Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Shadi Ki Shopping Karne Ke Liye Best Place In India In Hindi: अगर आपके घर में शादी है तो आप अपने शहर से ही क्यों बल्कि अन्य जगहों से भी फुल वेडिंग शॉपिंग कर सकते हैं। भारत में ऐसे कई बाजार हैं, जो वेडिंग शॉपिंग के लिए मशहूर हैं। लेकिन लोगों को इनके बारे में बहुत कम पता है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको भारत के उन शहरों और बाजारों के बारे में बताएंगे, जहां से अच्छी शादी की शॉपिंग की जा सकती है। इतना ही नहीं भारत के इन बाजारों में शादी के सामान की लिस्ट से जुड़ी हर चीज आपके बजट में होने के साथ क्वालिटी के लिहाज से अच्छी होगी।

भारत में शादी एक बड़ा समारोह है, जिसके फंक्शन तीन से सात दिन तक चलते हैं। हर दुल्हा-दुल्हन चाहते हैं कि उनकी शादी से जुड़ी हर चीज डिजाइनर, मॉडर्न,  स्टाइलिश और पारंपरिकता से भरपूर हो। अगर आपको आपके शहर में ये सब नहीं मिलता, तो आप अन्य शहरों की ओर रूख सकर सकते हैं। भारत में ऐसे बहुत से बाजार हैं, जो शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं। आपका बजट जो भी हो, यहां सही कीमत पर अच्छी चीज मिल जाती है। तो यदि आप भी शादी के हर फंक्शन में पहनने के लिए सही आउटफिट की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको शादी में आउटफिट खरीदने के लिए भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां के बाजारों से आप शादी की पूरी शॉपिंग कर डिजाइनर ड्रेसेस, ज्वेलरी आदि पहनने का सपना पूरा कर सकते हैं ।

भारत की इन जगहों से करें शादी की शॉपिंग – Best City For Wedding Shopping In India In Hindi

  1. शादी की खरीदारी के लिए फेमस है दिल्ली – Shadi Ki Kharidari Ke Liye Famous Hai Delhi In Hindi
  2. शादी की शॉपिंग के लिए मुबंई है बेस्ट – Shadi Ki Shopping Ke Liye Mumbai Hai Best In Hindi
  3. शादी के लिए सूरत से करें खरीददारी – Shadi Ke Liye Surat Se Kare Khariddari In Hindi
  4. डेस्टिनेशन वेडिंग की शौपिंग के लिए जाएं जयपुर – Destination Wedding Ki Shopping Ke Liye Jaye Jaipur In Hindi
  5. वेडिंग की खरीदारी के लिए पॉपुलर है बैंगलोर – Wedding Ki Karidari Ke Liye Popular Hai Bangalore In Hindi
  6. डेस्टिनेशन वेडिंग की खरीददारी के लिए कोलकाता अच्छी जगह – Destination Wedding Ki Khariddari Ke Liye Kolkata Achhi Jagah In Hindi
  7. शादी की शॉपिंग मार्किट चेन्नई बेस्ट प्लेस – Shaadi Ki Shopping Market Chennai Best Place In Hindi
  8. बनारस के वेडिंग शौपिंग मार्किट – Banaras Ke Wedding Shopping Market In Hindi
  9. शादी की शॉपिंग का सही बाज़ार है हैदराबाद – Shadi Ki Shopping Ka Sahi Bazaar Hai Hyderabad In Hindi

1. भारत की इन जगहों से करें शादी की शॉपिंग – Best City For Wedding Shopping In India In Hindi

भारत की इन जगहों से करें शादी की शॉपिंग - Best City For Wedding Shopping In India In Hindi

1.1 शादी की खरीदारी के लिए फेमस है दिल्ली – Shadi Ki Kharidari Ke Liye Famous Hai Delhi In Hindi

शादी की खरीदारी के लिए फेमस है दिल्ली – Shadi Ki Kharidari Ke Liye Famous Hai Delhi In Hindi

तो सबसे पहले शादी की खरीदारी करने के लिए आपको कहीं ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि दिल्ली ही वो जगह है जहां से आप अपनी शादी की पूरी शॉपिंग कर सकते हैं। दिल्ली में वेडिंग शॉपिंग करना इसलिए अच्छा है, क्योंकि यहां हर तरह की क्लास के लोगों के लिए वेडिंग आउटफिट मिल जाते हैं। अगर आपका बजट कम कीमत में शादी की खरीदारी में अच्छी चीज लेना का है, तो इसके लिए चांदनी चौक, करोल बाग और लाजपत नगर जैसे बाजार बहुत अच्छे हैं, जो आपके बजट में शादी की ड्रेसेस से लेकर ज्वेलरी, फुटवेयर आदि उपलब्ध कराते हैं। यहां शादी का सहरा, नोटों से बना हार, सजा हुआ नारियल, मोरी, चूढ़ा और कलीरे किनारी बाजार में मिल जाते हैं। नई सड़क पर शादी के लहंगे और साड़ियां मिल जाती हैं, जिसकी कीमत रिटेल मार्केट की तुलना में 30 फीसदी कम होती है।

यहां मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार जैसे बड़े-बड़े डिजानर्स के कॉपी किए हुए शादी के डिज़ाइनर लहंगे 15 हजार से 50 हजार रूपए तक में मिल जाते हैं। यहां करीब 1000 दुकानें हैं, जो शादी के कारोबार से जुड़ी हैं। इसलिए यहां आपको शादी के सामान की लिस्ट की हर चीज़ आसानी से मिल जाती है। शादी की रस्मों से जुड़ा हर सामान आसानी से मिल जाएगा। लेकिन अगर आप शादी से जुड़ी हर चीज पर अच्छा खासा निवेश करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको हौज खास, ग्रेटर कैलाश, साउथएक्स, शाहपुर जैसी हाईक्लास और पॉश मार्केट में जाना होगा। यहां हर चीज काफी महंगी, लेटेस्ट और डिजाइनर मिलती है। दिल्ली में डिजाइनर बुटीक की कमी नहीं है। यहां अगर आप हाई एंड डिजानरों की तलाश में हैं, तो गौरव गुप्ता, पायल प्रताप, रोहित बल जैसे फेमस डिजाइनर्स के बुटीक यहां पर हैं।

और पढ़े: दिल्ली में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें

1.2 शादी की शॉपिंग के लिए मुबंई है बेस्ट – Shadi Ki Shopping Ke Liye Mumbai Hai Best In Hindi

शादी की शॉपिंग के लिए मुबंई है बेस्ट - Shadi Ki Shopping Ke Liye Mumbai Hai Best In Hindi

मुंबई को सपनों का शहर कहा जाता है। सच ही है, क्योंकि यहां पर हर दुल्हन का अपनी वेडिंग आउटफिट्स को लेकर सपना पूरा हो जाता है। फैशन हब मुंबई दुनियाभर के फैशन डिजाइनर का मानो घर है। इसलिए आपको शादी से जुड़ी कोई भी चीज बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। यहां ऐसे कई मार्केट हैं, जो कम और ज्यादा बजट वाली शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं। अगर शादी की शॉपिंग को लेकर आपका बजट अच्छा खासा है तो शहर में रितु कुमार और मनीष मल्होत्रा जैसे हाई एंड डिजाइनर के स्टोर्स हैं, लेकिन अगर आप शादी के लिए लोकल डिजाइनर्स की तलाश कर रहे हैं तो इसके लिए आप यूबी सिटी के शिमर में जाएं जो डिजाइनर जमीला और सीमा मल्होत्रा द्वारा खोला गया वेडिंग बुटीक है। रितु पांडे इंदिरानगर के एक बड़े ब्राइडल स्टोर की डिजाइनर हैं।

सरिता मंडोत और दीपिका गोविंद जैसे डिजाइनर्स भी अपने काम के लिए काफी लोकप्रिय हैं। लेकिन यदि आपका बजट कम है और आप डिजाइनर बुटीक से शॉपिंग करना नहीं चाहते तो आप ऑरियन मॉल, सम्यक, नल्ली और दीपम सिल्क्स जैसी जगहें ट्राय कर सकते हैं। साथ ही कम बजट में शादी की शॉपिंग के लिए सीजन, रूपकला, फ्रेंडशिप, एश्वर्या डिजाइन स्टूडियो और बावरी फैशन जैसे स्टोर्स पर भी जा सकते हैं। बजट के प्रति ज्यादा जागरूक लोग शादी की शॉपिंग मसरानी एस्टेट, गोरेगांव, मलाड, ठाणे, सांता क्रूज और मरिन लाइन्स जैसे जगहों से कर सकते हैं। शादी की शॉपिंग के लिए कोलोबा अच्छा मार्केट है। वहीं क्राफोर्ड मार्केट यहां का होलसेल मार्केट है, जहां ड्रेस मटेरियल, ट्रेवल बैग्स, आर्टिफिशियल ज्वेलरी मिलती है। लेकिन अगर आपका बजट अच्छा है तो आप विले पार्ले, ब्रीच कैंडीख्, जुहू और कोलोबा से बेस्ट शॉपिंग कर सकते हैं।

और पढ़े: मुंबई की यात्रा और मुंबई के दर्शनीय स्थल

1.3 शादी के लिए सूरत से करें खरीददारी – Shadi Ke Liye Surat Se Kare Khariddari In Hindi

शादी के लिए सूरत से करें खरीददारी - Shadi Ke Liye Surat Se Kare Khariddari In Hindi

अगर आपकी सही कीमत पर हीरे के आभूषण खरीदना है तो सूरत से अच्छी जगह और कोई नहीं है। बता दें कि सूरत शहर डायमंड के लिए काफी मशहूर है। इतना ही नहीं डायमंड सिटी के अलावा सूरत को सिल्क सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर देशभर के कई लोग शादी की शॉपिंग करने आते हैं। अगर आप शादी के लिए कोई भी आउटफिट्स, चाहे वह लहंगा हो, साड़ी हो, सूट हो या वेस्टर्न सभी की शॉपिंग यहां किफायती दामों में कर सकते हैं।

1.4 डेस्टिनेशन वेडिंग की शौपिंग के लिए जाएं जयपुर – Destination Wedding Ki Shopping Ke Liye Jaye Jaipur In Hindi

डेस्टिनेशन वेडिंग की शौपिंग के लिए जाएं जयपुर – Destination Wedding Ki Shopping Ke Liye Jaye Jaipur In Hindi

जब शादी की खरीददारी की बात हो, तो जयपुर सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जयपुर अपने सांस्कृतिक आकर्षण और पारंपरिकता के लिए जाना जाता है। केवल दूल्हा-दुल्हन के लिए सूट, शेरवानी, लहंगे ही नहीं बल्कि बेहतरीन गहने भी मिलते हैं। अगर आपको जयपुर से ज्वेलरी की शॉपिंग करनी है तो बिना सोचे समझे जौहरी बाजार जाएं। यहां से सोने, चांदी और स्टोन जड़े गहने मिल जाएंगे। साथ ही यहां शादी के लहंगे खरीदने के लिए कई दुकानें भी हैं। यदि आप शादी के लिए कस्टमाइज्ड आउटफिट खरदीना चाह रहे हैं तो यहां मौजूद छोटी-छोटी दुकानों पर साड़ी और ब्लाउज दोनों खरीद सकते हैं।

दुल्हन के लिए डिजाइर लहंगा खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए एम्बर रोड, सी-स्कीम, एमआई रोड और जौहरी बाजार बेस्ट है। लेकिन अगर आप डिजाइनर बुटीक की खोज कर रहे हैं तो सैफ्रन सबसे अच्छा बुटीक  है जहां आपको डिजाइनर निधि ठोलिया द्वारा डिजाइन किए आउटफिट मिलेंगे। इसी तरह अगर आप जड़ाऊ गहने खरीदना चाहते हैं तो ज्वेलरी डिजाइनर सुनीता शेखावत के स्टोर पर जाएं, लेकिन यहां जाने से पहले आपको अपॉइनमेंट लेना होगा। इसके अलावा आप जयपुर में ज्वेल्स एंपोरियम और जैम पैलेस भी जा सकते हैं। यहां आपको जड़ाऊ ज्वेलरी के साथ पारंपरिक ज्वेलरी के टुकड़े भी मिल जाएंगे।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

1.5 वेडिंग की खरीदारी के लिए पॉपुलर है बैंगलोर – Wedding Ki Karidari Ke Liye Popular Hai Bangalore In Hindi

वेडिंग की खरीदारी के लिए पॉपुलर है बैंगलोर - Wedding Ki Karidari Ke Liye Popular Hai Bangalore In Hindi

बैंगलोर मॉडर्न ब्राइड के लिए वन स्टॉप डेस्टीनेशन है। यहां क्लासिक पारंपरिक से लेकर बोल्ड और ट्रेंडी शादी के आउटफिट्स मिल जाते हैं। शहर आपकी हर तरह की इच्छाओं और फैशन को ध्यान में रखते हुए शादी से जुड़ी सभी लेटेस्टस और डिजाइनर चीजें उपलब्ध कराता है। यहां पर न केवल लहंगे बल्कि सिल्क साडिय़ां और इंडोवेस्टर्न आउटफिट्स का भी अच्छा कलेक्शन है। थीम वेडिंग की अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए बैंगलोर बहुत अच्छा है। आपको बता दें कि ये शहर काफी महंगा है इसलिए यहां आपको अपने बजट के अनुसार ही जाना होगा। यहां पर इंदिरा नगर, ओरियन मॉल, यूबी सिटी और अन्य स्थानों से कुछ बेहतरीन डिजाइनर्स के स्टोर और लोकल एम्पोरियम आपको अच्छी शॉपिंग का ऑप्शन जरूर देंगे।

और पढ़े: बैंगलोर में घूमने वाली जगहें

1.6 डेस्टिनेशन वेडिंग की खरीददारी के लिए कोलकाता अच्छी जगह – Destination Wedding Ki Khariddari Ke Liye Kolkata Achhi Jagah In Hindi

डेस्टिनेशन वेडिंग की खरीददारी के लिए कोलकाता अच्छी जगह - Destination Wedding Ki Khariddari Ke Liye Kolkata Achhi Jagah In Hindi

सिटी ऑफ जॉय में आपका स्वागत है। संस्कृति और सहित्य में समृद्ध कोलकाता शादी की शॉपिंग करने के लिए अच्छा शहर है। शादी की शॉपिंग के लिए यहां बुर्राबाजार, गरियाहाट, बाउ बाजार में बंगाली,  बनारसी से लेकर उत्तर भारतीय लहंगों का अच्छा कलेक्शन मिलेगा, वो भी एकदम आपके बजट के अनुसार। अगर आप अपनी शादी की ड्रेस टेलर पर सिलवाना चाहते हैं तो एमजी रोड इसके लिए बेस्ट है। यहां पर आपको कॉस्मेटिक्स के साथ शादी से जुड़ी जरूरत की हर चीज मिल जाएगी। हल्दी की पोशाक से लेकर ब्राइडल लहंगा तक आपको यहां सबकुछ मिल जाएगा। शहर में कई जगह हैं, जो शादी के समारोह के लिए पॉकेट फ्रेंडली रेंज प्रदान करती हैं। यहां का न्यू मार्केट शादी का लहंगा खरीदने के लिए परफेक्ट जगह है। इस जगह को लहंगा हब कहते हैं।

यहां पर आपको बनारसी साडिय़ा और लहंगे अच्छे नहीं मिलेंगे, इसलिए भूलकर भी इन्हें तलाशने में समय बर्बाद न करें। इसके लिए कॉलेज स्ट्रीट में इंडियन सिल्क हाउस, मोहिनी मोहन कांजिलाल की दुकान अच्छी है। यहां पर बंगाली दुल्हन की साडिय़ों की अच्छी रेंज मिल जाती है। गोल्ड ज्वेलरी खरीदने के लिए आप बाउ बाजार जाएं। यहां पर सेंको गोल्ड से लेकर पीसी चंद्रा , अंजलि ज्वेलर्स से लेकर तमाम ज्वेलर्स गोल्ड की बेहतरीन ज्वेलरी डिजाइन्स पेश करते हैं। वहीं यहां के बैग्री मार्केट से आप शादी के लिए कॉस्मेटिक्स और हैंडबैग और डिजाइन वेडिंग पर्स का अच्छा कलेक्शन खरीद सकते हैं।

और पढ़े: विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता की जानकारी

1.7 शादी की शॉपिंग मार्किट चेन्नई बेस्ट प्लेस – Shaadi Ki Shopping Market Chennai Best Place In Hindi

शादी की शॉपिंग मार्किट चेन्नई बेस्ट प्लेस – Shaadi Ki Shopping Market Chennai Best Place In Hindi

अगर आप शादी के हर आउटफिट में दक्षिण भारतीय आकर्षण चाहते हैं तो शादी की पूरी शॉपिंग के लिए चेन्नई जाना बहुत अच्छा है। यहां न केवल दुल्हन के लहंगे बल्कि गोल्ड ज्वेलरी भी बहुत अच्छी मिलती है। पुरानी संस्कृति से प्रेरित आउटफिट्स एक पारंपरिक भारतीय दुल्हन की फस्र्ट चॉइस होती है, इसलिए चेन्नई में इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए फैशन स्टोर्स पर अत्यधिक कुशल शिल्प कौशल का उपयोग करके वेडिंग आउटफिट्स तैयार किए जाते हैं। ध्यान रखें कि यहां ड्रेसेस में मिलने वाले रंग और प्रिंट कहीं नहीं मिलते हैं और किसी भी मॉडर्न दुल्हन के लिए इससे अच्छी बात क्या होगी। नॉर्मल बजट वाली वेडिंग शॉपिंग के लिए सोकारपेट, थिरूमलाई पिल्ल्ई रोड, अलवरपेट और रॉयपेटा कुछ बेहतरीन स्थान हैं। लेकिन अगर वेडिंग शॉपिंग को लेकर आपका बजट अच्छा है, तो यहां कुछ डिजाइनर स्टोर हैं, जिनमें से एमेथिस्ट, इवोलुजिओन, विवेक करूणकरन, चैतन्य राव मुख्य हैं। इन स्टोर्स पर समकालीन और पारंपरिक परिधानों में शानदार विविधता देखी जा सकती है।

1.8 बनारस के वेडिंग शौपिंग मार्किट – Banaras Ke Wedding Shopping Market In Hindi

बनारस के वेडिंग शौपिंग मार्किट - Banaras Ke Wedding Shopping Market In Hindi

अगर आप अपने वेडिंग लुक को पूरी तरह से क्लासिक और एलिगेंस दिखाना चाहते हैं तो शादी की शॉपिंग के लिए बनारस चले जाइए। क्योंकि यहां से आप शानदार बनारसी साडिय़ों के अलावा दुल्हन के लिए बनारसी लहंगे तक खरीदकर ले जा सकते हैं। अच्छी बात ये है कि यहां आपके बजट के अनुकूल स्थानीय दुकानों पर शादी का हर सामान मिल जाएगा। यहां सुंदरपुर, लहुराबीर, निची बाग, गोडी विला और बारी बाजार रोड पर आप वेडिंग शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां फैशनवस्त्र, यशा, मान्यवर जैसी ब्राइडल वियर शॉप हैं, लेकिन यहां ब्राइडल कलेक्शन की कीमत बहुत ज्यादा होती है। इसलिए इन शोरूम्स पर जाने से पहले अपना बजट जरूर चैक कर लें।

और पढ़े: बनारस घूमने की जानकारी और 12 दर्शनीय स्थल

1.9 शादी की शॉपिंग का सही बाज़ार है हैदराबाद – Shadi Ki Shopping Ka Sahi Bazaar Hai Hyderabad In Hindi

शादी की शॉपिंग का सही बाज़ार है हैदराबाद - Shadi Ki Shopping Ka Sahi Bazaar Hai Hyderabad In Hindi

शादी की शॉपिंग करने के लिए हैदराबाद भी अच्छा शहर है। हैदराबाद के बाज़ार के आभूषण और कढ़ाई किए हुए कपड़ों का जवाब नहीं है। खासतौर से यहां के ब्राइडल आउटफिट में नवाबी टच होता है। अगर आप दुल्हन का लहंगा खरीदना चाहते हैं तो यहां के तंबाकू बाजार में आना ना भूलें। यह एक ऐसा बाजार है, जहां हर बजट के अनुसार दुल्हन के लिए कुछ न कुछ लेटेस्ट है। आपका बजट चाहे कम हो या ज्यादा आप यहां से आराम से शादी का जोड़ा खरीद सकते हैं। यहां का नामापल्ली मार्केट जूते, चूढिय़ां, बैग, फुटवेयर और आभूषण के लिए काफी पॉपुलर है। यदि आप शादी से जुड़ा घर का सामान खरीदना चाहते हैं तो बिना सोचे बेगम बाजार चले जाइए।

यहां घर की जरूरतों का सारा सामान किफायती दामों में मिल जाता है। वहीं कोटी भी अच्छी जगह है, जहां महिलाओं के खरीदने के लिए बहुत कुछ है। यह बाजार महिलाओं के लिए शॉपिंग के लिए बेस्ट प्लेस है। यहां महिलाओं को शादी से जुड़ी हर रस्म के लिए ट्रेंडी और लेटेस्ट डिजाइन के कपड़े मिल जाएंगे। अगर हैदराबाद से आप अच्छे बजट की शॉपिंग करने के लिए तैयार हैं तो जुबरी हिल्स और बंजारा हिल्स बेस्ट जगह हैं। शहर के इस पॉश इलाके में डिजाइन बुटीक हैं, जहां आप अपनी पसंद के अनुसार ड्रेस डिजाइन करा सकते हैं।

और पढ़े:

 

Write A Comment