Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Mexico In Hindi, मेक्सिको पर्यटन घूमने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत देश है और यह संयुक्त राज्य अमेरिका कि उत्तरी सीमा पर स्थित है। यदि हम मेक्सिको की स्थिति के बारे में ठीक से आकलन करें तो मेक्सिको के दक्षिण में वैलीज, ग्वाटेमाला और कैरेबियन सागर स्थित है जबकि इसके पश्चिम में दक्षिण प्रशांत महासागर फैला हुआ है। मेक्सिको की पूर्वी सीमा मेक्सिको की खाड़ी को सुशोभित करती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वतंत्र राष्ट्रों की सूची में मैक्सिको दुनिया का 14वे सबसे बड़े राष्ट्र के रूप में जाना जाता है जबकि उत्तरी अमेरिका मैं इसका स्थान पांचवें नंबर पर है।
मेक्सिको देश की भौगोलिक स्थिति, जाति विविधता और आकर्षित कला संस्कृति पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। मेक्सिको की यात्रा पर पर्यटक दूर-दूर से घूमने आते हैं और यहां के खूबसूरत नजारों, आकर्षक पर्यटन स्थलों पर घूमने का लुत्फ़ उठाते है। यदि आप भी मेक्सिको के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

1. मेक्सिको का इतिहास – Mexico History In Hindi

मेक्सिको का इतिहास

मेक्सिको सिटी का इतिहास बहुत पुराना और जटिल हैं जोकि आज से 1000 ईसा पूर्व का माना जाता हैं। मेक्सिको देश पहले निवासी के रूप में ओल्मेस (Olmecs) जोकि वेराक्रूज़ (Veracruz) के पास निवास करते थे। अल्मेस के बाद मेक्सिको की संस्कृति को प्रभावित करने वाले समुदाए में युकाटन, एज़्टेक, टॉलटेक और जैपोटेक के मेयन्स आदि थे। उपनिवेशवाद ने कैथोलिक धर्म को मेक्सिको देश में लाए। इसके अलावा स्थानीय परंपराओं, संस्कृति, रीति-रिवाज और कला के क्षेत्र में मेक्सिको ने अपना एक अलग ही स्थान हासिल किया। अमेरिका के अन्य देश की तरह ही वर्ष 1800 के दौरान मेक्सिको का स्वतंत्रता के लिए संघर्ष समाप्त हुआ और देश ने आजादी सांस ली।

2. मेक्सिको के बारे में रोचक तथ्य – Mexico City Interesting Facts In Hindi

मेक्सिको के बारे में रोचक तथ्य

  • मेक्सिको देश की राजधानी मेक्सिको शहर है जो कि देश का सबसे बड़ा शहर भी है।
  • मेक्सिको के निवासियों को मैक्सिकन कहा जाता है।
  • 15 सितंबर 1810 को मेक्सिको देश को स्पेन से स्वतंत्रता प्राप्त हुई हालांकि इसकी मान्यता 27 सितंबर 1821 को मिली।

और पढ़े: अमेरिका के 20 प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

3. मेक्सिको में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन और आकर्षण स्थल – Best Tourist Attractions In Mexico In Hindi

मेक्सिको की यात्रा के दौरान आपको एक से बढ़कर एक आकर्षक पर्यटन स्थल घूमने के लिए मिल जाएंगे। जिनकी यात्रा कर आप यहां की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। तो आइए हम आपको मेक्सिको के कुछ दर्शनीय, ऐतिहासिक स्मारकों और आकर्षित पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देते हैं।

3.1 मेक्सिको टूरिज्म का आकर्षण स्थल गुआनाजुआटो – Mexico Tourism Ka Aakarshan Sthal Guanajuato In Hindi

मेक्सिको टूरिज्म का आकर्षण स्थल गुआनाजुआटो

मेक्सिको के पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल गुआनाजुआटो में आकर्षण की कोई कमी नही हैं और यह अद्वतीय स्थान उत्तरी अमेरिका की आकर्षक बारोक वास्तुकला, कोबलस्टोन लेन और फुटपाथ कैफे जैसे आकर्षण से भरा हुआ हैं। इस शहर के नीचे कुछ सुरंगे भी मौजूद हैं जोकि शहर की सडको के रूप में भी कार्य करती हैं। गुआनाजुआटो पर्यटन की स्थापना वर्ष 1559 में की गई थी और यह स्थान अपने सोने चांदी की शानदार खदानों के लिए भी जाना जाता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन खानों का दौरा किया जा सकता है। यहाँ के ला वेलेंशिया में स्थित चांदी की खान दुनिया की सबसे अमीर खान मानी जाती हैं।

3.2 मेक्सिको में देखने के लिए ऐतिहासिक जगह टियाटिहुआकन – Mexico Me Dekhne Layak Aitihasik Jagah Teotihuacan In Hindi

मेक्सिको में देखने के लिए ऐतिहासिक जगह टियाटिहुआकन

टियाटिहुआकन मेक्सिको का एक पवित्र स्थान हैं जोकि मिश्र के पिरामीड की भाती ही दिखाई देता हैं। प्राचीन समय में यह स्थान न केवल पूर्वी-कोलंबियाई मेक्सिको में पूरी दुनिया का सबसे बड़ा शहर माना जाता था। इस पिरामीड का निर्माण 100 ईस्वी से 450 ईस्वी के बीच किया गया था और इसी दौरान टियाटिहुआकन अमेरिका के एक धार्मिक स्थल के रूप में अस्तित्व में आया। यहाँ के सबसे अच्छे आकर्षण में क्वेटज़ालकोट के मंदिर, सूर्य और चन्द्र के पिरामिड शामिल हैं। टियाटिहुआकन पर्यटन स्थल मेक्सिको सिटी से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

3.3 मेक्सिको के प्रमुख पर्यटन स्थल कैनकन और मयन रिवेरा – Mexico Ke Pramukh Paryatan Sthal Cancun And The Mayan Riviera In Hindi

मेक्सिको के प्रमुख पर्यटन स्थल कैनकन और मयन रिवेरा

मेक्सिको में घूमने वाली जगहों में शामिल कैनकन और मयंन  रिवेरा एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह पर्यटन स्थल मेक्सिको की खाड़ी के समुद्री तट पर कैनकन प्लाया डेल कारमेन और कोजूमल के द्वीप पर स्थित है। यह पर्यटन स्थल अपने खूबसूरत वातावरण और आकर्षक नजारों की वजह से प्रत्येक वर्ष लगभग 5 मिलियन पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां की प्रमुख गतिविधियों में डॉल्फिन, स्टिंगरे तैराकी, रीफ्स और स्नार्कलिंग आदि शामिल है।

3.4 मेक्सिको के मशहूर आकर्षण स्थल प्यूब्ला शहर – Mexico Ke Famous Aakarshan Sthal Puebla City In Hindi

मेक्सिको के मशहूर आकर्षण स्थल प्यूब्ला शहर

मेक्सिको में घूमने वाली जगह में शामिल प्यूब्ला शहर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल हुआ है। इस नगर की स्थापना सन 1531 में की गई थी जोकि 2 मिलियन से भी अधिक व्यक्तियों के निवास स्थान के रूप में जाना जाता है। प्यूब्ला शहर को मेक्सिको की गेस्ट्रोनॉमिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप मेक्सिको शहर की यात्रा पर हैं तो इस आकर्षक स्थान पर घूमना ना भूलें।

3.5 मेक्सिको शहर का फेमस अजूबा चिचेन इत्जा पर्यटन – Mexico Sher Ka Famous Wonder Chichen Itza In Hindi

मेक्सिको शहर का फेमस अजूबा चिचेन इत्जा पर्यटन

मेक्सिको का प्रमुख आकर्षण चिचेन इत्जा पर्यटन स्थल युकाटन प्रायद्वीप में स्थित हैं। चिचेन इत्जा मेक्सिको के प्रसिद्ध शहरों की सूची में शामिल हैं लेकिन इस खूबसूरत स्थान की क्लासिक मेयेन वास्तुकला के बारे में बिडम्बना अभी भी बनी हुई हैं। चिचेन इत्जा मेक्सिको के भीडभाड वाले स्थानों में से एक हैं और रहस्यम इमारतो के लिए जाना जाता हैं। मेक्सिको की यात्रा पर आने वाले पर्यटक एक दिन की यात्रा के लिए चिचेन इत्जा पर्यटन स्थल घूमने भी जरूर आते हैं।

और पढ़े: चिचेन इट्ज़ा के बारे में जानकारी और इसके 30 रोचक तथ्य

3.6 मेक्सिको में घूमने लायक जगह मेरिडा पर्यटन – Mexico Mein Ghumne Layak Jagha Merida In Hindi

मेक्सिको में घूमने लायक जगह मेरिडा पर्यटन

मेक्सिको के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल मेरिडा एक आकर्षक स्थान हैं जोकि अपने उपनाम “व्हाइट सिटी” के नाम से भी जाना जाता हैं। मेरिडा पर्यटन स्थल मेक्सिको के युकाटन राज्य की राजधानी भी है। सन 1542 में स्थापित किये गए इस शहर में कई प्राचीन इमारते और दर्शनीय स्मारक बने हुए हैं। इस 16 वी शताब्दी में निर्मित किये गए शहर के प्रमुख आकर्षण में “एल ज़ोकलो”, गवर्नर पैलेस और ओल्ड सिटी हॉल जैसी आकर्षित संरचनाए शामिल हैं।

3.7 मेक्सिको शहर शानदार पर्यटन स्थल टेक्सको – Mexico Ki Khubsurat Paryatan Sthal Taxco In Hindi

मेक्सिको शहर शानदार पर्यटन स्थल टेक्सको

मेक्सिको में देखने वाली जगहों में शामिल टेक्सको एक शानदार पर्यटन स्थल हैं जोकि चांदी के गहनो के लिए सबसे अधिक जाना जाता हैं और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। उत्तरी ग्युरेरो राज्य में स्थित यह खूबसूरत स्थल खनन क्षेत्र के लिए भी जाना जाता था। सांता प्रिस्का जैसे दर्शनीय चर्च इसके प्रमुख आकर्षण में शामिल हैं जोकि बारोक वास्तुकला का उदहारण प्रस्तुत करते हैं।

3.8 मेक्सिको पर्यटन के दर्शनीय स्थल ओक्साका – Mexico Paryatan Ke Darshaniya Sthal Oaxaca In Hindi

मेक्सिको पर्यटन के दर्शनीय स्थल ओक्साका

मेक्सिको में घूमने वाली जगहों में शामिल ओक्साका एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जोकि अपने पुरातात्विक स्थल, सुन्दर वास्तुकला, शांत वातावरण और दिलचस्प त्योहारों के लिए जाना जाता है। ओक्साका दक्षिणी मैक्सिको का आकर्षित टूरिस्ट प्लेस हैं और सिएरा माद्रे पहाड़ों के पास स्थित हैं। ओक्साका पर्यटन स्थल के आकर्षण में शामिल सेंटो डोमिंगो चर्च, टाउन स्क्वायर, ज़ोकोलो और टूर म्यूज़ियम जैसे दर्शनीय स्थल शामिल हैं। ओक्साका की यात्रा पर आने वाले पर्यटक यहाँ से स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

3.9 मेक्सिको में देखने वाली सुंदर जगह कॉपर कैनियन – Mexico Me Dekhne Wali Sundar Jagha Copper Canyon In Hindi

मेक्सिको में देखने वाली सुंदर जगह कॉपर कैनियन

कॉपर कैनियन मेक्सिको का खूबसूरत स्थान हैं जोकि घाटी की एक श्रंखला हैं और चिहुआहुआ राज्य में पाया जाता हैं। यह घाटी अपने आकर्षित हरे रंग के ताम्बे के लिए प्रसिद्ध हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहाँ से गुजरने वाला रास्ता 37 पुलों और 86 सुरंगों से होकर जाता हैं। इस स्थान की ऊंचाई समुद्री तल से लगभग 2,400 मीटर है। यहाँ के खूबसूरत नजारों और रोमांचकारी गतिविधियों में यात्री सस्पेंशन ब्रिज, हाइकिंग ट्रेल्स, जिप लाइन और रॉक क्लाइम्बिंग आदि हैं।

3.10 मेक्सिको टूरिज्म में घूमने की सबसे अच्छी जगह मेक्सिको बीच – Mexico Tourism Me Ghumne Ki Sabse Achi Jagah Mexico Beach In Hindi

मेक्सिको टूरिज्म में घूमने की सबसे अच्छी जगह मेक्सिको बीच

मेक्सिको में कई खूबसूरत समुद्र तट हैं और इन स्थनों पर पर्यटक बहुत अधिक संख्या में बीच पर घूमने आते हैं। इसके पानी में डुबकी लगाने के साथ-साथ पानी से सम्बंधित गतिविधियों का लुत्फ उठाने से कभी नहीं चूकते हैं। मेक्सिको के कुछ प्रमुख समुद्री तटो में पश्चिम में प्रशांत महासागर, मैक्सिको की खाड़ी और कैरेबियन सागर आदि शामिल हैं। मेक्सिको के इन आकर्षित बीचों पर पाई जाने वाली खूबसूरत रेत और क्रिस्टलीय पानी पर्यटकों बहुत अधिक लुभाता हैं।

और पढ़े: वियतनाम पर्यटन के रात के जीवन की कुछ रोचक जानकारी

4. मेक्सिको का रात का जीवन – Mexico City Nightlife In Hindi

मेक्सिको का रात का जीवन

मेक्सिको शहर में नाईटलाइफ का मजा आप शहर के अन्दर और समुद्री बीच दोनों जगहों पर ले सकते हैं। मेक्सिको में पार्टी जमकर की जाती हैं और मेक्सिको पर्यटन स्थल पार्टी प्रेमियों के लिए एक ड्रीम डेस्टिनेशन के रूप में साबित होता हैं। प्यूर्टो वालार्टा, अकापुल्को, तिजुआना और ग्वाडाजारा मेक्सिको के प्रमुख कुछ शहर है जहां आप मेक्सिको के रात का जीवन के दृश्य का मजा ले सकते हैं।

5. मेक्सिको घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Mexico In Hindi

मेक्सिको घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप मेक्सिको पर्यटन स्थल की यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि मेक्सिको जाने के लिए सबसे अच्छा समय नबंबर से मार्च के बीच का माना जाता हैं। क्योंकि इस समय के दौरान मौसम पर्यटन के लिहाज से अनुकूल होता है और आप मेक्सिको और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा आसानी से कर सकते हैं। जबकि मेक्सिको की बाहरी गतिविधियों के लिए मार्च का महिना सबसे अच्छा बताया जाता हैं।

और पढ़े: मलेशिया के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी 

6. मेक्सिको का खान पान – Famous Food Of Mexico In Hindi

मेक्सिको का खान पान

मेक्सिको जितना खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं उतने ही लजीज यहाँ के पकवान हैं, जोकि पर्यटकों के मूह में पानी ले आता हैं। चिलाकुइलीस (Chilaquiles), पोजोले (Pozole), टेकोस अल पास्टर (Tacos Al pastor), टोस्टाडास (Tostadas), चाइल्स एन नोगादा (Chiles En Nogada), एलोट डिस (Elote) आदि शामिल हैं। मेक्सिको के स्वादिष्ट भोजन में इनके अलावा भी बहुत कुछ हैं। समुद्री भोजन भी मेक्सिको में बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं।

7. मेक्सिको की यात्रा के दौरान कहां रुके – Where To Stay In Mexico In Hindi

मेक्सिको की यात्रा के दौरान कहां रुके

मेक्सिको और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहां कुछ समय और बिताना चाहते हैं। तो हम आपको यहां के कुछ चुनिंदा होटलों के बारे में बताते हैं, जो आपको लिए कम-बजट से लेकर हाई-बजट तक उपलब्ध है। होटल का चुनाव आप अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

  • ग्रैन होटल स्यूदाद डी मैक्सिको (Gran Hotel Ciudad De Mexico)
  • होटल रियाज़ोर एरोपुर्टो (Hotel Riazor Aeropuerto)
  • बार्सेलो मेक्सिको रिफोर्मा (Barcelo Mexico Reforma)
  • होटल केथेड्रल (Hotel Catedral)
  • कासा सैन इल्डेफोन्सो होस्टल (Casa San Ildefonso Hostal)

और पढ़े: चीन के बारे में जानकारी 

8. भारत से मेक्सिको कैसे जाए – How To Reach Mexico City From India In Hindi

भारत से मेक्सिको कैसे जाए

यदि आप भारत से मेक्सिको जाना चाहते है तो हम आपको बता दें कि मेक्सिको जाने के लिए आपको सबसे पहले सयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उडान भरना सबसे अच्छा रहेगा। सयुक्त राज्य अमेरिका से मेक्सिको सिटी के लिए कई उड़ाने संचालित की जाती हैं। मेक्सिको के सभी शहर संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा हवाई अड्डे से अच्छी तरह से संपर्क में हैं। संयुक्त राज्य के माध्यम से मेक्सिको की यात्रा करना सबसे अच्छा माना जाता हैं। देश के प्रमुख हवाई जहाजों में यूनाइटेड, कॉन्टिनेंटल, एरोमेक्सिको, मेक्सिकाना और डेल्टा आदि शामिल हैं।

9. भारतीयों के लिए मेक्सिको की वीजा नीति – Mexico Visa Policy For Indian In Hindi

भारतीय नागरिक यदि मेक्सिको सिटी की यात्रा करना चाहते है तो सबसे पहले उनके पास वीजा होना जरूरी हैं। उनके आगमन पर वीजा मिल जाता हैं जिसे पूर्व-माइग्रेटोरिया मल्टीपल (Pre-Migratoria Multiple) के रूप में जाना जाता है। इसे वह अपने ट्रेवल एजेंट या एअरपोर्ट से प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें पर्यटक वीजा 180 दिन के लिए मान्य रहता हैं।

और पढ़े: 50 देशों में वीजा ऑन अराइवल प्राप्त कर सकते है भारतीय 

10. मेक्सिको का नक्शा – Mexico Map

11. मेक्सिको की फोटो गैलरी – Mexico Images

View this post on Instagram

#cdmx?? 2/8/19?

A post shared by Andy Luna (@megaandy111) on

View this post on Instagram

peace

A post shared by Cissy Shi 侍若遥 (@shi.cissy) on

और पढ़े:

Write A Comment