Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Angel Waterfall In Hindi एंजिल जलप्रपात यह दुनिया का सबसे उंचा जलप्रपात हैं जोकि दक्षिण अमेरिका के वेनेजुएला में कोरोनी नदी पर स्थित हैं। इसकी ऊंचाई लगभग 979 मीटर और गहराई 807 मीटर हैं। एंजेल वाटर फाल्स ऑयनटेपुई (Auyantepui) नामक एक पर्वत पर स्थित हैं। इसकी ऊंचाई इतनी अधिक हैं कि इससे गिरने वाला पानी धुंध या धुंए के रूप में बदल जाता हैं और यह दृश पर्यटकों के मन को उतना ही अधिक भाता हैं। एन्जिल जलप्रपात वेनेजुएला के दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कैनाईमा नेशनल पार्क में स्थित है।

और यह जल प्रपात टेबल टॉप पर्वत औयंतपुई-टापू के शिखर के पास एक गुंबद से टकरा कर नीचे गिरता हैं और जिस जगह यह गिरता हैं उसे शैतान घाटी के नाम से जाना जाता हैं। इस जल-प्रपात को सैल्टो ऑन्गेल या स्वदेशी केरेपुपाई-मेरु के नाम से भी जाना जाता है। स्वदेशी नाम पेमोन नेटिव जिसका अर्थ होता हैं “सबसे गहरी जगह से गिरना”। इस प्रपात का नाम एक हवाई जहाज के पायलेट के नाम पर रखा गया हैं जिनका नाम जिमी एंजेल था। एन्जिल जलप्रपात यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल हैं।

  1. एंजिल जलप्रपात का इतिहास – Angel Water Falls History In Hindi
  2. एंजिल जलप्रपात किस नदी पर है – Angel Jal Prapat Kis Nadi Par Sthit Hai
  3. एंजिल जलप्रपात किस देश में है – In Which Country Angel Falls Is Located In Hindi
  4. एन्जिल जलप्रपात में पर्यटकों के लिए आकर्षण – Angel Water Falls Tourist Attraction In Hindi
  5. एन्जिल जलप्रपात में क्या क्या कर सकते हैं – What Can You Do At Angel Falls In Hindi
  6. एंजेल फॉल्स क्यों फेमस हैं – Why Is Angel Falls Famous In Hindi
  7. एंजिल जलप्रपात कहां हैं – Where Is Angel Water Falls Venezuela In Hindi
  8. एंजिल फाल्स कैसे देख सकते हैं – How Can We See Angel Falls In Hindi
  9. एंजेल फाल्स को एंजेल फाल्स क्यों कहां जाता हैं – Why It Is Called As Angel Falls In Hindi
  10. एंजिल वाटर फॉल घूमने का सही समय – Best Time To Visit Angel Water Falls In Hindi
  11. एंजिल वाटर फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Angel Water Falls In Hindi
  12. एंजेल फॉल्स पर जाने के लिए कितना खर्च होता है – How Much Does It Cost To Visit Angel Falls In Hindi
  13. एंजिल वाटर फॉल की लोकेशन का मैप – Angel Water Falls Location
  14. एंजिल वाटर फॉल की फोटो गैलरी – Angel Water Falls Images

1. एंजिल जलप्रपात का इतिहास – Angel Water Falls History In Hindi

एंजिल जलप्रपात का इतिहास - Angel Water Falls History In Hindi

एंजिल जल प्रपात को 20वीं शताब्दी के दौरान एंजिल जलप्रपात के नाम से जाना गया। इसका नाम अमेरिका के एक हवाई जहाज चालक के नाम पर रखा गया था जिनका नाम जिमी एंजेल था। जोकि एंजिल जलप्रपात के ऊपर से हवाई उडान भरने वाले प्रथम व्यक्ति थे।

2. एंजिल जलप्रपात किस नदी पर है – Angel Jal Prapat Kis Nadi Par Sthit Hai

एंजिल जलप्रपात, स्पैनिश साल्टो ऑन्गेल, जिसे साल्टो चुरुन मेरू भी कहा जाता है, बोलिवर राज्य के गुआना हाइलैंड्स में झरना है, जो चुरू नदी पर वेनेजुएला के दक्षिण-पूर्व में, कैरोनी की सहायक नदी से 160 मील (260 किमी) सिउदाद बोलिवर के दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

3. एंजिल जलप्रपात किस देश में है – In Which Country Angel Falls Is Located In Hindi

एंजेल फॉल्स दुनिया का सबसे ऊंचा झरना है। यह Auyantepui नामक पर्वत से 3,212 फीट (979 मीटर) से गिरता है। एंजिल जलप्रपात वेनेजुएला में स्थित है, जो दक्षिण अमेरिका का एक देश है।

3. एन्जिल जलप्रपात में पर्यटकों के लिए आकर्षण – Angel Water Falls Tourist Attraction In Hindi

एंजिल जलप्रपात वेनेजुएला के विभिन आकर्षित पर्यटक स्थलों में से एक है। हालांकि एन्जिल जलप्रपात की यात्रा एक कठिन यात्रा होती हैं जिसमे पर्यटकों को कुछ सावधानी रखना बहुत जरूरी होता हैं। एंजिल जलप्रपात नामक यह स्थान एक अलग जंगल में स्थित हैं और स्यूदाद बोलिवर या पुएरा ऑर्डाज़ से कैनिमा शिविर तक पहुचने के लिए आपको एक यात्रा करनी पड़ेगी हैं।

4. एन्जिल जलप्रपात में क्या क्या कर सकते हैं – What Can You Do At Angel Falls In Hindi

यदि आप एंजिल जलप्रपात देखने जाते हैं और आप कैरो नदी की यात्रा करना चाहते हैं तो नदी की यात्रा विशेष रूप से जून से दिसंवर के महीनो में होती हैं। क्योंकि इस समय के दौरान नदियों में पर्याप्त पानी और गहराई होती जिससे नदी की यात्रा का आनंद दुगना हो जाता हैं। जबकि दिसंवर से मार्च के महीने में कम पानी देखा जाता हैं। आप पहाडियों पर चड़ने का अनुभव भी यह कर सकते हैं। इस स्थान पर एक शानदार पिकनिक भी मनाई जा सकती हैं। झरने के करीब जाकर ऊपर से छोटी-छोटी बूंदों के रूप में गिरने वाले पानी में अपने आप को भिगोने का अनुभव भी आप कर सकते हैं।

5. एंजेल फॉल्स क्यों फेमस हैं – Why Is Angel Falls Famous In Hindi

एंजेल फॉल्स क्यों फेमस हैं - Why Is Angel Falls Famous In Hindi

वेनेजुएला में स्थित एंजिल फाल्स विश्व के चार खूबसूरत प्रसिद्ध झरनों में से एक हैं। यह झरना विश्व के सबसे अधिक उचाई से लगातार गिरने वाले झरने के रूप में प्रसिद्ध हैं। एंजेल फॉल्स अपनी ऊंचाई के लिए भी दुनिया भर में जाना जाता हैं, इस स्थान की ऊंचाई 3212 फीट ऊंचाई है। एंजिल फाल्स को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में भी शामिल किया जा चुका हैं। एंजिल जलप्रपात में इतनी ऊंचाई से गिरने वाला पानी आसपास के इलाकों में फुहारों की तरह उड़ता है। यहां का ऐसा द्रश्य पर्यटकों के दिलो को छू लेता हैं जिससे यहां आने वाले पर्यटकों की तादाद बहुत जायदा हैं।

6. एंजिल जलप्रपात कहां हैं – Where Is Angel Water Falls Venezuela In Hindi

एंजिल वाटर फाल्स ऑयनटेपुई पर्वत के पास से गुजरने वाली चुरुम नदी पर स्थित दुनिया का सबसे बड़ा जलप्रपात हैं। जोकि दक्षिण अमेरिका के ग्रान सबाना नामक जिले में स्थित हैं। वेनेजुएला का एंजिल झरना कैनेमा नेशनल पार्क के बीच में स्थित हैं जोकि गुयाना और ब्राजील की सीमा के लगभग करीब हैं। एंजिल जलप्रपात तक जाने के लिए कैनेमा नामक स्थान से 5 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ेगा। प्योर्टो ऑर्डाज़ से एक छोटे डगलस के माध्यम से कैनिमा तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: चिल्का झील घूमने की पूरी जानकारी

7. एंजिल फाल्स कैसे देख सकते हैं – How Can We See Angel Falls In Hindi

जब आप प्योर्टो ऑर्डाज़ से चलने वाले डगलस के माध्यम से कैनिमा तक का सफर तय करेंगे उस समय आप खिडकियों से यहां के टेपेउस के प्रसिद्ध टेबलटॉप पहाड़ों का खूबसूरत नजरा देख सकते हैं। इन पहाड़ों में सबसे ऊपर दुनिया के सबसे उंचे झरने को देखने का एक सुखद आनंद आप अपने दिल में संजो के ले जाना चाहेंगे। जब आप इस स्थान पर पहुंच जायंगे तो नजदीक से एंजिल जलप्रपात का लुत्फ उठा सकते हैं।

8. एंजेल फाल्स को एंजेल फाल्स क्यों कहां जाता हैं – Why It Is Called As Angel Falls In Hindi

एंजेल फाल्स का नाम एंजेल फाल्स क्यों पड़ा? दरअसल बात उस समय की हैं जब एक अमेरिकी हवाई जहाज चालक जिनका नाम जिम एंजेल था और वह इस झरने के ऊपर से उडान भने वाले प्रथम व्यक्ति भी थे। उन्ही के नाम पर इस झरने का नाम रखा गया हैं। उन्होंने सबसे पहले इस झरने के बारे बताया था लेकिन किसी ने उनकी बात पर यकीन नही किया। उनकी ईक्षानुसार उनकी अस्तियों को इसी झरने के ऊपर से उड़ा दिया गया था। हालाकि वर्ष 2009 में वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो चावेज़ ने एंजेल फाल्स का नाम बदलने की बात कही थी, लेकिन बाद में उन्होंने ने अपनी बात को वापिस लेते हुए कहां की में इस प्राचीन और प्रसिद्ध झरने के नाम में परिवर्तन नही कर सकता।

9. एंजिल वाटर फॉल घूमने का सही समय – Best Time To Visit Angel Water Falls In Hindi

एंजिल वाटर फॉल घूमने का सही समय - Best Time To Visit Angel Water Falls In Hindi

यहां की जलवायु उष्णकटिबंधीय होने की वजह से इस स्थान पर ठंड और गर्मी की वजाय सूखे और गीले के मौसम के रूप में जाना जाता हैं। मई से अक्टूबर महीने के बीच का समय यहां घूमने के लिए पर्यटकों के लिए आदर्श समय माना गया हैं।

10. एंजिल वाटर फॉल कैसे पहुंचे – How To Reach Angel Water Falls In Hindi

ऑटोमोबाइल या बस के जरिए एंजेल फॉल्स तक पहुंचना संभव नहीं है। आपको प्योर्टो ऑर्डाज़ या स्यूदाद बोलिवर (Puerto Ordaz Or Ciudad Bolívar) से कैनेमा शहर के लिए एक विमान का सफर करना पड़ेगा। कनैमा से, एक दिन की नाव की सवारी एंजिल वाटर फॉल्स के लिए उपलब्ध है। यह बहुत अधिक महंगा होगा यदि आप सीधे कनैमा में एंजेल फॉल्स के लिए एक टूर खरीदते हैं।

यदि एंजेल वाटर फॉल घूमने जाने के लिए आपने हवाई जहाज का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि सिउदाद बोलिवर हवाई अड्डा यहां का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा हैं।

11. एंजेल फॉल्स पर जाने के लिए कितना खर्च होता है – How Much Does It Cost To Visit Angel Falls In Hindi

एंजेल फॉल्स ट्रिप का खर्च। यदि आप एंजेल फॉल्स की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं 3 दिन की एंजेल फॉल्स ट्रिप का खर्च लगभग $ 500 USD या इससे अधिक आ सकता है। इसमें स्यूदाद बोलिवर से उड़ान की लागत और हवाई अड्डे के करों और पार्क प्रवेश शुल्क को छोड़कर बाकी सब कुछ (भोजन, रुकना, नाव आदि) शामिल हैं।

और पढ़े: पोखरा नेपाल में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगह

12. एंजिल वाटर फॉल की लोकेशन का मैप – Angel Water Falls Location

13. एंजिल वाटर फॉल की फोटो गैलरी – Angel Water Falls Images

 

View this post on Instagram

Señor Presidente (E) @jguaido, somos una Generación de jóvenes listos para comenzar la reconstrucción de este país ?? ? por medio de una economía sustentable que la puede proporcionar el ecoturismo en Venezuela ??. Creo que es más fácil activar el ecoturismo en Venezuela que la industria ? petrolera en el país. Mientras la industria petrolera necesita 5 años de inversión, el turismo podemos activarlo inmediatamente en un año haciendo mejoras e incentivando la inversión privada ? , mejorando la vialidad, proporcionando seguridad ??? y mejorando el transporte público. Venezuela ?? lo tiene todo, el único país en el mundo ? que en menos de 24 horas pasas de playa a páramo y de páramo a selva nublada o unos médanos… Tenemos con que ?… Hagamos de Venezuela una potencia y no sigamos dependiendo del petróleo (economía petrorentista) invirtamos en la energía solar, en la eólica, vamos al campo a sembrar cacao, café.. ⛔⛔⛔⛔ NO A LA ECONOMÍA MINERA, están acabando el Salto Ángel, la gran Sabana con el arco minero.. Tal vez no lea este mensaje por sus múltiples ocupaciones, la Prioridad es salir del régimen, pero quiero que anote esto en su lista ?… Hasta le trabajo gratis ? lo que sea necesario. ? Por una Venezuela ?? potencia. Espero que todos los que lean este pots me ayuden a difundirlo. Buena vibra ? ?. Ya casi somos libres. @josmanuelsilva @josmanuelsilva @josmanuelsilva ? ? ? ? ? ? ? ? #venezolanosenchile #venezolanosenbrasil #venezolanosenelexterior #venezolanosenperu #venezolanosencolombia #venezolanosenbogota #venezolanosensantiago #venezolanosenmedellin #venezolanosenpanama #venezolanosenespaña #venezolanosenecuador #venezolanosenargentina #venezolanoseneldoral #venezuelateamo #venezolanosenlaflorida #venezolanosennewyork #roraima #canaima #canaimanationalpark #venezuela

A post shared by VenezuelaVerde (@venezuelaverde) on

और पढ़े:

Write A Comment