Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Shaurya Smarak In Hindi शौर्य स्मारक भारत के मध्य-प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल में स्थित एक युद्ध स्मारक है। शौर्य स्मारक का उद्घाटन भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अक्टूबर 2016 को किया था। शौर्य स्मारक का निर्माण मध्य-प्रदेश सरकार द्वारा भोपाल के अरेरा हिल्स क्षेत्र में एमपी नगर के पास किया गया है। शौर्य स्मारक लगभग 12.67 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ एक भव्य सैन स्मारक (The War Memorial) है। इस स्मारक को देश के वीर सैनिकों को समर्पित किया गया हैं। सिपाही और स्वतंत्रता सैनानियों के बलिदान की कहानी और उनके योगदान को कल्पनाशील और दिलचस्प वास्तुशिल्प प्रतिष्ठानों को संजोते हुए चित्रित किया गया हैं। यदि आप देश के वीर शहीदों से जुड़े हुए तथ्य और उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो शौर्य स्मारक जरूर जाए।

शौर्य स्मारक भोपाल के बारे में जानकारी – Shaurya Smarak Ke Bare Me Jankari In Hindi

शौर्य स्मारक की संरचना – Structure Of The Shaurya Smarak In Hindi

शौर्य स्मारक के बारें में खास बातें – Facts About Shaurya Smarak In Hindi

शौर्य स्मारक घूमने का सही समय – Best Time To Visit Shaurya Smarak

शौर्य स्मारक घूमने की एंट्री फीस – Entry Fee To Visit Shaurya Smarak

शौर्य स्मारक कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak In Hindi

  1. शौर्य स्मारक फ्लाइट से कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak By Flight In Hindi
  2. शौर्य स्मारक ट्रेन से कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak By Train In Hindi
  3. शौर्य स्मारक बस से कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak By Bus In Hindi

शौर्य स्मारक के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Shaurya Smarak In Hindi

शौर्य स्मारक की लोकेशन का मैप – Shaurya Smarak Location

शौर्य स्मारक की फोटो गैलरी – Shaurya Smarak Images

1. शौर्य स्मारक भोपाल के बारे में जानकारी – Shaurya Smarak Ke Bare Me Jankari In Hindi

यह स्थान एक सार्वजनिक पार्क के रूप में बनाया गया हैं। यहा भारी तादाद में पर्यटक घूमने आते हैं। इस पार्क में भारतीय नौसेना, थल सेना और वायु सेना का बहुत मनोहर चित्रण किया गया है। सेना को ग्रेनाइट, एयर फोर्स इन व्हाइट और द नेवी इन ग्रे द्वारा हस्ताक्षरित किया गया है। शौर्य स्तम्भ के नजदीक में ही स्मारक ज्योति है जो शहीदों को सम्मान देने के लिए होलिका ज्योति के रूप में प्रज्जवलित की जाती है।

इस पार्क में एक लाल रंग की मूर्तिकला भी स्थापित है, जिसे पार्क की मुख्य धुरी से देखने पर यह नमस्कार करते हुए प्रतीत होती हैं लेकिन जब इसे दूसरी धुरी से देखा जाता है तब यह ‘ए ड्रॉप ऑफ ब्लड’  की तरह प्रतीत होती हैं। पार्क में एक भूमिगत संग्रहालय भी स्थापित किया गया है जिसमें सैनिकों की याद में समर्पित दीघार्य और मील का पत्थर स्थापित है। जिसमें भारत की पाकिस्तान और चीन के साथ हुए युद्ध के दौरान की वीरता को प्रदर्शित किया गया हैं। पार्क में टीपू सुल्तान और महाराणा प्रताप जैसे वीर नायकों के अलावा भी अन्य ऐतिहासिक शूरवीरो को प्रदर्शित किया गया है।

2. शौर्य स्मारक की संरचना – Structure Of The Shaurya Smarak In Hindi

शौर्य स्मारक को मुंबई के एक वास्तुकार “शोना जैन” के द्वारा डिजाइन किया गया था। शौर्य स्मारक में युद्ध स्थल से जुडी हुई तमाम जानकारी इस परिसर के भीतर पर्यटकों के आकर्षण के लिए विशेष हैं। शौर्य स्मारक की वास्तुकला को महाभारत और रामायण के प्राचीन काल के साथ ही भारत के ऐतिहासिक समय दौरान हुए युद्ध और दृश्यों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। शौर्य स्मारक में बहुत सारी अनूठी विशेषताएँ विधमान हैं। जो इसे आकर्षण का केंद्र बनाती है और यहां आने वाले पर्यटकों को देशभक्ति की प्रेरणा देती है। इस स्मारक की बनाबट एक पारंपरिक हिंदू मंदिर की स्थापना शैली से मेल खाती हुई प्रतीत होती हैं। इसमें कई कक्ष बनाए गए है, एक गर्भगृह हैं और एक मुख्य कक्ष हैं जो मंदिरों में पाया जाता है। इसी कक्ष में सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाती है और युद्ध के दौरान दुश्मनों से लड़ते हुए अपनी जान गवाने वाले सैनिकों के सम्मान में जाने वालो के लिए यह अंतिम कक्ष है।

यहां बने 62 फुट ऊँचे स्तंभ में सैनिकों के नाम के शिलालेख बने हुए हैं। यहां शहीदों के प्रति सम्मान जताने के लिए प्रकाश जलाया जाता है। यह स्तंभ उन तमाम वीर सैनिकों के जीवन का प्रतिनिधित्व करता है, जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया हैं।

स्मारक में मृत्यु पर विजय प्राप्ति और आत्मा की मुक्ति के पहलुओं को भी दर्शाया गया है। युद्ध के दौरान की गंभीरता और खुरदरापन का बहुत ही मनोहर चित्रण यहां देखने को मिल जाएगा।

3. शौर्य स्मारक के बारें में खास बातें – Facts About Shaurya Smarak In Hindi

  • शौर्य स्मारक में 62 फिट ऊँचा एक स्तंभ हैं जिसे प्रतीकवाद का उपयोग कर बनाया गया हैं और इसमें  वीर शहीदों के नाम लिखे गए हैं।
  • इस पार्क में स्तंभ के नीचे लाल स्थान हैं जोकि रक्त को दर्शाता है और सफेद संगमरमर जीवन का प्रतीक है।
  • शौर्य स्मारक परिसर के अंदर एक अखाड़ा भी बनाया गया है जो इतिहास की समय रेखा और मानव के जीवन के लिए खंडरो पर युद्ध को दर्शाता है।
  • शौर्य स्मारक भगवत गीता में भगवान श्री कृष्ण के द्वारा बताए गए जीवन, मृत्यु और आत्मा की अनंतता के बारे में भी संदेशों के साथ निर्मित किया गया है।
  • शौर्य स्मारक में बने मेमोरियल संग्रहालय में रामायण, महाभारत और कलिंग युद्ध के अलावा भी कई अन्य युद्ध के चित्र हैं। इसमें उन युद्धों को भी दर्शाया गया हैं जो आजादी के बाद लड़े गए थे।
  • शौर्य स्मारक में उन तमाम वीर सिपाहियों के चित्रों की गैलरी भी हैं जिन्होंने परम वीर चक्र को धारण किया हैं।
  • यहा आपको युद्ध क्षेत्र के लघु मॉडल भी देखने को मिल जाएंगे।
  • शौर्य स्मारक में प्रकाश और ध्वनि के माध्यम से युद्ध में अपने प्राण गवाने वाले वीर सैनिकों की कहाँनी को बाया किया गया हैं।
  • शौर्य स्तम्भ में सैनिकों के असली जूतों को रखा गया हैं।
  • शौर्य स्मारक के अंदर भोजन करने की अनुमति नही हैं इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखे कि युद्ध परिसर के अंदर भोजन नही कर सकते हैं।

और पढ़े: बड़ा तालाब भोपाल घूमने की जानकारी

4. शौर्य स्मारक घूमने का सही समय – Best Time To Visit Shaurya Smarak

शौर्य स्मारक घूमने का सही समय - Best Time To Visit Shaurya Smarak

यदि आप भोपाल के शौर्य स्मारक घूमने जा रहे है तो हम आपको बता दें कि आप बुधवार के अलावा किसी भी दिन दोपहर 12 बजे से शाम के 7 बजे तक यहां घूमने जा सकते है।

शौर्य स्मारक मध्य-प्रदेश की राजधानी भोपाल के बिल्कुल मध्य में हैं इसलिए आप किसी भी मौसम में यहां का दौरा कर सकते हैं आपको किसी भी प्रकार की कोई असुविदा यहां महसूस नही होगी और आप यहां की कला कृतियों को अपनी आँखों से निहार सकते हैं।

5. शौर्य स्मारक घूमने की एंट्री फीस – Entry Fee To Visit Shaurya Smarak

शौर्य स्मारक घूमने जाने से पहले आपको यहां लगने वाले प्रवेश शुल्क की जानकारी होना चाहिए तो हम आपको बता देते हैं कि शौर्य स्मारक में दस वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए 10 रूपये प्रति व्यक्ति और संस्थानों से यदि 20 से अधिक का समूह जाता हैं तो 5 रूपये प्रति व्यक्ति शुल्क होगा।

6. शौर्य स्मारक कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak In Hindi

शौर्य स्मारक जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने व्यक्तिगत साधनों में से किसी के भी माध्यम से अपने पर्यटक स्थल शौर्य स्मारक तक आसानी से पहुँच सकते हैं। इसलिए आप अपनी सुविधा के हिसाब से अपने वाहन का चुनाव कर सकते हैं।

6.1 शौर्य स्मारक फ्लाइट से कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak By Flight In Hindi

यदि आप अपनी शौर्य स्मारक की यात्रा के लिए फ्लाइट का चुनाव करते हैं तो हम आपको बता दें की शौर्य स्मारक के सबसे नजदीकी में मध्य-प्रदेश की राजधानी भोपाल का राजा भोज हवाई अड्डा हैं। आप एयर पोर्ट से बाहर आकर शौर्य स्मारक या भोपाल के किसी अन्य हिस्से में जाने के लिए यहां चलने वाली नियमित बस के माध्यम से अपने गंतव्य स्थान पर पहुँच जाएंगे। राजा भोज एयर पोर्ट से शौर्य स्मारक की दूरी लगभग 21 किलोमीटर हैं।

6.2 शौर्य स्मारक ट्रेन से कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak By Train In Hindi

यदि आप अपनी शौर्य स्मारक की यात्रा के लिए ट्रेन का चुनाव करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन और भोपाल जंक्शन दो स्टेशन हैं। आप इनमे से किसी पर भी उतर कर यहा से भोपाल शहर में चलने वाली नियमित बस (रेड बस) के माध्यम से शौर्य स्मारक पहुँच जाएंगे। हबीबगंज स्टेशन से शौर्य स्मारक की दूरी लगभग 3 किलोमीटर दूर हैं जबकि भोपाल जंक्शन से शौर्य स्मारक की दूरी लगभग 7 किलोमीटर हैं।

6.3 शौर्य स्मारक बस से कैसे पहुँचे – How To Reach Shaurya Smarak By Bus In Hindi

यदि आपने अपनी यात्रा के लिए बस का चुनाव किया हैं तो आप भोपाल के नादरा बस स्टैंड पर उतर कर स्थानीय बस के माध्यम से शौर्य स्मारक आसानी से पहुँच सकते हैं। यहा से शौर्य स्मारक की दूरी लगभग 7 किलोमीटर हैं जबकि कुशाभाऊ ठाकरे इंटर स्टेट बस टर्मिनल (ISBT) बस स्टैंड की दूरी यहा से लगभग 3 किलोमीटर हैं।

7. शौर्य स्मारक के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Shaurya Smarak In Hindi

शौर्य स्मारक घूमने के बाद यदि आप आराम करना चाहते हैं या रुकना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें की शौर्य स्मारक के नजदीक में लो-बजट से लेकर हाई बजट के कई होटल मौजूद हैं। तो आप अपनी आवश्यकता और बजट के हिसाब से होटल का चुनाव कर सकते है।

और पढ़े: वन विहार नेशनल पार्क भोपाल घूमने की जानकारी

8. शौर्य स्मारक की लोकेशन का मैप – Shaurya Smarak Location

9. शौर्य स्मारक की फोटो गैलरी – Shaurya Smarak Images

और पढ़े:

Write A Comment