Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Sri Lanka Visa In Hindi, श्रीलंका एक इस देश है जो विभिन्न प्रकार के वीजा के लिए योग्य आवेदकों को वीजा प्रदान करता है। श्रीलंका का वीजा प्राप्त करने के लिए किसी भी आवेदक की आवश्यकताओं, पात्रता मानदंड और अन्य कारकों के आधार पर उसको वीजा दिया जाता है। श्रीलंकाई एम्बेसी / वाणिज्य दूतावास आपके आवेदन को चेक करेगा और यह निर्धारित करेगा कि आप वीजा अप्रूवल के लिए योग्य हैं या नहीं।

श्रीलंका का वीजा प्राप्त करने के लिए आवेदक को श्रेणी के आधार पर आवेदन पत्र भरना होगा और अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जमा करना होगा। अपने वीजा आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढाने के लिए आवेदक को वीजा फीस का भुगतान करना भी आवश्यक है। बता दें कि अगर आप श्रीलंका वीजा के लिए आवेदन कर चुकें है तो जैसे ही आपका आवेदन एप्रूव्ड होगा तो इसके बाद आप एक निर्धारित अवधि के लिए श्रीलंका में प्रवेश कर सकते हैं। जो भारतीय पासपोर्ट धारक घूमने, बिजनेस और अन्य किसी काम से श्रीलंका जाना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले ETA (इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन) के लिए आवेदन करना होगा।

1. श्रीलंका वीजा के प्रकार- Types Of Sri Lanka Visa In Hindi

श्रीलंका वीजा के प्रकार- Types Of Sri Lanka Visa In Hindi

जो भी लोग श्रीलंका की यात्रा करना चाहते तो उनके लिए बता दें कि यह देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को टूरिस्ट, एम्प्लॉयमेंट, ट्रांजिट वीजा प्रदान करता है। श्रीलंका वीजा प्राप्त करने के लिए आपको उपयुक्त वीजा आवेदन पत्र का चयन करना होगा।

2. श्रीलंका टूरिस्ट वीजा- Sri Lanka Tourist Visa For Indian Citizens In Hindi

श्रीलंका टूरिस्ट वीजा- Sri Lanka Tourist Visa For Indian Citizens In Hindi

इस वीजा केटेगरी में आवेदकों पर्यटक वीजा और व्यावसायिक वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति है। भारतीय पासपोर्ट धारक श्रीलंका आने से पहले ईटीए के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस वीजा केटेगरी में धारकों को श्रीलंका में अधिकतम 30 दिनों तक रहने की अनुमति है। टूरिस्ट वीज़ा में पर्यटकों को श्रीलंका में नौकरी करने की अनुमति नहीं दी जाती।

3. श्रीलंका रोजगार वीजा – Sri Lanka Employment Visa In Hindi

श्रीलंका एम्प्लॉयमेंट वीजा आवेदक के बिजनेस, जॉब प्रोफाइल आदि के ऊपर निर्भर करता है। आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए यात्रा के लिए सभी जरुरी दस्तावेज और निर्दिष्ट पत्र (specified letters) प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

4. श्रीलंका ट्रांजिट वीजा – Sri Lanka Transit Visa In Hindi

श्रीलंका ट्रांजिट वीजा – Sri Lanka Transit Visa In Hindi

यह वीजा उन लोगों के लिए होता है जो श्रीलंका के माध्यम से किसी दूसरे देश की यात्रा करने जा रहे होते हैं। श्रीलंका के लिए ट्रांजिट वीजा को प्राप्त करने के लिए आवेदक को केवल अपने मूल यात्रा दस्तावेज और उसकी यात्रा टिकटों की कॉपी देना पड़ती है।

आवेदकों को ईटीए इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण (ETA) आवेदन करने के लिए निम्नलिखित विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अपने आप आवेदन करके।
  • किसी थर्ड पार्टी द्वारा।
  • किसी रजिस्टर्ड एजेंट द्वारा।
  • आव्रजन और उत्प्रवास विभाग(Department of Immigration and Emigration) में आवेदन करके।
  • श्रीलंका में प्रवेश के बंदरगाह पर पहुंचने के दौरान।

ETA आवेदन के लिए आपको ईटीए संबंधित सेवाओं के लिए https://eta.gov.lk को विजिट करना होगा।

और पढ़े: भारतीयों के लिए वियतनाम वीजा ऑन अराइवल

5. श्रीलंका वीजा एप्लीकेशन फॉर्म- Sri Lanka Visa Application Form In Hindi

श्रीलंका वीजा एप्लीकेशन फॉर्म- Sri Lanka Visa Application Form In Hindi

जो भी पर्यटक श्रीलंका वीजा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको इस प्रक्रिया के लिए ईटीए आवेदन पत्र भरना होगा और इसके साथ सभी जरुर डॉक्यूमेंट को लगाना होगा और ईटीए शुल्क का भुगतान करना होगा। बता दें कि बिजनेस वीजा के लिए अब ईटीए को निलंबित कर दिया गया है। बंदरागाह के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीआईए), कोलंबो में पहुंचने पर ईटीए की सीमित सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। श्रीलंका आने पर ईटीए के लिए आवेदन के लिए अतिरिक्त फीस का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। बता दें कि ईटीए 30 दिनों के लिए जारी किया जाता है और इसको आवश्यकताओं के आधार पर छह महीने बढाया जा सकता है।

6. श्रीलंका वीजा की ईटीए आवेदन प्रक्रिया- Sri Lanka Visa ETA Application Process In Hindi

ETA आवेदन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण होते हैं जिनको आपको पूरा करना होता है।

  • आवेदन पत्र भरे- सभी आवेदकों को श्रीलंका वीजा आवेदन पत्र की सभी आवश्यक फील्ड भरना अनिवार्य होगा है और इसके बाद श्रीलंका वीजा फीस जमा करनी होगी है।
  • आवेदन पत्र की समीक्षा करें- जब एक बार आपका आवेदन पत्र पूरा हो जाये तो अपने आवेदन पत्र को अच्छी तरह चेक कर लें कि कहीं इसमें कोई गलती त्रुटी या गलत जानकारी न हो।
  • भुगतान करें- अब ईटीए (ETA) के प्रकार के आधार पर आवेदकों को आवेदन के निर्धारित फीस का भुगतान करना आवश्यक है। इस फीस का भुगतान के लिए आवेदक कई विकल्पों से कर सकते हैं।
  • अभिस्वीकृति- वीजा शुल्क के सफल भुगतान के बाद, आवेदकों को ईटीए कन्फर्मेशन मिलेगा जो भविष्य के संदर्भ के लिए आवश्यक है, और आप अपने ईटीए आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

7. श्रीलंका वीजा की ईटीए आवेदन की स्थिति की जाँच- Sri Lanka Visa Checking ETA Application Status In Hindi

श्रीलंका वीजा की ईटीए आवेदन की स्थिति की जाँच- Sri Lanka Visa Checking ETA Application Status In Hindi

ईटीए के लिए आवेदन करने के बाद, इसकी स्थिति जांचने के लिए आवेदक वेबसाइट पर जा सकते हैं। ईटीए स्थिति की जांच करने के लिए निम्नलिखित जानकारी की आवश्यकता पड़ेगी।

  • कन्फर्मेशन कोड- Enter Confirmation Code
  • पासपोर्ट नंबर दर्ज करें- Enter Passport Number
  • अपनी राष्ट्रीयता- Nationality

यदि आवेदक के पास कन्फर्मेशन कोड है, तो उसे पासपोर्ट नंबर डालने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी लेकिन अगर उसके पास कन्फर्मेशन कोड नहीं है, तो स्थिति केवल पासपोर्ट नंबर के साथ जांची जा सकती है।

https://eta.gov.lk/etaslvisa/pages/checkStatus.jsp

8. श्रीलंका वीजा शुल्क- Sri Lanka Visa Fees In Hindi

श्रीलंका वीजा शुल्क- Sri Lanka Visa Fees In Hindi

भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए ईटीए प्रोसेसिंग फीस

  • 30 दिनों के लिए डबल एंट्री के साथ श्रीलंका पर्यटक वीजा – 15 अमरीकी डालर
  • 30 दिनों के लिए डबल एंट्री के साथ पर्यटक वीजा (आगमन पर) -20 अमरीकी डालर
  • सिंगल एंट्री के साथ 2 दिनों के लिए ट्रांजिट वीजा- कोई फीस नहीं
  • 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी
  • वीजा शुल्क- 150 अमरीकी डालर

और पढ़े:

Write A Comment