Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Nepal Tourist Places In Hindi नेपाल दुनिया का एक बहुत ही खूबसूरत देश है जिसको ‘दुनिया की छत’ के रूप में भी जाना जाता है। नेपाल एक प्यारा हिमालयी देश है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। नेपाल आने वाले लोग यहां की यात्रा कई कारणों से करते हैं जैसे कुछ लोग यहां के बड़े-बड़े पर्वतों के आकर्षण में आते हैं तो कई लोग हिमालय में चढ़ाई या ट्रेकिंग करने के लिए नेपाल आते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो नेपाल की संस्कृति और यहां के खास पर्यटक स्थलों को देखने के लिए आते हैं। खूबसूरत पहाड़ की चोटियों के साथ-साथ नेपाल बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए एक प्रमुख धार्मिक केंद्र भी है। नेपाल की सबसे खास बात यह है कि इस देश में अपराध की दर काफी काम है जिसकी वजह से यह एक बहुत ही सुरक्षित पर्यटन देश बन जाता है।

नेपाल का इतिहास – Nepal History In Hindi

नेपाल में घूमने वाली जगह – Nepal Tourist Places In Hindi

  1. काठमांडू नेपाल की राजधानी – Kathmandu Nepal In Hindi
  2. पोखरा नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल – Pokhara Tourism Nepal In Hindi
  3. नगरकोट नेपाल में घूमने वाली जगह – Nagarkot Tourism Nepal In Hindi
  4. जनकपुर नेपाल की खास जगह – Janakpur Nepal In Hindi
  5. लुम्बिनी पर्यटन- Lumbini Nepal In Hindi
  6. पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का प्रमुख दर्शनीय स्थल – Pashupatinath Temple, Kathmandu Nepal In Hindi
  7. चितवन नेशनल पार्क – Chitwan National Park Nepal In Hindi
  8. भक्तपुर नेपाल के मुख्य दर्शनीय स्थल – Bhaktapur Nepal In Hindi
  9. चांगुनारायण मंदिर- Changu Narayan Temple
  10. स्वायंभुनाथ (बंदर मंदिर)- Swayambhunath (Monkey Temple) Nepal In Hindi

नेपाल घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है? – What Is The Best Time To Visit Nepal In Hindi

नेपाल में ठहरने की जगह- Stay Options In Nepal In Hindi

नेपाल का खाना- Food Of Nepal In Hindi

नेपाल कैसे जाएं- How To Reach Nepal In Hindi

  1. हवाई जहाज से नेपाल कैसे जाएं- How To Reach Nepal By Airplane In Hindi
  2. रेल से नेपाल कैसे जाएं – How To Reach Nepal By Train In Hindi
  3. बस से नेपाल कैसे जाएं – How To Reach Nepal By Bus In Hindi

नेपाल की लोकेशन का मैप – Nepal Location

नेपाल की फोटो गैलरी – Nepal Images

1. नेपाल का इतिहास – Nepal History In Hindi

नेपाल का इतिहास - Nepal History In Hindi

दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक नेपाल में मूल रूप से शाह वंश का शासन था। उन्होंने सिक्किम (भारत) तक और सतलज नदी से परे अपने साम्राज्य के भौगोलिक क्षेत्र का विस्तार किया। ब्रिटिशकाल 1814 में अंग्रेजों ने एक युद्ध की घोषणा की और 1816 में नेपाल पर विजय प्राप्त कर ली। अग्रेजों ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वे भारत और चीन के बीच एक बफर राज्य चाहते थे।

2. नेपाल में घूमने वाली जगह – Nepal Tourist Places In Hindi

2.1 काठमांडू नेपाल की राजधानी – Kathmandu Nepal In Hindi

काठमांडू नेपाल की राजधानी - Kathmandu Nepal In Hindi

काठमांडू नेपाल की सांस्कृतिक राजधानी और यहां का बेहद आकर्षक शहर है। यह शहर नेपाल का एक ऐसा स्थान है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद रोमांचित करता है। काठमांडू एक ऐसा शहर है जिसमे 1.5 मिलियन से अधिक लोगों का घर है। यह शहर 1400 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, जो पूरे साल यहां आने वाले यात्रियों को आनंदमय वातावरण देता है। काठमांडू, अपने मठों, मंदिरों और आध्यात्मिकता के साथ एक शांति वाली जगह है। शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ यात्रियों को अन्य पर्यटन स्थलों से अलग अनुभव करवाता है।

2.2 पोखरा नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल – Pokhara Tourism Nepal In Hindi

पोखरा नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल – Pokhara Tourism Nepal In Hindi

पोखरा नेपाल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। हिमालय पर्वत की तलहटी में फैला पोखरा नेपाल का एक महानगरीय शहर है, जिसको नेपाल की पर्यटक राजधानी भी कहते हैं। इस खास पर्यटन स्थल की सैर करने हर साल सभी प्रकार के लोग भारी संख्या में आते हैं। बता दें कि पोखरा, काठमांडू के बाद नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जो 900 मीटर से ज्यादा की उंचाई पर स्थित है। हिमालय का यह प्रवेश द्वार यहां आने वाले पर्यटकों को अपने खूबसूरत नजारों और रोमांचक खेलों से रूबरू कराता है। पोखरा शहर गंडकी नदी और उसकी कई सहायक नदियों द्वारा बंटा हुआ है जो यहां के अनूठे भूगोल में योगदान देता है। अन्नपूर्णा रेंज जो सबसे ऊँची पर्वत श्रृंखला है जिसमें चार ऊंची चोटियाँ हैं इसके ऊपर पोखरा बसा हुआ है।

और पढ़े: पोखरा नेपाल में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगह 

2.3 नगरकोट नेपाल में घूमने वाली जगह – Nagarkot Tourism Nepal In Hindi

नगरकोट नेपाल में घूमने वाली जगह - Nagarkot Tourism Nepal In Hindi

अगर आप नेपाल जाने के बाद हिमालय के पर्वतों को उनकी खूबसूरती को देखना चाहते हैं तो नागरकोट आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। नागरकोट, नेपाल की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है। मीनार की चोटियों की गोद बड़ा हुआ यह छोटा और आकर्षक गांव नेपाल के भक्तपुर जिले में स्थित है। नगरकोट से आपको हिमालय के 13 में से 8 हिमालय पर्वतमाला को देख सकते हैं। इस जगह से आपको अन्नपूर्णा, मनास्लु, नुम्बुर, गणेश हिमाल, जुगल, एवरेस्ट, लैंगटांग और रोलावलिंग पर्वतमाला स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। नगरकोट काठमांडू से मात्र 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो यहां आने वाले पर्यटकों को हिमालय पर्वत के खूबसूरत दृश्यों को दिखाकर आश्चर्यचकित कर देता है। 2000 मीटर मीटर की उंचाई पर स्थित नगरकोट प्रकृति प्रमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। इस जगह की सबसे खास बात है कि यह राजधानी के बहुत करीब है, जिससे पर्यटकों को यहां आने के लिए ज्यादा पैसे और समय खर्च नहीं करना पड़ता।

2.4 जनकपुर नेपाल की खास जगह – Janakpur Nepal In Hindi

जनकपुर नेपाल की खास जगह - Janakpur Nepal In Hindi

जनकपुर नेपाल का एक खास शहर है और यहां देखी जाने वाली खास जगहों में से एक है। बता दें कि जनकपुर शहर भारत की सीमा से करीब स्थित है जो सीता जी का जन्मस्थान और भगवान राम से उनके विवाह का स्थान माना जाता है। नेपाल आने वाले पर्यटकों के लिए जनकपुर एक बेहद खास जगह है क्योंकि इस शहर में कई तालाब है जो यात्रियों को आकर्षित करते हैं। जनकपुर नेपाल के तराई क्षेत्र में स्थित है जो पर्यटकों के साथ तीर्थयात्रियों के लिए एक पसंदिता जगह है। यह शहर अपने सुखद मौसम, भव्य उत्सव, मंदिरों की आकर्षक वास्तुकला से सभी को बहुत उत्साहित करता है।

2.5 लुम्बिनी पर्यटन- Lumbini Nepal In Hindi

लुम्बिनी पर्यटन- Lumbini Nepal In Hindi

हिमालय पर्वत की गोद में बसी खूबसूरत जगह लुंबिनी, गौतम बुद्ध का जन्म स्थल है। यह जगह भारत की सीमा के करीब पाल के रूपन्देही जिले में स्थित है जो बहुत शांत और बौद्ध धर्म का प्रमुख तीर्थ स्थल है। लुम्बिनी एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जिसके स्तूप और मठ इसे बेहद खास बनाते हैं। इस जगह को सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए भी जाना-जाता है। नेपाल की यात्रा करने वाले लोग लुम्बिनी शास्त्रों का अध्ययन, धर्म के बारे में जानने और अपने दिल दिमाग को ताजा करने के लिए भी आते हैं। लुंबिनी में गौतम बुद्ध की मां माया देवी के नाम पर मंदिर भी है जिसको मायादेवी मंदिर कहा जाता है, इस मंदिर में माया देवी की मूर्ति भी है।

2.6 पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का प्रमुख दर्शनीय स्थल – Pashupatinath Temple, Kathmandu Nepal In Hindi

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का प्रमुख दर्शनीय स्थल - Pashupatinath Temple, Kathmandu Nepal In Hindi

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल के सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है जो काठमांडू शहर से 3 किलोमीटर दूर पूर्व में सुंदर और पवित्र बागमती नदी के किनारे पर बसा हुआ है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जहाँ पर रोज हजारों की संख्या में भक्त आते हैं। पशुपतिनाथ मंदिर आश्रमों के साथ एक बड़े हिस्से में फैला हुआ है जो यहां आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को एक अलग शांति का अनुभव करवाता है। साल 1979 में पशुपतिनाथ मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया था। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर में स्थापित ज्योतिर्लिंग बॉडी का सिर है जो भारत के बारह ज्योतिर्लिंग से बना हुआ है। नेपाल में साल 2015 में एक भयंकर भूकंप आया था, जिसकी वजह से इस मंदिर की कुछ बाहरी इमारतें ध्वस्त हो थी लेकिन इस मंदिर का गर्भग्रह अब भी सुरक्षित है।

और पढ़े: पशुपतिनाथ मंदिर की यात्रा और रोचक तथ्यों की जानकारी 

2.7 चितवन नेशनल पार्क – Chitwan National Park Nepal In Hindi

चितवन नेशनल पार्क - Chitwan National Park Nepal In Hindi

अगर आप वन्यजीवप्रेमी हैं तो आपको अपनी नेपाल यात्रा में चितवन राष्ट्रीय उद्यान को भी शामिल करना चाहिए। बता दें कि यह नेशनल पार्क एशिया में सबसे अच्छे वन्यजीव देखे जाने वाले स्थानों में से एक है। इस पार्क में आप बंगाल बाघ, एक सींग वाले गैंडों और ऐसी कई लुप्तप्राय प्रजातियों को देख सकते हैं। कई विदेशी जानवरों के साथ हाथी, तेंदुए, गैंडे, सुस्त भालू और भारतीय बाइसन को देखना यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है। यहां आने वाले पर्यटक जीप सफारी के साथ जंगल ट्रेक, हाथी की सवारी और डोंगी की सवारी का मजा भी ले सकते हैं।

2.8 भक्तपुर नेपाल के मुख्य दर्शनीय स्थल – Bhaktapur Nepal In Hindi

भक्तपुर नेपाल के मुख्य दर्शनीय स्थल - Bhaktapur Nepal In Hindi

काठमांडू घाटी में स्थित भक्तपुर में नेपाल में घूमने की सबसे खास जगहों में से एक है। यह स्थान अधिकांश मंदिर और तीर्थस्थलों का घर है, जो यहाँ के मुख्य आकर्षण हैं। भक्तपुर को भक्तों का शहर भी कहा जाता है जो 2015 के भूकंपों के दौरान हुए नुकसान का एक हिस्सा है। यह शहर  काठमांडू की तुलना में कम भीड़ वाली जगह है जहां की घुमावदार सड़कों पर आप पैदल चलने का मजा भी ले सकते हैं। इस शहर में 15 वीं शताब्दी की संरचना दरबार स्क्वायर या 55-विंडो पैले यहां का आकर्षण है।

2.9 चांगुनारायण मंदिर- Changu Narayan Temple

चांगुनारायण मंदिर- Changu Narayan Temple

इस मंदिर को नेपाल का सबसे प्राचीन मंदिर कहा जाता है। बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 4 वीं शताब्दी किया गया था और 1702 ई। में इस मंदिर निर्माण फिर से किया गया। चांगुनारायण मंदिर प्राचीन मंदिर नेपाल के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जिसमें विष्णु भगवान के साथ शेषनाग की प्रतिमा देखी जा सकती है।

2.10 स्वायंभुनाथ (बंदर मंदिर)- Swayambhunath (Monkey Temple) Nepal In Hindi

स्वायंभुनाथ (बंदर मंदिर)- Swayambhunath (Monkey Temple) Nepal In Hindi

स्वायंभुनाथ बौधनाथ मंदिर काठमांडू के पश्चिम में एक पहाड़ी की चोटी पर करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो काठमांडू घाटी का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मंदिर है। स्वयंभू स्तूप, भगवान की आँखों से चित्रित इस मंदिर परिसर का सबसे मुख्य आकर्षण है। इस मंदिर के कुछ हिस्सों में बंदरों के निवास की वजह से इस मंदिर को मंकी टेम्पल के रूप में भी जाना- जाता है।अगर आप नेपाल की यात्रा के लिए जा रहे हैं तो इस मंदिर के दर्शन करने जरुर जायें।

3. नेपाल घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है? – What Is The Best Time To Visit Nepal In Hindi

नेपाल घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है? - What Is The Best Time To Visit Nepal In Hindi

अगर आप नेपाल की यात्रा करने जा रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि नेपाल जाने का सबसे अच्छा समय क्या है तो आपको बता दें कि यहां की यात्रा करने का सबसे अनुकूल समय सर्दियों का मौसम होता है। भले ही इस मौसम में नेपाल में कम तापमान और बर्फबारी होती है लेकिन इसके बाद भी यह नेपाल की यात्रा करने के लिए सही है। बता दें कि नेपाल में दिसंबर से मार्च तक सर्दियों का मौसम रहता है और जुलाई से नवंबर तक यहां बारिश होती है। बरसात के मौसम में आप नेपाल की अधिकांश जगहों की सुंदरता का आनंद नहीं ले पाएंगे। नेपाल में अप्रैल से लेकर जून तक गर्मियों का मौसम होता है जो यात्रा करने के लिए अनुकूल समय नहीं है।

और पढ़े: चीन की महान दीवार के बारे में जानकारी 

4. नेपाल में ठहरने की जगह- Stay Options In Nepal In Hindi

नेपाल में ठहरने की जगह- Stay Options In Nepal In Hindi

अगर आप नेपाल में रुकने की जगह देख रहे हैं तो बता दें कि नेपाल के कई शहरों और कस्बों में ठहरने के लिए होटल आसानी से मिल जायेंगे, लेकिन हो सकता है कि 3 स्टार से कम रेटिंग वाले होटल आपको रुकने के लिए सही न लगें। नेपाल में रूकने का सबसे खास अनुभव आपको बौद्ध मठों में ठहरकर मिलेगा।

5. नेपाल का खाना- Food Of Nepal In Hindi

अगर आप नेपाल में मिलने वाले भोजन के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि यहां का  राष्ट्रीय भोजन दाल भात तरकारी है। यह मसाले वाली दाल होती है जिसे उबले हुए चावल के डालकर, तरकारी के साथ परोसा जाता है। इसके नेपाल में मोमोस, तिब्बती ब्रेड और हनी काफी फेमस है।

6. नेपाल कैसे जाएं- How To Reach Nepal In Hindi

नेपाल कैसे जाएं- How To Reach Nepal In Hindi

6.1 हवाई जहाज से नेपाल कैसे जाएं- How To Reach Nepal By Airplane In Hindi

अगर आप हवाई जहाज से नेपाल की यात्रा करना चाहते है तो आप इसके लिए आप भारत के इंटरनेशनल एअरपोर्ट से सीधे काठमांडू के लिए उड़ान ले सकते हैं। नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित एअरपोर्ट का नाम त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो शहर से सिर्फ 6 किलोमीटर दूर है। लेकिन हवाई यात्रा करते समय इस बात का ध्यान जरुर रखें कि मौसम बदलने की वजह से नेपाल में हवाई यात्रा अनिश्चित होती है।

6.2 रेल से नेपाल कैसे जाएं – How To Reach Nepal By Train In Hindi

अगर आप रेल द्वारा नेपाल यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि सिरसिया नेपाल की एक ऐसी जगह है जो रेल के माध्यम से भारत से जुड़ा हुआ है। सिरसिया और रक्सौल (भारत में एक शहर) के बीच नियमित कार्गो और यात्रा ट्रेनें चलती हैं। हालांकि, इनमे सिर्फ भारतीयों और नेपालियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति है।

6.3 बस से नेपाल कैसे जाएं – How To Reach Nepal By Bus In Hindi

बस से नेपाल कैसे जाएं – How To Reach Nepal By Bus In Hindi

सिर्फ भारत ही एक ऐसा देश है जहां से नेपाल पहुंचने के लिए बसें उपलब्ध हैं। बस द्वारा नेपाल की यात्रा करने के लिए आप दार्जिलिंग, दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी और पटना से सीधी बस पकड़ सकते हैं। दिल्ली से काठमांडू तक बस द्वारा यात्रा में 30 घंटे लगते हैं।

और पढ़े: दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी 

7. नेपाल की लोकेशन का मैप – Nepal Location

8. नेपाल की फोटो गैलरी – Nepal Images

View this post on Instagram

#nepal #cano #pokharanepal #pokharalakeside

A post shared by Coskun Unsal (@coskun_unsl) on

और पढ़े:

Write A Comment