Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Bee Fall Pachmarhi In Hindi बी फॉल भारत के मध्य-प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी हिल स्टेशन पर स्थित एक बहुत खूबसूरत जलप्रपात है। इस झरने को जमुना प्रपात वॉटरफॉल भी कहा जाता है। पचमढ़ी सतपुड़ा की पहाड़ियों पर स्थित एक छोटा मगर आकर्षित शहर हैं और इसी की गोद में बी फॉल जलप्रपात स्थित हैं। पचमढ़ी का बी फॉल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। बी फॉल को जमुना प्रपात के नाम से भी जाना जाता हैं। पचमढ़ी में बहुत सारे झरने हैं जिनमें से सबसे खास और लोकप्रिय झरना बी फॉल हैं। बी फॉल झरना यहां की घाटी के नीचे एक प्राकृतिक जल प्रपात है।

इस झरने से वर्ष भर धारा प्रवाहित होती रहती हैं और इसका पानी पहाड़ी से 35 मीटर की गहराई में गिरता हैं। यह पचमढ़ी शहर से लगभग 2.5 से 3 किलो मीटर की दूरी पर हैं। पचमढ़ी हिल स्टेशन पर बहुत सारे झरने हैं, लेकिन यहां का बी फॉल झरने का उन तमाम झरनों की अपेक्षा अधिक प्रसिद्ध होने का एक प्रमुख कारण इसके पानी का अत्यधिक ऊंचाई गिरना हैं। जो कि पचमढ़ी हिल स्टेशन घूमने आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। इस झरने का पानी शहर के लोगो के लिए पीने के काम भी आता हैं। आइये जानते हैं पचमढ़ी के बी फॉल की अन्य जानकरी।

बी फॉल कहां हैं- Where Is Bee Fall In Hindi

बी फॉल पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Bee Fall In Hindi

बी फॉल के आलावा आप कहां-कहां घूम सकते हैं – Place To Visit Near Bee Fall In Hindi

  1. जटाशंकर मंदिर पचमढ़ी – Jata Shankar Temple Panchmari In Hindi
  2. पांडव केव्स पचमढ़ी – Pandav Caves Pachmarhi In Hindi
  3. धूपगढ़ पचमढ़ी – Dhoopgarh Pachmarhi In Hindi
  4. अप्सरा विहार पचमढ़ी – Apsara Waterfall River In Hindi
  5. हांडी खोह पचमढ़ी – Handi Khoh Pachmarhi In Hindi

बी फॉल घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Bee Fall Panchmari In Hindi

बी फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall In Hindi

  1. फ्लाइट से बी-फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से बी फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से बी फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall By Bus In Hindi

बी फॉल के पास के होटल- Bee Fall Nearest Hotel In Hindi

बी फॉल की लोकेशन का मैप – Bee Fall Location

बी फॉल की फोटो गैलरी – Bee Fall Images

1. बी फॉल कहां हैं- Where Is Bee Fall In Hindi

बी फॉल कहां हैं- Where Is Bee Fall In Hindi

Photo Credit: Vaibhav Singh

बी फॉल भारत के मध्य-प्रदेश राज्य में पचमढ़ी हिल स्टेशन पर स्थित एक खूबसूरत सदाबहार झरना हैं, जोकि पचमढ़ी शहर से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

2. बी फॉल पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Bee Fall In Hindi

 बी फॉल पर क्या क्या कर सकते हैं - Things To Do In Bee Fall In Hindi

Photo Credit: Vaibhav Singh

पचमढ़ी के बी फॉल पर आप ढेर सारी मस्ती कर सकते हैं क्योंकि यह स्थान पचमढ़ी के जंगल के बीच में स्थित हैं, यहां आप अपनी मर्जी के मालिक हैं, ऊंचाई से गिर रहे झरने के पानी के नीचे आप स्नान कर सकते हैं, पहाड़ियों पर चढ़ने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, बी फॉल के आसपास कई पर्यटक स्थल भी हैं आप उनका भी लुत्फ उठा सकते हैं। बी फॉल का शहद सबसे अच्छा माना जाता है, हालाकि इसमें मिठास इतनी अधिक नही होती हैं लेकिन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं तो आप यहां के शहद को भी चख सकते हैं।

3. बी फॉल के आलावा आप कहां-कहां घूम सकते हैं – Place To Visit Near Bee Fall In Hindi

3.1 जटाशंकर मंदिर पचमढ़ी – Jata Shankar Temple Panchmari In Hindi

जटाशंकर मंदिर पचमढ़ी - Jata Shankar Temple Panchmari In Hindi

पचमढ़ी के पर्यटक स्थलों में से एक जटा शंकर गुफा यहां का पवित्र स्थान माना जाता है। जब भस्मासुर ने भगवान शिव से वरदान पाने के बाद इसकी पुष्टि करने के लिए भोले नाथ पर ही आक्रमण कर दिया और भगवान शिव ने अपने आप को भस्मासुर से बचाने के लिए इस गुफा में शरण ली थी। यह एक प्राकृतिक शिवलिंगम की गुफा हैं जो एक विशाल चट्टान की छाया के नीचे हैं। इसमें विधमान पत्थरों का गठन पौराणिक सौ मुख वाले सर्पनाग से मैल खता है। इस गुफा का नाम जटाशंकर भगवान शिव के उलझे हुए बालों से मैल खाता हैं, इसलिए इसका नाम जटाशंकर रखा गया।

3.2 पांडव केव्स पचमढ़ी – Pandav Caves Pachmarhi In Hindi

पचमढ़ी की पांडव गुफा पर्यटकों को अत्यधिक आकर्षित करती हैं माना जाता है कि जब पांडवों का निर्वाशन हुआ था। तब उस दौरान पांचों पांडू पुत्र इस गुफा में आकर रूखे थे और अपने वनवास का कुछ समय यह बिताया था। लेकिन अब यह गुफा एक संरक्षित स्मारक बन चुकी है। यहां की पांच गुफाएं बौद्ध भिक्षुओं के लिए भी आश्रय स्थल बन गई थी और इसके बाद बोद्धों द्वारा इस स्थान को एक धार्मिक स्थान माना गया था।

3.3 धूपगढ़ पचमढ़ी – Dhoopgarh Pachmarhi In Hindi

धूपगढ़ पचमढ़ी - Dhoopgarh Pachmarhi In Hindi

सतपुड़ा पहाड़ी पर सबसे ऊंचा पॉइंट बिंदु धूपगढ़ हैं, जिसकी ऊंचाई 1,352 (4,429 फीट)  मीटर हैं। यह मध्य-प्रदेश राज्य के पचमढ़ी में सतपुड़ा की पहाड़ी पर स्थित सबसे ऊंचा स्थान हैं। धुपगढ़ या धुपगढ़ से सूर्योदय और सूर्यास्त का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता हैं। हालाकि इस स्थान तक पहुंचना इतना आसन नही क्योंकि इसके मार्ग में कई झरने और बड़ी चट्टानों से होकर गुजरना पड़ेगा। इस बिंदु तक ट्रैकिंग द्वारा ही पहुंचा जा सकता जोकि कठिन हैं लेकिन असंभव नही हैं।

3.4 अप्सरा विहार पचमढ़ी – Apsara Waterfall River In Hindi

अप्सरा विहार पचमढ़ी - Apsara Waterfall River In Hindi

Photo Credit: Vaibhav Singh

बी फॉल देखने के बाद आप अप्सरा विहार देख सकते हैं। पचमढ़ी के घने जंगल के अंदर अप्सरा विहार एक गहरा और शांत झरना हैं। जोकि 30 फीट की ऊंचाई से गिरता है और नीचे ठंडे पानी का एक कुंड बनाता है। यह पर्यटकों के लिए पिकनिक मानाने और छुट्टियां में घूमने जाने के लिए एक अच्छा स्थान हैं।

3.5 हांडी खोह पचमढ़ी – Handi Khoh Pachmarhi In Hindi

हांडी खोह पचमढ़ी - Handi Khoh Pachmarhi In Hindi

Photo Credit: Vaibhav Singh

हांडी खोह नामक स्थान मध्य-प्रदेश के खूबसूरत पहाड़ों पर घने जंगलों के बीच में स्थित 300 फिट की ऊंचाई पर एक खूबसूरत जगह हैं। इस स्थान का सम्बन्ध भगवान शिव के साथ जुड़ा हुआ हैं। माना जाता हैं कि एक दुष्ट राक्षस और भगवान शिव के बीच हुए लड़ाई में इस स्थान का जल सूख गया था और यह स्थान हांड़ी (वर्तन) के रूप में परिवर्तित हो गया था। हांडी खोह पर्यटकों के लिए एक आकर्षित स्थान हैं और यहां दूर-दूर से पर्यटक आते रहते हैं।

ऊपर हमने आपको बी फॉल के नजदीक की पांच जगहों के बारे में विस्तृत जानकारी दी हैं लेकिन बी फॉल के आसपास ऐसे और भी कई आकर्षित स्थान हैं जहां आप घूम सकते हैं। यदि आप बी फॉल घूमने आते हैं तो इन जगहों पर जरूर जाए जिनके नाम हम आपको नीचे देने जा रहे हैं –

  • रजत जलप्रपात (बड़ा झरना)
  • गुप्त महादेव पचमढ़ी
  • बड़ा महादेव पचमढ़ी
  • रीछा ग्रह
  • महादेव हिल
  • सतपुड़ा रास्ट्रीय उद्यान
  • प्रियदर्शनीय पॉइंट
  • चौरागढ़ मंदिर
  • राजेंद्र गिरी सनसेट पॉइंट
  • डचेस फॉल
  • पचमढ़ी पहाड़ी

पचमढ़ी की सैर के बाद, आप जबलपुर शहर के पास भेड़ाघाट जा सकते हैं। कान्हा नेशनल पार्क, पेंच नेशनल पार्क, भोपाल, भीमबेटका रॉक शेल्टर और सांची स्तूप आदि भी देख सकते हैं।

और पढ़े: सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान घूमने पूरी जानकारी

4. बी फॉल घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Bee Fall Panchmari In Hindi

बी फॉल घूमने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Bee Fall Panchmari In Hindi

Photo Credit: Vaibhav Singh

यदि आप पचमढ़ी के बी फॉल घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां किस मौसम में जाना सबसे अच्छा रहेगा। बी फॉल एक सदाबहार जल प्रपात है और पूरे साल झरने से पानी गिरता रहता है। यहां आने वाले पर्यटक वर्ष के किसी भी समय इस झरने का लुत्फ उठाने आ सकते हैं। लेकिन बी फॉल घूमने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा माना जाता हैं, क्योंकि आप झरने के नीचे ऊंचाई से गिरने वाले ठन्डे पानी में स्नान करने का लुत्फ उठा सकते हैं। जबकि बारिश में झरने का प्रवाह तेज होता हैं और पानी के साथ-साथ मिटटी भी आती हैं। जो नहाने के लिए उपयुक्त नहीं है तो बी फॉल घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून महीने का माना जाता है।

5. बी फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall In Hindi

बी फॉल कैसे पहुंचे - How To Reach Bee Fall In Hindi

Photo Credit: Vaibhav Singh

यदि आप पचमढ़ी के बी फॉल घूमने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने नजदीकी साधन के माध्यम से बी फॉल पचमढ़ी मध्य प्रदेश के  पर्यटक स्थल तक आराम से पहुंच जायेंगे।

5.1 फ्लाइट से बी-फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall By Flight In Hindi

यदि आपने यात्रा के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो आपको बता दें कि मध्य-प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल में स्थित राजा भोज हवाई अड्डा आपके पर्यटन स्थल से सबसे नजदीक हैं। भोपाल से बी फॉल की दूरी लगभग 220 किलोमीटर हैं जबकि जबलपुर से 260 और नागपुर से 290 किलोमीटर की दूरी पर हैं।

5.2 ट्रेन से बी फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall By Train In Hindi

यदि आपने अपनी बी फॉल की यात्रा के लिए ट्रेन का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें कि बी फॉल पचमढ़ी के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन पिपरिया है। जोकि बी फॉल पर्यटक स्थल से मात्र 50 किलोमीटर की दूरी पर हैं। स्टेशन से आप राज्य परिवहन की बस या पर्सनल टैक्सी से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकते हैं।

5.3 सड़क मार्ग से बी फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Bee Fall By Bus In Hindi

पिपरिया से पचमढ़ी के लिए सीधी बस सेवा है जो बी फॉल का निकटतम स्थान है। पिपरिया के लिए आप भोपाल और आसपास के अन्य शहरों जैसे नरसिंहपुर, करेली, गाडरवारा से सीधी बस ले सकते हैं। नागपुर, इंदौर, जबलपुर और भोपाल जैसे शहरों से बस कनेक्टिविटी इतनी अच्छी नहीं है। बी फॉल और पचमढ़ी जाने के लिए टैक्सी सबसे अच्छा साधन है।

पचमढ़ी से पिपरिया जाने के लिए सीधी बस मिल जाती है। पिपरिया से भोपाल, करेली, गाडरवारा, नरसिंहपुर के लिए आप बस पकड़ सकते हैं।

6. बी फॉल के पास के होटल- Bee Fall Nearest Hotel In Hindi

यदि आप बी फॉल घूमने के बाद यहां रुकना चाहते हैं तो बी फॉल से लगभग 3 कि.मी. की दूरी पर पचमढ़ी शहर हैं और यहां आपको लो-बजट से हाई-बजट के होटल मिल जायेंगे। राज्य के पर्यटन विभाग के अच्छे स्थानों पर 6-8 हेरिटेज होटल हैं। वे वास्तव में ब्रिटिश युग के बंगले हैं, जिनमें बड़े खुले बगीचे, लॉन और प्राकृतिक परिवेश वाले होटल शामिल थे।

और पढ़े: पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा और अन्य जानकारी

7. बी फॉल की लोकेशन का मैप – Bee Fall Location

8. बी फॉल की फोटो गैलरी – Bee Fall Images

View this post on Instagram

7️⃣?

A post shared by @ yaaaaassshhhh___ on

और पढ़े:

Write A Comment