Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Canada In Hindi,  कनाडा देश अपनी विविधता और लौकप्रियता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश होने के साथ-साथ भारत के पंजाब राज्य से बहुत मेल खाता हैं। कनाडा एक धर्मनिरपेक्ष राज्य माना जाता हैं और यहाँ हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई आदि सभी धर्म के व्यक्ति निवास करते हैं। कनाडा अपनी महमान नवाजी, आतिथ्य और आकर्षित पर्यटन स्थलों की वजह से  पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। यहाँ आने वाले पर्यटक चाहे प्रकृति-प्रेमी हो या फिर साहसिक गतिविधियों में रूचि रखने वाले, सब के लिए कुछ न कुछ जरूर मिलता हैं। कनाडा में मछली पकड़ना, रॉक क्लाइम्बिंग और कैनोइंग जैसे गतिविधियाँ बहुत देखी जाती हैं। कनाडा को झीलों का देश भी कहाँ जाता हैं क्योंकि दुनिया की सबसे अधिक झीलें इसकी देश में स्थित हैं। इसके साथ ही कनाडा को मिनी पंजाब की संज्ञा भी दी गई हैं क्योंकि कनाडा पंजाब की तरह ही लगता हैं और भारत से कनाडा में जाकर बसने वालो की संख्या वर्ष में लगभग 30 हजार हैं। अगर आप कनाडा के बारे अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. कनाडा का इतिहास – Canada History In Hindi

 कनाडा का इतिहास

कनाडा देश का पता लगाने का श्रेय फ्रांसीसी और ब्रिटिश को जाता हैं जिन्होंने 15 वीं शताब्दी के दौरान इस आकर्षित देश की खोज की। कनाडा के इतिहास से हमें पता चलता हैं कि सात साल के युद्ध के बाद अंग्रेजो ने फ्रांसीसी को हरा दिया। सन 1949 की अवधि के दौरान ब्रिटिश प्रान्त के रूप में क्यूबेक, नोवा स्कोटिया, न्यू ब्रंसविक, न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर ने कनाडा को गठित किया। लेकिन सन 1982 में कनाडा से ब्रिटेन की संसद का नियंत्रण को हटा दिया गया और आदिवासी, ब्रिटिश, फ्रांसीसी और हाल के आव्रजन रीति-रिवाजों के प्रभाव के चलते कनाडा की कला, संस्कृति और परम्पराओं का उदय हुआ।

2. कनाडा के बारे में रोचक तथ्य – Canada Interesting Facts In Hindi

  • कनाडा की राजधानी ओटावा हैं।
  • कनाडा देश में 10 प्रान्त और 3 क्षेत्र शामिल हैं।
  • कनाडा वह देश हैं जहां दुनिया का सबसे लम्बा हाईवे स्थित हैं।
  • माउंट लोगन दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत कनाडा में स्थित हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच बनी सीमा रेखा दो देशो के बीच बनी दुनिया की सबसे लम्बी सीमा रेखा हैं।
  • कनाडा की मुख्य भाषा अंग्रेजी और फ़्रांस हैं। हालाकि यहाँ स्पेनिस, पंजाबी और चीनी भाषा भी बोली जाती हैं।

और पढ़े: पोलैंड को वो कौन से आकर्षण स्थल है जो पोलैंड टूरिज्म को इतना खुबसूरत बनाते है

3. कनाडा में मनाये जाने वाले त्यौहार – Canada Festivals In Hindi

कनाडा में मनाये जाने वाले त्यौहार

कनाडा देश अपने पारंपरिक त्योहारों के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं जोकि कनाडा की संस्कृति को उजागर करते हैं। कनाडा में मनाए जाने वाले फेस्टिवलो में वैंकूवर की रोशनी का उत्सव देखने लायक होता हैं। कनाडा में आयोजित किया जाना वाला दुनिया की सबसे बड़ी मार्वल प्रतियोगिता आकर्षण का केंद्र हैं। कनाडा के खूबसूरत शहर टोरंटो में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा फिल्म समारोह रंगारंग कार्यक्रम पूरी दुनिया में छा जाता हैं। इसके अलावा ओटावा के विंटरल्यूड (winter festival) में शामिल होना बकिए दिलचस्प होता हैं।

4. कनाडा की संस्कृति – Canada Culture In Hindi

कनाडा की संस्कृति

कनाडा की संस्कृति ब्रिटिश और फ्रांसीसी संस्कृति से बहुत अधिक प्रभावित हैं इसकी वजह फ्रांसीसी और ब्रिटिश अस्तित्व सबसे पहले यहाँ होना हैं। कनाडा खासतौर आव्रजन की वजह से सामाजिक, प्रगतिशील और बहुसांस्कृतिक राष्ट्र के रूप में विकशित हुआ है। कनाडा सरकार द्वारा देश में वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा, सख्त बंदूक नियंत्रण, गैरकानूनी मृत्युदंड और सबसे महत्वपूर्ण सैम-लेंगिंग विवाह को वैध माना जाता है। कनाडा में रहने वाले ईसाईयों की संख्या देश की आबादी की लगभग 75% हैं। इसके अलावा यहाँ रहने वाले  लोग इस्लाम, बौद्ध, सिख और हिंदू धर्म के अनुयाई भी हैं।

5. कनाडा के रीति-रिवाज – Canada Customs And Traditions In Hindi

कनाडा के रीति-रिवाज

कनाडा अपने रीति-रिवाजों का पालन बहुत शिष्टाचार के साथ करता हैं। कनाडा में मौसम के अनुसार कपड़ों को पहना जाता हैं। इसके अलवा कनाडा में सामान्य शिष्टाचार के सभी नियमों का पालन कानून के दायरे में रहकर किया जाता हैं। कनाडा के लोगों को बहुत ही विनम्र माना जाता हैं, फिल्म थियेटर में मोबाइल का उपयोग तक नही किया जाता है। यहाँ के रेस्टुरेंट में 15% से 20% तक टिप दी जाती हैं जबकि नाई, बेलबॉय, टैक्सी ड्राइवर आदि को 10% तक टिप यहाँ के निवासियों द्वारा दी जाती हैं।

6. कनाडा के बाज़ार से क्या खरीदारी करे – Canada Shopping In Hindi

कनाडा के बाज़ार से क्या खरीदारी करे

कनाडा की यात्रा के दौरान आप यहाँ  कई तरह की आकर्षित वस्तुएं खरीद सकते हैं। कनाडा की शानदार पेंटिंग, स्वादिष्ट भोजन, उत्कृष्ट शराब, व्हिस्की,  मूर्तियां और वस्त्र आदि। कनाडा के कुछ लोकप्रिय विकल्पों के रूप में हडसन की खाड़ी में कंबल, क्यूबेक में कनाडाई कलाकारों द्वारा प्रिंट, ब्रिटिश कोलंबियन जेड उत्पाद, नोवा स्कोटिया में हस्तनिर्मित कालीन आदि शामिल हैं। यदि आप वाइन के शौकीन हैं तो नियाग्रा सबसे अच्छा स्थान हैं। इसके अलावा आप नियाग्रा वॉटरफॉल भी घूमने जा सकते हैं। मेपल सिरप और मेपल चीनी के लिए क्यूक्यूबेक एक शानदार डेस्टिनेशन है।

और पढ़े: स्विट्ज़रलैंड पर्यटन में घूमने लायक जगह की जानकारी 

7. कनाडा में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन और दर्शनीय स्थल – Best Places To Visit In Canada Tourism In Hindi

कनाडा पर्यटन की यात्रा पर जाने वाले पर्यटक यहाँ के खूबसूरत पर्यटन स्थलों पर घूमने जरूर जाते हैं। कनाडा एक आकर्षित टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं जोकि भारतीय सलानियों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाती हैं। तो आइए हम आपको कनाडा पर्यटन के दौरान घूमने वाले कुछ स्थानों के बारे में जानकारी देते हैं।

7.1 कनाडा में प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल टोरंटो – Canada Me Prasidh Darshaniya Sthal Toronto In Hindiकनाडा में प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल टोरंटो

टोरंटो कनाडा की सबसे अधिक आबादी वाला शहर हैं और ओंटारियो की राजधानी के रूप में जाना जाता हैं। टोरंटो को उत्तरी अमेरिका के पांचवे सबसे बड़े शहर के रूप में पहचान मिली हैं। टोरंटो की बात की जाए तो यह कनाडा में पारस्परिक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहर हैं। ओंटारियो के तट पर स्थित आकर्षित झील पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं। इसके अलावा टोरंटो शहर को थिएटर, संगीत, गगनचुंबी इमारतों, संग्रहालयों और त्योहारों के लिए भी जाना जाता हैं। टोरंटो में पर्यटकों को स्वादिष्ट व्यंजन की पेशकश की जाती हैं जोकि पर्यटकों का दिल गदगद कर देता हैं।

7.2 कनाडा टूरिज्म में घूमने लायक जगह वैंकोवर – Canada Tourism Me Ghumne Layak Jagah Vancouver In Hindi

कनाडा टूरिज्म में घूमने लायक जगह वैंकोवर

कनाडा में घूमने वाली जगहों में शामिल वैंकोवर एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जोकि पहाड़ों और सुंदर दृश्यों से घिरा हुआ हैं। कनाडा का यह दर्शनीय शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और विविधता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। स्वाभाविक रूप से सुरम्य और सांस्कृतिक रूप से विविधता के ख़ोजकर्ताओं के लिए वैंकूवर शहर एक शानदार डेस्टिनेशन हैं। पहाड़ो की सुंदरता हो या फिर शहर के सिनेमाघरो की चहल-पहल, संगीत और आकर्षित नज़ारे इस स्थान को रमणीय बना देते है। नाईट लाइफ और मनोरंजन के कई विकल्प यहाँ मौजूद हैं।

7.3 कनाडा का प्रमुख आकर्षण स्थान विक्टोरिया – Canada Ka Pramukh Aakarshan Sthal Victoria In Hindi

कनाडा का प्रमुख आकर्षण स्थान विक्टोरिया

कनाडा के खूबसूरत आकर्षण में शामिल विक्टोरिया एक आकर्षित पर्यटन स्थल हैं जोकि अपनी सुगन्धित जलवायु, प्राकृतिक सुंदरता और इतिहास के लिए दुनियाभर में विख्यात हैं। कनाडा के टेढ़े-मेढ़े स्थानों में स्थित विक्टोरिया इतिहासकारों और सुन्दर दृश्यों की खोज करने वालो के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता हैं। विक्टोरिया शहर ने अपनी ऐतिहासिक विरासतों को बनाए रखा हैं और संग्रहालयों, प्रकृति ट्रेल्स और पार्कों से भरा हुआ स्थान हैं। इसके अलवा यहाँ फोटोग्राफी का अपना अलग ही मजा हैं।

7.4 कनाडा पर्यटन में घूमने की सबसे अच्छी जगह मॉन्ट्रियल – Canada Paryatan Mein Ghumne Ki Sabse Achchi Jagah Montreal In Hindi

कनाडा पर्यटन में घूमने की सबसे अच्छी जगह मॉन्ट्रियल

कनाडा का आकर्षण मॉन्ट्रियल कनाडा देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। मॉन्ट्रियल अपनी संस्कृति और इतिहास से समृद्ध हैं और पर्यटकों को अपने आँगन में घूमने के लिए आमंत्रित करता हैं। यहाँ कि सुंदर वास्तुकला, उत्साहपूर्ण मनाए जाने वाले उत्सव, दिलचस्प संग्रहालय और स्वादिष्ट भोजन आपकी कनाडा पर्यटन की यात्रा को यादगार बनाने के लिए काफी हैं। मॉन्ट्रियल महानगर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह पुरानी शैली के क्लासिक आर्किटेक्चर, नाईट लाइफ, आधुनिक स्काई लाइन, फ्यूजन रेस्तरां, हलचल भरे बाजार, अद्भुत संग्रहालयों से सजा हुआ है।.

7.5 कनाडा के मशहूर पर्यटन स्थल क्यूबैक सिटी – Canada Ke Famous Paryatan Sthal Quebec City In Hindi

कनाडा के मशहूर पर्यटन स्थल क्यूबैक सिटी

कनाडा में देखने वाली जगहों में शामिल क्यूबैक सिटी की संस्कृति, कला,  प्राकृतिक सौंदर्य, साहसिक गतिविधियाँ, धर्म और विलासिता आदि इसका आकर्षण हैं। क्यूबैक सिटी उत्तरी अमेरिका के उन प्रमुख शहरों में से एक जो  अपने पुराने यूरोपीय आकर्षण को सम्भाले हुए हैं। पुराने क्यूबेक में घूमने पर इसकी वास्तुकला, मोंटमोरेंसी झरने और धार्मिक स्थल आपको अचंभित कर देते हैं। यदि आप कनाडा की यात्रा पर हैं तो इस खूबसूरत पर्यटन स्थल का दौरा जरूर करे।

और पढ़े: मेक्सिको टूरिज्म में घूमने लायक जगह की पूरी जानकारी 

8. कनाडा में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Local Food Canada In Hindi

कनाडा में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

कनाडा का प्रसिद्ध भोजन ब्रिटिश और फ्रांसीसी व्यंजनों से संबंधित हैं। हालाकि कनाडियन व्यंजनों की भी भरमार देखने को मिलती है जोकि की कनाडा की व्यंजन संस्कृति को उजागर करती हैं। कनाडा में मिलने वाला समुद्री भोजन व्यापक रूप से एटलांटिक तट पर चखने का मौका मिलता हैं। कनाडा के कुछ प्रमुख व्यंजन पाउटीन (Poutine), मॉन्ट्रियल शैली के बैगेल (Montreal-style bagels), सलमोन जर्की (Salmon jerky), पेरोगी / पियरोगी (Perogy/Pierogi), केचप चिप (Ketchup chips), नोवा स्कोटियन डोनियर (Nova Scotian donair), कैलिफोर्निया रोल आदि हैं।

9. कनाडा का रात का जीवन – Canada Nightlife In Hindi

कनाडा का रात का जीवन

कनाडा की यात्रा पर जाने वाले पर्यटक कनाडाई नाइटलाइफ़ का लुत्फ़ उठाना नही भूलते हैं। कनाडा के डांस क्लब, पब या कैसिनो आपकी नाईट को रंगीन बना देते हैं। नाईट लाइफ का मजा आप कनाडा के प्रमुख शहरों जैसे – टोरंटो, मॉन्ट्रियल, जॉन्स, वैंकूवर, ओटावा सेंट और हैलिफ़ैक्स में ले सकते हैं। कनाडा के सबसे नाईट लाइफ टोरंटो का डांस क्लब सबसे प्रमुख माना जाता हैं। यदि आप कनाडा में किसी आकर्षित क्लब या कॉकटेल बार की तलाश में हैं तो वैंकूवर आपके लिए शानदार जगह है। कनाडा में रात का जीवन रंगीन होता हैं जोकि रात भर पार्टी, डांस आदि करने वालो के लिए सही डेस्टिनेशन हैं। यहां शानदार थिएटर, पब-क्रॉलिंग या क्लब-होपिंग आदि मजेदार जगह हैं।

और पढ़े: वियतनाम पर्यटन के रात के जीवन की कुछ रोचक जानकारी

10. कनाडा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Canada In Hindi

कनाडा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

कनाडा पर्यटन की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंवर के बीच का माना जाता हैं। क्योकि इस समय के दौरान सर्दियों का मौसम रहता हैं जोकि पर्यटन के लिहाज से सही माना जाता हैं।

11. कनाडा की यात्रा में कहाँ रुके – Where To Stay In Canada In Hindi

कनाडा की यात्रा में कहाँ रुके

कनाडा और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहाँ कुछ दिन रुकना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि कनाडा में आपको लो-बजट से लेकर लक्जरी होटल की भरमार मिलेगी। आप अपनी जरुरातानुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं।

  • शेरेटन फॉल्स होटल (Sheraton on the Falls Hotel)
  • नियाग्रा फॉल्स मैरियट फॉल्सव्यू होटल एंड स्पा (Niagara Falls Marriott Fallsview Hotel & Spa)
  • बेस्ट वेस्टर्न प्लस वाटरफ्रंट होटल (Best Western Plus Waterfront Hotel)
  • क्रिस्टल लॉज होटल (Crystal Lodge Hotel)
  • कोस्ट बास्सन होटल (Coast Bastion Hotel)

12. भारत से कनाडा कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Canada In Hindi

भारत से कनाडा कैसे पंहुचा जाये

कनाडा उत्तरी अमेरिका का एक ऐसा देश हैं जो हवाई मार्ग के माध्यम से दुनिया के सभी देशो से अच्छी तरह से संपर्क में हैं और इसलिए दुनिया के किसी भी कोने से कनाडा के लिए उडान भरी जा सकती हैं। यदि आप भारत से कनाडा पर्यटन की यात्रा पर जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि भारत से कनाडा जाने के लिए हवाई मार्ग सबसे अच्छा विकल्प हैं। भारत से कनाडा के लिए कई एयरलाइन मौजूद हैं जोकि भारत और कनाडा हवाई मार्ग पर चलती हैं। जैसे- भारत-कनाडा मार्गों पर मुंबई से टोरंटो, नई दिल्ली से टोरंटो और नई दिल्ली से वैंकूवर लिए आप सीधी उडान भर सकते हैं।

कनाडा के कुछ प्रमुख हवाई अड्डो में वैंकूवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Vancouver International Airport), टोरंटो पियर्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Toronto Pearson International Airport), कैलगरी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Calgary International Airport), मॉन्ट्रियल-पियरे इलियट ट्रूडो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्ड ( Montréal-Pierre Elliott Trudeau International Airport) आदि शामिल हैं।

और पढ़े: रावन के देश श्रीलंका में घूमने के 15 प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

13. भारतीयों के लिए कनाडा का वीजा नीति – Canada Visa Policy For Indians In Hindi

कनाडा की यात्रा के लिए भारतीय नागरिक एक सामान्य पासपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका या एक शेंगेन सदस्य राज्य द्वारा जारी वैध वीजा के साथ भारतीय नागरिक अधिकतम 30 दिनों के लिए कनाडा घूमने जाने के लिए वीजा प्राप्त कर सकते हैं।

14. कनाडा घूमने जाने का किराया – Canada Jane Ka Kharcha Kitna Hai

कनाडा की यात्रा पर जाने से पहले प्रत्येक व्यक्ति यह जरूर जानना चाहता हैं कि कनाडा जाने का खर्च का क्या हैं या कनाडा जाने में कितना किराया लग जाता हैं। तो हम आपको बता दें की कनाडा जाने की एक तरफ का कर्च ही 80,000 से 1,60,000 रुपये के बीच है। अगर आप पहेले बुकिंग कर लेते है तो आपको सस्ते फ्लाइट भी मिल सकती है।

15. कनाडा का नक्शा – Canada Map

16. कनाडा की फोटो गैलरी – Canada Images

और पढ़े:

Write A Comment