Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Shanidham Temple In Hindi, शनिधाम मंदिर भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। जो भगवान शनि की दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि भगवान शनि इस मंदिर के मुख्य देवता हैं। शनि देव के अलावा मंदिर में अन्य देवताओं जैसे हनुमान जी, देवी जगदम्बा, शिव लिंग और अन्य देवता के मंदिर भी हैं। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि मंदिर पुजारी या ऋषि नहीं है, यहां आने वाले सभी भक्त खुद ही शनि मूर्ति की विभिन्न पूजा करते हैं। इस मंदिर में शनि देव की मूर्ति की स्थापना साल 2003 में अनंत श्री विभूषित जगत गुरु शंकराचार्य स्वामी माधवश्रम जी महाराज ’द्वारा की गई थी। ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त इस मंदिर में शनि देव की पूजा करता है उसके पाप हमेशा के लिए धुल जाते हैं।

मंदिर के पास पूजा के लिए सामग्री मामूली कीमतों पर उपलब्ध है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस मंदिर में बाहर से किसी भी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं है। अगर आप शनि धाम मंदिर के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहाँ हम आपको शनि धाम मंदिर दर्शन और जाने के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

1. शनिधाम मंदिर का इतिहास – Shanidham Temple History In Hindi

शनिधाम मंदिर का इतिहास

Image Credit: Ravi Singh

शनि धाम मंदिर में भगवान शिव की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापना अनंत श्री विभूषित जगत गुरु शंकराचार्य स्वामी माधवश्रम जी महाराज ने 31 मई 2003 को असोला, फतेहपुर बेहरी, दिल्ली में किया था। राजस्थान के पाली में भी शनि देव की एक मूर्ति स्थापित की गई थी। जब से शनि धाम मंदिर की स्थापना की गई थी तब से यह मंदिर भक्तों के लिए एक महान पूजा स्थल बन गया है।

2. शनि धाम मंदिर दिल्ली का महत्व – Facts About Shree Sidh Shakti Peeth Shani Dham Delhi In Hindi

  • जब शनिधाम मंदिर में भगवान शनि की मृति को स्थापित किया गया था तब श्री सिद्ध शक्ति पीठ शांतिधाम पीठाधीश्वर श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर परमहंस दाती जी महाराज (निजस्वरूपानंद जी महाराज) ने सौ करोड़ और बत्तीस लाख शनि मंत्रों का जाप किया था।
  • जब से इस मंदिर की स्थापना हुई है तब से ऐसा माना जाता है कि भगवान शनि के भक्तों की ज्यादातर समस्या यहां प्रार्थना करने पर अपने आप हल हो जाती हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि जब भक्त शनि देव को तेल चढाते है तो भक्तों की समस्या का समाधान हो जाता है।
  • मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यहां पूजा करने के लिए कोई भी पुजारी या संत नहीं है। यहां सभी पुरुष और महिलायें दोनों पूजा खुद करते हैं।
  • मंदिर में पूजा करने वाला कोई भी भक्त एक दूसरे से बात नहीं करता और पूजा में अपना ध्यान लगाकर मंदिर कोई शांत और पवित्र बनाये रखते हैं।
  • इस मंदिर में ज्योतिष, आयुर्वेद, योग और तंत्र से जुड़े हुए सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जाता है।

और पढ़े: जानिए भारत के प्रमुख 51 शक्तिपीठों के बारे में 

3. शनिधाम मंदिर में पूजा और अनुष्ठान – Poojas And Rituals At Shani Dham Mandir In Hindi

शनिधाम मंदिर में पूजा और अनुष्ठान

Image Credit: Ravi Singh

शनि धाम मंदिर में पूजा और अनुष्ठान बहुत ही अच्छी तरह से की जाती है। शनि धाम मंदिर मुख्य रूप से भगवान शनि देव को समर्पित है। मंदिर में भगवान शनि को तेल (तेलभिषेक) अर्पित करते हुए ‘ओम शं शनैश्चराय नमः’, ‘ओम प्राम प्रीम प्रोम सह शनैश्चराय नमः’, ‘ओम शं शनैश्चराय नमः’ मंत्रों का उच्चारण करते हुए मूर्ति की परिक्रमा की जाती है। शनि धाम मंदिर में जूते चढ़ाना, मूर्ति को गले लगाना और चूमना एक एक पारंपरिक अनुष्ठान है। प्रत्येक शनिवार और शनि अमावस्या पर मंदिर में शनि देव से संबंधित धार्मिक पूजा की जाती है।

4. शनिधाम मंदिर के खुलने और बंद होने का समय – Delhi Ka Shani Dham Temple Timings In Hindi

शनि धाम मंदिर सप्ताह में 6 दिन श्रद्धालुओं के लिए खुला रहता है।

सोमवार – शनिवार: 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे और 3:00 बजे से शाम 7:00 बजे

5. दिल्ली के शनिधाम मंदिर में मनाये जाने वाले उत्सव – Festivals Celebrated At Shani Dham Temple In Hindi

दिल्ली के शनिधाम मंदिर में मनाये जाने वाले उत्सव

Image Credit: Aakash Garg

नवरात्रि पूजा

शनि धाम मंदिर नवरात्रि, जिसमें दुर्गा जी की पूजा की जाती है। नवरात्री में नौ दिनों तक देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है।

दीपावली पूजा

दिवाली का त्यौहार रोशनी, समृद्धि और धन की लक्ष्मी का त्योहार है। ऐसा माना जाता है कि जब दीवाली के दौरान लक्ष्मी जी की संध्या में पूजा की जाती है तो वो भक्तों को समृद्धि और शांति का आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

शनि अमावस्या पर विशेष पूजा

शनि धाम मंदिर में हर शनि अमावस्या’ पर ‘पितृ दोष’ और ‘काल सर्प दोष’ जैसे अनुष्ठान किए जाते हैं। ऐसे मौकों पर विशेष पूजा और ‘तेलभिषेक किया जाता है जिसमें शनि की मूर्ति को सरसों के तेल से स्नान करवाया जाता है।

और पढ़े: पशुपतिनाथ मंदिर की यात्रा और रोचक तथ्यों की जानकारी

6. शनिधाम मंदिर के दर्शन करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Shani Dham Temple In Hindi

शनि धाम मंदिर दिल्ली में स्थित शनि देव का एक प्रमुख मंदिर है। दिल्ली जाने के लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे अच्छा है। दिल्ली में गर्मी बहुत ज्यादा पड़ती है, तापमान 42 डिग्री तक चला जाता है, इसलिए इस समय यहां आना उचित नहीं होता। मानसून के दौरान तापमान में थोड़ी गिरावट आती है, लेकिन बारिश से आपके दर्शनीय स्थलों की योजना में बाधा आ सकती है। इसलिए सर्दी / वसंत का मौसम दिल्ली जाने के लिए सबसे अच्छा महीना होता है।

7. दिल्ली के शनि धाम मंदिर के पास भोजन कहा करे – Food Near Shani Dham Mandir In Hindi

दिल्ली के शनि धाम मंदिर के पास भोजन कहा करे

छतरपुर क्षेत्र के आसपास कई एसी, नॉन एसी रेस्तरां और ढाबे हैं, जहाँ पर आप कई तरह के व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

8. शनिधाम मंदिर के पास कहा रुके – Hotel Near Shani Dham Temple Delhi In Hindi

शनिधाम मंदिर के पास कहा रुके

शनि धाम मंदिर केमंदिर क्षेत्र के आसपास कई थ्री स्टार से लेकर फाइव स्टार होटल और लॉज स्थित हैं, जो अच्छे आवास की व्यवस्था प्रदान करती है।

और पढ़े: बिजली महादेव मंदिर  के दर्शन की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल

9. शनि धाम मंदिर कैसे पहुंचे – How To Reach Shani Dham Temple In Hindi

9.1 शनि धाम मंदिर हवाई जहाज से कैसे पहुंचे – How To Reach Shani Dham Mandir By Air In Hindi

शनि धाम मंदिर हवाई जहाज से कैसे पहुंचे

अगर आप शनि धाम मंदिर के लिए हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि यहाँ के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली का आधिकारिक हवाई अड्डा है जहां से शनिधाम मंदिर लगभग 16।6 किमी दूर है।

9.2 शनि धाम मंदिर रेल से कैसे पहुंचे – How To Reach Shanidham Temple By Train In Hindi

शनि धाम मंदिर रेल से कैसे पहुंचे

दिल्ली शहर में मेट्रो रेल अच्छी तरह से संचालित है। आपको बात दें कि मंदिर के सबसे नज़दीकी मेट्रो स्टेशन छतरपुर और कुतुब मेट्रो स्टेशन हैं।

9.3 सड़क मार्ग से शनि धाम मंदिर कैसे पहुंचे – How To Reach Shanidham Mandir By Road In Hindi

सड़क मार्ग से शनि धाम मंदिर कैसे पहुंचे

दिल्ली शहर के लिए कई राज्यों और शहरों से बसें व टैक्सी संचलित हैं जो छतरपुर क्षेत्र में जाती है। टैक्सी और बसों की मदद से आप आसानी से मंदिर तक पहुँच सकते हैं।

और पढ़े: दिल्ली में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें 

10. शनि धाम मंदिर का नक्शा – Shani Dham Temple Map

11. शनि धाम मंदिर की फोटो गैलरी – Shani Dham Temple Images

और पढ़े:

Featured Image Source: Prashant Titerwal

Write A Comment