार्क में बड़े स्तनधारियों की 22 प्रजातियां पाई जाती है और शाही बंगाल बाघ यहां का एक प्रमुख आकर्षण हैं।

और पढ़े: कान्हा नेशनल पार्क जाने की पूरी जानकारी

1.7 भेड़ाघाट पर्यटन- Bhedaghat Tourism In Hindi

भेड़ाघाट पर्यटन- Bhedaghat Tourism In Hindi

भेड़ाघाट जबलपुर के मध्य प्रदेश के प्रमुख शहर और राज्य में घूमने की सबसे खास जगहों में से एक है। भेड़ाघाट को इसकी संगमरमर की चट्टानों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यह छोटा सा शहर में नर्मदा के दोनों किनारों पर 100 फुट ऊंची देदीप्यमान चट्टानों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। चांदनी रात के दौरान यहां पर बोटिंग करना अपने लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है। अगर आप मध्य प्रदेश में घूमने की जगह देख रहे हैं तो भेड़ाघाट को अपनी सूचि में जरुर शामिल करें।

और पढ़े: भेड़ाघाट धुआंधार जबलपुर जानकारी

1.8 सांची पर्यटन- Sanchi Tourism In Hindi

सांची पर्यटन- Sanchi Tourism In Hindi

सांची मध्य प्रदेश में बौद्ध धर्म के दर्शनीय स्थलों में से एक है जो भारत में सबसे पुराने पत्थर संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है। साँची में स्थित बौद्ध स्मारक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध भारत में मौजूद विशाल धरोहर का प्रतीक है। यहां स्थित महान स्तूप को तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य वंश के सम्राट अशोक द्वारा स्थापित किया गया था। साँची में स्थित स्तूपों को भगवान बुद्ध और कई महत्वपूर्ण बौद्ध अवशेषों के घरों के रूप में बनाया गया था। यह स्थान हरे भरे बागानों से घिरा हुआ है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को आनंद और शांति प्रदान करता है।

और पढ़े: साँची स्तूप घूमने की जानकारी

1.9 ओरछा पर्यटन- Orchha Tourism In Hindi

ओरछा पर्यटन- Orchha Tourism In Hindi

ओरछा मध्य प्रदेश में घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है।  बेतवा नदी के तट पर स्थित यह शहर अपने किले, मंदिरों और महलों के लिए जाना-जाता है। ओरछा में किला अपने आकर्षण के लिए देश भर में प्रसिद्ध है, जो यहां आने वाले पर्यटकों के दिलों पर एक अलग ही जादू करता है। इसके अलावा चतुर्भुज मंदिर, राज मंदिर और लक्ष्मी मंदिर ओरछा के मुख्य आकर्षण हैं जो यहां आने वाले लोगों की यात्रा को यादगार बनाते हैं।

1.10 महेश्वर पर्यटन- Maheshwar Tourism In Hindi

महेश्वर पर्यटन- Maheshwar Tourism In Hindi

नर्मदा नदी के तट पर स्थित महेश्वर मध्य प्रदेश के मंदिर शहर के रूप में जाना जाता है। यह शहर अपना एक अलग पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है। बता दें कि रामायण और महाभारत के महाकाव्यों में भी शहर का उल्लेख हुआ है। महेश्वर पहले रानी अहिल्याबाई होल्कर के प्रांत होल्कर की राजधानी थी। उन्ही ने इस शहर में कई इमारतों का निर्माण करवाया और सार्वजनिक कार्यों को पूरा करते हुए मराठा वास्तुकला के साथ शहर को सुशोभित किया। महेश्वर माहेश्वरी साड़ियों के उत्पादन के लिए काफी प्रसिद्ध है।

1.11 पचमढ़ी पर्यटन- Pachmarhi Tourism In Hindi

पचमढ़ी पर्यटन- Pachmarhi Tourism In Hindi

अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो मध्य प्रदेश में घूमने के लिए पचमढ़ी से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती। पचमढ़ी 1,067 फीट की ऊँचाई पर स्थित मध्य प्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन है जिसको सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी के रूप में जाना जाता है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश का प्रमुख पर्यटक स्थल है जो चीन गुफाओं और सुंदर स्मारकों जैसे असंख्य आकर्षणों से भरा हुआ है। अगर आप मध्यपदेश में घूमने की अच्छी जगहों की खोज कर रहे हैं तो आपको एक बार पचमढ़ी जरुर जाना चाहिए।

और पढ़े: पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा और अन्य जानकारी

1.12 मांडू पर्यटन – Mandu Tourism In Hindi

मांडू पर्यटन - Mandu Tourism In Hindi

मांडू मध्य प्रदेश का के बहुत खास पर्यटन स्थल है जो पूर्वजों ने हासिल वास्तु उत्कृष्टता का प्रतीक है। यह शहर राजकुमार बाज बहादुर और रानी रूपमती के सच्चे प्यार को बताता है। बता दें कि मांडू भारत का सबसे पुराना निर्मित स्मारक भी है जो काफी प्रसिद्ध है।

1.13 भीमबेटका मध्य प्रदेश की प्रमुख गुफाये – Bhimbetka Tourism In Hindi

भीमबेटका मध्य प्रदेश की प्रमुख गुफाये - Bhimbetka Tourism In Hindi

मध्य प्रदेश में स्थित भीमबेटका रॉक शेल्टर एक पुरातात्विक स्थल है जो भारतीय उपमहाद्वीप पर मानव जीवन के शुरुआती निशानों को दिखाता है। इतिहास प्रेमियों के लिए भीमबेटका स्वर्ग के समान है। बता दें कि यहाँ पर 500 से अधिक रॉक शेल्टर और गुफाएं है जिनमें बड़ी संख्या में पेंटिंग हैं। इनमें बने सबसे पुराने चित्रों को 30,000 साल पुराना माना जाता है लेकिन कुछ आंकड़े इन चित्रों को मध्ययुगीन काल का बताते हैं।

और पढ़े: भीमबेटका की जानकारी इतिहास, पेंटिंग 

1.14 ओंकारेश्वर पर्यटन- Omkareshwar Tourism In Hindi

ओंकारेश्वर पर्यटन- Omkareshwar Tourism In Hindi

ओंकारेश्वर मध्य प्रदेश  का एक पवित्र और दर्शनीय स्थल है जो नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम पर स्थित है। इस शहर का नाम ओमकारा’ से लिया गया है जो भगवान् शिव का एक नाम है। इस स्थान को एक पवित्र स्थल इसलिए कहा जाता है क्योंकि ओंकारेश्वर भगवान् शिव की 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जो हजारों भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस शहर में दो प्राचीन मंदिर हैं जिनके नाम है ओंकारेश्वर और अमरकेश्वर।

1.15 होशंगाबाद पर्यटन – Hoshangabad Tourism In Hindi

होशंगाबाद पर्यटन - Hoshangabad Tourism In Hindi

मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के किनारे पर स्थित होशंगाबाद जिला घूमने की एक बहुत अच्छी जगह है जिसमें कई पर्यटन स्थल शामिल है। यह शहर आकर्षण प्राकृतिक दर्शनीय स्थलों और ऐतिहासिक स्मारकों के मिश्रण के साथ आपको एक अलग शांति का अनुभव कराता है। होशंगाबाद बाद के पर्यटक स्थलों में पचमढ़ी का नाम सबसे पहले आता है जो एक प्राचीन हिल स्टेशन है। इसके अलावा भी सेठानी घाट नर्मदा नदी पर बना एक प्राचीन घाट है, जिसके पास कई मंदिर हैं।

1.16 भोजपुर पर्यटन – Bhojpur Tourism In Hindi

भोजपुर पर्यटन - Bhojpur Tourism In Hindi

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पास भोजपुर गाँव में एक अधूरा हिंदू मंदिर है, जो भगवान् शिव को समर्पित है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इसके गर्भगृह में एक 7.5 फीट ऊंचा लिंग है। बताया जाता है कि इस शिवलिंग का निर्माण 11वीं शताब्दी में राजा भोज के शासनकाल के दौरान किया गया था और किसी कारणों की वजह से इस मंदिर का निर्माण अधूरा छोड़ दिया गया था। अगर आप इस मंदिर के दर्शन के लिए जायेंगे तो आप वहां पर निर्माण की सामग्री को भी देख सकते हैं जो पुराने समय की है।

1.17 मढई पर्यटन – Madhai Tourism In Hindi

मढई पर्यटन - Madhai Tourism In Hindi

मढई शहर मध्य प्रदेश में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मढई एक बेहद शांत और प्राकृतिक जगह है जो अपने परिवार के साथ छुट्टी बिताने के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है। मढ़ई प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है क्योंकि यहाँ पाए जाने वाले वनस्पति और जीवों की असंख्य विविधता मंत्रमुग्ध कर देती है। अगर आप मध्य प्रदेश में घूमने के लिए अच्छी जगह देख रहे है तो एक बार मढ़ई की यात्रा जरूर करें।

1.18 अमरकंटक पर्यटन- Amarkantak Tourism In Hindi

अमरकंटक पर्यटन- Amarkantak Tourism In Hindi

अमरकंटक मध्य प्रदेश के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है जिसकी वजह से इसे “तीर्थराज” (तीर्थों का राजा) के रूप में भी जाना जाता है। बता दें कि अमरकंटक 1065 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक हिल स्टेशन है, जो अपने कुछ अति सुंदर मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश की सबसे पवित्र और बड़ी नदी नर्मदा अमरकंटक से निकलती है जो इस स्थान को बेहद खास बनाती है। अमरकंटक के घने जंगलों में औषधीय गुणों से भरपूर पौधे हैं, जो इसे पारिस्थितिक रूप से महत्वपूर्ण बनाते हैं।

1.19 शिवपुरी पर्यटन- Shivpuri Tourism In Hindi

शिवपुरी पर्यटन- Shivpuri Tourism In Hindi

शिवपुरी मध्य प्रदेश राज्य का एक का प्रसिद्ध शहर है, जिसका अपना अलग ऐतिहासिक महत्व है, क्योंकि यह उस क्षेत्र के आसपास है, जहाँ हिंदू और मुगल शासकों ने समय तक शासन किया है। शिवपुरी समुद्र के स्तर से 478 मीटर की ऊँचाई पर स्थित एक बहुत ही शांत शहर है जो शांतिपूर्ण पर्यटन के लिए काफी अच्छा है। भगवान शिव के नाम पर बने इस शहर ने 1804 तक कच्छवाहा राजपूतों की शरणस्थली के रूप में कार्य किया और बाद में इस पर सिंधियों का शासन रहा। बता दें कि हान स्वतंत्रता सेनानी तात्या टोपे को मौत की शिवपुरी सजा दी गई थी।

1.20 कुनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्य, ग्वालियर- Kuno-Palpur Wildlife Sanctuary In Hindi

कुनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्य, ग्वालियर- Kuno-Palpur Wildlife Sanctuary In Hindi

मध्य प्रदेश राज्य में राज्य का कुनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्य विंध्यन पहाड़ियों के बीच एक छिपी हुई मणि है। इस वन्यजीव अभयारण्य को एक रहस्य की तरह अच्छे से रखा गया है जो बड़ी संख्या में वनस्पतियों और जीवों का एक सुरक्षित निवास स्थान है। शांत जंगल और नदियाँ इस पार्क को जादुई बनाती हैं। इस अभयारण्य में ज्यादा लोग नहीं जाते इसलिए यहाँ पर काफी शांति रहती है। अगर आप एक प्रकृति प्रेमी है और घूमने के लिए एक शांतिपूर्ण जगह देख रहे हैं तो आपको एक बार कुनो-पालपुर वन्यजीव अभ्यारण की सैर जरुर करना चाहिए।

1.21 विदिशा पर्यटन – Vidisha Tourism In Hindi

विदिशा पर्यटन - Vidisha Tourism In Hindi

विदिशा मध्य प्रदेश का एक बहुत बड़ा पर्यटन स्थल है और यदि आप इतिहास के बारे में जानने की रूचि रखते हैं पुरातत्व से जुड़े हुए हैं, तो आपको इस जगह पर अपने जीवन में एक बार जरुर आना चाहिए। राजधानी भोपाल के पास स्थित विदिशा एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है जिसमें कई शानदार स्मारक, मंदिर और खंडहर शामिल हैं। विदिशा साँची से 9 किमी  दूर बेतवा और ब्यास नदियों के संगमपर स्थित ऐसा शहर है जो उदयगिरी गुफाओं और हेलियोडोरस स्तंभ जैसे अवशेषों के लिए जाना जाता है।

2. मध्य प्रदेश में होटल – Madhya Pradesh Hotels Price In Hindi

मध्य प्रदेश में होटल - Madhya Pradesh Hotels Price In Hindi

अगर आप मध्य प्रदेश घूमने के लिए आ रहे हैं तो बता दें कि आपको यहाँ पर कम बजट से लेकर कई महंगे होटल मिल जायेंगे। आप मध्य प्रदेश के जिस शहर पर ठहरना चाहते हैं वहां के होटल को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बुक करवा सकते हैं।

3. मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध और स्थानीय भोजन- Famous & Local Food Of Madhya Pradesh In Hindi

मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध और स्थानीय भोजन- Famous & Local Food Of Madhya Pradesh In Hindi

भारत दिल मध्य प्रदेश राज्य में भोजन विभिन्न शैलियों और विशिष्टताओं के साथ बनाया जाता है। मध्य प्रदेश की सीमा विभिन्न राज्यों से लगी होने की वजह से यह अपने स्थानीय भोजन के अलावा दूसरे राज्य के भोजन से भी प्रभावित है। मध्य प्रदेश में आप सभी तरह के भोजन का स्वाद चख सकते हैं। बता दें कि यहां के मुख्य भोजन में गेहूं के आटे की रोटी, दाल चावल, मांस और मछली, दाल बाफला,  बिरयानी, कबाब, रोगन जोश, जलेबी, लाडो, कोरमा, पोहा के नाम शामिल हैं। इसके अलावा आप स्ट्रीट फूड  में कई तरह के चटपटी चीजों का स्वाद ले सकते हैं। अगर मध्य प्रदेश के कुछ स्थानीय पेय पदार्थों में लस्सी, बीयर, गन्ने का रस और नीबू पानी का नाम शामिल है।

और पढ़े: शौर्य स्मारक घूमने की जानकारी

4. मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे- How To Reach Madhya Pradesh In Hindi

जब कोई भी मध्य प्रदेश घूमने के लिए जाने का प्लान बनाता है तो उसके दिमाग प्रश्न जरुर आता है कि कि वायु, सड़क और ट्रेन माध्यमों द्वारा मध्य प्रदेश आसानी से कैसे पहुंचा जा सकता है। आइये हम आपको मध्य प्रदेश की यात्रा के बारे में जानकारी देते हैं।

4.1 रोड मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे- How To Reach Madhya Pradesh By Road In Hindi

रोड मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे- How To Reach Madhya Pradesh By Road In Hindi

मध्य प्रदेश राज्य की सीमा 5 राज्यों गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र से लगती है जिसकी वजह से सभी राज्य सड़क मार्गों द्वारा मध्य प्रदेश के शहरों और कस्बों से अच्छी तरह जुड़ें जुड़े हैं। एनएच 7, एनएच 12A, एनएच 25, एनएच 26, एनएच 27, एनएच 69, एनएच -3, एनएच 92, एनएच 12 आदि जैसे कुछ प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग मध्य प्रदेश से होकर गुजरते हैं। मध्य प्रदेश के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थान जैसे आगरा, जयपुर, वाराणसी, रणथंभौर, रायपुर, ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान, विशाखपट्टनम, अजंता, एलोरा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, माउंट आबू, चंबल अभयारण्य, अहमदाबाद, लखनऊ आदि से सड़क माध्यम द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा है। मध्य प्रदेश के खास पर्यटक स्थलों जैस भोपाल , इंदौर, खजुराहो, ग्वालियर, जबलपुर जाने के लिए आप टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं।

4.2 रेल मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे – How To Reach Madhya Pradesh By Train In Hindi

रेल मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे - How To Reach Madhya Pradesh By Train In Hindi

मध्य प्रदेश राज्य भारतीय रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह कनेक्टेड है। भारत के मध्य में स्थित होने की वजह से देश के ज्यादातर प्रमुख रेलवे ट्रैक अपने केंद्रीय स्थान के कारण इस राज्य से गुजरते हैं। मध्य प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण शहर और पर्यटन स्थल सीधी ट्रेनों से आगरा, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, कोलकाता, रणथंभौर, उदयपुर, अहमदाबाद, पुरी, हरिद्वार, वाराणसी, जयपुर, हैदराबाद जैसे देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं।  मध्य प्रदेश के इटारसी, बीना, कटनी, उज्जैन,  इंदौर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, देवास, खंडवा आदि के शहरों के अंदर रेल अंदर स्थित होने की वजह से देश की लगभग सभी ट्रेन मध्य प्रदेश से गुजरती हैं।

4.3 हवाई मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे – How To Reach Madhya Pradesh By Airplane In Hindi

हवाई मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे - How To Reach Madhya Pradesh By Airplane In Hindi

मध्य प्रदेश राज्य भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों और शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, पुणे, श्रीनगर, नागपुर, विशाखापत्तनम, हैदराबाद, बैंगलोर, अहमदाबाद से हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मध्य प्रदेश राज्य के प्रमुख हवाई अड्डे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो में स्थित हैं। मध्य प्रदेश में एयर-टैक्सी सेवा से ये सभी हवाई अड्डे अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं जो राज्य के प्रमुख शहरों के भीतर तेजी से परिवहन की अच्छी सुविधा देते हैं।

और पढ़े: वन विहार नेशनल पार्क भोपाल घूमने की जानकारी

5. मध्य प्रदेश की लोकेशन का मैप – Madhya Pradesh Location

6. मध्य प्रदेश की फोटो गैलरी – Madhya Pradesh Images

और पढ़े:

Write A Comment