Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Information About China In Hindi चीन, दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश, प्राकृतिक और सांस्कृतिक आकर्षणों से युक्त है। चीन का इतिहास हजारों साल पुराना है और खास बात यह है कि चीन के 47 पर्यटन स्थल विश्व धरोहर (World Heritage Sites) में शामिल हैं। इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है कि चीन में घूमने वाले पर्यटक यहां के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर सबसे पहले जाते हैं। चीन विश्व के सबसे चमकदार, जीवंत, रंगीन और जीवन से भरपूर देशों में से एक है। शायद यही कारण है कि भारत के साथ ही पूरी दुनिया से भारी संख्या में पर्यटक चीन घूमने के लिए आते हैं। इस लेख में हम आपको चीन के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. चीन के सर्वोत्तम पर्यटन स्थल – Best Tourist Places In China In Hindi

चीन के सर्वोत्तम पर्यटन स्थल - Best Tourist Places In China In Hindi

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि चीन दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश है इसलिए यहां भारी संख्या में घूमने लायक पर्यटन स्थल हैं। हम यहां आपको कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं।

1.1 चीन की दीवार – Great Wall Of China In Hindi

चीन की दीवार - Great Wall Of China In Hindi

चीन की महान दीवार दुनिया की सबसे लंबी दीवार (Longest Wall) है। यह चीन के सबसे प्रतिष्ठित प्रतीकों (Symbols) में से एक है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के साथ-साथ दुनिया के नए सात अजूबों (New Seven Wonders Of The World) में भी शामिल है। इसकी वास्तुकला 5,000 से अधिक खड़ी पहाड़ियों पर फैली हुई है, जो चीन को अद्वितीय दृश्य प्रदान करती है।

1.2 शीआन की टेराकोट्टा सेना – Xi’an’s Terracotta Army In Hindi

शीआन की टेराकोट्टा सेना - Xi’an’s Terracotta Army In Hindi

शीआन का टेराकोट्टा सेना योद्धाओं को प्रदर्शित करने वाला सबसे बड़ा भूमिगत सैन्य संग्रहालय है, जो किसानों द्वारा खुदाई के दौरान खोजा गया था। सेनाएं युद्धरत राज्यों की अवधि के दौरान अन्य सभी चीनी सेनाओं पर विजय प्राप्त करने वाली बटालियन का प्रतिनिधित्व करती हैं। यूनेस्को द्वारा1987 में, टेराकोट्टा सेना को चीन की विश्व सांस्कृतिक धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया। इस संग्रहालय में चार मुख्य श्रेणियां हैं जैसे रथ योद्धा (Chariot Warriors), पैदल सेना Infantrymen), घुड़सवार सेना और घोड़े।

1.3 बीजिंग की फॉरबिडन सिटी – Beijing’s Forbidden City In Hindi

बीजिंग की फॉरबिडन सिटी - Beijing’s Forbidden City In Hindi

पुराने समय में यह निषिद्ध शहर केवल अभिजात वर्ग के लिए था और यहां आम लोगों को प्रवेश वर्जित था। “द पैलेस म्यूजियम” के नाम से प्रसिद्ध, फॉरबिडन सिटी 1911 तक 560 वर्षों से मिंग (Ming) और किंग राजवंशों (Qing Dynasties) का शाही महल था। बीजिंग की फॉरबिडन सिटी चीनी वास्तुकला (Architecture) का भव्य प्रदर्शन है, जिसमें 8,000 से अधिक कमरे और सुनहरे छत हैं। यह 24 सम्राटों का भी घर था।

1.4 गुइलिन की ली नदी – Guilin’s Li River In Hindi

गुइलिन की ली नदी - Guilin’s Li River In Hindi

इस नदी के सुंदर परिदृश्य को हम अक्सर सर्वोत्कृष्ट चीनी चित्रों में देखते हैं। यह नदी पहाड़ियों, खड़ी चट्टानों (Steep Cliffs) और खेती वाले गांवों के बीच अपना रास्ता बनाती है, और यह बांस के पेड़ों से घिरी हुई है। नदी का सबसे खूबसूरत हिस्सा गुइलिन और यांगशो के बीच स्थित है, जो लगभग 83 किलोमीटर तक फैला हुआ है।

और पढ़े: अमेरिका के 20 प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

1.5 पीला पर्वत – Yellow Mountains In Hindi

पीला पर्वत - Yellow Mountains In Hindi

पूर्वी चीन में स्थित, शंघाई और हांग्जो के करीब, येलो पर्वत चीन के सबसे अच्छे तीन राष्ट्रीय उद्यानों में से एक हैं। यह अपनी विषम आकार की चट्टानों (Rocks), अजीबोगरीब चीड़ के पेड़ों, बादलों के समुद्र और गर्म झरनों के कारण चीन में सबसे अधिक चित्रित और छायांकित पहाड़ है। कहा जाता है कि चीन के अलौकिक पूर्वज, येलो सम्राट, वहां रहते हैं। 1990 में, यूनेस्को ने येलो पर्वत को विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया।

1.6 हांग्जो की वेस्ट लेक – Hangzhou’s West Lake In Hindi

हांग्जो की वेस्ट लेक - Hangzhou’s West Lake In Hindi

13 वीं शताब्दी में, मार्को पोलो ने हांग्जो को दुनिया का सबसे सुंदर शहर (Elegant City In The World) घोषित किया था। इसे चीन के धरती पर स्वर्ग के रूप में बनाया गया। यह झील शांति का एक प्रतीक है, जिसमें विचित्र पैगोडा (Pagoda) और चीनी शैली के धनुषाकार पुल (Arched Bridges) हैं।

1.7 ल्हासा का पोटाला पैलेस – Lhasa’s Potala Palace In Hindi

ल्हासा का पोटाला पैलेस - Lhasa’s Potala Palace In Hindi

1994 में, पोटाला पैलेस को यूनेस्को की विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल घोषित किया गया था। यह तिब्बत और घरों के भित्ति चित्र, शास्त्र (Scriptures), मूर्तियां, बौद्ध मूर्तियों, प्राचीन वस्तुओं (Antiques) और धार्मिक आभूषणों का प्रतीक है।

1.8 बीजिंग का समर पैलेस – Beijing’s Summer Palace In Hindi

बीजिंग का समर पैलेस - Beijing’s Summer Palace In Hindi

बीजिंग का समर महल मूल रूप से 1750 में बनाया गया था, लेकिन 1860 में युद्ध के दौरान नष्ट हो गया था। वर्ष 1886 में, महल को इसकी मूल संरचना में बहाल कर दिया गया था। समर पैलेस चीनी परिदृश्य का एक शानदार उद्यान है। यहां पहाड़ियों और झीलों के साथ मानव निर्मित महल, मंदिर, मंडप (Pavilions) और पुल भी हैं।

1.9 स्वर्ग का मन्दिर – Temple Of Heaven In Hindi

स्वर्ग का मन्दिर - Temple Of Heaven In Hindi

स्वर्ग का मंदिर पृथ्वी और स्वर्ग यानि भगवान की दुनिया और मानव दुनिया के बीच संबंधों का प्रतीक है, जो चीनी ब्रह्मांड (Cosmogony) के केंद्र में स्थित है। चीन पर दो हजार वर्षों से सामंती राजवंशों का शासन था, यही कारण है कि मंदिर की दीवारों पर सभी कालों के राजाओं के शासन को डिजाइन के माध्यम से दर्शाया गया था।

1.10 मोगाओ गुफा – Mogao Caves In Hindi

मोगाओ गुफा - Mogao Caves In Hindi

माना जाता है कि पहली मोगा गुफा 366 ईस्वी में एक बौद्ध भिक्षु, लियुन जून द्वारा स्थापित की गई थी, जिनके पास एक हजार बुद्ध की दृष्टि थी। मोगाओ गुफाओं को मोगाओ ग्रूट्स, दुनहंग की गुफाओं या हजार बुद्धों की गुफाओं (Thousand Buddhas) के रूप में भी जाना जाता है। यहां कुल 600 गुफाएं हैं जिनमें से केवल 30 गुफाएं पर्यटकों के लिए खुली हैं।

और पढ़े: पशुपतिनाथ मंदिर की यात्रा और रोचक तथ्यों की जानकारी 

2. चीन कैसे पहुंचे – How To Reach China In Hindi

चीन कैसे पहुंचे - How To Reach China In Hindi

चीन के प्रमुख हवाई अड्डे बीजिंग, शंघाई, गुआंगझाऊ, हांगकांग और कुनमिंग (Kunming) है जहां के लिए भारत से सीधी उड़ानें हैं। वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, और कोलकाता से एयर इंडिया, एअरोफ्लोट (Aeroflot), ऑल निप्पॉन एयरवेज, ब्रिटिश एयरवेज, कैथे पैसिफिक (Cathay Pacific),जेट एयरवेज आदि एयरलाइंस चीन से कनेक्टिंग फ्लाइट संचालित करती हैं। आप इन एयरलाइंस से चीन के विभिन्न एयरपोर्ट पर पहुंच सकते हैं। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आप बुलेट ट्रेन, मेट्रो या फिर टैक्सी द्वारा चीन में अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप भारत से चीन लगभग 2.5 से 6 घंटे की हवाई यात्रा करके पहुंच सकते हैं।

3. चीन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit China In Hindi

चीन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit China In Hindi

अगर आप चीन की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको चीन के मौसम और जलवायु एवं यात्रा करने का सबसे अच्छा समय जान लेना चाहिए। चीन और भारत दोनों ही सामान्य मानसून जलवायु के हैं, लेकिन चीन में शुष्क (Dry) और सर्द मौसम सबसे लंबा होता है। आमतौर पर पर्यटकों को अप्रैल और नवंबर के बीच चीन जाने की सलाह दी जाती है। सितंबर से अक्टूबर तक शरद ऋतु होती है जो चीन की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि इस दौरान चीन में सबसे खूबसूरत मौसम होता है। दिसंबर से फरवरी के बीच चीन में पर्यटन का ऑफ पीक सीजन होता है क्योंकि क्योंकि तब पर्यटकों की भीड़ कम होती है और होटल एवं उड़ानों की कीमत कम होती है। आप चाहें तो इस मौसम में भी चीन की यात्रा कर सकते हैं।

4. चीन में कहां रुकें – Where To Stay In China In Hindi

चीन में कहां रुकें - Where To Stay In China In Hindi

चीन में पर्यटकों को रुकने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। देहाती होमस्टे, हॉस्टल, होमस्टेड, गेस्ट हाउस, विद्यार्थी छात्रावास (Dormitories), बुटीक होटल, कोर्टयार्ड लॉजिंग, पांच सितारा होटल (Five Star Hotels) से लेकर ऐतिहासिक आवास (Historic Residences) सहित कई अन्य स्थानों पर चीन आपके ठहरने के लिए कई जगह उपलब्ध कराता है। बीजिंग, हांग्जो और शंघाई जैसे चीन के प्रमुख शहरों में ठहरने के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा छोटे शहरों में आप अनोखे स्थानीय गेस्ट हाउस और घरों में रुक सकते हैं। आपको चीन में ठहरने के लिए लगभग 8,500 से  45,000 रुपये में कमरे उपलब्ध हो सकते हैं।

और पढ़े: चीन की महान दीवार के बारे में जानकारी

5. चीन की लोकेशन का मैप – China Location

6. चीन की फोटो गैलरी – China Images

और पढ़े:

Write A Comment