दिल्ली के टॉप म्यूज़ियम घूमने की जानकारी – Information About The Top Museum Of Delhi In HIndi

Top Museum Of Delhi In Hindi, दिल्ली भारत की विभिन्न संस्कृतियों का संगम है,दिल्ली हर प्रकार के पर्यटक और यात्रियों की जरूरत को पूरा करती है। इतिहास प्रेमियों से लेकर आर्किटेक्चर के शौकीनों, प्रकृति प्रेमियों के साथ फोटोग्राफर्सं और पिकनिक मनाने वाले यात्रियों तक दिल्ली हर किसी को बेहद आकर्षित करती है। देश की राजधानी दिल्ली न केवल भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है, बल्कि प्राचीनता और आधुनिकता का अद्भुत संयोजन है। इस प्रकार यह प्रत्येक पर्यटक स्थलों की सूची में सबसे ऊपर मानी जाती है। दिल्ली बिभिन्न पर्यटकों स्थलों के साथ साथ अपने संग्रहालयों के लिए भी प्रसिद्ध है जो प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों, इतिहासकारों, कला प्रेमियों के साथ साथ स्थानीय लोगो को भी अपनी और आकर्षित करते है।
तो आज हम हमारे इस लेख में दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय म्यूज़ियमो की सूची पेश करने जा रहे है जो देश में इतिहास, कला और अन्य विशिष्टतायों को अपने अन्दर समेटे हुए हैं –

Table of Contents

नेशनल म्यूज़ियम दिल्ली – National Museum, Delhi In Hindi

नेशनल म्यूज़ियम दिल्ली – National Museum, Delhi In HIndi

दिल्ली में जनपथ और मौलाना आज़ाद रोड के कोने पर स्थित नेशनल म्यूज़ियम भारत के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है। आपको बता दे नेशनल म्यूज़ियम में 2,00,000 कलाकृतियों होने का दावा किया जाता है जो अपने आप में एक आकर्षण है। यह संग्रहालय  प्रागैतिहासिक काल से लेकर आधुनिक कार्यों तक उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रस्तुत करता है, जहाँ दुनिया भर के देशों की लगभग 5000 बर्ष पूर्व की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का पता लगाया जा सकता है।

इसका पुरातत्व संग्रह भी उल्लेखनीय है, क्योंकि यह मौर्य, शुंग, सातवाहन, गुप्त और मध्यकालीन काल के दौरान भारतीय इतिहास पर प्रकाश डालता है। इसका एक अन्य भाग भारत के विभिन्न हिस्सों के लोगों के अनुष्ठान और दैनिक जीवन को प्रदर्शित करता है। इन सबके अलावा संग्रहालय में हथियारों, सजावटी कलाओं, आभूषणों, पांडुलिपियों, सिक्कों, चित्रों और पूर्व-ऐतिहासिक कलाकृतियों का भी प्रदर्शन किया जाता है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है।

नेशनल म्यूज़ियम दिल्ली की टाइमिंग – Timing of National Museum Delhi In Hindi

  • सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6.00 बजे तक

नेशनल म्यूज़ियम दिल्ली की एंट्री फीस – Entry fees of National Museum Delhi In Hindi

  • 20 रूपये प्रति व्यक्ति

क्राफ्ट म्यूजियम – Crafts Museum In Hindi

क्राफ्ट म्यूजियम – Crafts Museum In HIndi

दिल्ली के मशहुर म्यूजियमो में से एक क्राफ्ट म्यूजियम दिल्ली में प्रगति मैदान के सुदूर कोने में स्थित है। आपकी जानकारी के लिए बता दे इस संग्रहालय को प्रमुख वास्तुकार चार्ल्स कोरेया द्वारा डिज़ाइन किया गया है और वर्तमान में यह कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार के प्रबंधन के अधीन है। क्राफ्ट म्यूजियम कपड़ा और स्थानीय सजावट के विभिन्न नमूनों को प्रदर्शित करने और स्थानीय हस्तशिल्प की परंपरा को संरक्षित रखने का कार्य करता है।

संग्रहालय में भारत के विभिन्न राज्यों से पिछले 60 वर्षों में एकत्र किए गए विभिन्न शिल्पों के तैंतीस हजार से अधिक मिश्रित संग्रह देखे जा सकते हैं, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण के केंद्र बने हुए है। संग्रहालय के अंदर विविध संग्रह में संपूर्ण वस्त्र और कपड़े, कांस्य, धातु के दीपक, मूर्तियां, लकड़ी की नक्काशी, बांस शिल्प, टेराकोटा मूर्तियां, आदिवासी चित्र आदि शामिल हैं। इसके अलावा, संग्रहालय में एक पुस्तकालय, एक सभागार, एक अनुसंधान केंद्र और एक प्रयोगशाला भी है। यकीन मानिये क्राफ्ट म्यूजियम दिल्ली कला प्रेमियों और पर्यटकों के घूमने के लिए दिल्ली की सबसे बेस्ट जगहों में से एक है।

क्राफ्ट म्यूजियम की टाइमिंग – Timing of Crafts Museum In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

क्राफ्ट म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry fees of Crafts Museum In Hindi

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 20 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 200 रुपये प्रति व्यक्ति

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम – Shankar’s International Dolls Museum In Hindi

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम - Shankar's International Dolls Museum In HIndi

5000 वर्ग फीट के क्षेत्र में फैला हुआ शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। डॉल म्यूजियम बच्चों के लिए एक स्वप्निल स्वप्नभूमि है जिसमे दुनिया भर से एकत्रित की गई गुड़ियों की 160 से अधिक अलमारियां हैं। यह म्यूजियम बच्चो के साथ साथ पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करती है और हर साल बड़ी मात्रा में भारतीय पर्यटकों के साथ साथ विदेशी पर्यटक भी इस संग्रहालय का दौरा करते है। आपको बता दे शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम में दो खंड है जिसके एक खंड में पश्चिमी देशों की डॉलो को प्रदर्शित किया जाता है जबकि दुसरे खंड में भारत और एशियाई देशों से एकत्रित की गयी डॉलो को देखा जा सकता है। साथ ही शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम में कार्यशाला क्षेत्र भी है जहाँ पर्यटक गुड़िया बनाने की कला सीख सकते हैं।

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम की टाइमिंग – Timing of Shankar International Doll Museum In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.30 बजे से तक जबकि प्रत्येक सोमबार को म्यूजियम बंद रहता है।

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry fees of Shankar International Doll Museum In Hindi

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 25 रूपये प्रति व्यक्ति
  • बच्चो के लिए : 15 रूपये

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी – Nehru Memorial Museum and Library In Hindi

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी – Nehru Memorial Museum and Library In HIndi

 दिल्ली में भव्य किशोर मूर्ति भवन परिसर के भीतर स्थित, नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और लाइब्रेरी भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की स्मृति में स्थापित एक स्वायत्त संस्थान है। 1964 में स्थापित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी पंडित नेहरू की मृत्यु के बाद, अनुसंधान को बढ़ावा देने और आधुनिक और समकालीन इतिहास और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन को संरक्षित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

बता दे म्यूजियम नेहरू जी के बारे में विस्तृत जानकारी का मुख्य स्रोत होने के अलावा, इस परिसर में एक विस्तृत संग्रहालय और पश्चिमी विंग में एक पुस्तकालय भी है। जहाँ पर्यटक बिभिन्न कबियों की प्रसिद्ध रचनायों को पढ़ सकते हैं। नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का एक और प्रमुख आकर्षण नेहरु तारामंडल है जो भारत के पांच नेहरु तारामंडल में से एक है। इस तारामंडल में कई थिएटर है जहां पर्यटक और विज्ञान प्रेमी पूरे ब्रह्मांड की सैर कर सकते है। अपनी इन्ही विष्टतायों के कारण नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों की मेजबानी करता है।

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी – Nehru Memorial Museum and Library In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

और पढ़े : दिल्ली की मशहूर जगह राजघाट घूमने की जानकारी

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी – Nehru Memorial Museum and Library In Hindi

बता दे नेहरू मेमोरियल म्यूजियम में कोई एंट्री फीस नही है।

  • लेकिन नेहरु तारामंडल में व्यस्क पर्यटकों के घूमने के लिए : 80 रूपये प्रति व्यक्ति
  • बच्चो के लिए : 50 रूपये

रेल म्यूजियम दिल्ली – Rail Museum, Delhi In Hindi

रेल म्यूजियम दिल्ली – Rail Museum, Delhi In HIndi

10 एकड़ के विशाल झेत्र में हरे भरे बागानों के बीच में स्थित रेल म्यूजियम दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध और घूमे जाने वाले म्यूजियमो में से एक है जो रेलवे की समृद्ध प्राचीन विरासत को प्रस्तुत करता है। बता दे 1 फरवरी, 1977 को स्थापित, रेल संग्रहालय को प्रमुख रूप से भारत की 163 वर्ष पुरानी रेलवे विरासत को संरक्षित करने के उदेश्य से स्थापित किया गया था। जिसमे भारतीय रेलवे की प्राचीन वस्तुएँ, फर्नीचर सहित 100 से भी अधिक वस्तुयों को देखा जा सकता है। रेल म्यूजियम दिल्ली अपने पर्यटकों के लिए 3 डी वर्चुअल ट्रेन की सवारी, स्टीम लोको सिम्युलेटर, टॉय ट्रेन और एक इनडोर गैलरी की सुविधा भी प्रदान करता है।

दिल्ली के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में शुमार म्यूजियम प्रतिबर्ष बड़ी मात्रा में पर्यटकों और बच्चो को अपनी और आकर्षित करती है। इनके अलावा  म्यूजियम में 200 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक सभागार भी है, जहाँ कभी-कभार कार्यशालाएँ आयोजित की जाती हैं और वृत्तचित्रों का प्रदर्शन किया जाता है।

रेल म्यूजियम दिल्ली की टाइमिंग – Timing of Rail Museum, Delhi In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक और सप्ताह के प्रत्येक सोमबार को म्यूजियम बंद रहता है।

रेल म्यूजियम दिल्ली की एंट्री फीस – Entry fees of Rail Museum, Delhi In Hindi

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 50 रूपये प्रति व्यक्ति
  • 3-12 साल के बच्चो के लिए : 10

सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट्स – Sulabh International Museum of Toilets In Hindi

सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट्स – Sulabh International Museum of Toilets In HIndi

दिल्ली में स्थति सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट्स भारत के सबसे अजीबो गरीब म्यूजियमो में से एक है जो अपने आप में एक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। म्यूजियम का निर्माण 1992 में डॉ बिंदेश्वर पाठक द्वारा किया गया था और टाइम पत्रिका द्वारा इसे दुनिया के सबसे अजीब म्यूज़ियम में से एक माना गया है। बता दे सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम 50 से अधिक देशों से लाये गये शौचालयों और मूत्रालयों के चित्रों के साथ साथ 3000 ईसा पूर्व से 20 वीं शताब्दी तक के ऐतिहासिक लोथल और मोहनजो-दारो सभ्यता के दौरान इस्तेमाल किए गए शौचालयों को दिखाता है। हाल ही में, हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और बहुत प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म (टॉयलेट- एक प्रेम कथा) द्वारा सफाई अभियान ने इस दुर्लभ संग्रहालय की लोकप्रियता को बढ़ाया है।

सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट्स की टाइमिंग – Timing of Sulabh International Museum of Toilets In Hindi

  •  सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 तक

सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट्स की एंट्री फीस – Entry fees of Sulabh International Museum of Toilets In Hindi

  • म्यूज़ियम में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है।

और पढ़े : दिल्ली से 300 किलोमीटर के दायरे में घूमने लायक 15 ऐसे खूबसूरत हिल स्टेशन जहा पर आपको जरुर जाना चाहिए

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय – National Philatelic Museum In Hindi

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय - National Philatelic Museum In HIndi
Image Credit : Kamal Gola

कनॉट प्लेस के पास स्थित राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय दिल्ली के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है,जिसमे भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति (सन 1947)  से पहले और दुनिया भर की डाक टिकटों को प्रदर्शित किया जाता है। बता दे राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय डाक भवन के अंदर स्थित है और डाक विभाग द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह म्यूजियम डाक टिकट संग्रहालय के साथ साथ प्रस्तुतियों, चर्चाओं, पुस्तकालय और एक रंगभूमि की रूप में मेजबानी करता है, जहाँ बिभिन्न कलाकारों को अपनी कलायों का प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है। राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय कई फ़्रेम प्रदर्शित करता हैं जिसमे फ्रेमो को अलग वर्गों में खूबसूरती से व्यवस्थित किया जाता है।

बात दे राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय में इन स्मारकों की स्टोल भी है जहाँ पर्यटक विभिन्न प्रकार के फिलाटेलिक उत्पाद जैसे स्टैम्प्स, ईयर पैक्स, स्टैम्प एल्बम, पिक्चर पोस्टकार्ड आदि ख़रीद सकते है। साथ ही संग्रहालय नियमित रूप से विभिन्न स्कूलों के छात्रों के साथ फिलाटेलिक कार्यशालाओं का आयोजन करता है, जिसमे बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें हिस्सा लेते है।

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय की टाइमिंग – Timing of National Philatelic Museum In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय की एंट्री फीस – Entry fees of National Philatelic Museum In Hindi

  • संग्रहालय में पर्यटक बिना एंट्री फीस की घूम सकते है।

चखरा म्यूजियम – Charkha Museum In Hindi

चखरा म्यूजियम - Charkha Museum In HIndi

दिल्ली में खादी ग्रामोद्योग भवन के सामने कनॉट प्लेस में भूमिगत पालिका बाजार के ऊपर स्थित चखरा म्यूजियम दिल्ली के सबसे नवीनतम और टॉप म्यूजियमो में एक है। राष्ट्रवाद का प्रतीक चखरा म्यूजियम हमारी संस्कृति, स्वदेशी आंदोलन के इतिहास और विकास का जश्न मनाता है, और हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति समर्पित है। चखरा म्यूजियम का उद्घाटन 27 मई 2017 को किया गया था जो महान विरासत के महत्व पर प्रकाश डालता है। विशाल भारतीय ध्वज के साथ शहर के बीचों-बीच खड़ा चखरा म्यूजियम में देशभक्ति और राष्ट्रीय भावनायें गूंजती है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों और देश प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करती है। साथ ही इन-हाउस संग्रहालय में 14 पुराने चरखे मॉडल दिखाए गए हैं, और संग्रहालय में गांधीजी की उनकी बचपन से लेकर उनकी मृत्यु तक की यात्रा का एक मल्टीमीडिया प्रदर्शन भी है।

चखरा म्यूजियम की टाइमिंग – Timing of Charkha Museum In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से रात 9.00 बजे तक

चखरा म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry fees of Charkha Museum In Hindi

  • 20 रूपये प्रति व्यक्ति

डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम मेमोरियल – Dr. A.P.J Abdul Kalam Memorial In Hindi

डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम मेमोरियल - Dr. A.P.J Abdul Kalam Memorial In HIndi
Image Credit : Tushar Khatri

दिल्ली के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम मेमोरियल की स्थापना 30 जुलाई, 2016 को दिल्ली सरकार द्वारा भारत के प्यारे पूर्व राष्ट्रपति-डॉ अब्दुल कलाम के जीवन और शिक्षाओं को याद करने के लिए की गई थी। बता दे डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम मेमोरियल में पर्यटकों के लिए उनसे जुड़ी व्यक्तिगत वस्तुओं जैसे उनके कपड़े, कार्यालय की आपूर्ति,लेखन पैड, चश्मा, ऑडियो विजुअल और उनके निजी संग्रह की किताबों को प्रदर्शित किया जाता है। म्यूजियम में डॉ कलाम जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं को एक पैनल के माध्यम से दिखाया जाता है और साथ ही कलाम जी के प्रशंसक बच्चो द्वारा बनाई गई पेंटिंग भी संग्रहालय की दीवारों को सुशोभित कर रही हैं।

डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम मेमोरियल की टाइमिंग – Timing of Dr. A.P.J Abdul Kalam Memorial In Hindi

  • सुबह 11.00 बजे से रात 9.00 बजे तक

और पढ़े : दिल्ली का पुराना किला घूमने की जानकारी

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट – National Gallery of Modern Arts In Hindi

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट – National Gallery of Modern Arts In HIndi

भारत कला प्रेमियों का देश है, और नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट्स कला प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में देश के शीर्ष कलाकारों द्वारा निर्मित आधुनिक और समकालीन भारतीय कला के कुछ बेहतरीन नमूने प्रदर्शित किए गए हैं, जिसमे सौ वर्षों पुरानी 14,000 से अधिक कलाकृतियों का संग्रह है। नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में पर्यटक थॉमस डेनियल, राजा रवि वर्मा, गगनेंद्रनाथ टैगोर, रवींद्रनाथ टैगोर, नंदलाल बोस और कई अन्य विदेशी मूर्तिकारों और कलाकारों की मूर्तियों को देख सकते हैं, जो पर्यटकों और कला प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट की टाइमिंग – Timing of National Gallery of Modern Arts In Hindi

  • गैलरी पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 11.00 बजे से 6.30 बजे तक खुली रहती है जबकि प्रत्येक सोमबार और राष्ट्रीय अवकाश को बंद रहती है।

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट की एंट्री फीस – Entry fees of National Gallery of Modern Arts In Hindi

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 20 रूपये प्रति व्यक्ति
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 500 रूपये
  • व्यावसायिक फ़ोटोग्राफ़ी के लिए- 1000 रूपये प्रति फोटो

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली – National Science Centre, Delhi In Hindi

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली – National Science Centre, Delhi In HIndi

दिल्ली में स्थापित राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली के टॉप म्यूजियमो में से एक है। राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र चाहे आप एक विज्ञान के छात्र हैं या आप केवल इस बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं,उन सभी को आकर्षित करता है। इस संग्रहालय का उद्घाटन 9 जनवरी 1992 को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री पी वी नरसिम्हा राव द्वारा किया गया था। राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र विभिन्न वर्गों के साथ सात दीर्घाओं में फैला हुआ है जिसमे एक पुस्तकालय, एक तारामंडल, एक कैफेटेरिया, कॉन्फ्रेंस हॉल, 320 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक सभागार और एक साइबर स्कूल शामिल हैं। साथ ही राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र स्कूल के छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी अल्पकालिक पाठ्यक्रम संचालित करता है।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली की टाइमिंग – Timing of National National Science Centre In Hindi·

  • सुबह 9.30 बजे से शाम 6.00 बजे तक

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली की एंट्री फीस – Entry fees of National Science Centre In Hindi

  • पर्यटकों के लिए : 40 रूपये प्रति व्यक्ति
  • छात्रों के लिए : 10 रूपये

गांधी स्मृति संग्रहालय – Gandhi Smriti Museum In Hindi

गांधी स्मृति संग्रहालय – Gandhi Smriti Museum In HIndi
Image Credit : Thamaraikkannan B

दिल्ली के सबसे प्रमुख म्यूजियमो में से एक गांधी स्मृति म्यूजियम राष्ट्र के पिता, महात्मा गांधी को उनकी स्मृति को जीवित रखने के लिए समर्पित है। यह वह स्थान है जहां उन्होंने अपने जीवन के अंतिम कुछ महीने बिताए थे। आपको बता दे गांधी स्मृति म्यूजियम में गांधी के जीवन के विभिन्न पहलुओं को उनके सामान और टेराकोटा गुड़िया के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा, आप यहाँ कुछ तस्वीरों, मूर्तियों, चित्रों और लेख देख सकते हैं, जिसमे उनकी हत्या से पहले यहाँ बिताए गए समय के बारे में जानकारी प्रस्तुत करते हैं। गांधी स्मृति म्यूजियम दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों की मेजबानी करता है।

 गांधी स्मृति संग्रहालय की टाइमिंग – Timing of Gandhi Smriti Museum In Hindi·

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.30 बजे

गांधी स्मृति संग्रहालय की एंट्री फीस – Entry fees of Gandhi Smriti Museum In Hindi·

  • बता दे गांधी स्मृति म्यूजियम में एंट्री निशुल्क है।

 संस्कृति म्यूजियम – Sanskriti Museum In Hindi

 संस्कृति म्यूजियम – Sanskriti Museum In HIndi
Image Credit : Shubham Gupta

दक्षिणी दिल्ली के महरौली क्षेत्र में स्थित संस्कृति म्यूजियम दिल्ली के प्रमुख म्यूजियमो में एक है, जिसकी स्थापना 1990 में ओ.पी जैन द्वारा की गयी थी। बता दे संग्रहालय परंपरा और आधुनिकता का एक आदर्श मिश्रण हैं जिसे कला और शिल्प की रोजमर्रा की वस्तुओं को क्यूरेट करने, बढ़ावा और प्रलेखित करके स्वदेशी विरासत और संस्कृति को संरक्षित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। इस परिसर में तीन संग्रहालय हैं- म्यूजियम ऑफ एवरीडे आर्ट, म्यूजियम ऑफ इंडियन टेराकोटा और इंडियन टेक्सटाइल्स का संग्रहालय, ये सभी रोजमर्रा की वस्तुओं, दस्तकारी उत्पादों, टेराकोटा की मूर्तियों के शानदार प्रदर्शन का खजाना हैं। संस्कृति म्यूजियम शहर की भीड़-भाड़ और शोर गुल से बिलकुल दूर है, जो अपने पर्यटकों को आकर्षक प्रदर्शन और सुखद माहौल की पेशकश करता है। अगर आप दिल्ली की यात्रा पर है तो आपको अपना कुछ समय निकालकर संक्रांति म्यूजियम अवश्य घूमने जाना चाहिये।

संक्रांति म्यूजियम की टाइमिंग – Timing of Sankriti Museum In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

संक्रांति म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry fees of Sankriti Museum In Hindi

  • बता दे संक्रांति म्यूजियम में प्रवेश की लिए कोई एंट्री फीस नही है।

और पढ़े : कोटा गढ़ पैलेस म्यूजियम घूमने की जानकारी

राष्ट्रपति भवन म्यूजियम – Rashtrapati Bhavan Museum In Hindi

राष्ट्रपति भवन म्यूजियम – Rashtrapati Bhavan Museum In HIndi

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन परिसर के अन्दर स्थित राष्ट्रपति भवन  म्यूजियम भारत का पहला भूमिगत संग्रहालय परिसर है। राष्ट्रपति भवन  संग्रहालय का उद्घाटन भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 2014 में किया था, जो वर्तमान में दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध और घूमे जाने वाले संग्रहलयों में एक है। यह संग्रहालय पर्यटकों के लिए डिपॉजिटरी कला, संस्कृति और इतिहास के प्रेमियों के लिए अमूल्य कलाकृतियों और उत्तम उत्पादों को प्रदर्शित करता है। राष्ट्रपति भवन म्यूजियम को तीन खंडों में विभाजित किया गया है-द क्लॉक टॉवर, अस्तबल  और गैरेज। इनके अलावा राष्ट्रपति भवन म्यूजियम में एक आर्ट गैलरी भी है, जो अक्सर प्रदर्शनियों को होस्ट करती है। कुल मिलाकर यह संग्रहालय एक अद्भुत पहल है जो दिल्ली में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है।

राष्ट्रपति भवन म्यूजियम की टाइमिंग – Timing of Rashtrapati Bhavan Museum In Hindi

  • बता दे यह संग्रहालय सुबह 9.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक खुला रहता है जबकि प्रत्येक सोमबार को बंद रहता है।

राष्ट्रपति भवन म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry fees of Rashtrapati Bhavan Museum In Hindi

  • पर्यटकों के लिए : 50 रूपये प्रति व्यक्ति
  • 8 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए एंट्री फ्री है।

मेट्रो म्यूजियम दिल्ली – Metro Museum In Hindi

मेट्रो म्यूजियम दिल्ली - Metro Museum In HIndi
Image Credit : Parbhat soni

पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर स्थित मेट्रो म्यूजियम दक्षिण एशिया का पहला मेट्रो संग्रहालय है जो दिल्ली मेट्रो की उत्पत्ति को दर्शाता है। इसके अलावा, यह एक ऐसा एकमात्र संग्रहालय है जिसे मेट्रो स्टेशन के अंदर एक विशाल सारणी के साथ बनाया गया है, जिसकी गैलरी में डिस्प्ले पैनल, लघु मॉडल और ऐतिहासिक तस्वीरों का एक संग्रह है। दिल्ली मेट्रो दिल्ली में परिवहन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, और इस मेट्रो संग्रहालय की एक यात्रा आपको निश्चित रूप से इसके बारे में कुछ महान विवरणों के साथ आश्चर्यचकित करेगी। वास्तव में यह दिल्ली के सबसे दिलचस्प संग्रहालयों में से एक है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

मेट्रो म्यूजियम दिल्ली की टाइमिंग – Timing of Metro Museum In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक

मेट्रो म्यूजियम दिल्ली की एंट्री फीस – Entry fees of Metro Museum In Hindi

  • 8 रूपये प्रति व्यक्ति

गाँधी म्यूजियम दिल्ली – Gandhi Museum Delhi In Hindi

गाँधी म्यूजियम दिल्ली – Gandhi Museum Delhi In HIndi

गाँधी म्यूजियम दिल्ली के सबसे बेहतरीन संग्रहालयों में से एक है। 1961 में स्थापित यह संग्रहालय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित है, जो कई लोगों के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत है। बता दे इस संग्रहालय में महात्मा गांधी जी के कपड़े और तस्वीरों से लेकर उनके जीवन और राष्ट्र के स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित पत्रों और मूल अवशेषों को यहां प्रदर्शन के लिए रखा गया है। इसके अलावा, संग्रहालय में कलाकृतियों का एक प्रभावशाली संग्रह भी देखा जा सकता है।

म्यूजियम की टाइमिंग – Timing of Gandhi Museum In Hindi

  • सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक

गाँधी म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry fees of Gandhi Museum In Hindi

  • बता दे गाँधी म्यूजियम में पर्यटक बिना किसी एंट्री फीस का भुगतान किये घूम सकते हैं।

और पढ़े : दिल्ली के लोटस टेंपल घूमने की जानकरी

ग़ालिब म्यूजियम एंड लाइब्रेरी  – Ghalib Museum and Library In Hindi

वर्ष 1969 में स्थापित ग़ालिब म्यूजियम एंड लाइब्रेरी प्रसिद्ध उर्दू और फ़ारसी कवि, मिर्ज़ा ग़ालिब को समर्पित है। ग़ालिब म्यूजियम किताबी शोकिनो और आकांक्षी लेखको के लिए एक स्वर्गीय स्थान के रूप में माना जाता है। यह संग्रहालय दिल्ली में साहित्य और कविता का अद्भुद खजाना है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। बता दे यह संग्रहालय पश्चिम में हज़रत ख्वाजा निज़ामुद्दीन के किले परिसर में ग़ालिब अकादमी की तीसरी मंजिल पर स्थित है जो प्राचीन काल से चली आ रही कविता की समृद्ध परंपरा को चित्रित करता है।

ग़ालिब म्यूजियम एंड लाइब्रेरी की टाइमिंग  – Timing of Ghalib Museum and Library In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

ग़ालिब म्यूजियम एंड लाइब्रेरी की एंट्री फीस  – Entry fees of Ghalib Museum and Library In Hindi

  • आपकी जानकारी के लिए बता ग़ालिब म्यूजियम एंड लाइब्रेरी पर्यटकों के घूमने के लिए निशुल्क है।

इंद्रा गाँधी म्यूजियम – Indira Gandhi Museum In Hindi

इंद्रा गाँधी म्यूजियम – Indira Gandhi Museum In HIndi
Image Credit : Anoob Prakash

दिल्ली में स्थित इंद्रा गाँधी म्यूजियम दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालयों में से एक है, जिसे भारत की पूर्व प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए स्थापित किया गया था। आपको बता दे यह संग्रहालय पूर्व में इंदिरा गांधी का निवास स्थान था, और यह वही स्थान है जहाँ 1984 में उनके ही अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी। इंद्रा गाँधी म्यूजियम में प्रदर्शनी को कई खंडों में विभाजित किया गया है, जिसमें पर्यटकों के लिए भारत की आयरन लेडी की तस्वीरों, पुस्तकों और अन्य व्यक्तिगत सामानों के संग्रह को प्रस्तुत किया गया है। इंद्रा गाँधी म्यूजियम पर्यटकों के साथ – साथ राजनीतिक प्रेमियों के घूमने के लिए दिल्ली की सबसे अच्छी जगहों में एक मानी जाती है। इस संग्रहालय की यात्रा देश के राजनीतिक इतिहास के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के लिए एक शानदार अनुभव हो सकता है।

इंद्रा गाँधी म्यूजियम की टाइमिंग – Timing of Indira Gandhi Museum In Hindi

  • यह संग्रहालय पर्यटकों के घूमने के लिए सोमबार को छोड़कर प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुला रहता है।

इंद्रा गाँधी म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry fees of Indira Gandhi Museum In Hindi

  • संग्रहालय में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है।

और पढ़े :

Leave a Comment