Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Varansi Tourism In Hindi, वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के किनारे स्थित एक ऐसा शहर है जो हिंदुओं के लिए एक बहुत ही खास तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां कई लोग मुक्ति और शुद्धिकरण लिए भी आते हैं। हिंदू धर्म के लिए सात पवित्र शहरों में से एक वाराणसी एक बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थस्थान होने के साथ ही एक पर्यटक स्थल भी है। यहां आने वाला कोई भी इंसान इस जगह पर आकर बहुत ही हल्का महसूस करता है और यहां के तीर्थस्थलों की सैर करने के बाद खुद को धन्य महसूस करता है। वाराणसी अपने कई विशाल मंदिरों के अलावा घाटों और अन्य कई लोकप्रिय स्थानों से हर साल यहां आने वाले लाखों पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। यह धार्मिक स्थल केवल भारतीय यात्रियों के लिए ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों द्वारा भी काफी पसंद किया जाता है।

वाराणसी का इतिहास – History Of Varanasi In Hindi

बनारस के 12 दर्शनीय स्थल- Places To Visit In Varanasi In Hindi

  1. अस्सी घाट वाराणसी की सबसे पवित्र जगह – Assi Ghat Varanasi In Hindi
  2. दशाश्वमेध घाट वाराणसी के प्रमुख मंदिर – Dashashwamedh Ghat Varanasi In Hindi
  3. तुलसी मानसा मंदिर वाराणसी- Tulsi Manasa Temple Varanasi In Hindi
  4. काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी – Kashi Vishwanath Temple Varanasi In Hindi
  5. दुर्गा मंदिर वाराणसी का एक प्रमुख मंदिर- Durga Temple Varanasi In Hindi
  6. मणिकर्णिका घाट वाराणसी – Manikarnika Ghat Varanasi In Hindi
  7. रामनगर किला और संग्रहालय वाराणसी में देखने लायक जगह – Ramnagar Fort & Museum Varanasi In Hindi
  8. चुनार का किला वाराणसी – Chunar Fort In Varanasi In Hindi
  9. वाराणसी सारनाथ मंदिर – Varanasi Sarnath Mandir In Hindi
  10. आलमगीर मस्जिद वाराणसी – Alamgir Mosque Varanasi In Hindi
  11. गोडोवालिया मार्केट वाराणसी – Godowlia Market Varanasi In Hindi
  12. बनारस सिल्क एम्पोरियम – Banaras Silk Emporium In Hindi

वाराणसी घूमने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Varanasi In Hindi

वाराणसी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन- Restaurants And Local Food In Varanasi In Hindi

वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi In Hindi

  1. हवाई जहाज से वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi By Airplane In Hindi
  2. रेल से वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi In By Train Hindi
  3. बस से वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi By Bus In Hindi

वाराणसी की लोकेशन का मैप – Varanasi Location

वाराणसी की फोटो गैलरी – Varanasi Images

1. वाराणसी का इतिहास – History Of Varanasi In Hindi

वाराणसी का इतिहास - History Of Varanasi In Hindi

काशी या बनारस के नाम से प्रसिद्ध वाराणसी शहर दुनिया का सबसे पुराना जीवित शहर है, जो तीर्थयात्रियों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी बेहद खास है। गंगा नदी के किनारे बसा यह शहर संस्कृति, पौराणिक कथाओं, साहित्य और कला का एक प्रमुख स्थान है। इस शहर की उत्पत्ति उस समय (लगभग 2500 वर्ष पहले) की है जब भगवान शिव ने देवी पार्वती से शादी की थी और इस शहर को अपने रहने की जगह चुना था। इसके बाद आर्यों ने शहर में आकर निवास किया और यहां पर रेशम, मलमल, हाथी दांत और इत्र आदि चीजों का व्यापार शुरू किया। बता दें कि अफगान आक्रमण और मुस्लिम शासन दौरान इस शहर को अपने विनाशकारी दौर से गुजरना पड़ा था, जिसमें कई मंदिरों का विनाश हुआ था। लेकिन मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल में इस जगह को अपना गौरव वापस मिला।

2. बनारस के 12 दर्शनीय स्थल- Places To Visit In Varanasi In Hindi

2.1 अस्सी घाट वाराणसी की सबसे पवित्र जगह – Assi Ghat Varanasi In Hindi

अस्सी घाट वाराणसी की सबसे पवित्र जगह - Assi Ghat Varanasi In Hindi

वाराणसी रेलवे स्टेशन से 7 किलोमीटर की दूरी स्थित अस्सी घाट एक ऐसी पवित्र जगह है जहां आने वाले तीर्थयात्री एक पीपल के पेड़ के नीचे स्थित एक विशाल शिव लिंग की पूजा करके भगवान शिव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। बता दें कि अस्सी घाट अस्सी और गंगा नदी के संगम पर स्थित है जो काशी की प्राचीनता को दर्शाता है। अगर आप वाराणसी की यात्रा करना आ रहे हैं तो आपको सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से अस्सी घाट की सैर जरुर करना चाहिए। इस घाट की आरती का आकर्षक नजारा वाराणसी शहर को देश की सबसे खूबसूरत जगह बनता है।

2.2 दशाश्वमेध घाट वाराणसी के प्रमुख मंदिर – Dashashwamedh Ghat Varanasi In Hindi

दशाश्वमेध घाट वाराणसी के प्रमुख मंदिर - Dashashwamedh Ghat Varanasi In Hindi

वाराणसी में गंगा नदी पर मुख्य घाट दशाश्वमेध घाट यहां का एक बहुत ही खास स्थान है जो अपनी आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। इस स्थान के बारे कहा जाता है कि इस जगह पर भगवान ब्रह्मा ने दसा अश्वमेध यज्ञ किया था, जिसमे उन्होंने 10 घोड़ों की बलि दी थी। दशाश्वमेध का नाम वाराणसी के पर्यटन स्थलों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है, क्योंकि यह एक बहुत ही आकर्षक धार्मिक स्थल है जहाँ पर कई तरह के अनुष्ठान किए जाते हैं। हर दिन शाम को इस घाट पर आयोजित गंगा आरती सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल होते हैं। गंगाजी की इस आरती को देखना अपने आप में एक बहुत ही खास अनुभव है जिसको हम शब्दों में नहीं बता सकते। जब भी आप वाराणसी की यात्रा करने जायें तो दशाश्वमेध घाट जरुर देखने जाये।

2.3 तुलसी मानसा मंदिर वाराणसी- Tulsi Manasa Temple Varanasi In Hindi

तुलसी मानसा मंदिर वाराणसी- Tulsi Manasa Temple Varanasi In Hindi

तुलसी मानसा मंदिर वाराणसी के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण 1964 किया गया था जो भगवान राम को समर्पित है। बता दें कि इस मंदिर का नाम संत कवि तुलसी दास के नाम पर पर रखा गया है। बताया जाता है कि यह वो स्थान है जहां पर तुलसीदास ने हिंदी भाषा की अवधी बोली में हिंदू महाकाव्य रामायण लिखी थी। मंदिर में सावन के महीनों (जुलाई – अगस्त) में कठपुतलियों का एक विशेष प्रदर्शन होता है जो  रामायण से संबंधित है। अगर आप एक मजेदार अनुभव का आनंद लेना चाहते हैं, तो सावन के महीनों में यहां की यात्रा करें।

2.4 काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी – Kashi Vishwanath Temple Varanasi In Hindi

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी - Kashi Vishwanath Temple Varanasi In Hindi

अगर आप वाराणसी की यात्रा करने जा रहे हैं तो काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करे बिना आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी। काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक हैं जो भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में मौजूद शिव के ज्योतिर्लिंग को देश के सभी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। वाराणसी के सबसे खास मंदिरों में से एक होने की वजह से इस मंदिर में रोजाना लगभग 3,000 भक्त आते हैं लेकिन विशेष मौकों पर यह बढ़कर 1,00,000 तक पहुंच जाते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर इस वजह से भी बेहद प्रसिद्ध है क्योंकि यह हिंदुओं के कई पवित्र ग्रंथों में उल्लेख करता है।

और पढ़े: मथुरा के 10 दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी 

2.5 दुर्गा मंदिर वाराणसी का एक प्रमुख मंदिर- Durga Temple Varanasi In Hindi

दुर्गा मंदिर वाराणसी का एक प्रमुख मंदिर- Durga Temple Varanasi In Hindi

दुर्गा मंदिर वाराणसी में स्थित प्रमुख मंदिरों में से एक हैं जिसे बंदर मंदिर भी कहते हैं। इस मंदिर का निर्माण एक बंगाली महारानी द्वारा 18 वीं शताब्दी किया गया था जिसको गेरू से लाल रंग में रंगा गया है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर में स्थित देवी दुर्गा की मूर्ती का निर्माण नहीं किया गया था बल्कि यह अपने आप प्रकट हुई थी। अगर आप वाराणसी की यात्रा करने आयें तो इस अद्भुद मंदिर के दर्शन करना न भूलें।

2.6 मणिकर्णिका घाट वाराणसी – Manikarnika Ghat Varanasi In Hindi

मणिकर्णिका घाट वाराणसी - Manikarnika Ghat Varanasi In Hindi

वाराणसी में स्थित मणिकर्णिका घाट को अंतिम संस्कार के लिए एक शुभ स्थान माना जाता है। मणिकर्णिका घाट का नाम वाराणसी के प्रमुख स्थानों में शामिल है। इस घाट को जीवन के प्रवेश द्वार के रूप में माना जाता है। इस घाट को देखने जाना अपने आप में एक बहुत ही सुंदर और चौंकाने वाला अनुभव है।

2.7 रामनगर किला और संग्रहालय वाराणसी में देखने लायक जगह – Ramnagar Fort & Museum Varanasi In Hindi

रामनगर किला और संग्रहालय वाराणसी में देखने लायक जगह - Ramnagar Fort & Museum Varanasi In Hindi

रामनगर किला और संग्रहालय तुलसी घाट के सामने स्थित एक ढहता हुआ खंडहर है। इस किले का निर्माण 1750 में राजा बलवंत सिंह ने मुगल शैली की वास्तुकला के करवाया था। भले ही राजाओं की प्रणाली को इस जगह पर समाप्त कर दिया गया है लेकिन वर्तमान में महाराजा पीलू भीरू सिंह इस किले में रहते हैं। इस किले में एक संग्रहालय भी है जो पुरानी अमेरिकी कारों के दुर्लभ संग्रह, हाथी दांत वर्क, मध्यकालीन वेशभूषा और एक विशाल खगोलीय घड़ी के लिए जाना-जाता है।

2.8 चुनार का किला वाराणसी – Chunar Fort In Varanasi In Hindi

चुनार का किला वाराणसी - Chunar Fort In Varanasi In Hindi

चुनार का किला उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित है जो वाराणसी शहर से लगभग 23 किमी की दूरी पर दक्षिण पश्चिम में स्थित है। चुनार किले का सबसे पहला इतिहास 16 वीं शताब्दी का है, जिसका मुगल बादशाह बाबर की चौकी से पता चलता है। उनके कुछ सैनिकों की कब्रें आज भी इस जगह पर मौजूद हैं। बताया जाता है कि यह किला दिव्य रूप से धन्य है। अगर आप वाराणसी की यात्रा कर रहे हैं तो आप बहुत ही कम समय में इस किले को देखने के लिए जा सकते हैं।

2.9 वाराणसी सारनाथ मंदिर – Varanasi Sarnath Mandir In Hindi

वाराणसी सारनाथ मंदिर - Varanasi Sarnath Mandir In Hindi

वाराणसी से 13 किमी की दूरी पर स्थित सारनाथ भारत में प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थस्थलों में से एक है। वाराणसी के आस-पास घूमने वाली जगहों में यह एक बेहद खास स्थान है। काशी के घाटों और गलियों में घूमने के बाद आप इस जगह आकर एकांत में शांति का अनुभव कर सकते हैं। माना जाता है कि बोधगया में ज्ञान प्राप्त करने भगवान बुद्ध अपने पूर्व साथियों की तलाश में सारनाथ आये थे और उन्होंने यहां अपना पहला उपदेश दिया था। सारनाथ के लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में चौखंडी स्तूप, अशोक स्तंभ, धमेख स्तूप, पुरातत्व संग्रहालय, मूलगंध कुटी विहार, चीनी, थाई मंदिर और मठ शामिल हैं।

2.10 आलमगीर मस्जिद वाराणसी – Alamgir Mosque Varanasi In Hindi

आलमगीर मस्जिद वाराणसी - Alamgir Mosque Varanasi In Hindi

17 वीं शताब्दी निर्मित आलमगीर मस्जिद वाराणसी में प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है। मस्जिद के रूप में खड़ी यह संरचना औरंगज़ेब द्वारा पंचगंगा घाट पर हावी लुभावनी विधियों का प्रमाण है। बता दें कि गैर-मुसलमानों को मस्जिद में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

2.11 गोडोवालिया मार्केट वाराणसी – Godowlia Market Varanasi In Hindi

गोडोवालिया मार्केट वाराणसी - Godowlia Market Varanasi In Hindi

शॉपिंग जंक्शन गोडोवालिया मार्केट यहां का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त बाजार है जो वाराणसी में घूमी जाने वाली जगहों में शामिल है। अगर आप वाराणसी के इस मार्किट में जाते हैं तो आप यहां पर दैनिक जरूरत के सामन से लेकर कांच की चूड़ियाँ और ट्रिंकेट भी खरीद सकते हैं।

2.12 बनारस सिल्क एम्पोरियम – Banaras Silk Emporium In Hindi

बनारस सिल्क एम्पोरियम - Banaras Silk Emporium In Hindi

अगर आप वाराणसी घूमने लिए आये हैं और यहां की प्रसिद्ध वनारसी साड़ी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको हम बताना चाहेंगे कि बनारस सिल्क एम्पोरियम वाराणसी के एक प्रमुख निर्माता और थोक व्यापारी हैं जो पारंपरिक रेशम साड़ियों, स्टोल और बेड कवर के निर्यातक है। यह व्यापारी उचित मूल्य और अच्छी गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। छावनी रोड पर स्थित इस जगह पर आपको बनारसी रेशम की साड़ी या अन्य कपड़ों की चीजों को खरीदने जरुर जाना चाहिए।

और पढ़े: वृंदावन धाम के बारे में पूरी जानकारी

3. वाराणसी घूमने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Varanasi In Hindi

वाराणसी घूमने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Varanasi In Hindi

अगर आप के मन में यह सवाल आ रहा है कि वाराणसी जाने के लिए अच्छा समय क्या है तो बता दें कि अगर आप वाराणसी की यात्रा करना चाहते हैं तो अक्टूबर से मार्च तक के महीनों में जायें। इन महीनों में वहां का मौसम यात्रा के लिए अनुकूल होता है। नवंबर में हर साल वाराणसी में एक पांच दिवसीय उत्सव गंगा महोत्सव मनाया जाता है, यह उत्सव आने वाले पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है।

4. वाराणसी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Varanasi In Hindi

अगर आप वाराणसी की यात्रा के लिए आये हैं और यहां खाने की अच्छी जगह और बनारस में खाने की चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इस शहर के क्षेत्र के लोकप्रिय व्यंजनों में दम आलू, बाटी, आलू-टिक्की, कचोरी, पानी पुरी, जलेबी, राबड़ी और बनारसी केकंद जैसी मिठाइयाँ भी मशहूर हैं। बता दें कि अगर आप पान खाने के शौक़ीन है तो बनारस के मशहूर पान का स्वाद भी चख सकते हैं। वाराणसी में मिलने वाले पेय पदार्थों में यहां की मशहूर ठंडाई सबसे खास है, जिसमें भांग भी मिलाई जाती है। इसके अलावा भर पेट भोजन खाने के लिए आप यहां के कई रेस्तरां में जा सकते हैं इसके अलावा आप रोज़ के खाने से कुछ अलग स्वाद लेना चाहते हैं तो बनारस के स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकते हैं।

5. वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi In Hindi

वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi In Hindi

5.1 हवाई जहाज से वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi By Airplane In Hindi

अगर आप हवाई जहाज से वाराणसी की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि आप देश के किसी भी प्रमुख शहर से वाराणसी के लिए फ्लाइट ले सकते हैं। वाराणसी शहर में खुदका हवाई अड्डा  लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो भारत के अन्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

5.2 रेल से वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi In By Train Hindi

वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन भारत के कई प्रमुख शहरों से रेल के माध्यम से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप दिल्ली, मुंबई, भोपाल और भारत के कई बड़े शहरों से वाराणसी के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। वाराणसी रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप इस पर्यटक शहर का भ्रमण करने के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।

5.3 बस से वाराणसी कैसे पहुंचा जाये- How To Reach Varanasi By Bus In Hindi

अगर आप से वाराणसी के लिए जाना चाहते हैं तो बता दें इस शहर के लिए आपको दिल्ली और आसपास के शहरों से बस आसानी से मिल जाएगी।

और पढ़े: हैदराबाद के पर्यटन स्थल और घूमने के बारे में जानकारी

6. वाराणसी की लोकेशन का मैप – Varanasi Location

7. वाराणसी की फोटो गैलरी – Varanasi Images

और पढ़े:

Write A Comment