Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Miami In Hindi, मियामी पर्यटन स्थल एक खूबसूरत समुद्री शहर है जोकि अपने आकर्षित समुद्री बीच और नाईटलाइफ के लिए जाना जाता हैं। मियामी शहर लैटिन अमेरिका की राजधानी हैं और दक्षिणी फ्लोरिडा में अटलांटिक महासागर की ओर स्थित हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मियामी शहर कई बड़ी-बड़ी कंपनियों और कॉर्पोरेट व्यवसाय के मुख्यालयों के लिए भी जाना जाता हैं मियामी कला, मनोरंजन, वित्तीय और मीडिया का केंद्र हैं। मियामी को क्रूज राजधानी का दर्जा भी प्राप्त है और इसकी वजह पोर्ट मियामी में डॉकिंग करने वाले क्रूज जहाज है। मियामी बीच पर स्थित आलीशान होटल इसके आकर्षण और पर्यटकों की संख्या को ओर अधिक बढ़ा देते हैं। इसके अलावा कोरल गैबल्स, खरीदारी करने की खूबसूरत जगह, समुद्र में मछली पकड़ना, बोट शो, टेनिस, ऑटो रेसिंग और गोल्फ जैसी गतिविधियाँ मियामी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यदि आप मियामी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. मियामी का इतिहास – Miami History In Hindi

मियामी का इतिहास

मियामी का इतिहास बहुत पुराना हैं जिससे पता चलता हैं कि हजारो साल पहले इसकी खोज एक स्पैनिश खोजकर्ता ने की थी। वर्ष 1556 में उन्होंने मियामी को स्पेन का हिस्सा बताया था। लेकिन ब्रिटेन और स्पेन दोनों ही मियामी पर अपना अधिकार होने का दावा करते रहे हैं। कहते हैं कि 20 वीं शताब्दी के दौरान बहामा और अफ्रीकी-अमेरिकी प्रवासियों ने इस शहर की जनसंख्या के गठन में लगभग 40% की भूमिका निभाई। मियामी के इतिहास में देखने पर पता चलता है कि सन 1920 के दौरान फ्लोरिडा भूमि का पतन, सन 1926 में मियामी में आया भयंकर तूफ़ान और 1930 के दशक के दौरान क्लच प्लेग घटनाओं के वजह से मियामी का विकाश रुख गया। 1959 के दरमयान फिदेल कास्त्रो ने क्यूबा की सत्ता की भाग दौड़ संभाली और इसके बाद क्यूबाई अमीरों ने यहाँ रहना शुरू किया जिसके चलते मियामी का एक बार फिरसे विकास संभव हुआ।

2. मियामी के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Miami In Hindi

मियामी के बारे में रोचक तथ्य

  • मियामी में यहूदी और इस्लाम धर्म के बाद सबसे अधिक माना जाने वाला ईसाई धर्म हैं।
  • मियामी पर्यटन स्थल संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे पुराना और प्रमुख शहर है।
  • अंतर्राष्टीय बैंकिंग प्रणाली और व्यवसाय के लिए भी मियामी सबसे बड़े हब के रूप में जाना जाता हैं।
  • मियामी में बोली जाने वाली प्रमुख भाषा अंग्रेजी हैं लेकिन स्पेनिश भाषा भी बहुत अधिक उपयोग किया जाता हैं।

और पढ़े: अमेरिका के 20 प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

3. मियामी के घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल – Best Places To Visit In Miami In Hindi

मियामी पर्यटन स्थल की यात्रा करने के बाद आप यहाँ के कुछ खूबसूरत दर्शनीय स्थलों पर भी घूमने जा सकते हैं जोकि मियामी के प्रमुख आकर्षण में शामिल हैं।

3.1 मियामी के आकर्षण स्थल साउथ बीच – South Beach Miami In Hindi

मियामी के आकर्षण स्थल साउथ बीच

मियामी के साउथ बीच को सोबे (SoBe) भी कहा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मियामी में विकशित होने वाला पहला स्थान था। मियामी के इस खूबसूरत स्थान पर छुट्टिया बिताने के लिए बड़ी-बड़ी हस्तियां आती हैं जोकि दक्षिणी समुद्री तट पर स्थित हैं। सयुक्त राज्य अमेरिका की खूबसूरत सफ़ेद रेत इस स्थान का प्रमुख आकर्षण है। साउथ बीच की यात्रा पर आने वाले पर्यटक लिंकन रोड पर खारीदारी का लुत्फ़ भी उठाते हैं।

3.2 मियामी टूरिज्म में बच्चो के साथ घूमने लायक जगह मियामी चिड़ियाघर – Miami Tourism Me Baccho Ke Sath Ghumne Layak Jagah Miami Zoo In Hindi

मियामी टूरिज्म में बच्चो के साथ घूमने लायक जगह मियामी चिड़ियाघर

मियामी में देखने वाली जगहों में शामिल मियामी चिड़ियाघर संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित यहाँ का सबसे बड़ा और एकमात्र उष्णकटिबंधीय चिड़ियाघर है। मियामी-जू पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं जिससे यहाँ वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 750 एकड़ में स्थित इस चिड़ियाघर में लगभग 3000 जानवर हैं।

3.3 मियामी का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल लिटिल हवाना – Miami Ka Prasidh Paryatan Sthal Little Havana In Hindi

मियामी का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल लिटिल हवाना

मियामी का आकर्षित पर्यटन स्थान लिटिल हवाना सन 1960 में फिदेल कास्त्रो की सत्ता के दौरान अस्तित्व में आया। लिटिल हवाना की दिलचस्प बातो में भूमध्य सागरीय शैली के निवास स्थान, सिगार स्टोर से महकती हुई तम्बाकू की खुशबू, डोमिनोज़ पार्क, लैटिन संगीत, कुकीज़, अमरूद और क्रीम पनीर आदि शामिल हैं। इस क्षेत्र में पर्यटकों को सीमित दायरे में घूमने की अनुमति दी जाती हैं क्योंकि यह क्षेत्र हिंसा और अपराध से ग्रस्त हैं।

3.4 मियामी टूरिज्म में घूमने लायक जगह जंगल द्वीप मियामी – Miami Tourism Me Ghumne Layak Jagah Jungle Island In Hindi

मियामी टूरिज्म में घूमने लायक जगह जंगल द्वीप मियामी

मियामी पर्यटन स्थल पर घूमने वाली जगहों में शामिल जंगल द्वीप यहाँ के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जंगल द्वीप दुनिया में सबसे दुर्लभ और सबसे अधिक विदेशी जानवरों के लिए जाना जाता हैं। जंगल द्वीप ऐसे पर्यटकों के लिए आदर्श स्थान है जोकि रोमांच से भरपूर गतिविधियों, जानवरों, खोज और खेल में रूचि रखते हैं।

और पढ़े: क्यों न इस बार की गर्मियों की छुटी में सिडनी के पर्यटन स्थल घूमने जाया जाये?

3.5 मियामी के प्रमुख दर्शनीय स्थल बिल बैग्स केप फ्लोरिडा स्टेट पार्क – Miami Ke Pramukh Darshaniya Sthal Bill Baggs Cape Florida State Park In Hindi

मियामी के प्रमुख दर्शनीय स्थल बिल बैग्स केप फ्लोरिडा स्टेट पार्क

सयुक्त अमेरिका के सबसे अच्छे समुद्र तटों में शामिल बिल बैग्स केप फ्लोरिडा स्टेट पार्क एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। इस समुद्री तट पर होने वाली प्रमुख गतिविधियों स्नोर्कलिंग, कयाकिंग और फिशिंग, बोटिंग, कैनोइंग, साइकिलिंग, लंबी पैदल यात्रा और लाइटहाउस आदि शामिल हैं। बिल बैग्स केप फ्लोरिडा स्टेट पार्क एक शानदार पिकनिक डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता हैं।

3.6 मियामी पर्यटन में देखने लायक जगह विला विज़काया – Miami Paryatan Mein Dekhne Layak Jagha Villa Vizcaya In Hindi

मियामी पर्यटन में देखने लायक जगह विला विज़काया

मियामी का यह खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जोकि 180 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ हैं। माना जाता हैं कि किसी समय के दौरान यह एक व्यापारी जेम्स डीरिंग का हुआ करता था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब यह इसे एक संग्रहालय के रूप में बदल दिया गया है और आसपास के क्षेत्र को बगीचों के रूप में तब्दील कर दिया गया हैं। यह पर्यटन स्थल अपने आँगन में पर्यटकों का स्वागत करने के लिए आतुर रहता हैं।

3.7 मियामी के मशहूर आकर्षण स्थल मियामी सीक्वेरियम – Miami Ke Mashoor Aakarshan Sthal Miami Seaquarium In Hindi

मियामी के मशहूर आकर्षण स्थल मियामी सीक्वेरियम

मियामी सीक्वेरियम में आकर्षण का प्रमुख केंद्र खूबसूरत कछुए, समुद्री मछलियां, शार्क, मानेट, पक्षी और सरीसृप आदि हैं जोकि पर्यटकों को अपनी आकर्षित करते हैं।

3.8 मियामी में घूमने की अच्छी जगह अमेरिकन एयरलाइंस एरिना – Miami Me Ghumne Ki Achi Jagah American Airlines Arena In Hindi

मियामी में घूमने की अच्छी जगह अमेरिकन एयरलाइंस एरिना

मियामी के प्रमुख आकर्षण में शामिल अमेरिकन एयरलाइंस एरिना मनोरंजन से सम्बंधित गतिविधियों का क्षेत्र हैं। जोकि विभिन्न खेलो की मेजवानी के लिए जाना जाता हैं। यहाँ आयोजित होने वाले खेलो में कुश्ती, एनबीए मैच, संगीत कार्यक्रम और मनोरंजन से सम्बंधित गतिविधियाँ शामिल हैं।

और पढ़े: थाईलैंड के बारे में जानकारी

3.9 मियामी में बच्चो को घूमने लायक जगह कोरल कास्ट संग्रहालय – Miami Me Bacho Ko Ghumne Layak Jagah Coral Castle Museum In Hindi

मियामी में बच्चो को घूमने लायक जगह कोरल कास्ट संग्रहालय

कोरल कास्ट संग्रहालय मियामी के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल उलाइट (oolite) चूना पत्थर की एक संरचना हैं जोकि वर्ष 1920 में निर्मित की गई थी। कोरल कास्ट संग्रहालय को लीड्सकालीन (Leedskalnin ) द्वारा रिवर्स मैग्नेटिज्म या किसी अन्य तरह के अलौकिक क्षमताओं का उपयोग करने के लिए हाथ से तरासे जाने का दावा करता हैं।

3.10 मियामी के पर्यटन स्थल होलोकॉस्ट मेमोरियल – Miami Ke Paryatan Sthal Holocaust Memorial Museum Miami In Hindi

मियामी के पर्यटन स्थल होलोकॉस्ट मेमोरियल

मियामी का ऐतिहासिक पर्यटन स्थल होलोकॉस्ट मेमोरियल का निर्माण सन 1985 के प्रलय से बचने वालो के द्वारा निर्मित किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्मारक का निर्माण प्रलय के पीड़ितों की याद में बनाया गया था। इस स्मारक को बनाने में कई बार आपत्तियां जताई गई क्योंकि स्मारक को समसान का दर्जा दिया जाता हैं, जबकि उस स्थान पर खूबसूरत दक्षिणी समुद्री तट था।

3.11 मियामी के खूबसूरत आकर्षण स्थल की बिस्केन – Miami Ke Khubsurat Aakarshan Sthal Key Biscayne In Hindi

 मियामी के खूबसूरत आकर्षण स्थल की बिस्केन

मियामी के खूबसूरत नजारों में शामिल बिस्केन की मियामी का एक खूबसूरत दक्षिणी बीच हैं जोकि मियानी आने वाले सैलानियों को आमंत्रित करता हैं।  यहाँ कुछ शानदार रिसॉर्ट, होटल और समुद्र तट मौजूद हैं। इसके अलावा क्रैंडन पार्क बिल बैग्स केप फ्लोरिडा स्टेट पार्क भी यहा मौजूद हैं।

3.12 मियामी में घूमने की धार्मिक जगह गेसू चर्च – Miami Me Ghumne Ki Dharmik Jagah Gesu Church Miami In Hindi

मियामी में घूमने की धार्मिक जगह गेसू चर्च

मियामी के ऐतिहासिक गेसू चर्च का निर्माण सन 1896 किया गया था जोकि मियानी का सबसे पुराना चर्च हैं। यह चर्च वास्तु शिल्प, धार्मिक वास्तुकला, उत्कृष्ट डिजाइन और मियामी के विस्तार गवाह बना है। मियामी आने वाले पर्यटक अक्सर इस खूबसूरत चर्च का दौरा करते हैं।

और पढ़े: मलेशिया के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी 

3.13 मियामी में घूमने लायक जगह डीरिंग एस्टेट – Miami Mein Ghumne Layak Jagah Deering Estate In Hindi

मियामी में घूमने लायक जगह डीरिंग एस्टेट

मियानी के आकर्षण में शामिल डीयरिंग एस्टेट अमेरिकी एक व्यवसायी चार्ल्स डीरिंग(Charles Deering) का निवास स्थान था जोकि वर्ष 1927 तक इस स्थान पर निवास करते थे। डीयरिंग एस्टेट लगभग 444 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ हैं और एक पर्यावरणीय, पुरातात्विक और ऐतिहासिक संरक्षण स्थान है। यह स्थान पर्यटकों के मन को लुभाने वाली जगहों में से एक हैं।

3.14 मियामी की फेमस टूरिस्ट प्लेस फ्रीडम टावर – Miami Ki Famous Tourist Place Freedom Tower In Hindi

मियामी की फेमस टूरिस्ट प्लेस फ्रीडम टावर

मियामी का खूबसूरत फ्रीडम टावर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस आकर्षित संरचना को  सन 1979 में यू।एस। नेशनल रजिस्टर ऑफ़ हिस्टोरिक स्थानों में जोड़ा गया था जबकि वर्ष 2008 में इसे यू।एस। नेशनल हिस्टोरिक लैंडमार्क नामित किया गया था। मियामी आने वाले पर्यटक इस अद्भुत संरचना को देखकर मन्त्र मुग्ध हो जाते हैं।

3.15 मियामी में परिवार के साथ घूमने की जगह गोल्ड कोस्ट रेलमार्ग संग्रहालय मियामी – Miami Mein Parivar Ke Sath Ghumne Ki Jagah Gold Coast Railroad Museum In Hindi

मियामी में परिवार के साथ घूमने की जगह गोल्ड कोस्ट रेलमार्ग संग्रहालय मियामी

Image Credit: Daniel Roca

सयुक्त राज्य अमेरिका के रेल्वे कास्ट को समर्पित गोल्ड कोस्ट रेलमार्ग संग्रहालय मियामी के प्रमुख आकर्षण में शामिल हैं। जोकि  प्रसिद्ध “फर्डिनेंड मैगलन” (Ferdinand Magellan) निवास स्थान हैं जोकि पर्यटकों द्वारा देखे जाने वाले स्थान में शामिल हैं।

और पढ़े: चीन के बारे में जानकारी 

4. मियामी में रात का जीवन – Miami Nightlife In Hindi

मियामी में रात का जीवन

मियामी में नाईटलाइफ का अपना अलग ही मजा होता हैं जोकि समुद्री बीचो और होटलों और खूबसूरत रेस्तराओं की शोभा बढाती हैं. मियामी की नाईट लाइफ में लोग नाचते हुए और ड्रिंक का मजा लेते हुए एन्जॉय करते हैं. रात भर चलने वाली पार्टियों का नजारा दिलचस्प होता हैं.

5. मियामी में खरीदारी – Shopping In Miami In Hindi

मियामी में खरीदारी

मियामी की यात्रा के दौरान यदि आप खरीदारी करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि मियामी में आपको लगभग हर तरह की वस्तुए मिल जाएगी। खरीदारी करने के लिए आप कोलिन्स एवेन्यू या लिनकोन्स रोड पर जा सकते हैं। इन स्थानों पर आपको सभी ब्रांड और तरह की वस्तुए मिल जाएगी।

6. मियामी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Miami In Hindi

मियामी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

मियामी पर्यटन स्थल का दौरा करने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से मई के दौरान का होता हैं। इस समय के दौरान यहाँ का तापमान 21 डिग्री से 26 डिग्री के बीच रहता है। इसके अलावा मियामी में पूरे साल गर्म माहौल रहता हैं। हालाकि जून से नवंबर में यहाँ बारिश का मौसम रहता हैं।

7. मियामी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Miami Famous Food In Hindi

मियामी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

मियामी पर्यटन स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए एक स्वर्ग है। लैटिन व्यंजनों में खासतौर से क्यूबा के स्वादिष्ट व्यंजन शामिल हैं। मियामी दक्षिण अमेरिकी देशों से सम्बंधित सभी अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों की पेशकश करता हैं। भारतीय पर्यटकों को भी मियामी कई लजीज भोजन चखने के लिए मिल जाएंगे।

और पढ़े: वियतनाम पर्यटन के रात के जीवन की कुछ रोचक जानकारी

8. मियामी में कहां रुके – Where To Stay In Miami In Hindi

मियामी में कहां रुके

मियामी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहां कुछ समय और बिताना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि मियामी में आपको लिए कम-बजट से लेकर हाई-बजट तक उपलब्ध है। होटल का चुनाव आप अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

  • क्राउन प्लाजा मियामी हवाई अड्डा (Crowne Plaza Miami Airport)
  • मियामी मैरियट बिस्केन बे (Miami Marriott Biscayne Bay)
  • नोवोटेल मियामी ब्रिकेल (Novotel Miami Brickell)
  • होटल आर्या (Hotel Arya)
  • हयात रीजेंसी मियामी (Hyatt Regency Miami)

9. भारत से मियामी कैसे पहुंचे – How To Reach Miami From India In Hindi

 भारत से मियामी कैसे पहुंचे

मियामी की यात्रा के लिए यदि आप भारत से जाना चाहते हैं। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के प्रमुख शहर जैसे – मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली हवाई मार्ग के माध्यम से मियामी (Miami International Airport) से सीधे संपर्क में हैं। आप चाहे तो किसी भी शहर से मियामी के लिए उडान भर सकते हैं क्योंकि मियामी जाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प सिर्फ हवाई मार्ग ही हैं।

10. भारतियों के लिए मियामी जाने के लिए वीजा नीति – Miami Visa For Indian In Hindi

विदेश की यात्रा करने के लिए पर्यटकों को अलग-अलग कारणों के लिए अलग-अलग वीजा दिया जाता हैं। यदि आप मियामी पर्यटन स्थल की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपको अमेरिका का वीजा बनबाना होगा। घूमने के लिए वीजा 7 से 8 दिन का बन जाता हैं। अमेरिका के लिए वीजा बनबाने के लिए आपको पहले ऑनलाइन आवेदन करना होता इसके बाद अपने दस्तावेज जमा करने होते हैं। अंतः अमेरिका के दूतावास में जाकर एक साक्षात्कार (interview) देना होता हैं, जिसके बाद अमेरिकन वीजा मिल जाता हैं।

और पढ़े: 50 देशों में वीजा ऑन अराइवल प्राप्त कर सकते है भारतीय 

11. मियामी का नक्शा – Miami Map

12. मियामी की फोटो गैलरी – Miami Images

View this post on Instagram

Evangelio de hoy??San Marcos 9,30-37 En aquel tiempo, Jesús y sus discípulos se marcharon de la montaña y atravesaron Galilea; no quería que nadie se entera se, porque iba instruyendo a sus discípulos. Les decía: «El Hijo del hombre va a ser entregado en manos de los hombres, y lo matarán; y, después de muerto, a los tres días resucitará.» Pero no entendían aquello, y les daba miedo preguntarle. Llegaron a Cafarnaún, y, una vez en casa, les preguntó: «¿De qué discutíais por el camino?» Ellos no contestaron, pues por el camino habían discutido quién era el más importante. Jesús se sentó, llamó a los Doce y les dijo: «Quien quiera ser el primero, que sea el último de todos y el servidor de todos.» Y, acercando a un niño, lo puso en medio de ellos, lo abrazó y les dijo: «El que acoge a un niño como éste en mi nombre me acoge a mí; y el que me acoge a mí no me acoge a mí, sino al que me ha enviado.»

A post shared by Lina Polania (@linapolania) on

और पढ़े:

Write A Comment