विदेश यात्रा करने जा रहे है तो इन बातों को ना भूलें – If you are going to travel abroad, do not forget these things in hindi

विदेश यात्रा आज के समय में एक आम बात हो गयी है और हर कोई आज विदेश घूमने जाने का प्लान बना रहा है। लेकिन विदेश घूमने जाने की पूरी और सही जानकारी यात्रा के लिए बहुत जरूरी होती है अगर आपकी जानकारी अधूरी रहती है तो यह आपकी यात्रा के लिए एक गंभीर समस्या का कारण बन सकती है। क्योंकि हर देश के नियम-कानून, मुद्रा, दस्ताबेज और अन्य गतिविधियां अलग अलग होती है। इसीलिए विदेश यात्रा पर जाने से पहले टिकट बुक करने के अलावा, कुछ अन्य आवश्यक चीजें जैसे उस देश के नियम कानून, संस्कृति, भाषा, फ़ूड, ट्रेवल, वीजा हैं जो विदेश यात्रा की योजना बनाते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

अगर आप भी अपने दोस्तों, फैमली या अपनी वाइफ के साथ हनीमून मनाने के लिए विदेश घूमने जाना चाहते है, तो अपनी यात्रा को यादगार और आरामदायक बनाने के लिए अपनी विदेश यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण टिप्स और इन बातों का ध्यान अवश्य रखे –

पासपोर्ट और वीजा – Passport And Visa In Hindi

पासपोर्ट और वीजा – Passport And Visa In Hindi

अगर आप घूमने के लिए विदेश यात्रा का प्लान बना रहे है, तो यात्रा की योजना बनाने से पहले अपने पासपोर्ट की समाप्ति तिथि की जांच अवश्य कर लें। आमतौर पर, आपका पासपोर्ट किसी विदेशी देश में प्रवेश करने से कम से कम छह महीने के लिए वैध होना चाहिए। इसके अलावा यह भी जांच लें कि जिस देश में आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उसके लिए आपको टूरिस्ट वीजा की जरूरत है या नहीं। अगर उस देश में घूमने के लिए टूरिस्ट वीजा की जरूरत है तो पहले वीजा प्राप्त करें उसके बाद आगे की प्लानिग करें।

मेडिकल जांच और दवाईया – Medical Examination And Medicine In Hindi

मेडिकल जांच और दवाईया – Medical Examination And Medicine In Hindi

विदेश यात्रा पर जाने से पहले मेडिकल जांच करबाना बहुत जरूरी है, क्योंकि यात्रा के लिए आपका पूर्ण स्वस्थ होना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा आप जिस देश घूमने जा रहे है उस देश की बिमारियों के अनुरूप विशेष तौर पर टीके लगबाये, और सुनिश्चित करें कि आप अपनी यात्रा के दौरान दैनिक रूप से आवश्यक दवायों को अपने साथ लेकर जा रहे हैं। क्योंकि विदेशो में आपके लिए जरूरी दवाइयों का आभाव हो सकता है जो आपके स्वास्थ को परेशानी में डाल सकटी है।

और पढ़े : विदेश में घूमने के लिए 15 ऐसे देश जहां पर भारतीय मुद्रा की कीमत है बहुत ज्यादा

अपने गंतव्य के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें – Research Thoroughly About Your Destination Research About Your Destination In Hindi

अपने गंतव्य के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें - Research Thoroughly About Your Destination Research About Your Destination In Hindi

यदि आप अपने दोस्तों, फैमली या अपनी वाइफ के साथ विदेश घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो विदेश यात्रा पर जाने से पहले उस देश से संबंधित जानकारी प्राप्त अवश्य कर लें जैसे की –

  • उस देश की जलवायु की सही जानकरी आपकी यात्रा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यात्रा पर जाने से पहले उस देश के स्थानीय कानून, बुनियादी नियम की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।
  • अपनी विदेश यात्रा पर जाने से पहले उस देश के स्थानीय भोजन कोन सा है पता कर लें इसके अलावा आप यदि शाकाहारी या इंडियन फ़ूड खाना चाहते है तो कहा खा सकते हैं।
  • यात्रा पर जाने से पहले निर्णय कर लें की आप उस देश में किन- किन जगहों घूमना चाहते हैं। तथा उन जगहों की यात्रा आप बस, मेट्रो या फ्लाइट किस के माध्यम से कर सकते हैं, और उसी माध्यम से अपनी यात्रा की प्लानिंग करें।
  • विभिन्न स्थानों या पर्यटक आकर्षणों के बीच की दूरी और समय की जानकारी प्राप्त कर लें इससे आपको प्रत्येक दिन के दर्शनीय स्थलों की योजना बनाने में मदद मिलेगी।
  • अपनी विदेश यात्रा पर जाने पहले उस देश की वर्तमान मौसम की स्थिति की सही जानकारी आपके लिए अतिआवश्यक है क्योंकि मौसम की स्थिति के आधार पर आपको यात्रा की पैकिंग करने में मदद मिलेगी।
  •  जिस स्थान पर आप घूमने जा रहे है उस देश की स्थानीय भाषा और फ़ूड की जानकारी भी आपकी यात्रा में मददगार साबित हो सकती है।
  • विदेश यात्रा पर जाने से पहले होटल्स की जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लें और सुनिश्चित करें कि जिस होटल में आप रुकने वाले है उस होटल से बाजारों और सार्वजनिक परिवहन तक आपकी पहुँच आसान हो।

अपनी यात्रा के बारे में अपने बैंक को सूचित करें – Inform Your Bank About Your Trip In Hindi

विदेश यात्रा करने से पहले अपनी यात्रा के बारे में अपनी बैंक और  क्रेडिट कार्ड कंपनी को सूचित अवश्य करें। यदि बैंक आपकी विदेश यात्रा के बारे में बिना किसी नोटिस के विदेशी ट्रांसफर देखती है तो वे आपके कार्ड को फ्रीज कर सकते हैं। इसके अलावा यात्रा पर जाने से पहले अपने बैंक से अंतरराष्ट्रीय लेनदेन शुल्क के बारे में पूछताछ कर लें।

और पढ़े : इंडोनेशिया पर्यटन स्थल घूमने जाने की जानकारी

दस्तावेज – documents In Hindi

दस्तावेज – documents In Hindi

विदेश यात्रा में अपने पासपोर्ट, आईडी, वीजा और अन्य सभी आवश्यक सरकारी दस्तावेजों की प्रतियों को अवश्य ले जाएं, जिनकी आवश्यकता आपको विदेश यात्रा पर होगी। इसके अलावा, अपने साथ हर समय अपने फ्लाइट टिकट, होटल आरक्षण और अन्य यात्रा दस्तावेजों की एक प्रति अवश्य साथ रखें।

ज़रूरी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान – Necessary Electronics Luggage In Hindi

जैसा की हम जानते है दुनिया में अलग अलग और एक से बढकर एक न्यू टेक्नोलॉजी के बिजली उपकरण है। ऐसी स्थिति में आप अपनी यात्रा के दौरान अपने इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों जैसे अपने मोबाइल, लेपटोप के चार्जर व अन्य जरुरी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान साथ अवश्य ले जाएँ , क्योंकि जरूरी इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण के आभाव आपकी यात्रा को बाधित कर सकते है।

प्रवेश और निकास शुल्क के बारे में जानें – Learn About The Entry And Exit Fees In Hindi

कुछ ऐसे देश हैं जहाँ घूमने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन वहां घूमने एके लिए आपको एक  प्रवेश या निकास शुल्क का भुगतान करना होता हैं। इसीलिए आप जिस देश की यात्रा की योजना बना रहे हैं और उस देश में टूरिस्ट वीजा की आवश्यता नही है, तो एक बार सर्च कर लें की उस देश में कोई प्रवेश शुल्क है या नही, अगर है तो कितना है।

और पढ़े : तुर्की देश घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल

स्वास्थ्य और यात्रा बीमा खरीदें – Buy Health And Travel Insurance In Hindi

स्वास्थ्य और यात्रा बीमा खरीदें – Buy Health And Travel Insurance In Hindi

यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ विदेश घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो यात्रा पर जाने से पहले अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की जाँच करें और देखें कि क्या इसमें अंतर्राष्ट्रीय पकेज शामिल है। यदि नहीं, तो आप एक छोटी अवधि की पॉलिसी खरीदने पर विचार करें, जो आपके विदेश में रहने के दौरान आपको कवर करेगी। यदि आप अपनी यात्रा और अपने पैसे की सुरक्षा करना चाहते हैं तो एक यात्रा बीमा भी खरीदें। जिससे अगर किसी कारण से आपकी यात्रा कम, रद्द या स्थगित हो जाती है, तो आपका पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

और पढ़े :

Leave a Comment