अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थल हनुमान गढ़ी मंदिर की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी – Hanuman Garhi Temple In HIndi

Hanuman Garhi Temple In HIndi भगवान राम जी की नगरी अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक हनुमान गढ़ी मंदिर हनुमान जी को समर्पित एक मंदिर है, जिसका अपना एक अलग धार्मिक महत्व है। यह मंदिर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुयों को 76 सीढ़ी चढ़कर जाना होता है। हनुमान गढ़ी मंदिर में स्थित हनुमान जी की मूर्ति भक्तों का स्वागत करती है। जहाँ हिंदू धर्म के लोग बड़ी संख्या में इस मंदिर की यात्रा करने के लिए आते हैं और हनुमान जी के दर्शन करने के साथ ही अपने पापों से मुक्ति के लिए भी प्रार्थना करते हैं। हनुमान गढ़ी के बारे में मान्यता है कि यहां आने वाले जो भी भक्त सच्चे दिल से मनोकामना करते हैं, उनकी इच्छाओं को भगवान अवश्य पूरा करते हैं।

यदि आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ अयोध्या के पवित्र स्थल हनुमान गढ़ी मंदिर घूमने जाने की योजना बना रहे है तो मंदिर की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस अर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े….

Table of Contents

हनुमानगढ़ी मंदिर का इतिहास – History of Hanuman Garhi Temple In HIndi

हनुमानगढ़ी मंदिर का इतिहास – History of Hanuman Garhi Temple In HIndi

बता दे हनुमानगढ़ी मंदिर का इतिहास कई सौ बर्षो पहले का माना जाता है। बता दे  हनुमानगढ़ी मंदिर का निर्माण 10 वीं शताब्दी में अवध के नवाब शुजाउद्दौला द्वारा करबाया गया था, और मुस्लिमों द्वारा मंदिर को विनाश से बचाया था। मुसलमानों ने सोचा कि हनुमानगढ़ी को एक मस्जिद के ऊपर बनाया गया है, इसीलिए उन्होंने मंदिर को तोड़ने का कई बार प्रयास किया था। इतिहासकार सर्वपल्ली गोपाल की माने तो 1855 का विवाद बाबरी मस्जिद – राम मंदिर स्थल के लिए नहीं बल्कि हनुमान गढ़ी मंदिर के लिए था।

हनुमान गढ़ी मंदिर का पौराणिक सबंध – Legendary Connection Of Hanuman Garhi Temple

पौराणिक कथायों के अनुसार जब रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम अयोध्या लौटे, तो हनुमान जी यहां रहने लगे। इसीलिए इसका नाम हनुमानगढ़ या हनुमान कोट रखा गया और यहीं से हनुमानजी रामकोट की रक्षा करते थे।

हनुमान गढ़ी में मनाये जाने वाले त्यौहार – Festivals Celebrated At Hanuman Garhi In HIndi

हनुमानगढ़ी में मनाये जाने वाले त्यौहार – Festivals Celebrated At Hanuman Garhi In HIndi

भगवान राम की भूमि होने के नाते, अयोध्या राम और हनुमान दोनों को समर्पित विभिन्न हिंदू त्योहार मनाती है। अयोध्या में उत्सव की अत्यधिक भावना के साथ मनाए जाने वाले मुख्य त्योहार राम नवमी, राम लीला, दिवाली, दशहरा और हनुमान जयंती हैं। दीपावली, दशहरा अमावस्या की रात के आधार पर अक्टूबर या नवंबर में मनाया जाता है।

राम नवमी और हनुमान जयंती अप्रैल में मनाई जाती है। विभिन्न हिंदू त्योहारों की अवधि के दौरान, मंदिर को रोशनी से सजाया जाता है और इन त्यौहारों के मौसम में एक पहाड़ की चोटी पर बसा मंदिर बिल्कुल आश्चर्यजनक और मनमोहनीय प्रतीत होता है।

हनुमान गढ़ी के दर्शन के लिए टिप्स – Tips For Visiting Hanuman Garhi In HIndi

हनुमान गढ़ी के दर्शन के लिए टिप्स - Tips For Visiting Hanuman Garhi In HIndi

  • मंदिर में देवता के दर्शन करते समय ध्यान रखें और दुर्घटनाओं से सावधान रहें क्योंकि ‘मूर्ति’ विशाल और भारी हैं।
  • बता दे मंदिर परिसर में कूड़ा फेकना अपराध है इसीलिए परिसर में कूड़ेदान से बचें।
  • मंदिर के अंदर फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है इसीलिए मंदिर में फोटोग्राफी ना करे।
  • हनुमान गढ़ी की यात्रा में पानी की बोतलें और खाने की चीजें अपने साथ अवश्य लेकर जाएं।

हनुमान गढ़ी मंदिर की टाइमिंग – Timings of Hanuman Garhi Temple In HIndi

हनुमान गढ़ी मंदिर की टाइमिंग – Timings of Hanuman Garhi Temple In HIndi

अयोध्या का लोकप्रिय धार्मिक और पर्यटक स्थल हनुमान गढ़ी मंदिर श्रद्धालुयों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 5.00 बजे से देर रात तक खुला रहता है और आपकी जानकारी के लिए बता दे मंदिर की पूर्ण और  सुखद यात्रा के लिए 2-3 घंटे का समय अवश्य निकालें।

हनुमान गढ़ी मंदिर का प्रवेश शुल्क – Entry Fee of Hanuman Garhi Temple In HIndi

आपकी जानकारी के लिए बता दे मंदिर में श्रद्धालुयों का प्रवेश बिलकुल निशुल्क है यहाँ आप बिना किसी शुल्क के हनुमान जी के दर्शन कर सकते हैं।

और पढ़े : अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी 

हनुमान गढ़ी के आसपास घूमने लायक प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थल –
Famous Temples And Tourist Places To Visit Around Hanuman Garhi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ अयोध्या के पवित्र धार्मिक स्थल हनुमान गढ़ी मंदिर घूमने जा रहे है तो आपकी जानकरी के लिए बता दे अयोध्या में हनुमान गढ़ी मंदिर के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध और लोकप्रिय स्थल मौजूद है, जिन्हें आप अपनी हनुमान गढ़ी मंदिर की यात्रा के दौरान अवश्य घूम सकते है जो वास्तव में देखने लायक है –

  • रामजन्म भूमि
  • त्रेता के ठाकुर मंदिर
  • कनक भवन
  • मोती महल
  • गुलाब बारी
  • बहू बेगम की समाधि
  • सीता की रसोई मंदिर
  • नागेश्वरनाथ मंदिर
  • तुलसी स्मारक भवन संग्रहालय
  • दशरथ भवन
  • गुप्तार घाट

हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Hanuman Garhi Temple Ayodhya In Hindi

हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Hanuman Garhi Temple Ayodhya In Hindi

अगर आप भगवान राम के जन्म स्थान अयोध्या घूमने जाने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि वैसे तो यहां पूरे साल मौसम बहुत सुहावना रहता है। लेकिन फिर भी हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर के बीच है, क्योंकि इस समय मौसम काफी ठंडा होता है और ज्यादातर उत्सव भी इन्ही महीनों में पड़ते हैं।

और पढ़े : अयोध्या में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की जानकारी

हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Hanuman Garhi Temple Ayodhya In Hindi

अगर आप अयोध्या जाने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि अयोध्या सीधे मार्ग से देश के प्रमुख शहरों से काफी कम जुड़ा है। लेकिन आप अगर उत्तर प्रदेश में हैं तो आसानी से अयोध्या की यात्रा कर सकते हैं। अयोध्या में अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। लेकिन, यहां पर रेलवे स्टेशन उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों से अयोध्या के लिए बसें भी आसानी से उपलब्ध हैं।

फ्लाइट से हनुमान गढ़ी अयोध्या कैसे पहुंचे – How To Reach Hanuman Garhi Ayodhya By Flight In Hindi

फ्लाइट से हनुमान गढ़ी अयोध्या कैसे पहुंचे – How To Reach Hanuman Garhi Ayodhya By Flight In Hindi

अगर आप हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या की यात्रा हवाई मार्ग द्वारा करना चाहते हैं तो बता दें कि यहां का निकटतम हवाई अड्डा फैजाबाद हवाई अड्डा है, जो 8 किमी की दूरी पर है। इसके अलावा विकल्प के रूप में 130 किमी की दूरी प्रमुख हवाई अड्डा लखनऊ है। लखनऊ हवाई अड्डा भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप लखनऊ हवाई अड्डे से अयोध्या पहुंचने के लिए कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं जो आपसे लगभग 1800 से 2000 रूपये तक चार्ज करेगी।

सड़क मार्ग से हनुमान गढ़ी मंदिर केसे जाएँ  – How To Reach Hanuman Garhi Temple By Road In Hindi

सड़क मार्ग से हनुमान गढ़ी मंदिर केसे जाएँ  – How To Reach Hanuman Garhi Temple By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग से हनुमान गढ़ी मंदिर की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो बता दें कि राज्य में अयोध्या के लिए नियमित रूप से सरकारी और निजी बसें चलती हैं। उत्तर प्रदेश के अन्य स्थलों और अयोध्या के बीच चलने वाली बसें इसे राज्य के अन्य प्रमुख शहरों से भी जोडती हैं।

ट्रेन से हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या कैसे पहुचे – How To Reach Hanuman Garhi Temple Ayodhya By Train In Hindi

ट्रेन से हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या कैसे पहुचे – How To Reach Hanuman Garhi Temple Ayodhya By Train In Hindi

ट्रेन से हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या की यात्रा करना काफी सुविधाजनक है क्योंकि अयोध्या पूरे उत्तर भारत में नजदीकी रेलवे स्टेशनों और प्रमुख स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। जिसकी वजह से ट्रेन द्वारा यहां की यात्रा काफी आसानी हो जाती है। अयोध्या रेलवे स्टेशन से हनुमान गढ़ी मंदिर की दूरी लगभग 1.5 किलोमीटर है और रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप पैदल या स्थानीय साधनों की मदद से मंदिर पहुच सकते हैं।

 हनुमान गढ़ी मंदिर का मेप – Map of Hanuman Garhi Temple

और पढ़े :

Leave a Comment